आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 17th march 2020


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 17th march 2020

 

1. मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाजी टंडन ने सीएम कमलनाथ को पत्र लिखकर आज यानि 17 मार्च तक हर हाल में फ्लोर टेस्ट करवाने को कहा है। गवर्नर ने कहा कि यदि 17 मार्च तक विश्वास मत पर वोटिंग नहीं करवाई गई तो माना जाएगा कि कमलनाथ सरकार के पास बहुमत नहीं है.

 

2. AGR बकाया मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने वाली है जिसपर टेलकॉम कंपनियो की नजर रहेगी. आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में साफ-साफ कहा था कि टेलिकॉम कंपनियां 17 मार्च तक सारे बकाया का भुगतान कर दें.  

 

3. केंद्र की मोदी सरकार ने स्कूल जाने वाले SC के छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, सरकार जल्द ही जवाहर नवोदय विद्वालय की तर्ज पर देश में अंबेडकर नवोदय विद्वालय खोलने जा रही है जहां ये स्कूल भी जवाहर नवोदय की तरह ही आवासीय होंगे.

 

4. कोरोना के मद्देनजर यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की कि मंगल ग्रह के लिए चल रहा उनका मिशन अगले दो सालों तक के लिए टाल दिया गया है. ESA के डायरेक्टर जनरल “जेन वार्नर” ने कहा कि हमें मिशन टालने पर अफसोस तो हैं लेकिन अभी के हालातों में यही करना सही है.

 

5. कोरोना से कारोबार जगत पर पड़ने वाले असर को कम करने के लिए सरकार ने सेक्टोरल पैकेज की तैयारी शुरू की है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने अलग-अलग सेक्टर के लिए खास स्कीम की तैयारी की है जहां केबिनेट की तरफ से इस स्कीम की घोषणा जल्द ही की जा सकती है.

 

6. तेलंगाना विधानसभा ने CAA,  NPR और NRC से असहमत होकर इस पर एक प्रस्ताव पारित किया है. सीएम के. चंद्रशेखर द्वारा पेश प्रस्ताव में कहा गया है कि सदस्य NPR और NRC के प्रस्तावित क्रियान्यवन को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि इससे बड़ी संख्या में लोग बाहर हो सकते हैं.

 

7. कोरोना के मद्देनजर झारखंड सरकार ने आज से 14 अप्रैल तक राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, मल्टीप्लैक्स, सिनेमा हॉल, म्यूजियम, स्वीमिंग पुल और पार्क को बंद रखने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि कोरोना को लेकर इनदिनों देश सहित विश्व में चर्चा जा रही है.

 

8. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अगले विधानसभा चुनाव के चुनावी मैदान में उतरने की इच्छा जताते हुए कहा कि में निश्चित तौर पर अगला विधानसभा चुनाव में हिस्साल लूगां क्योकि मैं इसके लिए अभी काफी जवान हूं.

 

9. गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया है जिससे पार्टी छोड़ने वाले कुल विधायकों की संख्या अब पांच पर पहुंच गई है.

 

10. हरियाणा में कुरुक्षेत्र जिले के अमीन गांव का नाम बदलकर अभिमन्युपुर करने को केंद्र सरकार ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है जहां राज्य सरकार ने केंद्र से इसके लिए अनुरोध किया था.

 

11- RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, 'बुधवार से यस बैंक पर लगी सभी पाबंदी हट जाएंगी. लोगों का पैसा सुरक्षित है. साथ ही उन्होने कहा, कोरोना से देश की GDP ग्रोथ पर भी असर पड़ है इसके लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

 

12- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सभी मंत्रियों को प्रदेश सरकार की तीन साल की उपलब्धियां अपने-अपने प्रभार वाले जिले में जनता को बताने के निर्देश दिए हैं. गौरतलब है कि 2022 में यूपी विघानसभा चुनाव होने है और अब योगी सरकार के कार्यकाल के दो साल ही शेष है. 

 

13- भारत सरकार  ने विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को कुछ शर्तों के साथ अब देश लौटने का फरमान जारी किया है. इसके मुताबिक, जो भी भारतीय विदेश में 15 फरवरी 2020 को या उसके बाद दौरा किया है, उन सभी भारतीयों को देश लौटने पर 14 दिनों के लिए आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा.

 

14- केंद्र सरकार ने लोकसभा में कहा कि सरकार ने 2000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने का कोई निर्णय नहीं लिया है और राज्य के स्वामित्व वाली एसबीआई और इंडियन बैंक 500 और 200 रुपये के नोट के लिए एटीएम को फिर से तैयार कर रहे हैं.

 

15- कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार पर देश के 50 बड़े बैंक लोन डिफॉल्टर को बचाने कहते हुए सरकार को घेरा. वहीं इसके बाद वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस नेता इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं और कुछ लोग अपनी गलतियों को दूसरों के सिर मढ़ने की कोशिश कर रहे हैं जो कि हम होने नहीं देंगे.

 

16- कोरोना के कारण HSSC ने भी असिस्टेंट लाइनमैन पदों के लिये होने वाली भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया है. भर्ती परीक्षा के लिये आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार राज्‍य आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपडेट चेक कर सकते हैं. परीक्षा की नई तारीख आयोग जल्‍दी ही जारी करेगा.

 

17-  कल रुपये में कमजोरी और ग्लोबल कीमतों में रिकवरी से दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का दाम 455 रुपये बढ़ गया है. हालांकि, चांदी की कीमतों में गिरावट रही जहां एक किलोग्राम चांदी 1,283 रुपये सस्ती हो गई.

