आज सुबह की ताजा तरीन खबरें


 

1.  भारतीय रेलवे द्वार की गई घोषणा के मुताबिक आज राजधानी दिल्ली से देश के 15 शहरों के लिए पैसेंजर ट्रेने चलेगी जहां इसके लिए कल टिकट बुकिंग कल शुरू हुई थी.

 

2. SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट  पर मिलने वाले ब्याज में भी कमी कर दी है जहां दो करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर एसबीआई की नई दरें आज से लागू होंगी. वहीं SBI ने 3 साल की अवधि वाली FD पर ब्याज दरें 0.20 फीसदी तक घटा दी है.

 

3.  लॉकडाउन के बीच देश के विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों की स्पेशल ट्रेन  के जरिये घर वापसी लगातार जारी है जहां इसी कड़ी में आज उत्तराखण्ड के मजदूरों को लेकर सुरत से एक विशेष ट्रेन हरिद्वार के लिए निकलेगी.

 

4.  यूपी में ग्राम रोजगार सेवकों के बकाये मानदेय का भुगतान डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में 12 आज किया जाएगा. आपको बता दे कि आज वीडियो कांफ्रेसिंग कर रोजगार सेवकों से बातचीत करने के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ मानदेय की धनराशि 225 करोड़ रुपये स्थानांतरित करेंगे.

 

5. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापकों की भर्ती का परिणाम आज जारी होने जा रहा है. गौरतलब है कि प्रदेश में चार लाख से अधिक अभ्यर्थी बीते वर्ष सहायक अध्यापक पद के लिए  परीक्षा मे शामिल हुए थे.  

 

6. कोरोना के चीन से शुरवात होने के बाद कई मल्टीनेशलन कंपनिया चीन के बाजार से बाहर निकलने की तैयारी में है. इसी बीस सूत्रों माने तो iPhone बनाने वाली एप्पल इंक भी अपनी 20 फीसदी प्रोडक्शन क्षमता को भारत में शिफ्ट करने पर विचार कर रही है.

 

7. लॉकडाउन  के दौरान शर्तों के साथ काम शुरू करने के लिए हरियाणा की 55,935 कंपनियों ने  राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार से अनुमति मांगी है. वहीं बताया जा रहा है कि अगर हरियाणा सरकार इन सभी को परमिशन देती है तो इनमें 21 लाख 86 हजार 98 लोगों को काम मिलेगा.

 

8.  लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों की घर वासपी के लिए गृह मंत्रालय ने अगले कुछ हफ्तों तक हर दिन कम से कम 100 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने को कहा है. आपको बता दे कि  रेलवे और राज्यों के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा के दौरान गृह मंत्रालय ने इसके लिए व्यवस्था करने को कहा ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना हो.

 

9. खाद्य तेल व्यापार संगठन  ने केंद्र सरकार से रिफाइंड पाम ऑयल के आयात पर रोक लगाने की मांग की है. इसके साथ ही एसईए ने सरकार से सूरजमुखी के तेल पर टैरिफ लगाने और नेपाल, बांग्लादेश व श्रीलंका से आने वाले अवैध आयात पर भी नजर रखने की मांग की है.

 

10. हरिद्वार में 2021 में होने वाले कुंभ मेले के आयोजन में जल शक्ति मंत्रालय भी राज्य सरकार की मदद करेगा, आपको बता दे कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत से बात करते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह ने मददा का आश्वासन दिया है.

 

11.  पीएम नरेन्द्र मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में पश्चिम बंगाल (West की सीएम ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि केंद्र को उस समय राजनीति नहीं करनी चाहिए, जब देश में कोरोना वायरस महामारी फैली हो. साथ ही उन्होने कहा कि सभी राज्यों को समान महत्व दिया जाना चाहिए और हमें टीम इंडिया के रूप में एक साथ काम करना चाहिए.

 

12. केंद्र सरकार ने कल साफ कर दिया है कि किसी भी केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी में कोई कटौती नहीं होने जा रही है. आपको बता दे कि सोमवार को वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है.

 

13. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि मार्केटिंग को मजबूत करने के लिए 10 राज्यों की 177 मंडियों को राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोड़ है जहा इससे किसानों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपनी फसल की उपज बेचने की सुविधा मिलेगी.

 

14. गुजरात के अहमदाबाद में होम डिलीवरी में कैशलेस भुगतान अनिवार्य कर दिया गया है जहां  नोटों से कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए UPI और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से ही भुगतान किया जा सकेगा.

 

15. PM नरेन्द्र मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव ने रेल सेवाओं को शुरू करने के सरकार के फेसले पर असहमति जताते हुए कहा कि ट्रेन सेवाओं की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, हम चाहते हैं कि केंद्र उचित रणनीति तैयार करे और ट्रेन सेवा को फिलाहल को के लिए बंद ही रखे.

