आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 9th March 2020


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 9th March 2020

 

1. आज होलिका दहन है। विष्णु भक्त प्रह्लाद को होलिका ने अपनी गोद में बैठाकर आग पर बैठी थी। भगवान श्री विष्णु की कृपा से प्रहलाद को कुछ नहीं हुआ वहीं होलिका अग्नि में भस्म हो गई। तब से बुराई पर अच्छाई के प्रतीक के रूप में होली का त्योहार मनाया जाता है।

 

2. औद्योगिक संगठन सीआईआई ने आज से दो दिवसीय फिटनेस और स्पोर्ट्स समिट 2020 का आयोजन ताज होटल चेन्नई में किया है। इस खास समिट में स्पोर्टस से जुड़े इंडस्ट्री में संभावनाएं और सरकार द्वारा दिए जा रहे सुविधाओं पर चर्चा होगी।

 

3. आज अहमदाबाद के नवोटेल होटल में जम्मू कश्मीर ग्लोबल इंवेस्टर समिट का आयोजन किया गया है। इस खास समिट का उद्देश्य मई में जम्मू कश्मीर में होने वाले इंवेस्टर समिट के लिए निवेशकों को आकर्षित करना है।

 

4. भारतीय कृषि सांख्यिकी अऩुसंधान संस्थान द्वारा कृषि में आधुनिक मॉडलिंग और पूर्वानुमान में हलिया प्रगति विषय पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जो 24 मार्च तक चलेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिफागियों को कृषि आंकड़ों के मॉडलिंग एवं पूर्वानुमान के क्षेत्र में हुई नई शोध और प्रोद्योगिक के विकास से परिचित कराना है।

 

5. डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स और एसौचैम ने संयुक्त तत्वाधान में ग्रीस में चले रहे फुड एक्सपो 2020 का आज अंतिम दिन है। इस खास एक्सपो में देश में फुड इंडस्ट्री में निवेश की संभावना को विस्तार करना है।

 

6- अमेरिका में शीर्ष राजनीतिक कंज़र्वेटिव्स के सम्मेलन में शरीक हुआ एक व्यक्ति कोरोना पाया गया है जिसमें राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, उप-राष्ट्रपति माइक पेंस, कई कैबिनेट सदस्य और व्हाइट हाउस के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे। वहीं, कोरोना के व्हाइट हाउस के पास पहुंचने के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, "मैं चिंतित नहीं हूं।"

 

7- शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा है कि महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज अयोध्‍या में राम लला का दर्शन करेंगे। लेकिन कोरोना के कारण सरयू तट पर होने वाली आरती में हिस्‍सा नहीं लेंगे।

 

8- आज इलाहाबाद हाईकोर्ट राजधानी लखनऊ में CAA को लेकर पोस्टर लगाने के मामले में सुनवाई करेगा. बता दें कि महाधिवक्ता राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने पोस्टर लगाए जाने और उन्हें वसूली नोटिस जारी किया था.

 

9- चीफ इकनॉमिक अडवाइजर के सुब्रमण्यम ने कहा कि भारतीय बैंकिं सेक्टर की सेहत दुरुस्त है। उनका कैपिटल टू रिस्क असेट रेशियो विश्व के अन्य देशों की तुलना में बहुत ज्यादा है। बैंक डिपॉजिट पर इंश्योरेंस अब 5 लाख है। ऐसे में किसी भी बैंक डिपॉजिटर्स के घबराने की जरूरत नहीं है।

 

10- महिला दिवस के मौके पर अपनी कहानी को शेयर करते हुए कश्मीर की आरिफा ने PM मोदी को बताया कि फील्ड विजिट के लिए उन्हें कारीगरों के घरों में ले जाया जाता था. इस दौरान उन्हें पता चला कि आज के समय में कारीगरों की ऐसी हालत क्यों है. उन्होंने बताया कि कारीगरों को उनके मेहनत की उचित मजदूरी नहीं मिलती हैं. इसी वजह से ये दस्तकारी गिरती जा रही हैं.

