आज सुबह की ताजा तरीन खबरें| today 5th May 2020


 

1.  केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक'  आज को देशभर के छात्रों से लाइव आकर चर्चा करेंगे .  छात्रों से ऑनलाइन होने वाली इस चर्चा के दौरान वे छात्रों के मन में उठ रहे सवालों के जवाब देने के साथ ही वे  आज JEE  और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा “नीट” के तिथियों की घोषणा भी कर सकते है.

 

2. लॉकडाउने के दौरान प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने  के लिए मजदूरों से किराया लेने के मुद्दे पर जारी चर्चा के बीच रेल मंत्रालय की ओर से इस पूरे मामले में सवालों के जवाब देने के लिए प्रतिनिधि आज प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर इस मामले में सवालों के जवाब देंगे.

 

3. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन आज से शुरू होगा जहां बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के अनुसार मूल्यांकन का काम 25 मई तक पूरा हो सकता है और रिजल्ट जल्द जारी किया जा सकता है.

 

4. तेलंगाना के सीएम के.चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में आज तेलंगाना कैबिनेट की मीटिंग होने जा रही है जिसमें कोरोना के प्रसार की रोकथाम, उपचार, ताजा स्थिति के साथ अन्य कई मुद्दे पर चर्चा की जाएगी और कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे.

 

5. कोरोना लॉकडाउन की वजह से विदेशों में फंसे भारतीयों को सरकार वापस लाएगी जहां केंद्र सरकार ने विमान और नेवी शिप के जरिए विदेशों से भारतीयों को निकालने को मंजूरी दी. आपको बता दे कि ये सुविधा पेमेंट के आधार पर होगी तथा भारत के हाई कमिशन और दूतावास फंसे हुए भारतीयों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं.

 

6. घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा ने अपने नए अनुमान में कहा कि जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था में 20 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है. आपको बता दे क एजेंसी ने लॉकडाउन में ढील दिए जाने की सरकार की घोषणा के बाद यह अनुमान व्यक्त किया है.

 

7. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  को प्रवासी मजदूरों के संबंध में पत्र लिखा जिसमे उन्होने पंजाब में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए 5 मई से शुरू होकर अगले 10-15 दिनों के लिए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था करने की मांग की है.

 

8. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने  ट्वीट कर बिहार के सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि देश के कई हिस्सों में फंसे हुए बिहार के लोगों के लिए कुछ नहीं करने वाले नीतीश कुमार अब कह रहे हैं कि केंद्र ने उनके सुझाव पर लोगों के लिए ट्रेन शुरू की है. इसके साथ उन्होने कहा कि नीतीश सर, आपने ये सुझाव कब दिया और इसको मानने में इतनी देरी क्यों हुई? क्या गरीब लोगों से भाड़ा लेने का सुझाव भी आपका ही है?

 

9. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों की खराब स्थिति के लिए केंद्र के गलत फैसले जिम्मेदार हैं. इसके साथ ही उन्होने कहा कि अगर 24 मार्च को लॉकडाउन घोषित करने के पहले लोगों को बता दिया गया होता और उन्हें कुछ दिनों का समय दिया गया होता तो लोग अपने घरों को चले जाते.

 

10. एक भारतीय नागरिक ने UAE की राजधानी में बिग टिकट लकी ड्रॉ में 10 मिलियन दिरहम यानी करीब 20 करोड़ 60 लाख रुपये जीते हैं. गल्फ न्यूज की एक खबर के अनुसार केरल के “दिलीप कुमार एलिक्कोटिल परमेस्वरन”  ने ये मेगा प्राइज जीता है उन्होने 14 अप्रैल को ऑनलाइन टिकट खरीदा था.

 

11.  महराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक महराष्ट्र से अभी तक 35000 प्रवासी मजदूरों को अब तक उनके मूल स्थानों पर वापस भेज दिया गया है. गौरतलब है कि सरकार ने राज्य सरकारों को लॉकडाउन के मद्देनजर प्रवासी मजदूरों को ट्रेन से घर लौटने की अनुमति दी है

 

12. SBI ने अपने खाताधारकों को इनकम टैक्स रिफंड के दावे वाले फ्राड मैसेज को लेकर आगाह करते हुए ट्वीट कर जानकारी दी है कि अगर ग्राहक को आयकर विभाग से कोई भी संदेश प्राप्त हुआ है, जिसमें आप से इनकम टैक्स रिफंड के लिए कोई प्रोसेस को फॉलो किया गया हो तो उस मेसेज को इगनोर कर दें, क्योंकि वो फ्रॉड मेसेज है.

 

13. केंद्रीय स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत, कोरोना से निपटने के लिए, WHO के एकजुटता परीक्षण का हिस्सा है जिसके तहत भारत को रेमडेसिवीर दवा की 1000 खुराकें भेजी गई हैं. इन दवाओं को सभी राज्यों में कुछ मरीजों पर टेस्ट किया जाएगा.

 

14. एयरलाइन कंपनी गोएयर ने अपने 40 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी दे दी है वही, बाकी लोगों की सैलरी ग्रेड और डिफर्ड के आधार पर दी जाएगी. आपको बता  दे कि इस बात की जानकारी कंपनी की प्रमोटर नुस्ली वाडिया और जेह वाडिया  ने अपने कर्मचारियों को लिखी एक चिट्ठी में बताया है.

