आज सुबह की ताजा खबरें| today morning taza news 12th march 2020


आज सुबह की ताजा खबरें| today morning taza news 12th march 2020

 

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आपस में विलय करने में लगे सरकारी क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ आज मुलाकात करेंगी. गौरतलब है कि कुछ अलग-अलग समूहों में इन बैंकों का एक अप्रैल से विलय होने जा रहा है. 

 

2. सुपरस्टार रजनीकांत आज अपनी राजनीतिक पार्टी का ऐलान कर सकते है. जानकारी के मुताबिक रजनीकांत आज रजनी मक्कल मंद्रम के ऑफिस में बैठक करने वाले है हो सकता हे कि इसके बाद वे अपनी राजनीतिक पार्टी का ऐलान करे.

 

3. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैंच की सीरीज का पहला मैंच आज धर्मशाला में खेला जाएगा. इस मैंच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह नजर आ रहा है और बेसब्री से मैंच के शुरू होने का इंतजार कर रहे है.

 

4. बंद पड़ी जेट एयरवेज के कर्जदाताओं की समिति की बैठक आज होने जा रही है. शेयर बाजारों को दी गयी सूचना के अनुसार दिवाला कानून के तहत नीलाम की जा रही इस एयर लाइन के लिए बोली जमा कराने की अंतिम तिथि मंगलवार को समाप्त हो गयी है.

 

5. भारी बर्फबारी के बावजूद जम्मू में इस साल माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं ने पिछले पांच साल के रिकॉर्ड को पीछे कर दिया है. आंकड़ों के मुताबिक इस साल जनवरी और फरवरी के महीने में नौ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए है.

 

6. मध्यप्रदेश में जारी सियासी हलचल के बीच कांग्रेस ने कर्नाटक और दिल्ली में प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा कर दी है. एक और जहां पार्टी ने कर्नाटक में डीके शिवकुमार को प्रदेश की कमान सोंपी है तो वहीं दूसरी और कांग्रेस नेता अनिल चौधरी को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

 

7. बीजेपी ने राज्यसभा के अपने नौ और सहयोगी दलों के दो यानि कुल 11 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. आपको बता दे कि इसमें सबसे चौंकाने नाम कांग्रेस छोड़कर आए ज्योतिरादित्य सिंधिया का है, जिन्होंने कल पहले ही बीजेपी ज्वाइन की है.

 

8. SBI  ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए सभी तरह के बचत खातों पर एवरेज मंथली बैलेंस की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. बैंक की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैंक के ग्राहकों को परेशानी मुक्त बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराने एवं देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है.

 

9. भारत में कोरोना से प्रभावित लोगों की कुल संख्या 60 हो गई है. इसी बीच एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है जहां इटली के मिलान से कल  भारत आए एयर इंडिया के एक विमान को वहां से यात्रियों की स्क्रीनिंग किए बिना ही भेज दिया गया. हालांकि, दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई.

 

10. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने विधानसभा में कमलनाथ सरकार के बहुमत साबित करने का विश्वास जताते हुए दावा किया है कि 22 बागी विधायकों में से 13 ने कांग्रेस नहीं छोड़ने का भरोसा दिया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं से यह समझ पाने में गलती हुई कि ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़ने जैसा कदम उठा सकते हैं.

 

11- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया है कि कोरोना से प्रभावित ईरान से भारतीयों को देश वापस लाने के लिए सरकार काम कर रही है। बता दें कि ईरान में तकरीबन 6000 भारतीय फंसे हैं जिसमें 1100 तीर्थयात्री, 300 छात्र और 1100 मछुआरे भी शामिल हैं।

 

12- (gmail 8949)  संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कांग्रेस यदि अपने पुराने नेताओं को संभाल नहीं पा रही है, तो उसका BJP को दोष देना समझ से परे है। साथ ही उन्होने कहा ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने में भाजपा की कोई भूमिका नहीं है। असल में देश हित की सोचने वाले नेता आज कांग्रेस छोड़ना चाहते हैं।

 

13- (gmail 8950) भाजपा में शामील होते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, मैं जेपी नड्डा जी, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे अपने परिवार के लिए आमंत्रित किया और मुझे इसमें जगह दी।

 