 

11- माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने महिला दिवस के अवसर पर सरकार को घेरते हुए कहा कि ‘‘महिला दिवस केवल एक दिन की बात नहीं है। समान वेतन एवं अधिकारों के लिए इसकी क्रांतिकारी शुरुआत दुनिया की आधी आबादी को मजबूत करने के लिए आवश्यक है। ‘‘हमें समानता के वादे को पूरा करने के लिए हर रोज संघर्ष करना चाहिए।’’

 

12- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महिला दिवस के खास अवसर पर कहा कि, “भारत की सभी महिलाओं को महिला दिवस की शुभकामनाएं. कामना करता हूं कि आप और सफल हों.” इसके साथ ही उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में मुकाम हासिल करने वाली भारतीय महिलाओं की तस्वीरों के कोलाज को भी पोस्ट किया.

 

13- राजद सुप्रीमो तेज प्रताप यादव बिहार के गोपालगंज जिले में फुलवरिया स्थित मरछिया देवी रेफरल अस्पताल का निरीक्षण करने के दौरान एक कुत्ता को देख कर भड़क गये. इसपर तेज प्रताप ने कहा कि पूरी दुनिया आज कोरोना की चपेट में है. जिसके बचाव के लिए हर जगह सुझाव दिया जा रहा है और इधर, अस्पताल में लावारिस कुत्ते अपना अड्डा बना लें, तो कैसे बिहार का स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

 

14- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार की बीना देवी और भावना कंठ को सम्मनित किया, इस पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें बधाई देते हुए कहा, बीना देवी और भावना कंठ पूरे देश में बिहार का नाम रौशन किया है.

 

15- कांग्रेस ने दावा किया कि वाहनों से जुड़े बीमा और जीवन बीमा के प्रीमियम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव है मगर मोदी सरकार घड़ियाली आंसू बहाकर आम लोगों की जेब ढीली करने में लगी है। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने मांग की कि सरकार बीमा पर प्रीमियम राशि को बढ़ने से रोके और बैंकों में खाताधारकों की पूंजी की सुरक्षा करे.

 

16- फरीदाबाद में चार दिनों तक आयकर विभाग द्वारा छापेमारी के बाद कांग्रेस के पूर्व विधायक ललित नागर ने आयकर विभाग के एक कर्मचारी पर आरोप लगाए हुए कहा कि, सर्च के दौरान उनके छोटे भाई मनोज नागर के ब्रीफकेस में रखी सोने की दो अंगूठियां और एक लॉकेट चुरा लिया गया। इसपर आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने सख्ती बरती जिसके बाद उस कर्मचारी ने अंगूठी और लॉकेट को आफिस में लगे भगवान के मंदिर के पीछे डाल दिया।

 

17- केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि यस बैंक के किसी निवेशक का पैसा नहीं डूबेगा. इसके साथ ही रविशंकर प्रसाद ने यस बैंक की इस खस्ताहाल हालत के लिए कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया.

 

18- आने वाले समय में चेक के प्रारूप में बड़ा बदलाव हो सकता है. दरअसल, 15 साल से लंबित गुजरात के एक चेक बाउंस केस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एस ए बोबडे और एल नागेश्वर राव की बेंच ने माना है कि चेक बाउंस के मुकदमे एक बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं. मामले की अगली सुनवाई 16 अप्रैल को होगी.

 

19- देश के पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सम्मान में ट्वीटर इंडिया ने एक खास वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो में उनकी बेटी बांसुरी स्वराज को सुषमा की मानवीयता और तत्परता के बारे में बताते हुए सुना जा सकता है बांसुरी ये भी बताती हैं कि ट्वीटर के बारे में उनकी मां की क्या राय थी. बेटी का भावुक कर देनेवाला ट्वीटर पर वीडियो आते ही तेजी से वायरल हो रहा है.

