आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 11th November 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 11th November 2019

1. भारत में शिक्षा के विकास में जबरदस्त भूमिका निभाने वाले पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिन के अवसर पर आज नई दिल्ली सहित अन्य शहरों में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। आपको बता दें कि इनके जन्मदिन पर देश ऱाष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाते हैं।

 

2. आज से मुंबई में फिक्की और मिनिस्ट्री केमिकल एंड फर्टिलाइर्जस के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय ग्लोबल केमिकल एंड पेट्रोकेमिकल मैनुफैक्चरिंग हब इन इंडिया विषय पर समिट का आयोजन किया गया है। इसमें केमिकल और पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में विशेष अवसर पर खास चर्चा होगी।

 

3. आज से कोलकाता में दो दिवसीय 27 वां केंद्र और राज्य सांख्यिकी संगठन सम्मेलन विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्घाटन भारत के मुख्य सांख्यिकी और कार्यान्वयन मंत्रालय के सचिव प्रवीन श्रीवास्तव करेंगे। इस सम्मेलन का उद्देश्य केंद्र और राज्य सांख्यिकी संगठनों को आपसी तालमेल बढ़ाने और भारतीय सांख्यिकी प्रणाली को दक्षतापूर्ण बनाने का मंच प्रदान करना है।

 

4. आज एसोचैम द्वारा नईदिल्ली में 21 वां जेआरटाटा मेमोरियल लेक्चरर का आयोजन किया गया है जिसका उद्घाटन उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू करेंगे।

 

5. पीएचडी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स की ओर से दो दिवसीय इंडियन एशियन बिजनेस सम्मिट का आयोजन किया गया है जिसका उद्घाटन उद्योग एवं कॉमर्स मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री गेस्ट ऑफ ऑनर्स के रूप में हरदीप पुरी होंगे। जहां एक्ट ईस्ट पॉलिसी पर खास चर्चा होगी।

 

6. महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच इस कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने कांग्रेस के महाराष्ट्र में सरकार बनाने के बारे में कहा कि- 'राज्य में कांग्रेस-एनसीपी की सरकार अभी सिर्फ ख्यालों में हैं. अगर हमें इन ख्यालों को हकीकत में बदलना है तो ये शिवसेना के समर्थन के बिना संभव नहीं होगा और अगर हम शिवसेना का समर्थन लेते हैं तो ये कांग्रेस के लिए घातक होगा.'

 

7. देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को एक तगड़ा झटका लगा है. दरअसल, SBI ने आज से रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट यानी फिक्स्ड डिपॉजिट और डोमेस्टिक बल्क टर्म डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज को घटा दिया है. बैंक ने 1 से 2 साल की मैच्योरिटी वाली एफडी पर ब्याज दरें 0.15 फीसदी तक कम की हैं. वहीं बल्क टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.30 से 0.75 बेसिस प्वाइंट की कमी की गई है.

 

8. अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर कांग्रेस से जुड़े अखबार नैशनल हेरल्ड की एक रिपोर्ट को लेकर बीजेपी के पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा है कि अखबार में एक लेख लिखकर कहा गया है कि यह फैसला हमें पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट की याद दिलाता है, यह बेहद शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

 

9. 15 साल की शेफाली वर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने सचिन तेंडुलकर का 30 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल, शेफाली ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 49 गेंद में 73 रन की पारी खेली, जिससे भारतीय टीम ने 84 रन से जीत हासिल की। बता दें कि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही शेफाली ने अपनी पारी के दौरान छह चौके और चार छक्के जमाए.

 

10. कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। जहां राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि इन सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान होगा जबकि मतों की गिनती नौ दिसंबर को होगी।

 

11. बीसीसीआई की सालाना आम बैठक बोर्ड के मुख्यालय मुंबई में एक दिसंबर को होगी। अध्यक्ष सौरभ गांगुली के नेतृत्व वाले नए अधिकारियों ने सभी राज्य संघों को इस बारे में सूचित कर दिया है। गांगुली की अध्यक्षता वाली बैठक में मुख्य पहलुओं पर चर्चा होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह माना जा रहा है कि बोर्ड के संविधान में बदलाव को लेकर इस आम बैठक में चर्चा हो सकती है।

 

12. प्रदूषण से अभी तक बड़ी राहत नहीं मिलने पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित प्रदूषणरोधी प्राधिकरण ने दिल्ली-एनसीआर में कोयला आधारित उद्योगों पर प्रतिबंध की अवधि बढ़ाकर 11 नवंबर कर दी है। इस दौरान हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर उद्योग भी बंद रहेंगे। आपको बता दें कि प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए शीर्ष अदालत ने 4 नवंबर को सभी तरह के निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगा दी थी।

 

