आज सुबह की ताजा तरीन खबरें| today 9th Apr 2020


1.  मौसम विभाग की माने तो आज से राजधानी दिल्ली में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है औऱ आज से गर्मी बढ सकती है. गौरतलब है कि पिछले दो तीन दिनों से दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री दर्ज किया गया  जो कि सामान्य से 1,डिग्री कम है.

 

2. आज देशभर में शब-ए-बरात का पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाएगा जहां आज की रात का इस्लाम धर्म में काफी महत्व है. हालांकि इस बार कोरोना के मद्देनजर लोगों से अपील की गई है कि वे अपने घरों में रहकर ही इबादत करे और बाहर ना निकले.

 

3. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कोरोना पर चर्चा करने के लिए आज एक सत्र आयोजित करेगी जहां सुरक्षा परिषद कोरोना पर आज पहली बार वार्ता करेगी.

 

4. कल हनुमान जयंती  के मौके पर राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का “लोगो “ सामने आ गया है जिसमें सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के साथ हनुमान जी को भी दर्शाया गया है.

 

5. आम टेक्सपेयर्स और बिजनेसमैन को राहत देने के लिए वित्त मंत्रालय ने तुरंत 5 लाख रुपये तक के टैक्स रिफंड को जारी करने का आदेश दिया है. बताया जा रहा है कि  इस फैसले से 14 लाख टैक्सपेयर्स को फायदा होगा.

 

6. राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कोरोना से निपटने में विपक्ष केंद्र सरकार के साथ है और हमारा पहला मकसद मिलकर कोरोना को फेलने से रोकना और  जड़ से समाप्त करना है.

 

7. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि 14 अप्रैल को समाप्त होने वाले राष्ट्रीय लॉकडाउन के बारे में कोई भी फैसला लेने से पहले केंद्र सरकार को राज्यों को विश्वास में लेना चाहिए. गौरतलब है कि कई राज्यों ने पीएम को पत्र लिखकर कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की अपील की है.

 

8.  आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को राज्य की एक कंपनी द्वारा बनाई गई कोरोना टेस्टिंग किट  लॉन्च की. इस किट को लेकर कंपनी का दावा है कि इसकी दो मशीनों के जरिए सैंपल टेस्ट करने पर 55 मिनट में नतीजे सामने आ सकते हैं.

 

9.  ऑनलाइन ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म Grofers देश भर में लॉकडाउन के बीच अपने ऑर्डर वाले वस्तुओं को पहुंचाने के लिए 5000 लोगों की नियुक्ति करेगी. आपको बता दे कि  कंपनी ने लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में लोगों को आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए महानगरों में 100 से अधिक RWA के साथ भागीदारी की है

 

10.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना से निपटने के मामले में WHO को आड़े हाथों लिया और WHO को चीन का बड़ा हिमायती बताते हुए उसकी फंडिंग रोकने की बात कही है.

 

11.  कांग्रेस  के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के हित के लिए लॉकडाउन में ढील देने की मांग की है. उन्होंने कहा, कि फसलों की कटाई के लिए लॉकडाउन में सुरक्षित तरीके से ढील देना किसानो की मदद के लिए जरूरी है.

 

12. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ये विश्वास होने पर कि कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है तो भारत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों पर लगी रोक को हटा लेगा. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए फिलहाल सभी तरह की उड़ानों पर रोक लगी हुई है.  

 

13. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सरकार पर गरीबों की अनदेखी करने की बात कही और कहा कि लॉकडाउन के दौरान सरकार गरीबों की मदद में लापरवाह रही है, जिसके चलते इस वर्ग को इन दिनों काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

 

14. Paytm ने कोरोना की रोकथाम को लेकर विभिन्न शहरों में दिहाड़ी मजदूरों को भोजन कराने के लिये केवीएन फाउंडेशन से हाथ मिलाने की घोषणा की. कंपनी ने कहा कि इसके तहत वह मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई और नोएडा जैसे शहरों में रोजाना 75 हजार मजदूरों को भोजन कराएगी.

 

15. बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यसर करीम मोरानी को भी कोरोना हो गया हैं.  आपको बता दे कि करीम की दोनों बेटियां जोया और शाजा मोरानी पहले ही कोरोना से प्रभावित पाए गए है.

 

16. खबरों की माने तो करोना  से जुड़ी जानकारी और सहायता मुहैया कराने के लिए सरकार आरोग्य सेतु ऐप का डाउनलोड अनिवार्य कर सकती है. गौरतलब है कि आरोग्य सेतु ऐप में करोना वायरस से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है.

 

17. स्वास्थय मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कि हम कोरोना को देशव्यापी लेवल पर मॉनीटर करना चाहते हैं जिसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना मैनेजमेंट के लिए एक ट्रेनिंग मॉड्यूल लॉन्च किया है जिसका नाम “इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग पोर्टल” रखा गया है.

