आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 17th march 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 17th march 2020

 

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि “वर्लड ट्रेड आर्गनाइजेशन” को विकासशील देशों की नई परिभाषा गढ़ने की आवश्यकता है. ट्रम्प ने इसके साथ ही कहा कि भारत और चीन एशिया की बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके हैं इसलिए अब उन्हें विकासशील नहीं माना जा सकता.

 

2. एक तरफ जहां दुनिया के लगभग सभी देश कोरोना से परेशान है तो वहीं फिलीपींस से एक और बुरी खबर आई है. दरअसल, फिलीपींस के उत्तरी प्रांत में एक और फ्लू फैलने का मामला सामने आया है.  बताया जा रहा है कि ये एक बर्ड फ्लू की तरह है और बटेर से फ़ैल रहा है.

 

3. सप्रीम कोर्ट के पूर्व CJI रंजन गोगोई ने राज्यसभा मनोनयन को स्वीकार कर लिया है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा सदस्य के तौर पर सोमवार को उन्हें नामित किया था.

 

4. CAA को लेकर कई याचिकाएं दाखिल की गई हैं जिसके जवाब में आज केंद्र सरकार ने हलफनामा दायर किया है. इसमें सरकार का कहना है कि अधिनियम किसी भी मौजूदा अधिकार पर लागू नहीं होता है जो संशोधन लागू होने से पहले मौजूद थे.

 

5. कोरोना के  बढ़ते मामलों को देखते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय राज्य विदेश मंत्री वी मुरलीधरन ने कुछ दिनों के लिए खुद को घर में आइसोलेट रखने का फैसला लिया है. उन्होंने जानकारी दी है कि कुछ दिनों के लिए वह सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहेंगे.

 

6. केंद्रीय स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन ने आज लोकसभा में कोरोना को लेकर बयान देते हुए कहा कि हमारे पायलट और  डॉक्टर अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरों की जिंदगी बचा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होने कहा कि कोरोना मरीजो को बेहतर स्वास्थय सुविधाएं दी जा रही है.

 

7. कोरोना के मामलों को देखते हुए और स्टेशनों पर लोगो की भीड़ अधिक जमा ना हो इसके लिए मुंबई के सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए गए हैं. आपको बता दे कि मुंबई में अब प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए 50 रुपये खर्च करने होंगे.

 

8. यूपी के सीएम आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज हुई राज्य कैबिनेट बैठक में कोरोना के मद्देनजर में सरकारी कार्यालयों में भीड़ समाप्त करने के लिए कर्मचारियों को घर से काम करने की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही सरकार ने कोरोना का मुफ्त इलाज किए जाने की भी घोषणा की है.

 

9.  मध्यप्रदेश में जारी सियासी चर्ची के बीच मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन को पत्र लिखा है जिसमें सीएम ने कहा कि हमारे 16 विधायकों को रिहा किया जाए, जिन्हें बंदी बना लिया गया है. साथ ही पत्र में लिखा गया कि इन विधायको को 5-7 दिनों तक बिना किसी प्रेशर के  अपने-अपने घरों में रहने दिया जाए ताकि वे स्वतंत्र निर्णय ले सकें.  

 

10. महराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मुंबई के सिद्धिविनयाक मंदिर को बंद किया गया और अब शिरडी के साईं बाबा मंदिर को भी बंद किया जा रहा है. गौरतलब है कि कोरोना के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं.

 

11. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की बीड़ बिलिंग घाटी में देश के पहले नेशनल पैराग्लाइडिंग स्कूल का निर्माण कार्य गुरुवार 19 मार्च से शुरू हो जाएगा. आपको बता दे कि इस पैराग्लाइडिंग स्कूल को 1 करोड़ रूपये की लागात से बनाया जाएगा.

 

12. दिल्ली से सटे गुरुग्रम जिले में 29 वर्षीय एक महिला के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि हुई है. जानकारी के मुताबिक महिला को आइसोलेशन वार्ड में इलाज  के लिए भर्ती किया गया है.

13. बिहार के मधेपुरा में फरवरी और मार्च महीने में बे-मौसम बारिस ने एक बार फिर किसानों की चिंता बढ़ा दी है क्योकि बारिश के कारम यहा फसले काफी प्रभावित हुई है. आपको बता दे कि जिले में कृषि विभाग द्वारा फसलों के क्षति का आकलन कर राज्य सरकार को भेज दिया गया है ताकि किसानो को मुआवजा मिल सके.

 

14. कोरोना के मामलों को देखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने जम्मू के सचिवालय और जम्मू डिवीजन के सभी एचओडी दफ्तरों में आम जनता के प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है. गौरतलब है कि देशभर में अभी तक कोरोना के 127 मामले सामने आ चुके है.

 

15.  रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कैलेंडर वर्ष 2020 में भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को एक बार फिर से घटाकर 5.3 फीसद कर दिया. बताया जा रहा है कि एजेंसी ने कोरोना से जुड़े प्रभावों के चलते GDP वृद्धि से जुड़े अनुमान में यह कमी की है.

 

16. Flipkart पर बिग शॉपिंग डेज़ सेल का ऐलान हो गया है जो 19 मार्च से शुरू होकर  22 मार्च तक चलेगा. आपको बता दे कि इस  सेल में मोबाइल से लेकर TV अप्लायंस, इलेक्ट्रॉनिक, फैशन कैटेगरी पर भारी छूट दी जा रही है.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक हल्के-फुल्के शारीरिक व्यायाम से बुजुर्गो को अधिक समय तक जीवित रहने में मदद मिलती है. इस रिसर्च की माने  तो व्यायाम हमेशा व्यक्ति की शारीरिक क्षमता के मुताबिक होना चाहिए.

 

18. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल का आज जन्मदिन है जहां आज वो 30 वर्ष की हो गई है. गौरतलब है कि भारत में महिला बैडमिंटन को लोकप्रिय बनाने में साइना नेहवाल का अहम योगदान है.

 

19.  फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली की मूवी पद्मावत के बाद अब अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' करणी सेना की नजरों में चढ़ गई है. इस मूवी को लेकर करणी सेना ने मांग की है कि मेकर्स द्वारा यह लिखित आश्वासन दिया जाए कि इस फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी.

 

20.  बिग बॉस -13 की सबसे पॉपुलर जोड़ी सिद्धार्थ और शहनाज जल्‍द ही सिंगर दर्शन रावल के नए गाने 'भुला दूंगा'  में नजर आने वाले हैं जिसका पहला लुक आज रिलीज हुआ है. गौरतलब है कि दर्शन रावल के पिछले गाने काफी हिट रहे हैं और उन्‍हें यूथ में काफी पसंद किया जाता है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×