आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 18th march 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | News Headlines | 18th march 2020

 

1.  यस बैंक के खाताधारकों के लिए अच्छी है क्योकि आज शाम 6 बजे के बाद ग्राहक अपने खाते से सामान्य लेन-देन कर सकेंगे. गौरतलब है कि 5 मार्च 2020 को शाम 6 बजे से आरबीआई द्वारा यस बैंक डिपॉजिटर्स के विड्रॉल लिमिट 50,000 रुपये तय कर दी थी.

 

2.  मध्यप्रदेश में जारी सियासी चर्चा के बीच सीएम कमलनाथ ने आज केबिनेट की मीटिंग बुलाई है जहां इस मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. गौरतलब कि वर्तमान में मध्यप्रदेश सरकार में सबकुछ ठीक नहीं और भाजपा लगातार राज्य सरकार के अल्पमत में होने की बात कर रही है.

 

3. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज अपने तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है जहां सीएम योगी आदित्यनाथ आज अपनी सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखेंगे.

 

4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारतीय ICMR ने निजी प्रयोगशालाओं से अपील की है कि उन्हें कोविड-19 की जांच बिना किसी फिस के करनी चाहिए. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है.

 

5. गो एयर ने अपने कर्मचारियों को रोटेशन आधार पर बिना वेतन छुट्टी पर भेजने का फैसला किया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि कोरोना के चलते सीमित उडा़नें के कारण उसने ये फैसला लिया है.

 

6. कोरोना के प्रभाव से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए ICICI बैंक ने नई सर्विस “ICICIStak” शुरू की है जहां अब बिना ब्रांच जाए घर या फिर ऑफिस से डिजिटल बैंकिंग के जरिए अपने बैंक से जुड़े सभी कामों को निपटा सकते है.

 

7.  लोकसभा में कल एयरक्राफ्ट संशोधन बिल 2020 पारित हो गया है. गौरतलब है कि सोमवार को  केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एयरक्राफ्ट विधेयक 1934 को संशोधन के लिए सदन में रखा था.

 

 8. नवनियुक्त दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यत्र अनिल चौधरी आज विधिवत रूप से पूजा हवन कर अपनी नई टीम के साथ दिल्ली में कांग्रेस को मजबूत करने की दिशा में आगे बढ़ेगे. गौरतलब है कि हाल ही में उन्हें दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौपी गई है.

 

9. कोरोना के मद्देनजर आईटीबीपी ने सिपाही एवं ट्रेड्समैन की भर्ती प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है. गौरतलब है कि इसकी लिखित परीक्षा 22 मार्च को होनी थी और देश के 11 शहरों में इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.

 

10. पश्चिम बंगाल से राज्यसभा चुनाव में TMC  समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार दिनेश बजाज का नामांकन निर्वाचन अधिकारी ने रद्द कर दिया है क्योंकि उनका हलफनामा उपयुक्त प्रारूप में नहीं था.

 

11. पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी संसदीय दल की बैठक को संबोधित किया और संसद के बजट सत्र को समय से पहले समाप्त किए जाने की अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि ऐसे समय में सत्र पहले खत्म करने से लोगों में गलत संदेश जाएग. साथ ही पीएम ने कहा कि आज ज़रूरत जागरूकता और ऐहतियात की है, न की घबराहट की.

 

12. भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा मनोनयन को स्वीकार कर लिया है और अपने मनोनयन को लेकर  गोगोई ने कहा, 'मैं संभवत कल दिल्ली जाऊंगा. मुझे पहले शपथ लेने दीजिए, इसके बाद मैं विस्तार से मीडिया से बात करुंगा कि आखिर मैंने ऐसा क्यों किया और मैं राज्यसभा क्यों जा रहा हूं.

 

13. कोरोना के मामले भारत में बढ़ते ही जा रहे है जहां अभी तक 15 राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या 131 हो गई है. आपको बता दे कि महाराष्ट्र में कोरोना के 39 मामले सामने आए है जो कि देश में सबसे अधिक है.

 

14. कोरोना के प्रसार को रोकने और रेलवे स्टेशन पर भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए देश के 250 से अधिक रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट 10 रुपये से बढ़ा कर 50 रुपये कर दिया गया है. गौरतलब है कि कोरना के मद्देनजर इनदिनों हरसंभव एहतियात बरती जा रही है.

 

15. केंद्रीय सूचना आयोग ने कोरोनो के चलते 31 मार्च तक मामलों को केवल वीडियो और ऑडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए सुनवाई करने के लिए कहा है। साथ ही मंगलवार को जारी किए गए आदेश में कर्मचारियों को 'सामाजिक दूरी' बनाए रखने की सलाह दी गई है.

 

16. जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अबदुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला पायलट ने सुप्रीम कोर्ट में जम्मू-कश्मीर प्रशासन के उस दावे को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि उनके भाई और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को रिहा करने से कानून-व्यवस्था प्रभावित होगी. गौरतलब है कि पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद से उमर अब्दुल्ला हिरासत में है.