 

18. बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर केंद्र और राज्य सरकारों को परस्पर तालमेल से काम करने का सुझाव देते हुए कहा कि देश की 130 करोड़ जनता की रोजी-रोटी और व्यापक हित को ध्यान में रखकर ही आगे फैसला लें. बसपा सरकार के ऐसे फैसलों का स्वागत करेगी.

 

19. कोरोना से बचाव को लेकर बिहार के गया में मेयर और  डिप्टी मेयर के द्वारा पूरे शहर को ड्रोन से सैनेटाइज  कराने का कार्य शुरू किया गया जहां इसके साथ ही “गया” ड्रोन से सैनेटाइज  होने वाला बिहार का पहला शहर बन गया है.

 

20. कर्नाटक लोक सेवा आयोग ने हाल ही जारी 1279 पदों के लिए भर्ती विज्ञापन के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की तिथियों को बढ़ा दिया है जहां इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अब 30 अप्रैल 2020 तक kpsc के अप्लीकेशन पोर्टल, kpscrecruitment.in पर जाकर  आवेदन कर सकते है.

 

21- जम्मू-कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि कोरोना के के लिए अप्रैल के मध्य तक रैपिड टेस्ट शुरू किए जा सकते हैं। टेस्ट से हॉटस्पाट के तौर पर चिह्नित स्थानों पर कोरोना से संक्रमितों की स्क्रीनिंग होगी। टेस्ट की खासियत होगी कि इसमें आधे घंटे में ही साफ हो जाएगा कि सैंपल देने वाला व्यक्ति में कोरोना है या नहीं।

 

22- up के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि,

जनपद पीलीभीत के पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीक्षित ने महिला पुलिसकर्मियों से ड्यूटी के उपरांत सूती कपड़े के थ्री लेयर मास्क बनाने का आग्रह किया है। जिसको कुछ महिला पुलिस कर्मियों ने स्वीकार कर लिया और मास्क बनाने के काम मे यह महिला पुलिस कर्मी लग गई है यह लोग इस प्रकार के मास्क बना रही है।

 

23- बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि,

प्रदेश में एक बार फिर से चमकी बुखार ने दस्तक दी है। इस इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम के कारण अब तक मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (एसकेएमसीएच) में छह बच्चों को भर्ती कराया गया है।

 

24- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि,

जैतपुर विकास खंड के ग्राम मुढ़ारी में युवक और युवतियों की शादी नहीं हो पा रही है। इसका मुख्य कारण यहां गांवों मे तीन साल से सूखा पड़ा है। सरकार से पानी की व्यवस्था करने की अपील की गई है।

 

25- up के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहे हैं कि,

राष्ट्रीय सेवा योजना की नोडल अधिकारी डॉ शबाना साजिद ने एम.जे.पी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ सोमपाल सिंह के निर्देशन में जनपद के सभी महाविद्यालयों के अधिकारियों की कॉन्फ्रेंसिंग कर कोरोना से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने को लेकर विचार विमर्श किया।

 

26- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि,

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने देश में कोरोना के प्रति लोगों को सचेत करते हुए उन्हें इसकी रोकथाम के लिए सरकार को पूरा सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना की इस लड़ाई में हम सबको मिल कर लड़ना है। देश और प्रदेश में लॉकडाउन की वजह से कारोबार बहुत प्रभावित है।

 

27- up के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहे हैं कि,

लॉकडाउन के दौरान जब एक महिला अपना लाल कार्ड लेकर वार्ड 23 में राशन लेने पहुंची तो उसे राशन नहीं मिला और उसके साथ बदसलूकी की गई प्रशासन से शिकायत के बाद उसे राशन दिया गया। प्रशासन ने डीलरों पर सख्ती के आदेश का दिए।

 

28- up के महोबा से हमारे संवाददाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि,

थाना प्रभारी ए के सिंह ने धर्म गुरुओं से अपील की कि सभी लोग लॉक डाउन नियमों का पालन करें और अपने घर पर ही रहें. इसके साथ सबे बारात पर्व भी सभी ने घरों में इबादत की और अपने पूर्वजों को याद किया

 

29- up के महोबा से हमारे संवाददाता योगेद्र मिश्र बता रहे हैं कि,

महोबा के SP मणिलाल पाटीदार के कुशल निर्देशन में थानाध्यक्ष खरेला राजू सिंह द्वारा कोरोना से बचाव के लिए सम्पूर्ण थाना परिसर को सैनेटाइज कराया गया एवं सभी कर्मचारियों को अपने निवास स्थान पर साफ-सफाई के निर्देश दिये गये।

 

30- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि,

डीएम अवेश कुमार तिवारी और एसपी मणिलाल पाटीदार ने ग्राम बिलवाई, बारात पहाड़ी, रायपुरा खुर्द और जुझार की गलियों कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक किया और नगरपालिका द्वारा संचालित रेन बसेरा का निरीक्षण भी किया।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×