 

15. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष ने घोषणा की है कि राज्य में माध्यमिक परीक्षा 2020 की बची रह गयी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर अगले दो दिनों में निर्णय लिया जाएग.

 

16. एप के जरिए टैक्सी सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों Ola और Uber ने ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में सेवाएं फिर से शुरू कर दी है. आपको बता दे इन कंपनियों ने सरकार के आदेशानुसार ग्राहकों और चालकों की सेफ्टी को सुनिश्चित करने के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता रखी है.

 

17. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अब तक यूपी के 50 हजार से ज्यादा श्रमिकों व छात्रों को अलग-अलग राज्यों से लाया जा चुका है औऱ हर रोज 18 से 20 ट्रेनें यूपी लाने का निर्णय लिया गया है.

 

18. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला में फंसे हिमाचल के चार जिलों के 1239 लोगों को 49 बसों से वापस लाया गया है. साथ ही उन्होने कहा कि वापस बुलाए गए सभी लोगों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी, जिससे उनमें जुकाम जैसी बीमारी के लक्षणों का पता लगाया जा सके.


19. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए हम सबको मिलकर काम करना होगा, तभी हम इसे हराने में सफल रहेंगे. साथ ही उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद दिल्‍ली के रेड जोन में होते हुए हमने कुछ शर्तां के साथ आर्थिक चहल- पहल के लिए छूट दी थी, लेकिन आज जिस तरीके से दिल्ली में कुछ जगह पर सोशलडि स्‍टेंसिंग की मजाक उड़ाया गया है वो हमें कतई मंजूर नहीं है.

 

20. बिहार में माध्यमिक शिक्षक संघ के बैनर तले चल रहे अपने बंद को शिक्षकों ने शिक्षा विभाग के साथ हुई वार्ता के बाद वापस ले लिया है जहां इसकी घोषणा बिहार शिक्षक संघ के अध्यक्ष केदार पांडेय ने की.

 

 

 

 

 

21. चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सीमा से सटे राज्यों के प्रवासी मजदूरों को बसों के जरिए और अन्य राज्यों के मजदूरों को ट्रेन से भेजा जाएगा।

 

22. मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि शिवराज सिंह ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि हमें बता दीजिए की कांग्रेस शासित राज्यों में कहां श्रमिकें टिकट का खर्च उठाया है। वहीं पूर्व सीएम कमलनाथ ने सोनिया गांधी के फैसले का स्वागत किया है जिसमें उन्होंने प्रदेश ईकाई को कामगारों के टिकट के पैसे देने को कहा है।

 

23.बिहार से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने भोजपुरी में प्रदेश के लोगों से लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने साफ तौर से संदेश दिया है कि सटला त गईला बेटा। यानी अगर सोशल डिस्टेंसिंग नहीं मानेंगे तो आपको कोरोना हो जाएगा।

 

24. जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि किश्तवाड़ में जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स ने कब्बन नाला के ऊपर 60 फुट लंबे पुल का निर्माए एक दिन में कर दिया। आपको  बता दें कि इस इलाके में मूसलाधार बारिश के वजह से कब्बन नाला बह गया था। 

 

25- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, कांग्रेस आपदा सैल के प्रभारी हरि कृष्ण हिमराल ने कहा है कि चंडीगढ़ स्थित हिमाचल भवन में हजारों लोग ठहरे हुए हैं। बसों की पर्याप्त संख्या न होने की वजह से लोग परेशान हैं वहीं प्रशासन उन्हें प्रताड़ित कर रही है।

 

26- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, जिलाध्यक्ष जीतेन्द्र सेंगर की फेक आईडी बनाकर लोग मैसेज करके पैसा मांग रहे हैं। जिसको लेकर जीतेंद्र सेंगर ने कहा कि लोगों को ऑनलाइन पैसा देने से बचना चाहिए।

 

27- up के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहे हैं कि, राशन डीलर से जबरन राशन लेने पर डीलर और वितरण अधिकारी पर गांव के दबंग लोगों ने जमकर मारपीट की। इस घटना में डीलर सहित एक महिला और दो अन्य लोग घायल हो गए जिन्हें उपचार के लिए नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

28- up के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि, पुलिस यहां लगातार लोगों को घरों में रहने की हिदायत दे रही है। जिलाधिकारी इसके लिए कई माध्यमों का उपयोग कर रहे हैं जिसमें सोशल मीडिया भी शामिल है।

 

29-  राजस्थान के चितौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि, मार्केट खोलते ही लोगों की आवाजाही इतनी बड़ी कि देखते ही देखते लोग अपने घरों से मार्केट में आ गए और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा दी। वहीं मदिरा की दुकान पर सबसे ज्यादा लंबी लाइन देखी गई।

 

30- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेद्र वर्मा बता रहे हैं कि, डीजीपी एसआर मरड़ी ने एक वीडियो संदेश में यह कहा है कि 70 फीसदी लोग पुलिस को पसंद करने लगे हैं। जबकि दो साल पहले महज 30 फीसदी लोग ही पुलिस की कार्यप्रणाली की सराहना करते थे।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×