जानें कोरोना वायरस से बचने के तरीके


जानें कोरोना वायरस से बचने के तरीके

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा चैनल में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम आपको घरेलू नुस्खा में नोवेल कोरोना वायरस से कैसे बचें, इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

 

दोस्तों, चीन के शहर वुहान में पहली बार कोरोना वायरस के संक्रमण को पहचाना गया और अब तक इस वायरस के संक्रमण से  800 लोगों की मौत हो चुकी हैं। जबकि तकरीबन 40 हजार लोग वायरस से संक्रमित हैं। भारत में भी तीन लोगों में संक्रमण पाए गए हैं। जिससे देश में लोग सकते में हैं। आइए इससे कैसे बचें, इसके बारे में जानते हैं। 

 

दोस्तों, नोवेल कोरोना वायरस का संबंध सार्स से है। जिसको पहली बार 2003 में पहचाना गया था, और उस वक्त भी सैकड़ों लोगों की मौत हो गयी थी। ऐसे में चीन और दुनिया भर में हाहाकार मचा हुआ है।

 

 

बचने के तरीके : 

►नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को नियमित अंतराल पर सेनिटाइज़र से जरूर धोएं। इसके साथ ही जब वाशरूम जाएं, जर्म्स युक्त चीज़ों को छुएं हैंड वाश जरूर करें।

 

►अपने हाथों को कम से कम 30 सेकंड के लिए जरूर धोएं और सार्वजनिक सोप का इस्तेमाल न करें। इसकी जगह पर आप लिक्विड यूज़ करें।

 

►जब कभी खांसी करें, अथवा छींके तो अपने मुंह और नाक को टिसू से ढककर रखें। इसके बाद उस टिसू को दोबारा यूज़ न करें।

 

►संक्रमित व्यक्ति के आस पास न जाएं और जिस व्यक्ति को बार बार छींक अथवा खांसी आए उससे दूर रहने की कोशिश करें। अगर बहुत जरूरी है तो मास्क पहनकर जाएं।

 

►वैसे तो मास्क संक्रमित व्यक्ति को पहनना चाहिए, लेकिन आप अपनी सलामती के लिए मास्क पहन सकते हैं। मास्क किसी दूसरे व्यक्ति को पहनने के लिए न दें।

 

►अगर आपको वायरल इंफेक्शन हो जाएं, तो घर में ही रहें। अपने और अपने पूरे परिवार का ख्याल रखें और हो सके तो मीट खाने से बचें।

 

 

कोरोना वायरस, कोरोना वायरस चीन, कोरोना वायरस वुहान, कोरोना वायरस हिंदी, कोरोना, कोरोना वायरस क्या है, क्या है कोरोना वायरस, कोरोना वायरस का इलाज

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×