आज दोपर की टॉप खबरें- Midday news 8th march 2020


आज दोपर की टॉप खबरें- Midday news 8th march 2020

 

1- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के उच्चायुक्त मिशेल बैश्ले की टिप्पणियों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने सीमापार में पाकिस्तान की भूमिका पर आंखें मूंदे रखने पर हैरानी जताई और कहा कि संयुक्त राष्ट्र की इस संस्था का आकलन बिल्कुल गलत है। बता दें कि मिशेल बैश्ले ने आर्टिकल 370 और CAA पर आलोचना की थी।

 

2- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर PM नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में बेघरों को निशुल्क खाना खिलाने वाली स्नेहा मोहनदास को अपना ट्विटर अकाउंट सौंपा है। स्नेहा उन सात महिलाओं में शामिल हैं जो पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए आज अपना जीवन वृतांत लोगों के साथ साझा कर रही हैं।

 

3- आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, "मैं सभी महिलाओं को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। यह दिवस, समाज, देश एवं विश्व के निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका तथा अथक प्रयासों के लिए, उनके प्रति सम्मान प्रदर्शित करने का अवसर है।

 

4- सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा कि पत्नी की सहमति के बिना कोई व्यक्ति किसी बच्चे को गोद नहीं ले सकता है। बच्चे को गोद लेने के लिए व्यक्ति को पत्नी की इजाजत लेनी होगी। साथ ही कोर्ट ने साफ किया कि विधिवत समारोह के बगैर बच्चे को गोद लेने को ‘गोद लेना’ नहीं कहा जा सकता। 

 

5- यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर को आज सुबह करीब 11 बजे कोर्ट में पेश किया गया। बता दें कि इससे पहले ईडी ने शनिवार को वर्ली में राणा कपूर के समुंद्र महल वाले घर में अपनी जांच जारी रखी और उनकी बेटियों के घर भी छापेमारी की गई।

 

6- मध्य प्रदेश में करीब एक हफ्ते से चल रही सियासी उठापटक को अब परिणाम में बदलने के लिए भाजपा ने 'ऑपरेशन अंजाम' शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में दिल्ली में अमित शाह के साथ प्रदेश के नेता व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बातचीत की।

 

7- दो दिनों से परेशान यस बैंक के ग्राहकों के लिए अब राहत की खबर है। अब वे किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। बैंक ने एक बयान जारी कर कहा है कि ग्राहक अब किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। बता दें कि बैंक ने यह सुविधा वापस ले ली थी। बैंक आर्थिक मंदी से जूझ रहा है.

 

8- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर PM नरेंद्र मोदी देश की कई महिलाओं को सम्मानित करेंगे। इन महिलाओं में केरल की दो बुजुर्ग महिलाएं भी शामिल हैं। केरल की भागीरथि अम्मा और कार्यायिनी अम्मा, जिन्होंने चौथी कक्षा के बराबर की परीक्षा पास की है। इन दोनों महिलाओं को PM मोदी नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

 

9- भारतीय रेलवे ने होली से दो दिन पहले 300 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल कर दी है. जहां रेलवे ने कैंसिल ट्रेने की लिस्ट जारी की है. बता दें कि कैंसिल होने वाली ट्रेनों में स्पेशल, मेल एक्सप्रेस, सुपरफास्ट ट्रेनें शामिल हैं.

 

10- कोरोना को लेकर चीन के वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। जहां वैज्ञानिकों को कोरोना का 'असली चेहरा' मिल गया है। शेनझेन थर्ड हॉस्पिटल ने इसकी तस्वीरें भी जारी की हैं। फिलहाल नमूने को सुरक्षित रख लिया गया है। यह अब तक का सबसे प्रामाणिक परिणाम माना जा रहा है।

 

11- पंजाब विश्वविद्यालय के दिवंगत प्रोफेसर जेसी आनंद की तीन बेटियां एक-एक कर आईएएस अधिकारी बनीं और फिर हरियाणा प्रशासन के सर्वोच्च पद पर पहुंचीं। गौरतलब है कि तीनों ही राज्य की मुख्य सचिव बनीं।

 

12- बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले सत्ताधारी जेडीयू-बीजेपी के साथ ही आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन की परीक्षा होने वाली है। बता दें कि अप्रैल में राज्य विधान परिषद की 27 सीटें खाली हो रही हैं। इनमें से 17 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है।

 

13- तृणमूल कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के सांसदों वाली समिति ने ईवीएम और वीवीपैट की तारीफ करते हुए कहा है कि इससे वोटर्स का विश्वास बढ़ा है। बता दें कि इससे पहले कई गैर एनडीए दलों ने कहा था कि ईवीएम में गड़बड़ी है और कोई भी बटन दबाने से वोट बीजेपी को ही जाता है।

 

14- RBI द्वारा नियंत्रण में लिए गए येस बैंक में पुरी के जगन्नाथ मंदिर के भी 545 करोड़ जमा हैं। इसपर मंदिर के दैतापति विनायकदास महापात्रा ने उनके जांच की मांग की जिन्होंने निजी क्षेत्र के बैंक में इतनी बड़ी रकम जमा कराई है।

 

15- अगर आपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से 16 मार्च तक ऑनलाइन या कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो यह सुविधा बंद हो जाएगी. बता दें कि इस सुविधा को जारी रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 16 मार्च से पहले कम से कम एक बार ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन कर लें.

 

16- कोरोना की रोकथाम के लिए कटरा से लेकर वैष्णोदेवी भवन तक अतिरिक्त डाक्टरों की तैनाती की गई है. जहां यात्रा ट्रैक पर श्रद्धालुओं की स्कैनिंग की जा रही है. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार का कहना है कि कोरोना को लेकर वैष्णो देवी भवन पूरी तरह से सुरक्षित है.

 

17- देश के प्रमुख महानगरों में लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीडल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि इंडियन ऑयल ने पेट्रोल की कीमतों में 19 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. वहीं, डीजल के दाम में 18 पैसे तक की गिरावट दर्ज की गई.

 

18- कर्नाटक में ईसा मसीह का स्टैच्यू गिराए जाने को लेकर गीतकार जावेद अख्तर ने तीखी आलोचना की है। अख्तर साहब ने ट्वीट कर कहा कि स्टैच्यू गिराने पर एक भारतीय होने के नाते से उनका सिर शर्म से झुक गया है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत में पहला चर्च मुगल सम्राट अकबर के आदेश और आशीर्वाद से बना था।

 

19- जम्मू-कश्मीर विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा के राजनीति विज्ञान विषय के पाठ्यक्रम में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून, 2019 से जुड़ा एक अध्याय शुरू किया है. बता दें कि किताब में सामाजिक विज्ञान लोकतांत्रिक राजनीति-2 के अध्याय आठ के चौथे खंड में राज्य के पुनर्गठन से संबंधित अध्याय को शामिल किया गया है.

 

20- आज विश्व महिला दिवस के मौके पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। बता दें कि यह मुकाबला आज दोपहर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×