आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 10th November 2019


आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 10th November 2019

 

1. टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 मैच की सीरीज का तीसरा मैंच और आज नागपुर में खेला जाएगा जहां इस मैच में जीत हासिल करने के लिए दोनों ही टीम आज कोशिश करेगी क्योकि इस सीरीज में दोनों ही टीमें एक - एक मैच जीतकर बराबरी पर है. आपको बता दे कि आज इस मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह नजर आ रहा है.

 

2. अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश की इच्छा थी कि इस मामले की रोजाना सुनवाई हो। दशकों तक चली न्यायिक प्रक्रिया का अब समापन हो गया है. इसके साथ ही पीएम ने कहा कि आज दुनिया ने यह भी जान लिया है कि भारत का लोकतंत्र कितना जीवंत है और कितना मजबूत है.

 

3. अयोध्या रामजन्मभूमि मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा है कि भारत के इतिहास में यह दिन स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा. साथ ही उन्होने कहा कि वरिष्ट भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर निर्माण के लिए रथयात्रा निकाली थी, इसलिए मैं उनसे जरूर मिलूंगा और बधाई देकर उनका आशीर्वाद लूंगा.


 
4. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि  अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट फैसले से आज बहुत खुश हूं और देशवासियों की खुशी के साथ हूं.  इसके साथ ही उन्होने कहा कि भगवान का शुक्रिया मैं इसका हिस्सा रहा. गौरतलब है कि लालकृष्ण आडववाणी ने राम मंदिर निर्माण के लिए रथयात्रा निकाली थी.



5. देश की लीडिंग दूरसंचार कंपनी भारती Airtel ने कोलकाता एवं अन्य टेलिकॉम सर्किल्स के बाद अब केरल में भी 3G सर्विस बंद करने का फैसला किया है.  दरअसल, Airtel धीरे-धीरे अपनी 3G सर्विस को बंद करके नेटवर्क को 4G सर्विस में अपग्रेड कर रहा है.


6. झारखण्ड विधानसभा चुनाव के तहत 11 नवंबर को दूसरे चरण की सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. आपको बता दे कि इसी के साथ इस चरण की 20 सीटों पर नामांकन शुरू हो जाएगा.
 

7. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अखिल भारतीय हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने अयोध्या में सोने का राम मंदिर बनाए जाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि अयोध्या का राम मंदिर पूरी दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा स्थापित करने वाला होगा. यह भारत की सांस्कृतिक पहचान बढ़ाने वाला भी होगा, इसलिए इसे बनाते समय इसकी भव्यता का विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.

 

8.  पिछले एक साल में दुनियाभर के अमीरों की दौलत में 10 साल की सबसे बड़ी गिरावट आई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमीरों की दौलत 38,800 करोड़ डॉलर घटकर 8.539 लाख करोड़ डॉलर रह गई. आपको बता दे कि यह आंकड़े दुनिया की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनी UBS और PWC ने जारी किए है.
 

9.  जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना सैयद अरशद मदनी ने कल उच्चतम न्यायाल द्वारा अयोध्या मामले पर दिए गए फैसले को लेकर कहा कि इस फैसले को हार या जीत की दृष्टी से न देखें. उन्होंने देश के मुसलमानों और देशवासियों से अपील की कि वे देश में अमन एवं भाईचारे के वातावरण को बनाए रखें. साथ ही उन्होंने कहा कि ये फैसला हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं है लेकिन सुप्रीम कोर्ट सर्वोच्च संस्था है.

 

10. टेलिकॉम कंपनियां आए दिन नए-नए प्लान पेश कर ग्राहकों को लुभा रही हैं. इसी कड़ी में वोडाफोन ने भी 20 रुपये का सस्ता प्लान उतारा है. दरअसल, वोडाफोन अपने फुल टॉक टाइम प्लान वापस लाई है, जिसमें 20, 30 और 50 रुपये का प्लान मौजूद है. आपको बता दे कि इन प्लान में ग्राहकों को फुल टॉकटाइम मिलेगा, जिसकी वैलिडिटी 28 दिनों की होगी.

