आज सुबह की बड़ी खबरें. today 25 feb. 2020


आज सुबह की  बड़ी खबरें. today 25 feb. 2020

 

1.  भारत के दो दिवसीय दौर पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आज राजधानी दिल्ली में भारत के साथ 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे करेंगे. वहीं डोनाल्ड के साथ भारत दौरे पर आई उनकी मेलानिया ट्रम्प आज दक्षिणी दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में हेप्पीनेस केरीकुलम कल्लासेस देखने जाएंगी.

 

2. बिहार विधानसभा में आज वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बिहार राज्य का बजट पेश किया जाएगा. वहीं बजट के बाद राज्यपाल फागू चौहान के   अभिभाषण पर विमर्श होगा.

 

3. महान संत, आध्यात्मिक गुरु, एवं विचारक रामकृष्ण परमहंस की आज जयंती है. वे स्वामी विवेकानंद के गुरु थे. हिन्दी पंचांग के अनुसार रामकृष्ण परमहंस का जन्म फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर हुआ था.

 

4. हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू होने जा रहा है जो कि 1 अप्रैल तक चलेगा. आपको बता दे कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा को नया स्पीकर भी मिलने वाला है जिसे लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं.

 

5. सूत्रों की माने तो सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया को अडानी ग्रुप खरीद सकता है. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक उद्योगपति गौतम अडानी की स्वामित्व वाली अडानी ग्रुप सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया के लिए बोली लगाने पर विचार-विमर्श कर रही है.

 

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में 'पीएम किसान' की पहली वर्षगांठ मनाएंगे. जानकारी के मुताबिक इस दौरान किसानों की एक बड़ी रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी किसान क्रेडिट कार्ड के देशव्यापी अभियान की शुरुआत करेंगे.

 

7. ऐसा बताया जा रहा है कि गूगल का कांट्रेक्ट खत्म होने के बाद भी रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई देने का प्रोजेक्ट चालू रहेगा क्योकि रेलटेल खुद सभी रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई सेवाएं प्रदान करेगा. गौरतलब है कि गूगल ने 17 फरवरी 2020 को कहा था कि उसने 2020 तक भारत सहित पूरी दुनिया में अपने 'स्टेशन' प्रोग्राम को बंद करने का फैसला किया है.

 

8. दिल्ली में लगातार दूसरी बार धमाकेदार जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी ‘आप’ की नजर बिहार विधानसभा चुनाव से पहले अब उत्तर प्रदेश पर टिक गई है जहां यूपी के अगले विधानसभा चुनाव में पार्टी दिल्ली के विकास मॉडल पर वोट मांगेगी. इसके साथी पार्टी ने घोषणा की है कि वह बिहार विधानसभा के सभी सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेगी.

 

9. खबरों की माने तो राजधानी दिल्ली से नोएडा के मिनी कनॉट प्लेस कहे जाने वाले “सेक्टर-18” को और खूबसूरत बनाने के लिए न्यूयार्क की तर्ज पर टाइम्स स्क्वायर बनाने की तैयारी है. बताया जा रहा है कि इसमें जगमगाती लाइटों के बीच बड़ी-बड़ी स्क्रीन पर विज्ञापन व फिल्में चला करेंगी.

 

10. बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर आज 39 साल के हो गए है जहां इस मौक पर बॉलीवुड सितारों समेत उनके फैंस ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. गौरतलब है कि शाहिद कपूर हाली ही में अपनी मूवी कबीर सिंह में नजर आए थे जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया है.

 

11. भारत के दो दिवसीय दौर पर पहुंचें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कल अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ आगरा पहुंचकर ताजमहल का दीदार किया और विजिटर्स बुक में अपने अनुभवों को लिखा. इस दौरान ट्रम्प की बेटी इंवाका ट्रम्प और उनके पति जेरेड कुशन ने भी ताजमहल को खूब निहारा.

 

12. देश की सबसे बड़ी गैस कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड अगले पांच साल के दौरान गैस आधारित ढांचागत सुविधाओं में 1.05 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी के नए चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मनोज जैन ने कहा कि इस राशि का निवेश पाइपलाइन विस्तार, शहरी गैस वितरण नेटवर्क और पेट्रोरसायन उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर किया जाएगा.

 

13. छत्तीसगढ़ में पहली बार राज्य कैबिनेट की बैठक राजधानी रायपुर से बाहर एक झील में होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक कोरबा जिले की सतरेंगा झील पर तैरते हुए क्रूज में 29 फरवरी को यह बैठक होगी.

 

14. प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी राजनीतिज्ञ निक्की हेली ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच दोस्ती से बहुत कुछ हासिल हुआ है. साथ ही उन्होने कहा वह ट्रंप और अमेरीका प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प को भारत की यात्रा पर देखकर गर्व महसूस कर रही हैं।

 

15. जल्द ही जम्मू-कश्मीर को एक नया क्षेत्रीय दल मिलने जा रहा है जिसमें कांग्रेस, पीडीपी और नैशनल कांफ्रेंस से बागी शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि नए दल में पीडीपी के संस्थापकों में से एक और पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग और उनके साथी व पूर्व वित्त मंत्री अतलाफ बुखारी के अलावा तीनों दलों के कई और बागी नेता शामिल होंगे.

