आज सुबह की ताजा तरीन खबरें| today 28th Apr 2020 morning news


1.  रूस की पहल पर ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्री आज अंतराष्र्ट्ीय संबंधों पर कोरोना के प्रभाव पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक विशेष बैठक करेंगे.

 

2. खबरों की माने तो गृह मंत्रालय आज संसदीय समिति की बैठक करने जा रहा है जहां गृह मंत्रालय संबंधी स्थायी संसदीय समिति कोरोना और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से संबंधित मामलों पर चर्चा करेंगे.

 

3. राजस्थान के  कोटा में लॉकडाउनकी वजह से फंसे बिहारी छात्रों को बिहार लाने के मामलें में आज पटना हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. दरअसल, कोटा के छात्रों के मामले में कोर्ट में कल हीं सुनवाई होनी थी लेकिन कल सुनवाई टल गई थी.

 

4. राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आज दोपहर 12 बजे लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनावी में उतरने वाले राज्य के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर उनके क्षेत्रों में लॉकडाउन के बाद के हालातों की जानकारी लेगे और जरूरतमंदों को सरकार द्वारा पहुंचाई जा रही राहत सामग्री को लेकर भी चर्चा करेंगे.

 

5. खबरों का माने तो कंपनियों के लिए ESI योगदान की जरूरी सीमा कम हो सकती है. सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से आर्थिक प्रेसर झेल रही कंपनियों को सरकार राहत देने के लिए ये फैसला लेने वाली है और श्रम मंत्रालय इस प्रस्ताव पर काम कर रहा है.

 

6. फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने कहा कि उसके द्वारा निवेशकों का पैसा जल्द से जल्द लौटाने का प्लान तैयार किया जा रहा है और योजनाओं को बंद करने का मतलब निवेशकों का पैसा खोना नहीं है. गौरतलब है कि कंपनी ने हाल में नकदी समस्या के चलते अपनी छह बांड योजनाओं को बंद कर दिया है.

 

7. गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा, किसान रथ ऐप ने कृषक और खरीदार के बीच खरीद और बिर्की को लॉकडाउन के दौरान सरल कर दिया है. साथ ही उन्होने जानकारी दी कि देश में 'लगभग 80 फीसदी से अधिक गेहूं की कटाई हो गई है और अब 2000 से अधिक मुख्य मंडियां चालू हो गई है.

 

8. कल पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान सीएम नीतीश ने देश के विभिन्न राज्यों में बिहार के लोगो के फसे होने के मुद्दे पर कहा कि जब तक लॉकडाउन में संसोधन नहीं होगा दूसरे राज्यों से बिहार के लोगों को बुलाना संभव नहीं है. साथ ही उन्होने कहा कि लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार का जो भी निर्णय होगा, उसका हम लोग पालन करेंगे.

 

9. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास  ने साफ कर दिया कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को मोरेटोरियम का लाभ देना पूरी तरह से बैंकों पर निर्भर करता है. गौरतलब है कि हाल ही में आरबीआई ने NBFC के लिए मोरेटोरियम का ऐलान किया था.

 

10. केद्रींय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जानकारी दी कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पूर्वोत्तर से अच्छी खबर आई है जहां पूर्वोत्तर के आठ में से पांच राज्य कोरोना मुक्त हो गए हैं तथा बाकी के तीन राज्यों में भी हाल-फिलहाल नए मामले नहीं मिले हैं.


 

11.  ICMR  ने राज्य सरकारों को रैपिड एंटीबॉडी जांच को लेकर संशोधित एडवाइजरी जारी जिसमें कहा गया है कि वह गुआंगझोउ वोंडफो और झुहाई लिवजोन डायग्नोस्टिक्स किट का इस्तेमाल न करें. गौरतलब है किचीन की इन दो कंपनियों ने भारत में करीब सात लाख रैपिड टेस्ट किट भेजी थीं, जिनमें से कई किट्स में गड़बड़ी पाई गई थी.

 

12. उच्चतम न्यायालय ने कोरोना समस्या के दौरान कुछ मीडिया संगठनों द्वारा पत्रकारों सहित कर्मचारियों के साथ ‘अमानवीय और गैरकानूनी’ व्यवहार किए जाने के मामले पर केंद्र से जवाब मांगा है. पत्रकारों के तीन संगठन द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि मीडिया संस्थानों ने लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को नौकरी से हटाने, वेतन में कटौती करने और उन्हें बिना वेतन के छुट्टी पर जाने के नोटिस दिए हैं.

 

13. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने कोरोना से उत्पन्न हालात से निपटने के प्रयासों में सहयोग का विस्तार करते हुए चार राज्यों- झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री राहत कोष में एक-एक करोड़ रुपए का योगदान किया है.

 

14. लॉकडाउन के बीच कोको-कोला कंपनी की बॉटलिंग पार्टनर हिन्दुस्तान कोको-कोला बेवरेजेज ने अपने 7,000 कर्मचारियों की सैलरी में 7-8 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है  जहां ये 1 अप्रैल 2020 लागू होगी.

