आज सुबह की ताजा खबरें


आज सुबह की ताजा खबरें

स न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है, जानिए कोरोना के इस समय में कैसे विश्य योग दिवस मना रही दुनिया, साल का पहला सूर्यग्रहण आज, चाइनजी एप डिलीट करने पर कहां मिल रहा मुफ्त में नाश्ता, कोरोना के हल्के और मध्यम रूप के मरीजों के लिए लॉन्च हुई कोरना की दवा, शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने चीन के साथ सीमा मामले पर केंद्र सरकार को घेरा, भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर, जानिए देश में कब से शुरू हो सकती है इंटरनेशनल फ्लाइट्स. इसके अलाव और भी काम की खबरे हम आपके लिए लेकर आए है. इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1.   आज विश्व योग दिवस है जहां इस मौक पर पीएम नरेंन्द्र मोदी ने देशवासियों को विश्व योग दिवस की बधाई दी है. आपको बता दे कि कोरोना के कारण इस बार योग दिवस पर कोई सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है पर लोग अपने घरों में योग कर विश्व योग दिवस को सफल बना रहे है. . चीनी उत्पादों के बायकॉट पर जनता की राय के लिए किया जा रहा सर्वे,

 

2. आज साल का पहला सूर्यग्रहण आज सुबह 10 बजकर 20 मिनट से लेकर 1 बजकर 49 मिनट तक लगने जा रहा है. आपको बता दे कि आज लगने वाले सूर्यग्रहण पर देश-दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं जहां लगातार 6 घंटे तक सूर्यग्रहण लगने के दौरान कुछ जगहों पर तो दिन में ही शाम जैसा नजारा दिखने की बात कही जा रही है.

 

3. केन्द्र सरकार की कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू करने के फैसले पर असहमति जताते हुए झारखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. इस याचिका में कहा गया है कि जिन कोयला ब्लॉक की नीलामी होनी है उनमें से कुछ झारखंड में हैं और केन्द्र सरकार के कोयला खदानों की नीलामी के इस फैसले से कोरोना काल में राज्य को कोई लाभ नहीं मिलेगा.

 

4. दिल्ली और केंद्र सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद राजधानी में कोरोना के मामले रोज नया रेकॉर्ड बना रहे हैं जिसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने अस्पतालों के डॉक्टरों और सपोर्ट स्टाफ सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों की छुटिट्यां रद्द कर दी है. आपको बता दे कि दिल्ली में कोरोना के मामलों की संख्या 53 हजार के पार कर गई है.

 

5. गुजरात के बड़ौदा में लोग चीन का अनूठे तरीके बायकॉट कर रहे है. दरअसल, यहां एक नमकीन की दुकान पर युवाओं को नास्ते में फ्री नमकीन और जलेबी दी जा रही है, बस शर्त इतनी है कि, लोगो को अपने मोबाइल से चाइनीज एप डिलीट करना होगा. आपको बता दे कि इसके लिए बकायदा पोस्टर भी लगाए गए हैं ताकि अधिक से अधिक लोग अपने मोबाइले से चाइनीज एप डिलीट करें और चीन को करारा जवाब मिले.

 

6. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने होम क्वारंटाइन के तहत कोरोना के हरेक मरीजों के लिए पांच दिन संस्थागत क्वारंटाइन में रहने का आदेश दिया था लेकिन अब  अनिल बैजल ने डीडीएमए की बैठक में पांच दिन के संस्थागत क्वारंटीन का फैसला वापस ले लिया है. गौरतलब है कि अपने आदेश में उपराज्यपाल ने कहा था कि पांच दिन संस्थागत पृथक-वास में रहने के बाद कोरोना के बिना लक्षण वाले मरीजों को घर पर आइसोलेशन के लिए भेज दिया जाएगा. 

 

7.   कोरोना के मद्देनजर आंध्र प्रदेश में 10वीं कक्षा की बची बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई है और अब यह परीक्षाएं नहीं होंगी . आपको बता दे कि 10 से 15 जुलाई, 2020 तक आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए छह लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

 

8. ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोरोना के मामूली और मध्यम रूप के मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिरविर को “फैबिफ्लू ब्रांड” नाम से पेश किया है.  कंपनी ने कहा कि फैबिफ्लू कोरोना के इलाज के लिए पहली खाने वाली फेविपिरविर दवा है, जिसे मंजूरी मिली है और यह दवा लगभग 103 रुपये प्रति टैबलेट की दर से बाजार में उपलब्ध होगी.

 

9. इंटरनेट स्पीड के मामले में रिलायंस जियो ने एक बार अपना परचम लहराया है जहां मई 2020 में रिलायंस जियो इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को पीछे छोड़ते हुए टॉप पर रहा. आपको बता दे कि  कंपनी ने 4G सेगमेंट में यूजर्स को 14.1 Mbps की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड दी है.