14- शिवसेना नेता संजय राउत ने मध्य प्रदेश के राजनीतिक पर कहा है कि, "मध्य प्रदेश का वायरस महाराष्ट्र में नहीं घुस पाएगा।" साथ ही उन्होंने कहा, "बीजेपी ने महाराष्ट्र में भी सरकार बनाने की कोशिश की थी लेकिन विफल हुई।"

 

15- (gmail 8955) ज्योतिरादित्य सिंधिया के BJP ज्वाइन करने के बाद मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बधाई देते हुए कहा, आज मुझे श्रद्धेय राजमाता की याद आ रही है। वो भाजपा के लाखों लाख बेटे-बेटियों की मां थीं, बचपन से उनका स्नेह और प्यार हम जैसे हजारों-लाखों कार्यकर्ताओं को मिलता था.

 

16- (gmail 8952) बेंगलुरु में रुके सिंधिया समर्थक विधायक और मंत्रियों के रिएक्शन आने शुरु हो गए हैं. समर्थक विधायक और मंत्रियों का कहना है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जो किया है वह सही किया है हम सब उनके साथ है. साथ ही उन्होने कहा, कांग्रेस पार्टी ने धोखा किया है और हमने भी अपनी मर्ज़ी से पार्टी को छोड़ा है. 

 

17- राजस्थान की पूर्व CM वसुंधरा राजे ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने पर कहा है, "आज यदि राजमाता साहब हमारे बीच होतीं तो आपके इस निर्णय पर ज़रूर गर्व करतीं।" "ज्योतिरादित्य ने राजमाता जी द्वारा विरासत में मिले उच्च आदर्शों का अनुसरण करते हुए देशहित में यह फैसला लिया...जिसका मैं स्वागत करती हूं।"

 

18- राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने कांग्रेस छोड़ने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर कहा, "मौका आने पर मौकापरस्ती दिखाई। जनता उन्हें सबक सिखाएगी।" साथ ही उन्होंने यह भी कहा, "ऐसे मौकापरस्तों को बहुत पहले पार्टी छोड़ देनी चाहिए थी। कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 18 सालों तक कितना कुछ दिया।"

 

19- कांग्रेस छोड़कर ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया बीजेपी में शामिल होने पर कांग्रेस ता राहुल गांधी ने अपनी चुप्‍पी तोड़ी है. उन्‍होंने कहा है कि ज्‍योतिरादित्‍य अकेले ऐसे मित्र हैं जो कभी भी घर पर आ सकते हैं. राहुल ने कहा कि वो पहले भी आ सकते थे.

 

20- ज्योतिरादित्य सिंधिया के 18 साल बाद कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि महाराष्ट्र में मध्य प्रदेश जैसी कोई स्थिति नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास अच्छा नेतृत्व है और सिंधिया, लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद त्वरित पुनर्सुधार चाहते थे।

 

21- मध्‍य प्रदेश में जारी सियासी हलचल के बीच कर्नाटक में कांग्रेस के संकट मोचक माने जाने वाले नेता डीके शिवकुमार को पार्टी ने कर्नाटक इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है। बता दें कि वोकालिग्गा समुदाय से आने वाले शिवकुमार अब दिनेश गुंडुराव की जगह लेंगे।

 

22- अगर आप फ्लैट्स खरीदने की सोच रहे हैं तो आप के लिए खुशखबरी है. दरअसल, गुड़गांव और नोएडा में पिछले पांच साल में फ्लैट्स की कीमत में चार फीसद की कमी आई है। जहां गुड़गांव में एक वर्ग फुट आवासीय संपत्ति की औसत कीमत 5,236 रुपये है। तो वही नोएडा में आवासीय परिसंपत्ति की कीमत चार फीसद की गिरावट के साथ 3,922 रुपये प्रति वर्ग फुट है। 

 

23- उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने खण्ड शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा, 2019 के लिए प्रवेश-पत्र जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने यूपीपीएससी बीईओ प्रिलिम्स 2020 के लिए आवेदन किया है, वे अपना एडमिट कार्ड आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, uppsc.up.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

24- दिल्ली हाईकोर्ट ने फेक न्यूज़ को लेकर दायर याचिका पर गूगल इंडिया, फेसबुक इंडिया और ट्विटर इंडिया को नोटिस जारी किया। वहीं, कोर्ट ने सोशल मीडिया से फेक न्यूज़ को हटाने की कार्रवाई के लिए केंद्र से भी जवाब मांगा है। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई 13 अप्रैल को करेगा।

 

25- SBI ने सभी तरह के बचत खातो पर एवरेज मंथली बैलेंस की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. जहां फैसले में SBI ने बचत बैंक खातों पर अपनी ब्याज दर को तर्कसंगत बनाते हुए सपाट 3 फीसदी सालाना कर दिया. इस फैसले से 44 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को फायदा होगा.

