आज दिन भर की बड़ी खबरें | Today Mid-Day news 8th march 2020


आज दिन भर की बड़ी खबरें | Today Mid-Day news 8th march 2020

 

1- सऊदी अरब ने मक्का की जामा मस्जिद में पवित्र काबा के चारों ओर के क्षेत्र को फिर से खोल दिया गया है. बता दें कि इस इलाके को कोरोना फैलने से रोकने के लिए उठाये गए कदमों के तहत बंद कर दिया गया था.

 

2- न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कूमो ने कोरोना पीड़िट नागरिकों की सहायता के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 800-697-1220 भी जारी किया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सेनेटाइजर जैसे वस्तुओं की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर नजर रखने के लिए सरकारी अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

 

3- अपना दोनों हाथ खो चुकीं मालविका अय्यर को आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति सम्मान से नवाजा. इस खास मौके पर PM मोदी के ट्विटर अकांउट पर मालविका अय्यर की प्रेरणा दायक कहानी शेयर की गई है.

 

4- यस बैंक को लेकर सरकार को घेर रही कांग्रेस महासचीव अब खुद इसमें फसती नजर आ रही हैं. बता दें कि राणा कपूर की गिरफ्तारी के बाद यह जानकारी सामने आई है कि प्रियंका गांधी वाड्रा की पेंटिंग्स राणा कपूर ने 2 करोड़ रुपये में खरीदी थीं।

 

5- केंद्र सरकार देश के टोल प्लाजा पर लगी इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक को विश्व स्तरीय बनाने जा रही है। इससे वाहन चालक 50 सेकंड में फास्टैग से ऑनलाइन टोल टैक्स का भुगतान कर सकेंगे। साथ ही सहूलियत के लिए ट्रक व कार के लिए टोल लेन पृथक करने की भी योजना है।

 

6- जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के समय मंत्री रहे व पूर्व पीडीपी नेता अल्ताफ बुखारी ने आज 'जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी' लॉन्च की। इस दौरान, बुखारी ने कहा, "हम यहां सपने बेचने के लिए नहीं आए हैं।" वह कश्मीरी पंडितों की गरिमापूर्ण घर वापसी सुनिश्चित करेंगे और जम्मू-कश्मीर के लोगों के सम्मान व गरिमा की रक्षा करेंगे।

 

7- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर PM मोदी का ट्विटर अकाउंट आज सात महिलाएं चला रही हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कई लोगों के मजेदार सवालों के जवाब भी दिए। इस क्रम में एक ध्रुव सिंह नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर पीएम से पूछा कि, 'प्लीज पासवर्ड बता दीजिए।' इस पर जवाब देते हुए पीएम ने लिखा कि 'न्यू इंडिया...लॉग इन करने का प्रयास करें।'

 

8- कोरोना को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टास्क फोर्स के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना मामले को लेकर दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है। हम आपकी सेहत को लेकर चिंतित हैं। आप अपने आपको कोरोना से बचाकर रखें।

 

9- तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा के आगामी चुनाव के लिये अर्पिता घोष, मौसम नूर, दिनेश त्रिवेदी और सुब्रत बख्शी को नामित किया है। इसपर ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि, उन्हें इस बात का गर्व है कि महिला सशक्तिकरण के उनके निरंतर प्रयासों के तहत नामित किये गए लोगों में 50 फीसदी महिलाएं हैं।

 

10- केरल की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने बताया है कि केरल में एक ही परिवार के 5 लोगों का कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आया है। उनमें से 3 लोग इटली से लौटे थे, जिनके कारण अन्य दो लोग इसके चपेट में आ गए है। बता दें कि इसके साथ ही देश में कोरोना के कुल संख्या 39 हो गई है।

 

11- अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाली हिंदूवादी नेत्री साध्वी प्राची ने एक बार फिर तिखा बयान दिया है. जहां बरेली पहुंची साध्वी प्राची ने दावा करते हुए कहा कि आप लोगों को खुशखबरी दे रही हूं कि up में जल्द ही योगी सरकार दो बच्चों का कानून लाने वाले है. साथ ही साध्वी प्राची ने आजम खान पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें अपने कर्मो का फल मिल रहा है.