 

17. आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में होने वाले स्थानीय निकाय चुनावों को छह हफ्ते के लिए स्थगित किए जाने संबंधी राज्य चुनाव आयोग के निर्णय को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. आपको बता दे कि राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव 21 व 23 मार्च को होने थे.

 

18. ओडिशा पुलिस विभाग ने ड्राइवर के पदों पर वैकेंसी निकाली है जहां इसके तहत कुल 231 पदों पर भर्तियां की जाएगीं. इक्छुक उम्मीदवार अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.odishapolice.gov.in पर विजिट कर सकते है.

 

19. कोरोना को देखते हुए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कल दिल्ली के  कनॉट प्लेस में लोगों को मॉस्क बांटा और लोगों से सतर्कता बरतने की अपील करते हुए कहा कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें. खुद भी सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रखे.  

 

20. मंहलवार को शेयर बाजार में फिर जबरदस्त गिरावट देखने को मिली जहां कल दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 810.98 अंक यानी 2.58 फीसदी की गिरावट के बाद 30,579.09 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं कल NSE का निफ्टी 230.70 अंक की गिरावट के बाद 8,966.70 के स्तर पर बंद होता दिखाई दिया.

 

21.  विश्वभर में कोरोना के मामलों को देखते हुए सरकार ने तुर्की और साउथ अफ्रीका में ट्रेनिंग के लिए गए भारतीय एथलीटों को तुरंत स्वदेश वापस लोटने का आदेश दिया गया है. गौरतलब है कोरोना को लेकर इस समय भारत सहित विश्वभर में चर्चा जारी है.

 

22.  मध्य प्रदेश में जारी सियासी चर्चा के बीच अब कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया है. कांग्रेस के चीफ व्हिप गोविंद सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है जिसमें कहा गया है कि 15 कांग्रेस विधायकों को जबरन कर्नाटक में रखा गया है और सभी विधायकों की मौजूदगी के बिना फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकता है.

 

23. कोरोना की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन को बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल, ऑस्ट्रेलियन मीडिया के मुताबिक कोरोना के मामले को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी आईपीएल के 13वें सीजन में हिस्सा नहीं लने का फैसला कर सकते हैं.

 

25. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने कल लोकसभा में सदन की कार्यवाही में भाग लेते हुये शुन्यकाल के दौरान आयुष्मान भारत योजना में वंचित लोगो को भी इसमें शामिल किये जाने का विषय रखा. गौरतलब है कि इस योजना से देश के गरीब किसानों को काफी लाभ हुआ है.

 

26.  बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि कोरोना के मद्देनजर पटना में रेल प्रसाशन, वेंडर और यात्री काफी सजग है. एक और जहां रेलवे स्टेशन पर सफाई का पूरी तरह से ख्याल रखा जा रहा है तो वहीं यात्रीगण भी कोरोना से बचाव हेतु मास्क लगाए नजर आ रहे है.

 

27. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि जिला सोलन में कोरोना का एक मामला सामने आया है. आपक बता दे कि प्रभावित व्यक्ति हाल ही में इटली से लौटा था और उसे इलाज के लिए सोलन अस्पताल में भर्ता कराया गया है.

 

28. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता सूरज राजपूत बता रहे कि छतरपुर में चल रही 10वीं की बोर्ड परीक्षा में भांजे की जगह परीक्षा देने आए मामा को पकड़कर शिक्षकों ने पुलिस के हवाले किया. आपको बता दे कि ये मामला शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 का है.

 

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे हे कि बिन मौसम बारिश और ओले के कारण प्रभावित हुई फसलों का जायजा लेने के लिए प्रभारी मंत्री डॉ0 जी एस धर्मेश अधिकारियों की टीम के साथ खेतों पर पहुंचे और निर्देश दिया कि बिना किसी बिलम्ब के पूरे जनपद के किसानों की फसलों में हुए घाटे का आंकलन प्रस्तुत करें ताकि उन्हें शासन के निर्देशानुसार आवश्यक राहत सहायता मुहैया करायी जा सके.

 

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि पटना के गाँधी मैदान स्थित गांधी मूर्ती के पास कोरोना से बचाव हेतु सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया जहां इसमें सभी धर्म के लोग शामिल हुए.

 

31. यूपी के पुरनपुर पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि पुरनपुर में सैयद सेला बाबा के 3 दिवसीय उर्स के कुल शरीफ में हजारों जायरीनों ने शिरकत की और अपने घर परिवार की सुख शांति और समृद्धि की कामना की.

 

32. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि महोबा में नकली दवाओं की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए मेडिकल स्टोरों पर कल ड्रग इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार की अगुवाई में तलाशी अभियान चलाया गया और एक्सपायरी दवाओं की जांच की गई.

 

33. यूपी के महोबा चरखारी से हमारे संवादाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे है कि नगर के सरस्वती विधा मंदिर इंटरकालेज परिसर में आयोजित RSS का पथ संचलन कार्यक्रम काफी हर्षोउल्लास के साथ संपन्न हुआ. आपको बता दे कि इस पथ संचलन का प्रारंभ विधामंदिर से प्रारंभ होकर अंत में विधामंदिर इंटर कालेज परिसर में समाप्त हुआ.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×