आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 31st August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 31st August 2019

 

1. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद बौखलाया पाकिस्तान में रोटी की समस्या गहराती जा रही है और पाकिस्‍तान में गेहूं की कीमतें आसमान छूने लगी है. आपको बता दे कि वर्तमान में पाकिस्‍तान में सामान्‍य श्रेणी के आटे की कीमत 44.50 प्रति किलो जबकि सुपर फाइन और फाइन श्रेणी के आटे की कीमत 47.50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है जिससे पाकिस्तान की जनता का हाल बेहाल है. 

 


2. अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन से आयातित सामान पर नया टैरिफ लागू करने की घोषणा करते हुए कहा नया टैरिफ एक सितंबर से लागू हो जाएगा औऱ हम चीन के साथ व्यापार विवाद को सुलझाने पर चर्चा जारी रखेंगे. इसके साथ ही ट्रम्प ने कहा कि कि अगर व्यापार समस्या नहीं सुलझी तो चीन में हांगकांग से भी बुरे हालात होंगे.  

 


3.अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का अंतिम फैसला नवंबर में आने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए क्योंकि मामले में हिंदू पक्ष की दलीलें पूरी हो गई हैं. आपको बता दे कि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में छह अगस्त को सुनवाई शुरू हुई थी और रोजना इस मामले पर सुनवाई जारी है.  

 


4. आज गृह मंत्रालय ने NRC की फाइनल लिस्ट जारी की है जहां इस लिस्ट में 3.11 करोड़ लोगों के नाम शामिल हैं और 19 लाख 6 हजार लोगों के नाम नहीं हैं. इसी बीच कांग्रेसी नेता और बहरामपुर से सांसद अधीर रंजन चौधरी ने असम NRC की फाइनल लिस्ट को लेकर कहा कि मेरे पापा भी बंग्लादेशी थे, इसलिए मुझे भी बाहर कर दो. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी सच्चे भारतीय को नहीं निकाला जाना चाहिए और यह काम धर्म निरपेक्ष होकर किया जाना चाहिए.



5.निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को केंद्रीय सचिवालय में बड़े पदों पर नियुक्ति की नीति के तहत केन्द्र की मोदी सरकार ने पहली बार नौ लोगों को विभिन्न मंत्रालयों में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया है. आपको बता दे कि इस नियुक्ति को पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दी थी.
 


6. आज आईपीएस अधिकारी वीके जौहरी ने बीएसएफ के 25वें महानिदेशक का पदभार संभाल लिया है. आपको बता दे कि उन्होंने रजनीकांत मिश्रा का स्थान लिया है जो आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

 


7. दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने गृह मंत्रालय की तरफ से जारी NRC की फाइनल लिस्ट को लेकर कहा कि जो लोग गैर-कानूनी तरीके से आए हैं उन्हें तो वापस जाना होगा. इसके साथ ही उन्होने कहा कि देश के नागरिकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है.



8.बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार सूबे में पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दिवंगत नेता अरुण जेटली की मूर्ति लगवाएगी. इसके साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने यह भी घोषणा की है कि अरुण जेटली की जन्मतिथि को हर साल राजकीय समारोह के तौर पर मनाया जाएगा.

 


9.  रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की सेहत बिगड़ गई है. शनिवार को लालू यादव का वीकली मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया है. वहीं लालू के चिकित्सक डॉ. डी के झा ने इसे जारी करते हुए कहा कि उनका स्वास्थ्य असामान्य है.

 

यह भी पढ़ें:चांद के और करीब पहुंचा चंद्रयान-2, इस दिन चांद पर करेगा लैंड



10. हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी- अपनी कमर कस ली है. इसी बीच राज्य में विधानसभा चुनाव  से पहले से मनोहर कैबिनेट ने राज्य के खिलाड़ियों को सौगात दी है जिसके तहत  अब साल में दो प्रतियोगिता जीतने पर भी खिलाड़ियों को समान पुरस्कार राशि मिलेगी. 

 


11. आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी ने ग्राम सचिवालयों को अपनी पार्टी वाईएसआर कांग्रेस के रंग में रंगने का आदेश दिया है. वहीं बीजेपी ने राज्य सरकार के इस फैसले पर नाराजगी जताते इस पैसें का दूरउपयोग बताया है.


12. जम्मू कश्मीर के 575 युवा आज भारतीय सेना में शामिल हुए है. जम्मू कश्मीर लाइट इंफ़ेन्ट्री रेजीमेटंल सेण्टर, श्रीनगर में आज पासिंग आउट परेड के माध्यम से घाटी के 575 युवाओं ने देश की रक्षा की शपथ ली और भारतीय सेना में शामिल हुए.



13. मध्यप्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर घमासान जारी है. इसी बीच शनिवार को  कमलनाथ सरकार के मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने भी पार्टी से सिंधिया को अध्यक्ष बनाने के लिए कहा है. गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस पर पर नियुक्त करने की लगातार मांग उठ रही है.



14. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के एक्टिग चीफ जस्टिस रविशंकर झा को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का नया चीफ जस्टिस बनाने की सुप्रीम कोर्ट कोलाजियम ने सिफारिश की है. आपको बता दे कि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी की सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में नियुक्ति के कारण यह पद रिक्त हुआ है. 



15. IDBI बैंक ने शुक्रवार को रेपो दर से जुड़ा होम और ऑटो लोन पेश किया है. आईडीबीआई बैंक ने कहा है कि सुविधा प्लस मकान कर्ज एवं सुविधा प्लस वाहन कर्ज रिजर्व बैंक के रेपो दर से जुड़े होंगे और 10 सितंबर से ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे.



16. ऐप्पल ने आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है कि इस साल का आईफोन इवेंट 10 सितंबर को होगा. वहीं उम्मीद की जा रही है कि इस इवेंट में iOS 13, iPadOS, watchOS and macOS को पेश किया जा सकता है.



17. एक रिसर्च में कहा गया है कि आशावादी लोग ज्यादा लंबा जीते हैं, खासकर उनके मुकाबले जो निराशावादी होते हैं. इस अध्ययन में यह पाया गया कि वो लोग जो आशावादी होते हैं, उनकी जीवन प्रत्याशी दर 11% से 15% अधिक होती है.



18. पुर्तगाल के सुपरस्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अर्जेंटिना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी के साथ डिनर करने की इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि उन्होंने और मेसी ने पिछले 15 वर्षों में जिस तरह का प्रदर्शन किया है वैसा खेल के इतिहास में किसी अन्य खिलाड़ी ने नहीं किया है.



19. एक्ट्रेस लीजा रे ने प्रभास स्टारर फिल्म साहो के मेकर्स पर एक तस्वीर कॉपी करने का आरोप लगाते हए कहा कि साहो के मेकर्स ने आर्टिस्ट शिलो शिव सुलेमान का आर्टवर्क कॉपी किया है और इस फिल्म के पोस्टर में इस्तेमाल किया है. आपको बता दे कि बाहुबली फेम प्रभास और बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर की मूवी साहों सिनेमाघरों में रिलीज हो गई जिसको देखने के लिए सिनेमाप्रेमियों की लंबी लाइने देखने को मिल रही है.



20. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की मूवी "मिशन मंगल" का अभी तक शानदार प्रदर्शन रहा है. आपको बता दे कि इस फिल्म ने शुक्रवार को करीब 5 से 7 करोड़ के बीच कमाई करते हुए 180 से अधिक की कमाई कर ली है और लोगों को यह फिल्म काफी पसंद आ रही है.

 

यह भी पढ़ें: एलोवेरा एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×