आज सुबह की ताज़ा ख़बरें


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें

1.  भारतीय शिक्षण संस्थानों के लिए बेहद अहम नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग 2020 की घोषणा आज होने वाली है जिसकी जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिए दी है.

 

2.RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का आज जन्मदिन है लेकिन इस बार राजद ने उनका जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है. इसके बदले पार्टी उनके जन्मदिन के अवसर पर गरीब सम्मान दिवस मना रही है.

 

3. महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस आज निसर्ग के असर वाले कोंकण का दौरा करेंगे जहां फडणवीस का ये दौरा दो दिन का होगा.

 

4. लॉकडाउन के कारण बीते 80 दिनों से बंद तिरुपति तिरुमला बालाजी का मंदिर आज से भक्तों के लिए खुलने जा रहा है. गौरतलब है कि तिरुपति तिरुमला बालाजी का मंदिर देश का सबसे अमीर मंदिर है.

 

5. नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से वसूली मामले में ED  बड़ी कामयाबी हासिल हुई है  जहां ED ने हांगकांग से हीरे, मोती और जवाहरात वापस लाई है, जिसकी कीमत करीब 1350 करोड़ रुपये है. बताया जा रहा है कि ये हीरे-जवाहरात नीरव और चोकसी की फर्म से जुड़े हैं.

 

6. PMO  ने दिल्ली उच्च न्यायालय में RTI के तहत एक पीएम केयर्स फंड को सार्वजनिक प्राधिकरण के रूप में घोषित करने की मांग करने वाली याचिका पर  ऐतराज जाहिर किया है. वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई सुनवाई में पीएमओ की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायाधीश नवीन चावला से कहा कि वह इस संबंध में विस्तृत जवाब दाखिल करेंगे कि याचिका पर विचार क्यों नहीं होना चाहिए.

 

7. फिच रेटिंग एजेंसी के अनुसार, अगले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 9.5 फीसद की दर से वृद्धि करने का अनुमान है. साथ ही रेटिंग एजेंसी ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5 फीसद की दर से सिकुड़ने का अनुमान लगाया है.

 

8. देश में शेरों की संख्या में 29 फीसद का इजाफा हुआ है  जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट करके ये जानकारी दी है. पीएम मोदी ने शेरों की तस्वीरों के साथ एक ट्वीट में कहा, 'गुजरात के गिर जगल में एशियाई शेरों की आबादी में करीब 29 फीसद की बढ़ोतरी हुई है और यही नहीं उनके रहने के दायरे में भी 36 फीसद का इजाफा देखा गया है.9. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने एक ट्वीट कर कहा कि 'सरकार ने 10 जून 2020 को प्रंदहवें वित्त आयोग द्वारा अनुशंसित पोस्ट डेवलपमेंट रेवेन्यू डेफिसिट ग्रांट की तीसरी समान मासिक किस्त के रूप में 14 राज्यों को 6,195.08 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं.

 

10. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अरविंद केजरीवाल सरकार को निर्देश दिया है कि अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता और शुल्क के बारे में जानकारी के लिए सभी प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों में LED बोर्ड लगाए जाएं. हालांकि अस्पतालों में बेड की संख्या की जानकारी देने के लिए दिल्ली सरकार ने एक एप लांच किया है लेकिन इस एप को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं.

 

11.  पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के केरल के वायनाड में हुए चुनाव को रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दो सप्ताह बाद सुनवाई करने का फैसला किया है. गौरतलब है कि केरल हाईकोर्ट ने इस याचिका को पहले ही खारिज कर दिया था, जिसके बाद याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

 

12. चीन ने कहा कि भारत के साथ सीमा पर हालात सामान्य बनाने के मकसद से छह जून को दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच हुई ‘सकारात्मक बातचीत’ के आधार पर भारतीय और चीनी सैनिकों ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

 

13. देशव्यापी लॉकडाउन के बावजूद देश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जिसको देखते हुए अब गोवा के सत्तारी और बिचोलिम के कुछ गांवों ने फैसला किया है कि वे अगले चार दिन तक खुद को लॉकडाउन में रखेंगे. वहीं इस पूरे मामले में राज्य के स्वास्थ्य सचिव नीला मोहनन ने कहा कि खुद से लॉकडाउन लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है.

 

13. बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के प्रमोटर राकेश वधावन और सारंग वधावन के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मांगी है. गौरतलब है कि इन दोनों को पीएमसी बैंक के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था.

 

14. राजस्थान में बढ़ रहे कोरोना के मामले को लेकर गहलोत सरकार ने राजस्थान की सीमाएं एक सप्ताह के लिए सील करने का फैसला लिया है जिसके तहत सीमा पर केवल वैध पास वाले वाहनों को ही जाने की अनुमति दी जाएगी.

 

15. राज्य चुनाव आयुक्त को पद से हटाने के मामले में आंध्र प्रदेश सरकार को आज सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली क्योकि सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के उस आदेश पर रोक लगाने से मना कर दिया जिसमें एन रमेश कुमार को दोबारा बहाल करने के लिए कहा गया था.