 

18- बिहार के CM नीतीश कुमार ने कहा कि अगर कोरोना के कारण किसी शख्स को कुछ हो जाता है तो मुख्यमंत्री राहत कोष से परिजनों को 4 लाख की सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा, कहा कोरोना से आप लोगों को सावधानी बरतने की जरुरत है.

 

19- ट्विटर पर संदीप नेगी नामक यूज़र ने PM मोदी को टैग करते हुए ट्वीट किया कि "जब मैं पिछले हफ्ते श्रीलंका से आया तो एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने बहुत सतर्कता बरती...हर कोने पर सैनिटाइज़र रखा गया था. वहीं इस पर पीएम ने लिखा, कि "यह सभी की एकजुट और समन्वित प्रतिक्रिया है और यह हमारे राष्ट्र की मज़बूत भावना को दर्शाता है. 

 

20- येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर और अन्य पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में ईडी ने रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी को समन भेजा है। बता दें कि रिपोर्ट्स में, रिलायंस ग्रुप ने बैंक से 12,800-करोड़ ऋण लिया जो एनपीए बना।

 

21- मुख्य न्यायाधीश एस.ए. बोबडे ने कहा है कि कोरोना के चलते अदालतों को पूरी तरह से बंद नहीं किया जा सकता। सीजेआई ने इस को लेकर एक बैठक की थी जिसमें निर्णय हुआ कि बार के सदस्यों को ई-फाइलिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को बढ़ावा देने के लिए तैयार रहना होगा, जो जल्द ही शुरू होने वाला है।

 

22- पिछले महीने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ट्रांसफर हुए जस्टिस एस. मुरलीधर ने वकीलों से कहा है कि वे उनके लिए 'माई लॉर्ड' या 'योर लॉर्डशिप' जैसे शब्दों का प्रयोग न करें। सोमवार को अदालत में लगे केसों की जारी सूची के साथ लगे नोट में बार असोसिएशन के सभी सदस्यों से लिखित में यह आग्रह किया गया था।

 

23- कोरोना को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट के पास एयरोसिटी में मौजूद 3 होटलों को आदेश दिया है कि वे 182 कमरे निकालें और विदेश से आने वालों से भुगतान लेकर आइसोलेशन की सुविधाएं मुहैया कराएं।

 

24- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को याद करते हुए पर्रिकर के जीवन पर आधारित पुस्तक 'इनविन्सबल' का विमोचन किया। इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा, "मेरा उनसे (पर्रिकर) एक खास रिश्ता है। वह एक साधारण व्यक्ति थे और सभी दलों में मशहूर थे।"

 

25-  बॉलीवुड अभिनेत्री बिपाशा बसु ने 11 कोरोना मरीजों के मुंबई के एक अस्पताल से भागने की खबर को ट्वीट करते हुए लिखा, "लोग इतने लापरवाह कैसे हो सकते हैं?" उन्होंने आगे कहा, "सरकार हमारी मदद कर पाए इसके लिए एक नागरिक के तौर पर हमें हर संभव प्रयास करने चाहिए. 

 

26- बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि, बिहार के CM नीतिश कुमार ने कहा है कि, कोरोना से लोग भयभीत होने की जागरूक नहीं है. लोग एक दूसरे से दूरी बनाए, सामूहिक कार्यकामो में ना जाये. इसके साथ ही CM ने कहा कोरोना से अगर किसी को कुछ हो भी जाता है तो बिहार सरकार उनके परिजन को 4 लाख सहायता देगी.

 

27- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता ...वर्मा बता रहे हैं कि, सोलन जिला के मानव भारती विश्वविद्यालय में फर्जी डिग्री प्रकरण में पुलिस हिरसात में तीन अभियुक्तों को जिला न्ययालय सोलन में पेश किया गया। जिसमें से दो अभियुक्तों मनीष गोयल व प्रमोद को 27 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है तो वहीं तीसरी अभियुक्त अनुपमा ठाकुर को 18 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेजा गया है।

 

28- बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि, कोरोना को लेकर जहां पूरे देश में एहतियात बरती जा रही है... वहीं बिहार विधानसभा में भी इसका असर साफ देखने को मिला है... जहां चेहरे पर मास्क लगाए ड्यूटी में तैनात पुलिस और विधायक नजर आए सभी ने कोरोना से बचने के लिए लोगों को जागरुक किया.

 

29- राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि, कोरोना के कारण जिले के सभी स्कूल कॉलेज कोचिंग सेंटर बंद कर दिए गए हैं वहीं एक और केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा से लेकर दसवीं तक के एग्जाम निरंतर चल रहे हैं जबकि पूरे भारत में बोर्ड एग्जाम के अलावा किसी भी तरह की कोई परीक्षा वह क्लास नहीं चल रही है.

 

30- बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि, कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पूरे बिहार में अभी तक लगभग 250 संदिग्ध मामलों की जांच की गई है जिसमे कोरोना का एक भी मामला पॉजिटिव नही पाया गया।  साथ ही उन्होंने बताया कि लोग एक दूसरे के संपर्क में आने से बचें और बहुत आवश्यक हो तभी बाहर निकलें।

 

31- बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि, बारिश से किसानों की बर्बाद हुई फसल के मुआवजे की मांग को लेकर आरजेडी ने आज विधानसभा का सत्र होली के बाद दोबारा शुरू होते ही विधानसभा के बाहर राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया और मुआवजे कि मांग की। 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×