 

10. संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष तिजानी मोहम्मदने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कहा कि कोरोना ने जनजीवन पर असर किया है और लोगों में अकेलापन बढ़ गया है ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए योग करना आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण है. आपको बता दे कि आज विश्व योग दिवस है जहां भारत सहित पूरे विश्व में लोग कोरोना के मद्देनजर अपने घरों में ही योग कर विश्व योग दिवस मना रहे है. जानिए बांग्लादेश के किस क्रिकेटर को हुआ कोरोना

 

11.   सुप्रीम कोर्ट ने डिजिटल सुनवाई के दौरान बिस्तर पर लेटे हुए और टी-शर्ट पहनकर पेश हुए एक वकील को फटकार लगाई है. वकील के इस तरह के कपड़े पहनने पर नाराजगी जताते हुए कोर्ट ने कहा कि सुनवाई की जन प्रकृति को ध्यान में रखते हुए ‘अदालत के न्यूनतम शिष्टाचार’ का पालन किया जाए. साथ ही कोर्ट ने कहा कि वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मुकदमों में भाग ले रहे वकील ‘पेश होने योग्य’ नजर आने चाहिए और ऐसी तस्वीरें दिखाने से बचना चाहिए जो उपयुक्त नहीं है.

 

12. चीनी उत्पादों के बायकॉट और इस मुद्दे पर राष्ट्र की राय जानने के लिए कन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स ने देश के व्यापारियों और लोगों के बीच एक राष्ट्रीय ऑनलाइन सर्वेक्षण शुरू किया है, जिसमें चीनी सामान के बॉयकाट पर लोगों की राय मांगी गई है. गौरतलब  है कि LAC  पर चीन द्वारा की गई कायाराना हरकत पर देशभर में नाराजगी है और लोग चीनी वस्तुओं का बायकॉट कर रहे है.

 

13. शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी  ने केंद्र की मोदी सरकार को चीन मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि केंद्र को चीन के इस दावे का जवाब देना चाहिए कि लद्दाख में गलवान घाटी इलाके पर उसकी संप्रभुत्ता है. साथ ही उन्होने कहा कि सरकार साफ करे की अभी वहां वास्तविक स्थिति क्या है.

 

14. देश की राजधानी दिल्ली के एक प्राइवेट कोरोना अस्पताल के आईसीयू में भर्ती दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को प्लाज्मा थेरेपी दी गई और अब उनकी हालत स्थिर है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक कि सत्येंद्र जैन की सेहत में सुधार हो रहा है और वे लगातार डॉक्टर की देखरेख में हैं.

 

15. तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने घोषणा की कि राज्य सरकार लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुए मामले में कर्नल संतोष बाबू  के परिवार की हरसंभव मदद करेगी. आपको बता दे कि  राव ने कर्नल के परिवार को 5 करोड़ रुपये नकद, एक आवासीय प्लॉट और पत्नी को ग्रुप 1 की सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है.

 

16. देश में कोरोना के मामले के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने इस साल भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक लगा दी है. इसी बीच अब कोर्ट के इस फैसले में संशोधन की मांग हेतु सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर जगन्नाथ यात्रा को केवल पुरी में निकालने की इजाजत देने की कोर्ट से मांग की गई है. आपको बता दे कि ये याचिका पुरी के नागरिक आफताब हुसैन ने अपने वकील प्रणय कुमार महापात्र के जरिए दाखिल की है.

 

17. नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि घरेलू विमानन सेवाओं की पूरी क्षमता के साथ शुरुआत साल के अंत तक हो सकती है. वहीं अंतराष्ट्रीय विमान सेवा के शुरू होने के मुद्दे पर उन्होने कहा कि जब दूसरे देश विमानों को स्वीकार करेंगे तभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो सकती हैं,  तब तक वंदे भारत मिशन के तहत ही लोगों को देश लाया जा सकता है.

 

18. बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मुशरफे मुर्तजा को भी कोरोना हो गया है जिसके बाद वे अपने घर पर ही क्वारंटाइन हो गए है और उनका इलाज शुरू किया जा रहा है. आपको बता दे कि मुर्तजा ने अब तक अपने करियार में 36 टेस्ट मैच, 220 वनडे और 54 टी-20 मुकाबले खेले हैं और वे एक बेहतरीन क्रिकेटर है.

 

19. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा एक बार फिर चंबल एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट शुरू करने पर कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि चूंकि ग्वालियर-चंबल संभाग में उपचुनाव है, इसलिए एक बार फिर बीजेपी यहां के स्थानीय निवासियों को लॉलीपॉप पकड़ाने का काम कर रही है और उपचुनाव में मतदाताओं को अपने पाले के लिए भाजपा के द्वारा ये दिखावा किया जा रहा है.

 

20. भारत - नेपाल बॉर्डर पर स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से घिरे वाल्मीकिनगर को ग्राम पंचायत से नगर पंचायत में तब्दील करने की कवायद शुरू हो गई है. आपको बता दे कि पर्यटन के नजरिए से इस इलाके का सुदृढ विकास हो सके इसके लिए पश्चिम चंपारण जिला प्रशासन ने कमर कस लिया है और वाल्मीकिनगर को नगर पंचायत बनाने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है, जिसकी सूचना से इलाके में ग्रामीण काफी खुश है.