 

16. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दुनिया के कई देशों ने लॉकडाउन में ढील देनी शुरू कर दिया है. इसी बीच खबर है कि 25 जून से पेरिस स्थित एफिल टॉवर भी आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते पिछले तीन महीनों से यह बंद है.

 

17. IBPS ने प्रोफेसर, एसोशिएट प्रोफेसर, और अन्य के कुल 29 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ऑवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार IBPS  के अप्लीकेशन पोर्टल, ibpsonline.ibps.in पर सीधे विजिट करके इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं  जहां आवेदन का डायरेक्ट लिंक दिया गया है.

 

18. कोरोना के मद्देनजर ICC ने गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है जिसको लेकर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और स्विंग के सुल्तान कहे जाने वाले वसीम अकरम ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ICC  के इस फैसले के आने के बाद गेंदबाज रोबोट बन जाएंगे.

 

19. कश्मीर में सरपंच अजय पंडित के मामले पर नाराजगी जताते हुए करते हुए बॉलीवुड अभिनेत्रि कंगना राणावत ने एक वीडियो में कहा कि तमाम मुद्दों पर बोलने वाले लोग ऐसे मौक़ों पर चुप रह जाते हैं. इसके साथ ही उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से अपील की कि कश्मीर घाटी में कश्मीरी पंडितों को दोबारा भेजा जाए.

 

20. भारतीय बाजार में क्लासिक रेट्रो लुक बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield ने अपने बिक्री और सर्विस नेटवर्क का 90 फीसद फिर से शुरू कर दिया है  जिसे लॉकडाउन के बाद मार्च में ही अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था.

 

21- दिल्ली से हमारे संवाददाता आशीष कुमार बता रहे हैं कि, दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्छ आदेश कुमार गुप्ता ने मोदी सरकार के ऐतिहासिक ओर अभूतपूव एक साल पूरे होने पर जनंसपरक अभियान की शुरुआत करते हुए घर घर जाकर लोगों को पीएम की चिट्ठी दी

 

22- चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि, पंजाब सरकार अब क्वारेनटाइन के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम यानी जीपीएस ट्रेकर खऱीदने पर विचार कर रही है। जिसे कोवा एप से जोड़ा जा सकता है।

 

23- दिल्ली से हमारे संवाददाता मुस्तकीम अंसारी बता रहे हैं कि, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्छ अनिल चोधरी ने कहा है कि जब केजरीवाल के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट बारह घंटे में आ सकती है तो दिल्ली के लोगों को रिपोर्ट के लिए कई दिनों तक क्यों इतंजार करना पड़ता है। 

 

24- पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि, सीएम नीतीश कुमार ने तेजस्वी पर पलटवार करते हुए कहा कि खुद कहां रहता है पार्टी के लोगों को भी नहीं पता। दरअसल तेजस्वी यादव ने कहा है कि नीतीश कुमार घर में बंद हैं जबकि कामगार परेशान हैं।

 

25- भोपाल से हमारे संवाददाता बीडी अऩुरागी बता रहे हैं कि, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान के दो दिन पुराने कथित भाषण की ऑडियो-वीडियो क्लिप जारी करते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कमलनाथ सरकार भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के इशारे पर गिराई गई थी।

 

26- जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि, जम्मू कश्मीर प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश में आत्मनिरभर भारत अभियान के प्रभावी एवं त्वरित कार्रवाई के लिए सात कार्य बल गठित किए हैं।

 

27- कोलकाता से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि, माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य मोहम्मद सलीम ने कहा कि जब राज्य के लोग कोरोना महामारी, आर्थिक संकट ओर अम्फान तूफान से हुई तबाही से परेशान हैं तब अमित शाह उनसे उनका वोट मांग कर रहे हैं।

 

28- हिमाचल के सोलन से हमारे संवादददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव अनिल खाची ने वीडियो कांन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलों की आगामी मानसून सीजन की तैयारियों की समीक्षा की. केसी चमन ने कहा कि मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि आगामी वर्षा ऋतु के दृष्टिगत सभी विभाग आमजन की सुरक्षा के लिए समय पर परामर्श जारी करें और यह सुनिश्चित बनाएं कि यह परामर्श जन-जन तक पहुंचे।

 

29- MP के छतरपुर से हमारे संवाददाता सुरज राजपूत बता रहे हैं कि, जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड से 3 वर्षीय कोरोना संक्रमित बालक को सफल उपचार के पश्चात डिस्चार्ज कर दिया गया है। डिस्चार्ज किया गया बच्चा ग्राम राजपुरा का निवासी हैं। चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टाफ ने बच्चे को उत्तम स्वास्थ्य एवं अच्छे भविष्य की शुभकामनाओं के साथ तालियां बजाकर भावभीनी विदाई दी।

 

30- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, प्रदेश कांग्रेस आपदा सैल के प्रभारी हरि कृष्ण हिमराल ने देश मे डीजल और पेट्रोल के दामों में वृद्धि की आलोचना करते हुए कहा है कि एक तरफ हर रोज कच्चे तेल के दामों में भारी कमी हो रही है तो दूसरी तरफ सरकार इसके मूल्यों में बढ़ोतरी कर अपनी तिजोरी भर रही है।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×