 

26- दिल्ली की अरवींद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र 13 मार्च को बुलाया है. जहां दिल्ली विधानसभा का एक दिनी सत्र में आम आदमी पार्टी सरकार खासकर कोरोना, एनआरसी और एनपीआर को लेकर विशेष चर्चा केरेगी.

 

27- बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने नोटिफिकेशन जारी कर असिस्टेंट इंजीनियर‍ सिविल प्रतिस्प्रर्धी परीक्षा के लिये आवेदन मांगे हैं. जो उम्‍मीदवार राज्‍य सेवा के तहत आने वाले असिस्टेंट इंजीनियर पदों के लिये आवेदन करना चाहते हैं, वह राज्‍य आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

 

28- फिल्म अभिनेता मिलिंद सोमन ने अपनी जीवनी इस बात का खुलासा किया है कि बचपन में जब वह 10 वर्ष के रहे होंगे। तब उनके पिताजी के कहने पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा में जाया करते थे। बता दें कि उनके इस खुलासे के बाद वह सोशल मीडिया पर जमकर ट्रेंड कर रहे हैं।

 

29- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता verma बता रहें हैं कि, डिग्रियों के फर्जीवाड़े में एसआईटी परतें उधेड़ने में पूरी शिद्दत से लगी हुई हैं। ताजा घटनाक्रम में पुलिस ने मानव भारती विश्वविद्यालय में कार्यरत हरियाणा के रहने वाले एक कर्मचारी प्रमोद कुमार पुत्र राजकुमार को गिरफ्तार कर लिया है। सूत्रों का यह भी कहना है कि इस यूनिवर्सिटी में मिले दस्तावेजों के तार मानव भारती विश्वविद्यालय में मिली डिग्रियों से जुड़े हुए हैं।

 

30- बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहें हैं कि, पटना के रेलवे महेंद्रु बोर्ड सभागार में कमांडोज फॉर रेलवे सिक्योरिटी का हुआ गठन। जहां आरपीएसएफ डीजी अरुण कुमार ने बताया कि ईस्ट धनबाद और जम्मू-कश्मीर में  आरपीएसएफ के 1200 जवानों को तैनात किया गया है। उनके कथनानुसार ट्रेंड कमांडो दस्ता स्पेशल ऑपरेशन में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।।

 

31- संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुश्वाहा बता रहें हैं कि, संभल के थाना धनारी क्षेत्र गांव दिनोरा में होली का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया गया जगह-जगह डीजे ब होरी मिलन हिंदू मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों ने संपूर्ण रूप से गले मिलकर अपना प्यार बढ़ाया.

 

32- यूपी के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहें हैं कि, यूपी के रामपुर के जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने शिशु सदन में समर्पण एक प्रयास संस्था के सदस्यों के साथ मिलकर बच्चों के साथ होली मनाई। जिलाधिकारी ने शिशु सदन पहुंचकर सबसे पहले परिसर में साफ-सफाई, शिक्षा व्यवस्था एवं बच्चों को प्रदान की जा रही खाद्य सामग्री आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की।

 

33- up के महोबा से बमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहें हैं कि, महोबा जनपद के विकास खण्ड पनवाड़ी में शिक्षा विभाग में चल रही है बडी धाँधली. शासन के द्वारा करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च करके अध्यापकों को निष्ठा प्रशिक्षण के माध्यम से लाइनिंग ग्रेड का प्रशिक्षण देकर बेहतर शिक्षा व्यवस्था बनाने के लिए प्रशिक्षित करने की मुहिम चलाई जा रही है. लेकिन बावजूद इसके अधिकारियों की लापरवाही एवं नीति के चलते योजना अपने मकसद से भटकती हुई नजर आ रही है. 

   

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×