आज सुबह की ताजा तरीन खबरें| today 21th Apr 2020 morning news


1.  दिल्ली की आजादपुर मंडी आज से 24 घंटे खुली रहेगी जहांम सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक, सब्जियां और फल बेचे जाएंगे, जबकि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक, बाजार में और बाहर ट्रक की आवाजाही की अनुमति होगी.

 

2. असम सरकार आज से राज्य सचिवालय में सभी डी-पार्टिशन के कामकाज को फिर से शुरू करने की जा रही है जिसके लिए सचिवालय प्रशासन विभाग ने एक आदेश जारी कर सभी अधिकारियों को 21 अप्रैल से नियमित काम करने के लिए निर्देश दिया है.

 

3. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार आज से राज्य में  कुछ सेक्टरों को लॉकडाउन से हल्की छूट देने जा रही है. राज्य सरकार का कहना है कि, कल कारखानों के चालू होने से लोगों को रोजगार मिलेगा और आर्थिक चुनौतिया धीरे- धीरे समाप्त होगी.

 

4. ब्रिटेन में लॉकडाउन के बीच आज से ब्रिटिश संसद खुलने जा रही है. गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना के मामले में बढ़ोतरी के देखत हुए देश में चार सप्ताह पूर्व लॉकडाउन की धोषणा की गई थी

 

5. केंद्र सरकार ने कोरोना  के कारण देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों की मजदूरी बढ़ा दी है. इस विषय में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय ने कहा है कि मजदूरों के वेतन में 20 रुपये की औसत वृद्धि की गई है.

 

6. कांग्रेस ने कहा है कि वह MSME, प्रवासी मजदूरों और कृषि उपज की खरीद में किसानों को राहत देने के लिए जल्द ही केंद्र को अपनी सिफारिश भेजेगी.  वहींम कांग्रेस सलाहकार समूह की पहली बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि सरकार को सभी जनधन, किसान सम्मान और पेंशन योजनाओं से जुड़े खातों में 7500 रुपये डालने चाहिए.

 

8. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पूछा कि राज्यों में लॉकडाउन मानदंडों के क्रियान्वयन का आकलन करने के लिए किस आधार पर छह अंतर-मंत्रालयी केन्द्रीय दलों का गठन किया गया है. आपको बता दे कि उन्होंने पीएम नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से आकलन के आधार साझा करने को कहा, जिसके बिना उनकी सरकार आगे कोई कदम नहीं उठा पाएगी.

 

9. पोप फ्रांसिस ने दुनियाभर के नेताओं से पार्टी हितो को किनारे रखकर और एकजुट होकर कोरोना से निपटने की अपील की है. गौरलब है कि इटली में कोरोना फैलने के बाद से पोप की सुबह की प्रार्थना का टीवी पर लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

 

10. आइटी सर्विस से जुड़ी देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी Infosys का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 6.3% फीसद बढ़कर 4,335 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, कोरोना की वजह से पैदा हुई परिस्थिती के कारण कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी की आमदनी को लेकर किसी तरह का अनुमान प्रकट नहीं किया है.

 

11.  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश में कोरोना के मद्देनजर जारी लॉकडाउन में देश की सेवा कर रहे लोगों का धन्यवाद किया और उनके प्रति आभार प्रकट किया है. स्वास्थ्य कर्मियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन्होंने लिखा कि जिस समर्पण और निष्ठा के साथ हमारे डॉक्टर, नर्स और अन्य सभी स्वास्थ्य-कर्मी देश की सेवा कर रहे हैं उसका उल्लेख इतिहास सेवा की महागाथा" के रूप में किया जाएगा.

 

12. केरल सरकार के लॉकडाउन में कुछ छूट देने के एलान पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नाराजगी जाहिर की थी जिसके बाद केरल सरकार ने लॉकडाउन में दी गई ढीलों में संशोधन करने का फैसला किया है.

 

13. ICMR  के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयास जारी है लेकिन चिंता की बात यह है कि अब तक सामने आए मामलों में से 80 फीसदी मामले ऐसे हैं, जिनमें कोरोना के कोई लक्ष्ण नहीं थे.

 

13. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कोरोना की रोकथाम में इस्‍तेमाल होने वाले सैनेटाइजर, साबुन, मास्‍क व अन्‍य सामान पर अब भी GST लिया जा रहा है. उन्‍होंने सरकार से मांग की कि इन वस्‍तुओं को जीएसटी फ्री किया जाए.

 

14. गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि लॉकडाउन पर कड़ी नजर रखी जा रही है औऱ लॉकडाउन की अनदेखी पर उचित कार्रवाई की जा रही है. साथ ही उन्होने कहा कि जहां लॉकडाउन का उनदेखी हो रही है, वहां राज्‍य सरकारों को सूचित किया गया है कि वे इसे रोके.

 

15. Hyundai Motor India ने कोरोना से निपटने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में 7 करोड़ रुपये का दान किया है. गौरतलब है कोरोने से निपटने के लिए पीएम केयर्स फंड में दान देने का सिलसिला लगातार जारी है.