 

20- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा है कि राम मंदिर विहिप के न्यास मॉडल पर बनेगा। इसके लिए विहिप कार्यशाला में तराशे गए पत्थरों को मंदिर निर्माण में इस्तेमाल किया जाएगा।

 

21- महिला दिवस के मौके पर PM मोदी अपना सोशल मीडिया अकाउंट समाज में उल्‍लेखनीय योगदान देने वालीं महिलाओं के जिम्‍मे किया है। जहां ट्विटर हैंडलर से UP के कानपुर की कलावती देवी ने भी देशवासियों के लिए एक संदेश जारी किया। उन्‍होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है। अगर कोई कड़वी भाषा बोलता है तो उसे बोलने दीजिए। यदि अपने लक्ष्य को पाना है तो पीछे मुड़कर नहीं देखा करते हैं।

 

22- आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन फिलहाल पुलिस गिरफ्त में है. वहीं, आप के ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान ने ताहिर हुसैन का बचाव करते हुए कहा कि कॉल रिकॉर्डिंग से साफ है कि ताहिर हुसैन ने 24 फरवरी को प्रभावित क्षेत्र से बचाव के लिए पुलिस को कॉल किया था. दोषियों को बचाने के लिए साजिश रची जा रही है.

 

23- महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अलग-अलग क्षेत्रों में विशेष पहचान बनाने वाली महिलाओं को सम्मानित किया। इन महिलाओं में 104 साल की मान कौर से लेकर पहली महिला पायलट्स में शामिल भावना कांत, मोहना जितरवाल और अवनी चतुर्वेदी शामिल हैं।

 

24- शियोमी ने महिला दिवस के मौक पर सेल का आयोजन किया है. सेल शियोमी के ऑफिशियल पेज पर रखी गई है, जहां से सिर्फ 199 रुपये के शुरुआती कीमत में खरीदारी की जा सकती है. इसके अलावा Mi के ऑफिशियल वेबसाइट से Redmi Note Pro को भी डिस्काउंट पर खरीदा जा सकता है.

 

25- बीजेपी नेता कपिल मिश्रा द्वारा दिल्ली पुलिस को दिए गए 'अल्टीमेटम' को लेकर दिल्ली भापजा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है, "इतनी बड़ी घटना में कपिल के बयान का कोई मतलब नहीं है।" तिवारी ने कहा, "अपने बयान में उन्होंने तीन दिन की मोहलत दी थी मगर मामला उसी दिन शुरू हो गई थी।"

 

26- होली के अवसर पर भारतीय रेलवे द्वारा विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं. फिर भी होली पर भारी भीड़ की वजह से यात्रियों को ट्रेन में सीट नहीं मिल पाती. इस परेशानी को कुछ हद तक कम करने के लिए रेलवे का विकल्प योजना काफी काम आएगा. इस योजना के तहत अगर यात्री को ट्रेन शुरू होने तक उसमें सीट नहीं मिली है तो उस यात्री को उसी रूट पर जाने वाली अगली ट्रेन में सीट दी जाएगी.

 

27- सम्भल  से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहें कि गुन्नौर में होली के दिन शांति व्यवस्था बनाने को लेकर पुलिस अधिकारी प्रवीण सोलंकी और डॉ के.के सरोज ने होमगार्ड की ड्यूटी लगाई और ग्रामिणों से होली का त्योहार सही से मनाने की अपील  भी की है।

 

28. पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहें कि पटना जदयू कार्यालय में महिला अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया। वहीं महिलाओं ने नीतीश कुमार को धन्यवाद करते हुए कहा कि  नीतीश कुमार महिलाओं को सशक्तिकरण बनाया है और आज महिलाएं रात में कहीं भी आजा सकती हैं।

 

29. यूपी के रामपुर से हमारे संवाददाता बता रहें कि रामपुर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विकास भवन सभागार में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ जिलाधिकारी अनंजय कुमार सिंह  ने किया

 

30. संभल से हमारे संवाददाता सीता राम कुशवाहा बता रहें कि श्री हरि क्लीनिक के डॉ राजू भारती ने संभल जिला के गुन्नौर गांव के सभी ग्रामिणों को होली की हार्दिक शुभकामनाएं दिया है।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×