 

12- योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि देश में अतिवादियों की संख्‍या बढ़ रही है। कुछ लोग पतंजलि योगपीठ के आचार्यकुलम को हिन्दू मदरसा कह रहे हैं, अगर ऐसा है तो हिंदुस्तान के तमाम मदरसे और गुरुकुल मंदिर में एक साथ जांच होनी चाहिए। मैं यकीन दिलाता हूं कि मंदिर में कोई कुछ नहीं मिलेगा।

 

13- तमिलनाडु के तिरुवरुर जिले के सिध्धौली के किसान उस समय हैरान रह गए जब मुख्यमंत्री पलानीसामी ने उनके साथ खेत में उतरकर धान की रोपाई शुरू कर दी. इसपर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट करते हुए लिखा, पलानीस्वामी एक किसान के रूप में खेतों में काम करने से खुश हैं. वो अपनी जड़ों को कभी भूल नहीं पाएंगे.

 

14- महिला दिवस के मौके पर कई ऑटो कंपनियां महिलाओं के लिए कई ऑफर पेश कर रही हैं. इस कड़ी में निसान अपनी BS-4 कारों पर 1.6 लाख रुपये तक का छूट दे रही हैं. बता दें कि इसना ही नहीं निसान के सर्विस सेंटर में लेबर पर 10 फीसदी तक का डिस्काउंट मिल रहा है. इसके अलावा स्पेयर पार्ट्स पर 5 फीसदी की डिस्काउंट मौजूद है.

 

15- डूब रहे यस बैंक पर RBI की पाबंदियों के बाद भी शेयर बाजार के निवेशक लगातार इसे 'नो' कह रहे हैं। बता दें कि गुरुवार को जहां बैंक के शेयर 27 पर्सेंट लुढ़के थे, वहीं आज मॉर्निंग सेशन में ही शेयर 80 पर्सेंट से ज्यादा टूट गया।

 

16- वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 20 फरवरी तक 2.15 करोड़ लोग अटल पेंशन योजना को अपना चुके थे। इनमें महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़कर 43 फीसद हो चुकी है। बता दें कि इस योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी और दिसंबर, 2016 में इस पेंशन योजना को अपनाने वाले कुल लोगों में महिलाओं की हिस्सेदारी 37 फीसद थी।

 

17- एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से तनाव दूर होता है। इससे कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं। बता दें कि इससे लिए आप कोई कॉमेडी शो देख सकते हैं या फिर अपने किसी हंसमुख दोस्त से बात कर सकते हैं।

 

18- ऑस्ट्रेलिया ने महिला ICC T20 वर्ल्ड कप में भारत को 85 रन से हराकर 5वीं बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया है। अपने घर पर खेल रही कंगारू टीम ने भारत को 185 रन की चुनौती दी थी, जिसके जबाव में टीम इंडिया 99 रन ही बना पाई।

 

19- फिल्म अभीनेत्री रानी मुखर्जी ने विमन डे को लेकर बात करते हुए कहा कि हम महिलाओं के लिए तो हर दिन ही स्पेशल होता है। आजकल एक नया दौर चालू हुआ है इसको भी एक डे बनाया जाए और उसको भी एक डे बनाया जाए। लेकिन मेरे ख्याल से एक लड़की का जीवन हर दिन सेलिब्रेट करना चाहिए।

 

20- बॉलीवुड ऐक्टर इरफान खान इस महीने अंग्रेजी मीडियम से वापसी कर रहे हैं। जहां इस फिल्म का ट्रेलर काफी पसंद किया जा रहा है। बता दें कि दो साल से गंभीर बीमारी से जूझ रहे इरफान को हर कोई पर्दे पर देखने के लिए बेताब है। 20 मार्च को उनकी ये फिल्म रिलीज होगी। 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×