 

16. भारतीय सेना ने छुट्टी, अस्थायी ड्यूटी और कोर्स पूरा कर लौटने के बाद फिर से सेना जॉइन करने वाले सैन्य कर्मियों के लिए निर्देश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि इन्हें क्रमबद्ध तरीके से सेवाओं में वापस शामिल किया जाएगा और आवश्यक सावधानियों, क्वारंटाइन के बाद ही आगे यूनिट्स में भेजा जाएगा.

 

17. सुप्रीम कोर्ट में कोरोना लॉकडाउन के चलते रद हवाई जहाजों के टिकट का पूरा पैसा लौटाने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई है. इस याचिका में अदालत से केंद्र सरकार और डीजीसीए को यह निर्देश देने का आग्रह किया गया है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करने वाली एयरलाइंस कंपनियों को किराया लौटाने का आदेश दें.

 

18. बिहार सरकार  सरकारी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदारी के प्रति गंभीर है जिसके मद्देनजर सीएम नीतीश कुमार ने पहले चालू वर्ष में गेहूं खरीद के लक्ष्य को दो लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर सात लाख मीट्रिक टन किया है और अब पैक्सों को पूरी तरह इसी पर फोकस करने का निर्देश दिया है,

 

19. कोरोना के बीच विपक्ष और बहुत से लोग सांसद किरण खेर के लापता होने का अभियान चला रहे थे जिसको लेकर सांसद किरण खेर ने एक वीडियो संदेश जारी कर ऐसे लोगो को जवाब दिया और कोरोना पर राजनीति ना करने को कहा.

 

20. देश के अलग-अलग राज्यों, बाहर फंसे प्रवासी मजदूरों की आर्थिक मदद के लिए झारखंड सरकार ने सहायता मोबाइल एप जारी किया है. आपको बता दे कि इसके जरिये हर श्रमिक को भरण-पोषण केे लिए 2000 रुपये दिए जाएंगे.

 

21. चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि तीन मई तक केवल गेहू की खरीद की अनुमति दी गई है। बाकी अनाजों पर हालात समीक्षा के बाद निर्णय लिया जाएगा। इस बीच किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी।

 

22. मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि प्रदेश सरकार अब पीडीएस की दुकानों पर मास्क उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सरकार सूती कपड़े से बने हुए 50 लाख मास्क लोगों के लिए उपलब्ध कराएगी।

 

23. जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि लद्दाख के सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल ने केंद्र शासित प्रदेश में गरीबों में उचित ढंग से पर्याप्त मात्रा में राशन के वितरण के लिए केंद्र से मदद मांगी है। उन्होंने इसके लिए गृहमंत्रालय को पत्र लिखकर लोगों की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया है।

 

24.असम से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने प्रदेश के कई हस्तियों से फोन कर लॉकडाउन के दौरान उनका हालचाल पूछा और प्रदेश में किए जा रहे बेहतर व्यवस्था से अवगत कराया और उनसे सजेसन भी लिए।

 

25. बिहार से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि प्रदेश में आशा कार्यकर्ता घर घर जाकर सर्वे ले रही हैं और कोरोना के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

 

25- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेद्र वर्मा बता रहे हैं कि, सोलन के व्यापारी राधेश्याम अग्रवाल, पवन गोयल एवं भूषण गोयल ने सीएम रिलीफ फंड के लिए 31,000 का चेक उपायुक्त केसी चमन को सौंपा।

 

26- up के महोबा से हमारे संवाददाता निसेन्द्र राजपूत बता रहे हैं कि, जैतपुर के आकिब खान उर्फ गोलू ने मिनी कूलर बनाया है जिसके बनाने में लागत मात्र 150 रुपये है. आपको बता दें कि गोलू कक्षा 9 में पढ़ता है उसने लॉकडाउन में क्रिएटिव कार्य में अपने आप को लगाया। उसका कहना है कि अगर ऑर्डर आते हैं तो वह और बनाएगा।

 

27- up के महोबा से हमारे संवाददाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे हैं कि,महोबा के पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार ने सीसीटीएनएस और प्रधान लिपिक शाखा के नवीनीकरण का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

 

28- up के महोबा से हमारे संवाददाता राहुल अग्निहोत्री बता रहे हैं कि, कुलपहाड़ तहसील के सुगिरा गांव में मवेशियों का बुरा हाल है इसे देखते हुए ग्रामीणों ने पशु पक्षियों के लिए चारे और खाने की व्यवस्था की है।

 

29- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, महोबा जनपद के थाना महोबकंठ के पुलिसकर्मी संजय चौहान कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं और लोगों को सैनिटाइजिंग भी कर रहे हैं।

 

30- राजस्थान के चितौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि, जिला कलेक्टर चेतन रामदेवरा ने कहा है कि यहां लोग लोकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं लोगों को सोशल डिस्टेंशिंग के महत्व को समझना आवश्यक है। अगर नियमों का पालन नहीं करेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×