 

16. उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड  ने हाल ही जारी टेक्निशियन, असिस्टेंट इंजीनियर और अन्य के कुल 351 पदों पर भर्ती विज्ञापन के अंतर्गत आवेदन की तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया है जिसके तहत उम्मीदवार अब इन पदों के लिए 25 मई 2020 तक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट uprvunl.org  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 

17. हिमाचल प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत प्रदेश में अब जिले के भीतर आवाजाही के लिए पूर्ण बंद (कर्फ्यू) पास अनिवार्य नहीं है लेकिन एक से दूसरे जिले में जाने के लिए पास अनिवार्य होगा.

 

18. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कंस्ट्रक्शन मजदूरों को इस महीने एक बार फिर से 5000 रुपए देने का ऐलान किया है. आपको बता दे कि पिछले डेढ़ महीने से भी ज्यादा समय से निर्माण कार्य में लगे ये मजदूर बेरोजगार हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है.

 

19. टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन ने ग्राहकों को झटका देते हुए RedX सीरीज के 999 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान की कीमत में बढ़ोतरी की है जहां अब उपभोक्ताओं को इस प्लान के लिए 1,099 रुपये चुकाने होंगे.

 

20. लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी “ Audi “ ने भारत में ऑनलाइन बिक्री शुरू की है  ताकि ग्राहक लॉकडाउन के दौरान अपने घर से ही गाड़ी की बुकिंग कर सकें.

 

21. मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बिहार सरकार से अनुरोध किया है कि वे अपने लोगों की मूल राज्य में सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के साथ समन्वय करें।

 

22. पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि लॉकडाउन की वजह से 51 दिनों तक फंसे बारातियों को प्रशासन ने विशेष बस से कोलकाता रवाना किया तो बारातियों ने ताली बजाकर प्रशासन का धन्यवाद किया। आपको बता दें कि कोलकात्ता से मोहम्मद असलम गाजे बाजे के साथ बारात पटना लेकर आए थे लेकिन लॉकडाउन की वजह से बारातियों की वजह से 40 बाराती पटना में फंस गए।

 

23. जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि बारामूला जिले में प्रशासन ने एक इंडोर स्टेडियम को कोरोना के इलाज के लिए वेलनेस सेंटर बना दिया है। इस स्टेडियम में मरीजों के इलाज के लिए तमाम खास बंदोबस्त किए गए हैं।

 

24. चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि डेरा सच्चा सौदा के चीफ राम रहीम ने याचिका दायर की थी कि उनसे फ्रीज पड़े खातों को खोल दिया जाए ताकि वह पीएम रिलीफ फंड, पंजाब सीएम रिलीफ फंड और हरियाणा रिलीफ पंड में करोड़ों रुपए दान कर सकें। जिसे कोर्ट ने नकार दिया है।

 

25- MP के सिंगरौली से हमारे संवाददाता संजय भारती बता रहे हैं कि, सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर भ्रामक जानकारियां फैलाने के मामले में फरार चल रहे पत्रकार नीरज गुप्ता को बरगवां पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनपर आरोप है कि सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक जानकारियां फैलाकर लोगों के बीच गलतफहमी फैला रहे थे।

 

26- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, कृषि उत्पादन विपणन समिति सोलन के सचिव डॉ. रविंद्र कुमार शर्मा ने जानकारी दी है कि मंडी में कोरोना को लेकर ऐतिहात के कदम उठाए हैं। जहां सोशल डिस्टेंसिंग के लिए खास निर्देश भी जारी किए गए हैं।

 

27- up के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहे हैं कि, सांसद आजम खां की पत्नी तंजीम फातिमा सीतापुर जेल में गिरने से घायल हो गई हैं। उनके कंधे में गंभीर चोटें आई हैं। आपको बता दें कि वे नमाज पढ़ने के दौरान फिसल गई।

 

28- up के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि, पुलिस ने सफाईकर्मियों के चलान काट दिए जिसके बाद वे हड़ताल पर जाने की चेतावनी दे दी. मामला बिगड़ते देख कर नगरपालिका चैयरमैन प्रदीप कुमार लल्लन और सीओ युनेन्दर कुमार ने समझौता करके चालान को माफ करवाया।

 

29- up से संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि, सम्भल में 31 लोगों को कोरोना हो गया है जिससे अब आम आदमी में हडकंप मच गया है। वहीं लॉकडाउन में भी लोग सड़कों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई रहे हैं।

 

30- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, लॉकडाउन के कारण निम्न आय वर्ग के लोगों ने भी मदद के लिए कस्बे के समाजसेवी राजेंद्र शिवहरे पहले दिन से ही जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने छात्रा भारती अनुरागी के हाथों से लोगों को राशन सामग्री वितरित करवाया।

 

31- up के महोबा से हमारे संवाददाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि, तेलंगाना से लखनऊ आ रहा ट्रक तेज रफ्तार के कारण पलट गया। इस ट्रक में प्रवासी मजदूर भी सवार थे, जो घायल हो गये हैं। इन्हें हमीरपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

 

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×