आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 14th March 2020


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 14th March 2020

 

1.  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने दो सिवसीय दौरे पर आज वाराणसी जाएंगे. वहीं राष्ट्रपति के आगमन को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है और अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई है.

 

2. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत आज राजसमंद दौरे पर रहेंगे जहां इस दौरान वे दो GSS का लोकार्पण करेंगे और आमसभा को भी संबोधित करेंगे.

 

3. आज राजधानी दिल्ली में GST काउंसिल की बैठक होने जा रही है. इस बैठक को लेकर बताया जा रहा है कि इस बैठक में मोबाइल फोन, जूता-चप्पल और कपड़ा जैसे प्रोडक्‍ट के सस्‍ते होने पर मुहर लग सकती है.

 

4. आज लखनऊ में समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक पार्टी मुख्यालय में होने जा रही है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में देश के राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक हालात पर चर्चा होगी.

 

5. महाराष्ट्र विधानसभा ने औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम छत्रपति संभाजी महाराज के नाम पर रखने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी. इसके साथ ही मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर समाजसेवी नाना शंकरसेठ के नाम पर रखने को भी सदन से मंजूरी मिल गई है.

 

6. कोरोना को लेकर लोगों के मन में कई ऐसी धारणाएं हैं जिनको दूर करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने निर्देश जारी किए हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यदि आप कहीं जाते हैं तो सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं और COVID-19 से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करना है.

 

7. देश दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले का असर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर भी पड़ने जा रहा है क्योकि सोमवार से सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ ज़रूरी मुकदमों की सुनवाई होगी. बताया जा रहा है कि सुनवाई के दौरान एक मामले में सिर्फ एक याचिकाकर्ता और एक वकील को हाज़िर होने की इजाजत होगी.

 

8. कोरोना के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का तोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिये स्थगित करने का सुझाव, जापान की ओलंपिक मंत्री ने ठुकरा दिया है. गौरतलब है कि ओलंपिक खेलों की शुरूआत इस साल 24 जुलाई से टोक्यों में होने जा रही है.

 

9. माइक्रासॉफ्ट के को-फाउंडर और दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने एक सुपरयॉट  खरीदा है जो कि पूरी तरह से लिक्विड हाइड्रोजन से चलती है. जानकारी के मुताबिक इस सुपरयॉट की कीमत 4600 करोड़ रुपये है.

 

10. BSNL ने SBI  के साथ डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म भारत इंस्टापे  लॉन्च किया है. जानकारी के मुताबिक “भारत इंस्टापे” के जरिए BSNL के पार्टनर, कंपनी के ऑफिस गए बिना जरूरी पेमेंट कर सकेंगे, हालांकि इसके लिए एक बार ऑनलाइन वेरिफिकेशन करवाना होगा.

 

11. राज्यसभा में भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने देश में जनसंख्या की स्थिति पर काबू पाने के लिए कड़े कानून बनाए जाने की मांग की है. गौरतलब है कि जनसंख्या नियंत्रण आज के समय की मांग है क्योकि जनसंख्या के बढ़ने से किसी भी राष्ट्र को कई प्रकार के परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

 

12. सूत्रों की माने तो मध्यप्रदेश में जारी राजनीतिक उथल- पुथल के बीच दिल्लली से सटे गुरुग्राम के एक होटल में ठहरे भाजपा विधायक भी अपनी पार्टी की नीतियों से नाराज हैं. वहीं विधायकों की नाराजगी को दूर करने के लिए पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने होटल का दौरा किया.

 

13. जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्‍दुल्‍ला पर लगी पाबंदी हटाए जाने के बाद अबदुल्ला ने अपने घर के छत से ही मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मेरे पास कहने के लिए शब्‍द नहीं हैं, मैं आज आजाद हुआ हूं.  इसके साथ ही उन्होने कहा कि अब मैं दिल्‍ली जा सकूंगा और संसद में आपकी बात को उठा सकूंगा.

 

14. वित्ती मंत्री निर्मला सीतारमण ने केबिनेट की मीटिंग में हिस्सा लेने के बाद बताया कि बहुत जल्द ही यस बैंक मामले को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.  इसके साथ ही उन्होन कहा कि यस बैंक डिपॉजिटर्स के लिए राहत की बात ये होगी कि नोटिफिकेशन जारी होने के 3 दिन के अंदर मोरेटेरियम पीरियड  को समाप्त कर दिया जाएगा.