 

15. मध्यप्रदेश में नगरीय क्षेत्र की महिलाओं को घर बैठे रोजगार देने के लिए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 'जीवन शक्ति योजना' लांच की है जहां इस योजना के तहत महिलाएं घर में मास्क तैयार करेंगी और सरकार 11 रुपये की दर से सभी मास्क खरीदेगी.

 

16. बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीजों की संख्या के बीच बिहार के  स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने लोगों से दो गज की दूरी बनाए रखऩे की अपील करेत हुए कहा कि राज्य में अबतक 4 करोड़ लोगों की स्क्रीनिगं हो चुकी है और कोरोना को लेकर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार तैयार है.

 

17. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कोरोने से निपटने के लिए अब राज्य के डिग्री कॉलेजों से लेकर बेसिक टीचरों तक सभी को ट्रेनिंग देने के निर्देश दिए है. गौरतलब है कि कोरोन के मामले यूपी में लगातार बढ़ रहे है जिससे निपटने के लिए योगी सरकार द्वारा हर संभव प्रयास जारी है.

 

18. गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वार्ता में कोरोना  के कारण जारी लॉकडाउन को धीरे-धीरे खत्म करने का पक्ष लिया. एक अधिकारी के अनुसार रूपाणी ने वार्ता में कहा कि अगर तीन मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाया जाता है तो दैनिक मजदूरों, छोटे एवं बड़े दुकान मालिकों और स्वरोजगार करने वाले लोगों के हितों को ध्यान में रखा जाना चाहिए.

 

19. पीएम नरेंन्द्र मोदी की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियो से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये हुए बैठक में शामिल पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि अधिकतर मुख्यमंत्री इस बात पर सहमत हुए कि तीन मई के बाद कुछ आर्थिक चहल- पहल में छूट के साथ लॉकडाउन को जारी रखना चाहिए.

 

20. लखनऊ में कोरोना के चलते चिह्नित किए गए हॉटस्पॉट इलाकों क्षेत्रों के लिए राहत भरी खबर है क्योकि लखनऊ के दो इलाकों में पिछले 28 दिनों से कोई भी कोरोना का मामला सामने ना आने की  वजह से इन्हें हॉटस्पॉट जोन से बाहर कर दिया गया है.

 

 21. चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि हरियाणा के मंत्री अनिल बिज ने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया है कि दिल्ली के कारण हरियाणा में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। बोर्डर सील करने के बावजूद दिल्ली से हरियाणा में कई यात्री पास लेकर आ रहे हैं। इस कारण प्रदेश के प्रयास विफल हो रहे हैं।

 

22. असम से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि कोटा में फंसे असम के 391 छात्र अपने घर पहुंच गए। जहां ऐहतिहात के तौर पर इन छात्रों को फिलहाल 14 दिन के क्वारेंनटाइन में रखा गया है। छात्रों ने सरकार को कहा थैंक यू।

 

23. बिहार से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग हरसंभव स्त्रोत से वेटिंलेटर, टेस्टिंग, किट, पीपीई, दवाओं एवं जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करे। ताकि तेजी से जांच हो सके।

 

24. जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि जम्मू कश्मीर के डोडा जिले की लड़कियों का एक ग्रुप घर में ही मास्क बनाता है और फिर लोगों को फ्री में बांटते हैं।

 

25. मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि लॉकडउन में राज्य के अंदर या बाहर फंसे लोग के लिए सरकार ई-पास जारी करेगी। यह सुविधा भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन में उपलब्ध नहीं होगी। कंटेनमेंट जोन में भी आवागमन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

27- राजस्थान के सोलन से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि, सड़क पर माथे भोज की गठरी साथ बच्चे महिलाएं व पुरुष भीषण गर्मी में पद यात्रा करने को मजबूर है. कोरोना के दौरान ऐसी कई तस्वीरें देखने को मिली है जहां लॉक डाउन शुरू होने का सवा महीना बीत जाने के बावजूद ग्रामीणों की यह दल सड़कों पर नजर आ रहे हैं. जोधपुर जैसलमेर क्षेत्र से सैकड़ों लोगों का एक यह दल चित्तौड़गढ़ जिले में प्रवेश करता नजर आया.

 

28- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेद्र वर्मा बता रहे हैं कि, कांग्रेस ने शिमला के जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय पर आरोप लगाया है कि वह एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने वालों को दी जाने वाली अनुमति, पास जारी करने में भेदभाव कर रहा है।

 

29- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, जिलाधिकारी ने महोबा के मुख्य मार्केट, आल्हा-ऊदल, जिला अस्पताल, परमानंद चौक विशेष जगहों का भ्रमण किया तथा दुकानों पर भीड़ लगाए लोगों को सोशल डिस्टेंसिन्ग के बारे में जागरूक किया।

 

30- up के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि, जनपद संभल की चंदौसी में मंडलायुक्त और जिले के नोडल अधिकारी ने क्वारेंनटाइन केंद्र और मंडी समिति का निरीक्षण किया और सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बताया एवं खास दिशा निर्देश जारी किए।

 

31- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिस प्रकार से प्रदेश में तेजी से पूरी आबादी की स्क्रीनिंग की है। वह बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों को भी हिमाचल प्रदेश का अनुसरण करना चाहिए।

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×