13. देहरादून रेलवे स्टेशन से आज से तीन महीने के लिए ट्रेनों का संचालन बंद हो जाएगा। स्टेशन के यार्ड री मॉडलिंग और प्लेटफार्म विस्तार के चलते रेलवे कई दिन पूर्व इसकी घोषणा कर चुका है। बता देंकि देहरादून से कोटा के बीच चलने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस और नई दिल्ली-देहरादून के मध्य संचालित शताब्दी एक्सप्रेस 23 दिसंबर 2019 तक हर्रावाला स्टेशन तक आएगी और वहां से ही अपने गंतव्य के लिए वापस रवाना हो जाएगी।

 

14. हनीप्रीत जमानत पर अंबाला जेल से रिहा होने के 4दिन बाद भी गुरमीत राम रहीम से नहीं मिल पाई है। इसकी वजह यह है कि राम रहीम से मुलाकातियों की जो सूची जेल प्रशासन के पास है उसमें हनीप्रीत का नाम नहीं है। सूत्रों के अनुसार इस सूची में हनीप्रीत का नाम जुड़वाया भी नहीं गया है। बता दें कि जेल नियमों के अनुसार सजायाफ्ता कैदी से सप्ताह में एक दिन ही मिलाई होती है। राम रहीम से मिलने वालों का दिन सोमवार और गुरुवार तय है। उससे मिलने वाले 10 लोगों के नाम की सूची जेल प्रशासन के पास मौजूद है।

 

15. झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 13 सीटों पर चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत अभी तक महज 7 नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। शनिवार को राज्य स्तर पर अवकाश होने के कारण कोई नामांकन नहीं हुआ। आप को बता दें कि इन सीटों पर 13 नवंबर तक ही नामांकन होना है। इसलिए प्रत्याशियों को नामांकन के लिए अब सिर्फ दो दिन मिलेंगे।

 

16. छत्तीसगढ़ में लोकल ट्रेनों से यात्री ध्यान दें. दरअसल, बीते रविवार से 17 नवंबर तक राजधानी रायपुर से गुजरने वाली 12 लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, इस दौरान 21 ट्रेनें चार दिनों तक प्रभावित रहेंगी. इसमें 10, 11, 13 और 16 नवंबर को अलग-अलग तारीखों में ट्रेनें कैंसिल रहेंगी.

 

17. FPI ने नवंबर के पहले सप्ताह में घरेलू पूंजी बाजारों में 12,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। दरअसल, सरकार द्वारा आर्थिक सुधारों को लेकर उठाए गए कदम से बाजार की धारणा बदली है और निवेश में इजाफा हुआ है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने 1-9 नवंबर के दौरान शेयरों में 6,433.8 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया।

 

18. Samsung के अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S11 सीरीज के बारे में पिछले दिनों कुछ लीक्स सामने आए थे। अब, इस स्मार्टफोन सीरीज को अगले साल फरवरी में लॉन्च किए जाने की संभावना है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में आए लीक्स रिपोर्टों की बात करें तो इस स्मार्टफोन को फरवरी में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में पेश किया जा सकता है।

 

19. एक लंबे समय से प्रदूषण की मार झेलते दिल्ली एनसीआर में नाम मात्र की राहत के बाद एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। आपको बता दें कि जहां रविवार को दिल्ली में वायु सूचकांक 281, नोएडा में 302, ग्रेटर नोएडा में 297, फरीदाबाद में 251 और गुरुग्राम में 253 दर्ज किया गया।

 

20. सफाई में नंबर-1 इंदौर नगर निगम आज-कल तंगहाली के दौर से गुजर रहा है. जहां निगम के सामने कर्मचारियों की सैलरी और बिजली का बिल भरने तक की समस्या खड़ी हो गई है. इसको लेकर मेयर मालिनी गौड़  ने धरने पर बैठने की चेतावनी दी है. उनका कहना है कि सरकार ने प्रदेश की नगर निगमों के एक हजार करोड़ रुपए काट लिए हैं, जिससे हालात खराब हैं. ऐसे में इंदौर का सफाई में चौथी बार नंबर-1 आना चुनौती बनता जा रहा है.

 

21. ईरान में एक नए ऑयल फील्ड की खोज हुई है. जहां ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ऐलान किया कि देश के दक्षिणी भाग में अनुमानित 50 बिलियन बैरल कच्चे तेल का एक नया ऑयल फील्ड मिला है. बता दें कि ईरान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कच्चे तेल का भंडार वाला देश है.

 

22. गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने आमलोगों को रियायती दरों पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 550 बिस्तरों की क्षमता वाले एक अस्पताल का निर्माण कराने का ऐलान किया है. बता दें कि यह अस्पताल गुरुद्वारा बाला साहिब के नजदीक सराय काले खां में 55 बीघा क्षेत्र में 550 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा.

