आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 17th November 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 17th November 2019

1.  आज सुप्रीम के चीफ जस्टिस रंजन गगोई रिटायर हो रहे है. सुप्रीम कोर्ट में 13 महीने तक चीफ जस्टिस के पद पर रहकर उन्होंने बीते शुक्रवार अपना आखिरी दिन सुप्रीम कोर्ट में बिताया. आपको बता दें कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने अयोध्या मामले पर सुनवाई करने वाली पीठ की अगुवाई की है.

 

2. भूटान के विदेश मंत्री ल्योन्पो तांदी दोरजी आज भारत की सात दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं. विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी मुताबिक दोरजी यहां विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भारत और भूटान के द्विपक्षीय संबंधों के समस्त पहलुओं पर विस्तार से विचार विमर्श करेंगे.

 

3. संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से शुरू हो रहा है जिसको लेकर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने आज उच्च सदन में सर्वदलीय बैठक बुलाई है. वहीं बताया जा रहा है कि बैठक में सत्र के दौरान 26 नवंबर को पड़ने वाले 70वें संविधान दिवस एवं महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के आयोजन की रूपरेखा पर भी विचार किया जाएगा.

 

4. प्रॉपर्टी बाजार में खरीद-फरोख्त को लेकर होने वाले फर्जीवाड़ा और बेनामी संपत्ति से निपटने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है. दरअसल, सरकार आधार को प्रॉपर्टी से लिंक करने की तैयारी में है और अगर ऐसा होता है तो यह गलत तरीके से अर्जित किए धन और मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ एक बड़ा कदम होगा.

 

5. दिल्ली में संसद के शीतकालीन सत्र से पूर्व सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया है जहां इस बैठक में पीएम नरेन्द्र मोदी भी पहुंचे. केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी और दूसरे नेता इस बैठक में शामिल हुए और इस बैठक की अध्यक्षता लोकसभा स्पीकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने की.   

 

6. एक वरिष्ट अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बहुत जल्दी ही प्राइवेट जेट के लिए एक टर्मिनल बनकर तैयार हो जाएगा. ऐसा बताया जा रहा है कि जीएमआर ग्रुप के देलही इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को इसे जनवरी 2020 तक तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है.

 

7. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) के तहत इस साल किसानों को 53 हजार करोड़ रुपए की और मदद मिलेगी. ऐसी खबर हे कि मोदी सरकार 24 फरवरी 2020 से पहले यह रकम किसानों के बैंक खाते में डालने की तैयारी कर रही है. गौरतलब है कि इस वर्ष 24 फरवरी को यूपी के गोरखपुर में 2019 के संसदीय चुनावों से पहले इस योजना को शुरुआत की गई थी.

 

8. महाराष्ट्र के राज्यपाल ने बेमौसम बारिश से घाटा झेलने वाले किसानों के लिए मुआवजे का एलान किया है. राज्यपाल ने खरीफ फसल के लिए प्रति एकड़ 8 हजार रुपये और बागवानी व बहुवर्षीय फसलों के लिए 18 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजे का एलान किया है.

 

9. अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट में सिखों के सम्मान में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया है. इसमें सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के साथ ही अमेरिका के विकास में सिखों के योगदान की भी सराहना की गई है.

 

10. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अब मजदूरों के हितों की सुरक्षा को लेकर बड़े फैसले लेने की तैयारी में है.  दरअसल, केंद्र सरकार One Nation, One Pay Day  लागू करने पर विचार कर रही है. आपको बता दे कि केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने इसकी जानकारी दी है.

  

11. आज राजधानी दिल्ली में  कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर हुई. इस बैठक में देश की अर्थवयवस्था के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने को लेकर चर्चा हुई जिसके तहत कांग्रेस आर्थिक मंदी के मुद्दे पर 30 नवंबर को रामलीला मैदान में रैली करेगी.

 

12. कड़ी सुरक्षा के बीच भगवान अयप्पा मंदिर कल शाम दो महीने तक चलने वाले तीर्थयात्रा के अवसर के लिए खुल गया है जहां सबरीमाला मंदिर जाने से पहले श्रद्धालुओं ने सन्नीधनम की परंपरा निभाई.   गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सबरीमाला मंदिर मामले की सुनवाई सात जजों की पीठ के पास भेज दिया था.

 

13. रजत शर्मा ने दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. और उनके इस्तीफे के कुछ देर बाद ही सीएसी सदस्य सुनील वाल्सन, सीईओ रविकांत चोपड़ा, सीएफओ प्रेम वैश और यशपाल शर्मा ने भी अपना पद छोड़ दिया है. आपको बता दे कि दरअसल, कल रजत शर्मा ने यह कहते हुए अपने इस पद से इस्तीफा दे दिया कि वह किसी भी कीमत पर अपनी ईमानदारी से समझौता नहीं करेंगे.

 

14. .अमेरिका की एक आयोग ने NRC पर सवाल उठाए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता  पर बनी इस कमीशन ने कहा है कि असम में एनआरसी का इस्तेमाल करते हुए अल्पसंख्यकों और मुसलमानों को प्रभावित किया जा रहा है.  बता दें कि भारत पहले ही कह चुका है कि असम की NRC  को गलत तरह से अल्पसंख्यक अधिकारों के मुद्दे से जोड़ा जा रहा है.

 

15. महाराष्ट्र में कल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की राज्यपाल बीएस कोश्यारी से होने वाली बैठक टल गई. हालांकि यह बैठक दोबारा कब होगी इसकी कोई जानकारी नहीं है. वहीं राज्यपाल के साथ बैठक का कारण क्या रहा इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

 

16. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवाधिकार के लिए काम करने वाली संस्था एमनेस्टी के बेंगलुरु और दिल्ली स्थित दफ्तरों पर सीबीआई ने तलाशी की है. दरअसल, एमनेस्टी इंटरनैशनल ग्रुप पर नियमों का अनदेखी करते हुए विदेशी फंडिंग हासिल करने की बात सामने आई है.