 

11. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एसपीजी प्रमुख अरुण सिन्हा को पत्र लिखकर अबतक की सुरक्षा के लिए आभार जताया है. सोनिया गांधी ने लिखा कि मैं पूरे परिवार की ओर से एसपीजी को धन्यवाद देती हूं. जिस तरह से एसपीजी ने समर्पण, विवेक और व्यक्तिगत तरीके से हमारी देखभाल की उसकी हम गहरी प्रशंसा करते हैं और आभार व्यक्त करते हैं. गौरतलब है कि गृह मंत्रालय द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला लिया गया है.



12. दिल्ली की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम डॉ. मुफ्ती मोहम्मद मुकर्रम अहमद ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि फैसले में थोड़ी कमी रह गई है. अभी तक जो सुना है, वह 2+2=4 जैसा नहीं है. खैर, कानून है तो सम्मान भी होगा. इसके साथ ही उन्होने कहा कि रिविजन के लिए कोई रास्ता निकलता है तो ठीक, अन्यथा कोर्ट का फैसला मानेंगे.



13. भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का स्वागत किया है.  मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि सभी लोगों को इस फैसले का सम्मान करना चाहिए और सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद देश को आगे बढ़ना है, पीछे नहीं देखना है.

 

14. पीएम नरेंद्र मोदी ने कल करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया और श्रद्धालुओं के जत्थे को ऐतिहासिक नगर डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान में मौजूद तीर्थ स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिए रवाना किया. श्रद्धालुओं के इस दल में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी से भी शामिल हैं. इस मौके पर डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि इस शुरुआत से भारत और पाकिस्तान के संबंधों पर काफी सकारात्मक असर पड़ेगा.

 

15. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मुद्दे पर अपना फैसला सुना दिया है और कोर्ट के इस फैसले का सम्मान करते हुए हम सब को आपसी सद्भाव बनाए रखना है. इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि ये वक्त हम सभी भारतीयों के बीच बन्धुत्व,विश्वास और प्रेम का है.

 

16. सुप्रीम कोर्ट द्वारा कल अयोध्या मामले पर फैसला सुनाए जाने के बाद विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि विश्व हिंदू परिषद सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करता है. वीएचपी के अध्यक्ष आलोक कुमार ने नई दिल्ली में प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला किसी की जय या पराजय नहीं है.

 

17. कल सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले पर फैसला सुना दिया है. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि अयोध्या मुद्दे पर भारत की सर्वोच्च अदालत ने फैसला दिया है. सभी पक्षों, समुदायों और नागरिकों को इस फ़ैसले का सम्मान करते हुए हमारी सदियों से चली आ रही मेलजोल की संस्कृति को बनाए रखना चाहिए. इसके साथ ही प्रियंका ने कहा कि हम सबको एक होकर आपसी सौहार्द और भाईचारे को मजबूत करना होगा.'



18. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या मामले पर फैसला सुनाने के बाद कहा कि सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट की बेंच के पांचों जजों ने एकमत से अपना निर्णय दिया है और हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं. इसके साथ ही उन्होने कहा कि वर्षों पुराना मामला अब समाप्त हुआ और मेरी सभी लोगों से अपील है कि शांति एवं सौहार्द बनाए रखें.

 

19. यूएई में दो बुजुर्ग भारतीय महिलाओं ने व्हीलचेयर पर पांच किलोमीटर की दौड़ सफलतापूर्वक पूरी की है. ‘खलीज टाइम्स’ की एक खबर की अनुसार कुसुम भार्गव और ईश्वरी अम्मा ने शुक्रवार को ‘दुबई रन’ में हिस्सा लिया था और कुसुम भार्गव जिनकी उम्र 86 साल है ‘दुबई रन’ में हिस्सा लेने वाली सबसे बुजुर्ग प्रतियोगी थीं.

