आज दोपहर की फटाफट खबरें 14th march 2020


आज दोपहर की फटाफट खबरें 14th march 2020

 

1.   कोरोना के मद्देनजर RSS ने बंगलूरू में होने वाली अपनी अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा को स्थगित कर दिया है.  आपको बता दे कि ये जानकारी आरएसएस महासचिव भैय्याजी जोशी द्वारा दी गई है.

 

2. लोकसभा में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश के 21 राज्य सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा चुके है जबकि अन्य राज्य भी इसी राह पर आगे बढ़ रहे हैं. साथ ही उन्होने कहा कि पीएम मोदी की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलाई गई मुहिम ने लोगो को जागरूक किया है.  

 

3. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर तीन रुपये प्रति लीटर एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ा दी है जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं. हालांकि इससे पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई थी.

 

4. RBI  ने कहा है कि वैश्विक हालात पर उसकी पैनी नजर है. केंद्रीय बैंक ने भरोसा दिलाया कि बाजारों में पर्याप्त तरलता और स्थायित्व सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे.

 

5. केन्द्र की मोदी सरकार ने चार राज्यों में 7,660 करोड़ रुपये की लागत से 780 किलोमीटर ग्रीन नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट के विकास को मंजूरी दे दी.  बताया जा रहा है कि यह परियोजना हरित राजमार्ग परियोजनाओं के क्षेत्र में नया मानदंड निर्धारित करेगी.

 

6. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कांग्रेस को घेरते हुए लोकसभा में कहा, रेलवे में सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. हम कांग्रेस सरकारों की तरह अलग रेल बजट लाकर सिर्फ भटकाते नहीं है. हमने रेलवे में लगातार सुधार किया है.  

 

7. रक्षा संबंधी स्थायी समिति का मानना है कि रक्षा बजट में की गई कमी का देश की सैन्य क्षमताओं को और बेहतर बनाने के प्रयासों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा. आपको बता दे कि समिति ने शुक्रवार को जानकारी दी कि वर्ष 2020-21 के लिए रक्षा मंत्रालय को बजट में 1.13 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जबकि मंत्रालय को जरूरत 1.75 लाख करोड़ रुपये की है.

 

8. पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के एक विधायक जयंत नस्कर ने अपने जीते जी ही अपनी दो मूर्तियां बनवा ली हैं ताकि लोग उन्हें सदा याद रखें. हालांकि पार्टी के नेता ही इसके लिए दक्षिण 24-परगना जिले की गोसाबा सीट से विधायक जयंत की खिल्ली उड़ा रहे हैं.

 

9. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में कहा कि वो प्राइवेट एजेंट्स और वेंडर्स को पैसेंजर्स के लिए ट्रेन टिकट बुक नहीं करने देने के प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं. इसके पीछे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि जब घर बैठे मोबाइल फोन के जरिए ट्रेन टिकट बुक हो सकता है तो प्राइवेट एजेंट्स या वेंडर्स की जरूरत नहीं है.

 

10. विमानन कंपनी विस्तारा ने स्टैंड अप कॉमेडियन कुणाल कामरा पर यात्रा रोक लगा दिया है जहां इस रोक के बाद कुनाल अगले महीने 27 अप्रैल तक विस्तारा के विमान में सफर नहीं कर सकेंगे. गौरतलब है कि कुणाल कामरा पर एक न्यूज चैनल के एंकर को इंडिगो विमान में सफर के दौरान परेशान करने का मामला सामने आया था जिसके बाद एयर इंडिया, गोएयर, स्पाइस जेट ने भी कुणाल कामरा की यात्रा पर रोक लगा दी थी. 

 

11. जयपुर के सवाई मान सिंह हॉस्पिटल के एक डॉक्‍टर ने दवाइयों के खास कॉम्बिनेशन से कोरोना के मरीजों को ठीक करने का दावा किया है. दरअसल, डॉक्टरों ने यहां कोरोना से प्रभावित एक महिला को तीन दवाइयों के मिश्रण से  ठीक करने में सफलता पाई है.    

 

12. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और कमेंट्रेटर संजय मांजरेकर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कमेंट्री पैनल से बाहर कर दिया है. दरअसल, भारतीय क्रिकेट सीरीज के दौरान कमेंट्री पैनल का नियमित हिस्सा बन चुके संजय साउथ अफ्रीका सीरीज के दौरान नजर नहीं आए और इसके पीछे की वजह उनको पैनल से बाहर किया जाना बताया जा रहा है.

 

13. उतराखंड सरकार ने आज मंत्रिपरिषद और मंत्रिमंडल की बैठकें बुलाई हैं. जानकारी के मुताबिक सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में होने वाली बैठकों में कोरोनो के अलावा कर्मचारियों की बंद को लेकर भी चर्चा की जाएगी.

 

14. उत्तर प्रदेश में झमाझम  बारिश और ओले के कारण फसलों के काफी ज्यादा प्रभावित हुई है. बताया जा रहा है कि गेहूं, चना, आलू, मटर और मसूर की 60 फीसदी फसलें खेतों में प्रभावित हुई है जिसके कारण किसान काफी परेशान है.

 

15. स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में यूपी के तीन शहर ने टॉप 10 में जगह बनाई हैं. शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट में आगरा पहले पायदान पर है जबकि कानपुर तीसरे और पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी सातवें नंबर पर है.

 

16.  सरकार ने Yes Bank के पुनर्गठन योजना को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है जहां इसके बाद इस बैंक पर लगी रोक 18 मार्च को हट जाएंगी. गौरतलब है कि इससे पहले RBI ने पांच मार्च को यस बैंक पर मोराटोरियम लगा दिया था.

 

17. कोरोना के मामले को देखते हुए स्‍वामीनारायण प्रबंधन ने एहतियातन बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत दुनिया के सभी स्‍वामीनारायण मंदिरों को बंद करने का ऐलान किया गया.

 

18. देश की पहली बुलेट ट्रेन चलने में भले ही अभी देरी हो, लेकिन रेल मंत्रालय अब देश के 6 नए रूटों पर भी बुलेट ट्रेन दौड़ाने की तैयारी कर रहा है. साथ ही आपको बता दे कि देशभर में 44 और वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी जिसकी जानकारी कल केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में दी.

 

19.  राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कोरोना के मद्देनजर प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, जिम, सिनेमाघर एवं रंगमंच आदि को 30 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. गौरतलब है कि कोरोना को लेकर देश सहित विश्वभर में एहतियात बरती जा रही है.

 

20. केंद्रीय गृहमंत्री अमित साह आज ऋषिकेश एम्स के दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे और यहां वे पीएचडी, पीजी, एमबीबीएस, BSC नर्सिंग, Msc नर्सिंग के विद्यार्थियों को डिग्री और मेडल देकर सम्मानित करेंगे. आपको बता दे कि दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के लिए शाह ऋषिकेश पहुंच चुके है. 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×