 

23. महाराष्ट्र में बदले राजनीतिक हालात में शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर कांग्रेस में मनमुटाव पैदा हो गया है. दरअसल, मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा और कांग्रेस नेता संजय निरुपम के ट्वीट ने साफ कर दिया है कि शिवसेना को समर्थन देने के मसले पर कांग्रेस दो खेमों में बंट चुकी है.

 

24. सऊदी अरामको का बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) 17 नवंबर को खुलेगा. कंपनी की ओर से जमा कराए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है. हालांकि, इसमें हिस्सेदारी बिक्री के आकार या मूल्य दायरे के बारे में कुछ नहीं कहा गया है. बता दें कि इसे दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है. IPO के लिए अभिदान बंद होने के बाद 5 दिसंबर को अंतिम शेयर मूल्य तय किया जाएगा.

 

25. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता विश्वजीत कुमार बता रहें हैं कि पटना के पुरंदरपुर के वार्ड नंबर 18 के नगर निगम के पार्षद ने आज जनता दरबार लगाया जहां इलाके के कई लोगों ने अपने-अपने समस्याओं से स्थानीय वार्ड पार्षद को अवगत कराया वहीं पार्षद रंजन कुमार ने बताया कि हम अपने क्षेत्र के लोगों से ठीक ढंग से मिल नहीं पा रहे थे और उनकी समस्याओं का समाधान नहीं कर पा रहे थे इसलिए आज हम अपने कार्यालय में जनता दरबार लगाए है जिससे अपने क्षेत्र के लोगों का समस्या सुनकर समाधान कर सके.

 

26. बिहार के पटना से हमारे संवादादाता राजेश कुमार बता रहें हैं कि भारतीय मित्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष धनेश्वर महतो ने प्रेसवार्ता कर कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला दिया वो ऐतिहासिक फैसला है जिसका सम्मान सभी देशवासियों को करना चाहिए लेकिन AIMIM सुप्रीमों अससुद्दीन ओवैसी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जो बयान दिया वो देश मे नफरत फैलाने वाला बयान है. ऐसे लोग वोट बैंक की राजनीति के लिए ऐसा बयानबाज़ी करते हैं बता दें कि अंत में उन्हीने कहा कि 40 सालों से अयोध्या मामले को लेकर सत्ता में आते रहे उनका भी समापन हो गया यह देश सभी जाति धर्म का है सभी लोग इसका सम्मान करें और इसपर कोई टिका टिपण्णी नहीं करें।

 

27. UP के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहें हैं कि ईद मिलादुन्नबी के मुबारक मोके पर सोसाइटी अध्यक्ष अज़ीम अब्बासी के नेतृव में वरिष्ठ पदाधिकारियों ने शहर के जिला असपताल में मरीजो को फल वितरित किया और उन्हें ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद दी और कहा कि आज का दिन। आलमे इंसानियत के लिये बहुत अफजल दिन है क्योंकि इसी हमारे आका पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब दुनिया मे अमन का पैगाम लेकर तशरीफ़ लाये ओर हमे इस दिन को कमजोर वर्ग की सहायता कर खुशी के साथ मनाना चाहिये.

 

28. UP के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफ़राज़ अहमद खान बता रहें हैं कि ईद मिलादुन्नबी के मुबारक मोके पर नगर में जश्ने मोहदी का जुलूस निकाला गया जिस में तमाम मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए. इस दौरान पूर्व राजमंत्री डॉक्टर विनोद तिवारी ने जुलूस में शामिल होकर पर्व की मुस्लिम भाइयो को मुबारक बाद दी. जहां एसडीएम सही तमाम प्रशानिक अधिकारी मौजूद थे. बता दें कि यह जुलूस नगर पूरनपुर में जुलूसे मोहदी करीम गंज से निकाला गया जो सटेशन रोड से होकर खानकाह जाकर समाप्त हो गया.

 

29. UP के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहें हैं कि अयोध्या का फैसला आने के बाद सभी लोगों ने इसका स्वागत किया और अपील की किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें. आपको बता दें कि फैसले के बाद लोगों ने अपनी-अपनी जरूरी सामान की खरीदारी भी की.

 

30. UP के संभल से संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहें हैं कि संभल के थाना धनारी क्षेत्र गांव दिनौरा में बड़े हर्षोल्लास से जुलूस निकाला गया जिसमें मस्जिद के मौलाना ने कहा चांद की इस महीने की 12 तारीख को हमारे मोहम्मद मुस्तफा सल्लाह ता आल्हा अलैहे वसल्लम का जन्म हुआ. इस खुशी हम लोग आज जुलूस निकालते हैं. आपको बता दें कि इस दौरान पुलिस प्रशासन भी मौके पर मुस्तैद रहा.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×