 

17. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने प्रदूषण के मुद्दे पर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार को लेकर कहा कि केंद्र को खराब वायु गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देना चाहिए जैसा कि उसने अनुच्छेद-370 के मामले में किया था. गौरतलब है कि  राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई लेकिन इसके बावजूद शहर की वायु गुणवत्ता  खराब’  श्रेणी में बनी हुई है.

 

18. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कल राष्टीय प्रेस डे के मौके पर भारतीय प्रेस परिषद द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राजनीतिक दल और कारोबारी समूह अपना अखबार शुरू कर अपने निहित हितों को बढ़ावा दे रहे हैं और पत्रकारिता के मूल्यों के साथ समझौता कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होने कहा कि अगर राजनीतिक दल अखबार चलाते हैं तो उन्हें स्पष्ट तौर पर इसका उल्लेख करना चाहिए.

 

19. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान करने के लिए मिलकर काम करने की अपील की है. दरअसल, प्रकाश जावड़ेकर ने पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ ‘‘चौकीदार” वाले बयान का समर्थन करने पर केजरीवाल से माफी की मांग करते हुए ट्वीट किया जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह समय राजनीति में पड़ने का नहीं बल्कि प्रदूषण को दूर करने का है.

 

20.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने लंदन में नाटो के 70वी वर्षगांठ शिखर सम्मेलन में शामिल होने ब्रिटेन जाएंगे. ट्रंप का यह दौरा ब्रिटेने के आम चुनावों के लिए होने वाले मतदान से कुछ दिन पहले होगा जहां ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन 12 दिसम्बर को होने वाले चुनाव में फिर से सत्ता में आने का प्रयास कर रहे हैं.

 

21. ट्विटर ने कहा है कि राजनीतिक विज्ञापनों पर लगाए गए उसके रोक से उन संदेशों को छूट मिलेगी जिनमें सामाजिक या पर्यावरणीय मामलों को उठाया गया होगा. आपको बता दे कि ट्विटर ने 22 नवंबर से सभी ‘पेड’ राजनीतिक संदेशों पर रोक लगाए जाने के अपने कदम के बारे में जानकारी देते हुए सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा जाहिर की गई चिंताओं को दूर किया है.

 

22. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सभी ऑनलाइन परीक्षाओं की फीस दोगुनी कर दी है जिससे सभी उम्मीदवारों की परेशानियां बढ़ गई है. दरअसल,  अब अनराक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की फीस 1200 रुपये से बढ़ाकर सीधे 2500 रुपये कर दी गई है तो वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये की जगह 1250 रुपये चुकाने होंगे.

 

23. झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर JDU) ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है जहां इस लिस्ट में 12 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. गौरतलब है कि झारखण्ड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है और सभी राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारियों में लग गई है.   

 

24. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ शनिवार को परिवार के साथ छुट्टियां मनाने मनाली पहुंचे. वहीं बताया जा रहा है दो दिन बाद उनका जन्मदिन है, जिसे मनाने के लिए वह केदारनाथ जाएंगे.

 

25.  बिहार के पटना से हमारे संवादाता विश्वजीत कुमार बता रहे है कि  पिछले दिनों पटना में जलजमाव कि स्थिति में बेहतर योगदान देने के लिए NDRF और SDRF  के पदाधिकारियों तथा बलों को जिलाधिकारी कुमार रवि द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर  सम्मानित किया गया. गौरतलब है कि कुछ दिन  पहले जलजमाव के कारण पटनावासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था.

 

26 . यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की बैठक विकास खंड सभागार कबरई महोबा में अजय तिवारी अध्यक्ष की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसकी संरक्षता सुनील शर्मा व संचालन सुलेमान खान मंत्री ने किया. इस बैठक में निर्णाय लिया गया कि प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मिलकर जनपद स्तरीय समस्याओ के क्रम में त्रिपक्षीय वार्ता निर्धारित कराएगा.

 

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि शुक्रवार को महोबा के गौहरारी में बाबा ब्रह्मदेव आश्रम में चार दिवसीय मेले का समापन हुआ जिसमें मुख्य अतिथी उदित राजपूत विधायक प्रतिनिधि चरखारी , गणमान्य वयक्तियों सहित समस्त ग्रामवासी उपस्थिति रहे. इस दौरान खेले गए कबड्डी फाइनल मैच में गोरखा टीम विजयी रही तो वहीं बेरी की टीम उपविजेता रही.

 

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जिले के राजनेताओं और अधिकारियों को चाइल्डलाइन ने अपना दोस्त बनाया है. आपको बता दे कि चाइल्डलाइन से दोस्ती हस्ताक्षर अभियान में राजनेताओं और अधिकारियों ने रक्षासूत्र पहनकर कर बच्चों की मदद के लिए किए हस्ताक्षर किए.

 

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद चरखारी नगर इकाई द्वारा नगर चरखारी की छात्राओं को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज चरखारी में मिशन साहसी अभियान के अंतर्गत आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जा रहा है.  शुक्रवार को ज्ञान कि देवी मां सरस्वती एवं युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी के चरणों में माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है.

 

30. जम्मू के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मा बता रहे है कि जिला पूंछ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में कल लोक अदालत लगाई गई जहां इस दौरान कई मामलों का निपटारा किया गया. आपको बता दे कि यह फैसले डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के चीफ जुडिशल मैजिस्ट्रेट सोमलाल ने किए.

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×