 

16. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को CISF को इस साल गणतंत्र दिवस परेड पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और अन्य सहायक दस्तों में सर्वश्रेष्ठ मार्च करने वाली टुकड़ी की ट्रॉफी प्रदान की.  गौरतलब है कि CISF देश के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में शामिल है.

 

17. आम आदमी पार्टी के विधायक रामनिवास गोयल को सर्वसम्मति से लगातार दूसरी बार दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए चुना गया है. आफको बदा दे कि दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अध्यक्ष पद के लिए गोयल के नाम का प्रस्ताव किया था.

 

18. आंध्रप्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने सोमवार को अपने नाम पर बनाई गई एक और योजना 'जगन्ना वासथी दीवेना' की शुरुआत की. दरअसल, इसके तहत माध्यमिक शिक्षा के बाद विभिन्न पाठ्यक्रम के दौरान छात्रों को छात्रावास और भोजनालय खर्च के लिए 2300 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद देने का प्रावधान है.

 

19. दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार करने पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ताजमहल की खूबसूरती से अभिभूत नजर आए और अपने अनुभवों साझा करते हुए विजिटर बुक पर लिखा कि यह भारत की खूबसूरत और विविधतापूर्ण संस्‍कृति का अमिट दस्‍तावेज है और ताजमहल प्रेरणा देता है. शुक्रिया भारत.

 

20. सॉफ्टवेयर कंपनी दसाल्ट सिस्टम्स ने दीपक एनजी को अपने भारतीय कारोबार का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. आपको बता दे कि यह दसाल्ट समूह की अनुषंगी इकाई है.

 

21. उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तरकाशी में आयोजित हो रहे निम माउंटेनिरिंग समिट का शुभारंभ किया. इसी के साथ ही सीएम ने जिले की 140 करोड़ विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया.

 

22. मध्यप्रदेश में 10 वीं और 12 वीं एमपी बोर्ड की परीक्षाएं दो और तीन मार्च से शुरू हो रही हैं. उससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ कहा है कि छात्रों को अपने आप ही परीक्षा केंद्र तक पहुंचना होगा. बोर्ड की तरफ से उन्हें लाने-ले जाने की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है इसलिए इसको लेकर कोई भी भ्रम ना फैलाएं.

 

23. उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून-दिल्ली के बीच एलिवेटेड एक्सप्रेस वे को भारत सरकार से सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने पर प्रदेश वासियों को बधाई दी है. बताया जा रहा है कि इस राष्ट्रीय राजमार्ग के बन जाने से दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी लगभग 180 किलोमीटर रह जाएगी.

 

24. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और RJD  प्रमुख लालू प्रसाद यादव को इलाज के लिए जल्द ही दिल्ली स्थित AIIMS भेजा जाएगा. गौरतलब है कि बता दें कि आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव मौजूदा समय में चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता हैं.

 

25. बिहार विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू हो गया है जहां बजट सत्र के पहले दिन आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट सदन पटल पर रखा गया. इसके जरिए यह बताया गया हैं कि बिहार में पिछले तीन वर्ष से लगातार आर्थिक विकास की दर देश के विकास दर से बेहतर है.

 

26. (8476) भारतीय रेलवे ने पहली बार रेलवे ट्रेक बिछाने के लिए मशीन शुरू की है जिससे उच्च गुणवत्ता वाली रेल पटरियों की सावधानीपूर्वक नियुक्ति के साथ ट्रैक बिछाने की गति में वृद्धि हुई है. जानकारी के मुताबिक इस मशीन के द्वारा एक दिन में डेढ़ किलोमीटर तक पटरी बिछाई जा रही है.

 

27. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य सरकार में गठबंधन के सहयोगियों के बीच दरार के विपक्षी पार्टियों के दावों को खारिज करते हुए कहा कि महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी की सरकार के सभी सहयोगियों के बीच कोई दरान नहीं है, बल्कि उनके बीच सहज समन्वय बना हुआ है.

 

28. मध्य प्रदेश प्रदेश में आठ हजार कांस्टेबल के खाली पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया अगले महीने से शुरू होने की संभावना है. गौरतलब है कि मध्‍य प्रदेश पुलिस में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में भर्ती होने जा रही है.

 

29.  बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि जेडीयू ने तेजस्वी की बेरोजगारी हटाओ यात्रा को लेकर एक बार फिर आरजेडी और तेजस्वी यादव को घेरा. दरअसल, जेडीयू ने एक नया पोस्टर जारी करते हुए तेजस्वी की यात्रा को आर्थिक उगाही यात्रा का नाम दिया.

 

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता विश्वजीत कुमार बता रहे है कि बिहार विधानमंडल का बजट सत्र कल से शुरू हो गया है. इस दौरान आरजेडी नेता भाई बिजेंद्र ने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार में बेरोजगारी काफी बढ़ गयी है और नीतीश कुमार कहते है कि बिहार तरक्की कर रहा है.

 

  

today top news, today morning news, subah ki taza news, mobile news 24, सुबह की खबरें, आज की हिंदी खबरें, 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×