 

21- चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गलवान घाटी छेत्र को वापस लेने के लिए आक्रामक रुख अख्तियार करने की वकालत करते हुए केंद्र से अपील की कि कब्जे वाले छेत्र को तत्काल खाली करने के लिए चीन को अल्टीमेटम जारी किया जाए। कैप्टन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नईदिल्ली में सर्वदलीय बैठक में यह कहा कि  न तो कोई भारतीय छेत्र में घुसा है ओर न ही किसी ने हमारी चोकी पर कब्जा किया है।

 

22- मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर जिले की बिजावर सीट से समाजवादी पार्टी विधायक राजेश शुक्ला को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। राज्यसभा के लिए हुई वोटिंग में शुक्ला ने बीजेपी को वोटर दिया था। इसी के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

 

23- जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि, जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि पिछले 18 महीने जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा शांतिपूर्ण रहे हैं ओर प्रत्येक सफल अभियान के साथ सुरक्छाबल शांति के मार्ग पर बढ़ रहे हैं।

 

24- असम से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि, मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने राजनीतिक टिप्पणीकार गर्ग चटर्जी को कथित तोर पर भड़काऊ टिप्पणी करने के लिए पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार कर असम लाने का आदेश दिया है। दरअसल चटर्जी ने पहले अहोम राजा स्वर्गदेव सुकफा के विरुद्ध कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी की थी जिसके लिए सोनोवाला ने गुवाहाटी पुलिस को आदेश दिया।

 

25- पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि, बिहार पुलिस पूर्व क्रिकेटर ओर पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की तलाश कर रही है। सिद्दू की तलाश में बिहार पुलिस अमृतसर पहुंची है ओर तीन दिन से उनके घर के बाहर इंतजार कर रही है। आरोप है कि सिद्दू ने 16 अप्रैल 19 को एक चुनावी सभा में अपने भाषण में जिन शब्दों का प्रयोग किया था वह आचार संहित का उल्लंघन का मामला था।

 

26- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के बोर्ड आफ डायरेक्टर्ज की 162वीं बैठक में कहा की प्रदेश राज्य आपूर्ति निगम को उपभोक्ताओं को श्रेष्ठ सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए अपनी गतिविधियों में विविधता लाकर अधिक व्यवहारिक बनाना चाहिए।

 

27- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के डाक्टर ओम शंकर श्रीवास्तव और महोबा क्षेत्र के मामम आला अधीकोरीयों के मौजूदगी में भारत-चीन मामलो को लेकर जवानो को नमन किया गया.

 

28- up के महोबा से हमारे संवाददाता योगेंद्र मिश्रा बता रहे हैं कि, उत्तर प्रदेश में टीड्डी दल ने आम जन जीवन में सबसे ज्यादा मुश्किलें पैदा कर दी है जहां इस क्रम में महोबा जनपद में लाखों की संख्या में टीड्डी दल देखते ही किसानों की फसलों को चट कर दिया इससे निजात पाने को लेकर जिलाधीकारी से अपील की गई है.

 

29- up के संभल से हमारे संवाददाता सरफाज अहमद खान बता रहे हैं कि, संभल के मंडी व्यापारियों ने उद्योग व्यापार मंडल की अगुआई में यूजर टैक्स को लेकर धरना व प्रदर्शन किया और इसे हटाने की मांग की। व्यापारियों ने कहा है कि अगर यह टैक्स वापस नहीं लिया जाएगा तो आगे भी लड़ाई जारी रहेगी।

 

30- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, उपायुक्त केसी चमन ने जिला वासियों से आग्रह किया है कि वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपने घर पर रहकर योगाभ्यास करें और डिजिटल माध्यम से केन्द्रीय आयुष मंत्रालय की वैबसाईट www.yoga.ayush.gov.in  अथवा जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सोलन के फेसबुक पेज  पर जुड़ें। 

 

31- up के महोबा से हमारे संवाददाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि, महोबा जनपद के पचपहरा गांव की मंडी में किसानों ने संगीत के माध्यम से क्षेत्र के दलालो को धेरा, उनका कहना है कि मंडी में दलालों का वर्चस्व है जिसके चलते वे लोग वहुत परेशान हैं. किसानों का आरोप है कि दलालों के माध्यम से सुविधा शुल्क माँगी जा रही है।

 

32- राजस्थान से हमारे संवाददाता एसपी सुखबाल बता रहे हैं कि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मनरेगा के तहत प्रति परिवार रोजगार की सीमा 100 दिन से बढ़ाकर 200 दिन करने की मांग की है। और इस योजना में सामग्री मद की संपूर्ण राशि केंद्र के वहन करने का सुझाव भी दिया है। 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×