 

15. कोरोना के चलते फ्लाइट कैंसिलेशन और रिशेड्यूल करने के लिए ग्राहकों को कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़े इसके लिए DGCA ने अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस से अनुरोध करते हुए कहा कि टिकट रद्द करने और रिशेड्यूल करने के लिए ग्राहकों से कोई पैसे नहीं लिया जाए.  गौरतलब है कि कोरोना के कारण एयरलाइन कंपनियां को भी काफी घाटे का सामना करना पड़ रहा है.  

 

16. हाल ही में ऐसी खबर आ रही  थी कि कोरोना के कारण संसद के बजट सत्र में समयाअवधि में कमी की जाएगी लेकिन सरकारी सूत्रों ने अब इन खबरों को खारिज कर दिया है. सूत्रों का कहना है कि संसद सत्र के समयावधि में कमी करने का कोई प्रश्न ही नहीं है.

 

17. केंद्र सरकार ने कोपरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य 9,521 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 9,960 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. आपको बता दे कि ये मंजूरी सरकार के मूल्य पर सलाह देने वाले निकाय कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की सिफारिशों के आधार पर दी गई है.

 

18. जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने जम्मू कश्मीर में 4G नेटवर्क को फिर से शुरू करने की अपील की है. मुफ्ती ने यह भी कहा कि राज्य में 2G नेटवर्क पूरी तरह से बहाल नहीं हो सका है.

 

19. मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने सीएम कमलनाथ की सिफारिश पर सिंधिया समर्थक 6 मंत्रियों को राज्‍य मंत्रिमंडल से बाहर निकाल दिया है. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में जारी राजनीतिक हलचल के बीच कल सीएम कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की थी.

 

20. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर कर्नाटक सरकार के शिक्षा विभाग ने राज्‍य के सभी स्‍कूल, को 28 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए भारत सहित विश्वभर में एहतियात बरती जा रही है.

 

21. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग इंस्टीच्यूट, सभी सिनेमा हॉल, जू-पार्क  को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया है. हालांकि की बिहार में सीबीएसई की परीक्षाएं जारी रहेंगी.

 

22. कोरोना के बढ़ेत मामलों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इंडो-बांग्‍लादेश के बीच चल रही बस और ट्रेन सेवा को फिलहाल 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित रखने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है.

 

23. कोरोना के कारण Air India  ने 30 अप्रैल तक के लिए इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इजरायल दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिए अपनी उड़ानें रद करने का फैसला किया है. गौरतलब है कि कोरोना को लेकर विश्वभर में एहतियात बरती जा रही है.  

 

24. ARI पुणे के वैज्ञानिकों ने रसीले अंगूर की एक नई किस्म विकसित की है जो फफूंदरोधी होने के साथ-साथ पैदावार के मामले में भी अन्य से बेहतर है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस अंगूर की किस्म जूस और  जैम बनाने के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकती है.

 

25. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चुनाव खर्च की सीमा को समाप्त करने के सुझाव को सिरे से खारिज करते हुये राज्यसभा में कहा कि भारतीय लोकतंत्र के लिए यह उचित नहीं है और इससे पूंजीपतियों और बाहुबलियों का लोकतंत्र के शीर्ष संस्थानों में दबदबा बढ़ेगा.

 

26. पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल लोकसभा को जानकारी दी कि CPCB ने देश में पिछले चार साल में 700 उद्योगों का निरीक्षण किया जिनमें से 300 से अधिक पर्यावरण नियमों की अनदेखी करते और प्रदूषण फैलाते पाये गये. गौरतलब है कि केंद्र सरकार देशभर में प्रदूषण के रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.

 

27. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल दिल्ली में NPR को लागू करने के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया. इस दौरान उन्होने कहा कि अगर दिल्ली में NPR को लागू किया जाता है तो इसे 2010 की प्रक्रिया के तहत किया जाना चाहिए.

 

28.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के पनवाड़ी में गलत तरीके से रेत खनन करने का मामला सामने आया है. इसमें पनवाड़ी थाने का एक कारखास सिपाही असवेंद्र सेंगर का नाम भी सामने आ रहा है जो पैसे लेकर खनन करवाता है.

 

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल में कल झमाझम बारिश हुई और औले पड़े जिसके कारण किसानों की फसले प्रभावित हुई और इस दौरान लोगों के काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

 

30. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि पुरनपुर पीलीभीत में बीडीसी की बैठक स्थागित होने पर बीडीसी के सदस्यो ने बीडीओ को लेकर नाराजगी जताई और इस दौरान घंटो हंगामा चलता रहा.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×