आज दोपहर की फटाफट खबरें| today midday news 18 th march 2020


आज दोपहर की फटाफट खबरें| today midday news 18 th march 2020

 

1.   PM  नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती समारोह में शिरकत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि शेख मुजीबुर रहमान ने एक सकारात्मक और प्रगतिशील समाज के निर्माण के लिए अपना हर पल समर्पित किया.  

 

2. मध्यप्रदेश में जारी सियासी चर्चा के बीच आज सुबह कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह बंगलूरू के रामदा होटल के पास बागी विधायकों से मिलने को लेकर धरने पर बैठ गए. इसके बाद पुलिस ने उन्हे वहां से उठाया और थाने ले जाया गया.

 

3. कोरोना के मामले को देखते हुए भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने आवास पर खुद को 14 दिनों के लिए एकांतवास में रख लिया है. हालांकि उनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव नहीं है लेकिन इसके बावजूद उन्होंने एहतियातन यह कदम उठाया है.

 

4. पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी ने अपनी ही सरकार पर को घेरते हुए लोकसभा में कहा कि सरकार के भीतर संवादहीनता से उनका दिल रोता है. वायुयान संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान रूडी ने कहा कि देश में केवल 250 पायलटों के प्रशिक्षण की व्यवस्था है जबकि देश को सालाना एक हजार पायलटों की जरूरत है.

 

5. देश में कोरोना  के सबसे ज्यादा पॉजिटिव महाराष्ट्र में पाए जाने से चिंतित  महराष्ट्र सरकार ने लॉक डाउन का फैसला फिलहाल टाल दिया है, लेकिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि यदि स्थिति सही नही रही तो मुंबई की लोकल ट्रेन और बेस्ट उपक्रम की लाल बसों का परिचालन बंद किया जाएगा.

 

6.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्यसभा में भरोसा दिलाया कि बहुत जल्द कोरोना का इलाज मिल जाएगा. उन्होंने बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की टीम कोरोना का इलाज खोजने के काम में लगातार  जुटी हुई है.

 

7. कोरोना का असर ट्रेनों पर दिखना शुरू हो गया है जहां कम यात्रियों की वजह से 85 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.  अधिकारियों ने बताया कि मध्य रेलवे ने 25, दक्षिण मध्य रेलवे ने 29 और पश्चिम रेलवे ने 10 और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने 9 ट्रेनों को रद्द किया है.

 

8. S&P Global Ratings ने  आज 2020 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाकर 5.2% तक कम कर दिया है. रेटिंग एजेंसी का तर्क है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के बीच मंदी में प्रवेश कर रही है, जिसका असर भारत पर भी पड़ता दिख रहा है.

 

9. देश में हर दिन कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है जहां आज कोरोना वायरस के दस नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमित मरीजों ती संख्या 147 पहुंच चुकी है.

 

10.  हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्य की बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार को धेरते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश पर कर्जा बढ़ा रही है और सरकार का वित्तीय प्रबंधन फेल हो गया है. उन्होने कहा कि  यहां 1.98 लाख करोड़ रुपये का कर्ज हो गया है.

 

11. पीएम-किसान सम्मान निधि का सबसे ज्यादा लाभ यूपी को मिला है. बताया जा रहा है कि योगी सरकार की तत्परता से प्रदेश के 1.89 करोड़ किसानों को आर्थिक मदद मिल चुकी है, जबकि देश भर में बांटी गई कुल रकम का एक लगभग एक चौथाई यहां के किसान पाने में कामयाब रहे हैं.

 

12. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कोरोना के मद्देनजर कई शहरों को पूरी तरह लॉक डाउन करने की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि अब समय आ गया है कि देश के कुछ शहरों में आंशिक और कुछ में पूरी तरह से लॉक डाउन के आदेश दे दिये जाएं. साथ ही उन्होने कोरोना को लेकर सरकार की कोशिशें पर्याप्त दिख रही हैं.

 

13. महराष्ट्र में कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आने के बाद राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने कड़े कदम उठा रही है. इसी के तहत अब मुंबई में खुलेआम सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर BMC ने फाइन लगाना शुरू कर दिया है. गौरतलब है कि कोरोना एक ऐसा रोग है जो  जो मरीज के खांसने, छींकने, थूकने से फैल सकती है.

 

14. कोरोना के मद्देनजर भाजपा ने अगले एक महीने तक खुद को किसी भी प्रकार के धरना और असहमति से अलग रखने का निर्णय लिया है. गौरतलह है कि कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या भारत में बढ़कर 140 हो गई है.

 

15. कोरोना के मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्, प्रयागराज ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन 2 अप्रैल 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया है. बताया जा रहा है कि  अब उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पुनः 3 अप्रैल 2020 से पूर्व निर्धारित समय से शुरू किया जाएगा.  

 

16. कोरोना को फैलने से रोकने के लिए उत्तराखण्ड सरकार ने केंद्र से प्रदेश की सीमा की निगरानी के लिए अतिरिक्त फोर्स की मांग की है. आपको बता दे कि मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने केंद्रीय गृह सचिव से वीडियो कांफ्रेंस के दौरान यह मांग की है.

 

17. बिहार से राज्यसभा के सभी पांच उम्मीदवार आज बिना किसी दो राय के विजयी घोषित किए जाएंगे और आज उन्हें जीत का सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा. दरअसल बिहार में पांच से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में 26 मार्च को चुनाव कराये जाने की नौबत आती, लेकिन पांच उम्मीदवारों के ही नामांकन करने के कारण सभी प्रत्याशियों का निर्वाचित होना तय हो गया है.

 

18. छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के कार्यकाल के दौरान हुए पीडीएस घोटाले की जांच कर रही एजेंसी ने तत्कालीन खाद्य अफसरों पर धोखाधड़ी और हेराफेर का केस दर्ज किया है. जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में अप्रैल 2013 से दिसंबर 2018 के बीच 10 लाख फर्जी राशन कार्डों के जरिए तकरीबन 11 लाख टन चावल की हेराफेरी की जांच जारी है.

 

19. झारखण्ड की हेमेंत सौरोन सरकार ने कल हुई केबिनेट की मीटिंग में कुल 25 प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की है. आपको बता दे कि इनमें सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी देवाशीष गुप्ता के नेतृत्व में प्रशासनिक सुधार आयोग के गठन का प्रस्ताव और अन्य महत्वपूर्ण निर्णय शामिल है.

 

20. कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू के Youtube channel ‘जित्तेगा पंजाब’ शुरू करने के बाद विधायक अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने भी अपना यू ट्यूब चैनल ‘सोच पंजाब दी’ शुरू कर दिया है. आपको बता दे कि विधायक राजा वड़िंग द्वारा Youtube channel चैनल शुरू करना चर्चाओं में आ गया है.  

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×