 

20. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कल अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को भारत की विजय का प्रतीक बताते हुये कहा है कि ‘‘इस फैसले से सौहार्द से साथ में रहने की हमारी भावना की जीत हुई है।’’ नायडू ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आज उच्चतम न्यायालय की पांच न्यायाधीशों की पीठ द्वारा अयोध्या मामले पर सर्वसम्मति से दिए फैसले के बाद, आवश्यक है कि हम पिछले मामलों को भूल कर भविष्य के सहिष्णु, सौहार्दपूर्ण, संपन्न और शांत भारत के निर्माण के लिए संकल्पबद्ध हों.

 

21. उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर देहरादून में आयोजित हुए मुख्य कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड से मेरा गहरा नाता है और राज्य गठन के दौरान मैंने कई दस्तावेजों में हस्ताक्षर किए थे. इसके साथ ही उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड वासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी.

22. हिमाचल की चोटियों पर दो दिन स्नोफॉल के बाद शनिवार को अधिकतर भागों में मौसम साफ हो गया. कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा, मंडी की चोटियां बर्फ से ढ़की हुई है. वहीं, कल मौसम खुलने के बाद रोहतांग में बर्फ का शानदार नजारा देखने को मिला.



23. देश में बढ़ती जा रही वायु प्रदूषण की समस्या के मद्देनजर हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पीएम नरेन्द्र मोदी से मांग की है कि वे इस समस्या से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश का सहारा लें. आपको बता दे कि इस के संदर्भ में दुष्यंत चौटाला ने पीएम मोदी को चिट्ठी भी लिखी है.



24. पश्चिम बंगाल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या मामले में दिए गए फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कल पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में कहा है यह ऐतिहासिक फैसला है. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले का समाधान निकाला है और राज्य भाजपा इसका स्वागत करती है.



25. सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी के पहले ही मैच में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को कर्नाटक ने हरा दिया.  दरअसल, उत्तराखंड को अनुभवी कप्तान उन्मुक्त चंद की कमी खली और कमजोर बल्लेबाजी के चलते उत्तराखंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में 132 रन ही बना सकी. वहीं जबाव में बल्लेबाजी करने उतरी कर्नाटक टीम ने 15.4 ओवर में ही 133 रन बनाकर मुकाबले को नौ विकेट से जीत लिया.




26. जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग 44 को कल दोनों ओर से यातायात के लिए खोल दिया गया है. गौरतलब है कि नैश्री से रामसू के बीच कई स्थानों पर बाधा आने के कारण इस राजमार्ग पर वाहनों के आवाजाही को रोक दिया गया था.



27. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला के बाद अजमेर दरगाह के दीवान सैयद जैनुअल आबेदीन ने कहा कि निर्णय को हम स्वीकार करते हैं. फैसले से किसी की हार और जीत नहीं हुई है और यह न्याय व्यवस्था की जीत है. इसके साथ ही दरगाह के दीवान ने कहा कि फैसले को मानते हुए भाईचारे को बढ़ाएं और एकता बनाए रखें.


28. झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य में आचार संहिता लागू है और प्रशासन ने इस बात पर कड़ी नजर रखी हुई है कि कोई भी आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करे. वहीं, पश्चिमी सिंहभूम जिला के बड़ाजामदा पुलिस ने विधानसभा चुनाव को लेकर वाहन चेकिंग अभियान चला रखा है जहां चेकिंग के दौरान पुलिस ने एक कार से 2 लाख रूपये से भरा एक बैग जब्त किया है.



29. कल उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतहासिक बताते हुए कि कहा है कि यह फैसला देश के सामाजिक ताने-बाने को और मजबूत करेगा. इसके साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, मेरी सभी से अपील है कि उच्चतम न्यायालय के फैसले का सम्मान करते हुए आपस में प्रेम, सद्भाव व भाईचारा बनाए रखें.

 
30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हे कि अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाए जाने के बाद आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि अयोध्या मामले पर सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार था और अब फैसला आ गया है. हम सभी को सुप्रीम कोर्ट  के फैसले का सम्मान करना चाहिए. इसके साथ ही तेजस्वी ने कहा कि हम इतना कहना चाहते हैं कि देश में जितने भी मंदिर, मस्जिद ,गुरुद्वारा और चर्च हैं हमने इनको कभी पराया नहीं समझा है और ये सभी अपने हैं जिन्हें हम मानते हैं.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×