आज सुबह की ताजा खबरें


आज सुबह की ताजा खबरें

इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है,  पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे गरीब कल्याण रोजगार योजना”, भाजपा नेता राम माधन ने चीन को सबक सिखाने का किया इशारा, 19 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव का परिणाम जारी, कोरोना के बढ़ते  मामले के बीच आई अच्छी खबर, यूपी में निकली है सरकारी भर्ती जल्द करे अप्लाई, देशभर में जिला स्तर पर 1000 खेलो इंडिया के सेंटर बनाएगी मोदी सरकार, मुबंई लौटने लगे है मजदूर. इसके अलावा और भी कई काम की खबरे हम आपके लिए लेकर आए है. इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1.  केंद्र की मोदी सरकार प्रवासी मजदूरों के लिए एक विशेष अभियान “गरीब कल्याण रोजगार योजना” की  शुरूवात करने जा रही है जिसकी लॉन्चिंग आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. आपको बता दे कि इस योजना में 6 राज्यों के 116 जिले के प्रवासी मजदूरों को शामिल किया गया है जिन्हें 125 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा.

 

2.  CRPF  के 1.5 लाख से अधिक जवान आज एक योग वेबिनार सत्र में भाग लेंगे जहां इस वेबिनार का फेसबुक, यूट्यूब और सेटेलाइट आधारित एक आंतरिक प्लेटफार्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा ताकि इसकी पहुंच सीआरपीएफ कर्मियों के परिवारों तक भी हो सके. आपको बता दे कि कल विश्व योग दिवस है पर इस बार कोरोना के कारण देश में कहीं भी योग कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है.

 

3. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को साकेत के मैक्स अस्पताल में शिफ्ट किया गया है जहां उनका इलाज अब प्लाज्मा थेरपी द्वारा किया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार को सत्येन्द्र जैन कोरोना होने की बात सामने आने के बाद उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्हें ऑक्सीजन सपॉर्ट पर रखा गया था.

 

4. देश में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है जहां देश में कोरोना से ठीक होने की रिकवरी रेट अब बढ़कर 53.79 फीसदी हो गई है. आपको बता दे कि देश में अबतक कोरोना के दो लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं जो राहत भरी बात है.

 

5. केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारत को खेलों का हब बनाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत सरकार देशभर में जिला स्तर पर 1000 खेलो इंडिया के सेंटर बनाएगी और इन सभी सेंटरों पर पूर्व खिलाड़ियों की कोच के रूप में नियुक्ति किया जाएगा.  

 

6.कांग्रेस ने राजस्थान में राज्यसभा की तीन में से दो सीट जीत ली हैं जहां कांग्रेस के के. सी. वेणुगोपाल और नीरज डांगी  तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत ने जीत का परचम लहराया है. आपको बात दे सीएम मअशोक गहलोत ने ट्वीट कर कांग्रेस के विजेता उम्मीदवारों को बधाई दी है.

 

7. मुंबई से पलायन करके वापस अपने गृह राज्य लौटने वाले मजदूर फिर एक बार मुंबई आने लगे हैं. गौरतलब है कि मजदूरों के पलायन की वजह से मुंबई में कई सारे इंफ्रास्ट्रक्चर के काम अटक गये थे, लेकिन अब फिर एक बार वे रफ्तार पकड़ रहे हैं और ऐसे में राज्य सरकार को उम्मीद है कि मजदूरों के वापस लोटने से अर्थव्यवस्था पटरी पर लोटेंगी.  

 

8. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों से कहा कि वे प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने के उसके नौ जून के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें. गौरतलब है कि अदालत ने इससे पहले अपने आदेश में कहा था कि जो मजदूर लौटना चाहते हैं उन्हें 15 दिन के भीतर उनके घर भेजा जाए.

 

9.  उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड  ने अकाउंट ऑफिसर और टेक्नीशियन इलेक्ट्रिकल के पदों पर वैकेंसी निकाली है जहां इन पदों पर 1 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है जो 22 जुलाई 2020 तक चलेगी. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे यूपीपीसीएल की ऑफिशियल upenergy.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

 

10.  नवोदय विद्यालय समिति ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर छठी से नौवीं क्लास तक में दाखिले के लिए हुई प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है.  जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्र अपना रिजल्ट जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशल वेबसाइट navodaya.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

 

11.  उत्तराखंड के नैनीताल चिड़ियाघर को तीन महीने के बाद पर्यटकों के लिए एक बार फिर से खोल दिया गया है. आपको बता दे कि कोरोना के कारण पिछले तीन महीनों से नैनीताल चिड़ियाघर बंद था औऱ इन तीन महीने चिड़ियाघर प्रशासन की कोई आय नहीं हुई, लेकिन इस चलाने में लगभग 45 लाख रुपये का खर्च जरूर हुआ है.

 

12. तामिलनाडु में बढ़ते कोरोना मामले के मद्देनजर राज्य सरकार ने राज्य के तीन जिलों में 12 दिन तक लॉकडाउन करने का फैसला किया है. आपको बता दे कि चेंगलपेट सहित आसपास के तीन जिलों के अन्य इलाकों में पुलिस ने ड्रोन तैनात किए और नियम अनदेखी की जांच के लिए गश्त तेज कर दी गई है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मामले तामिलनाडु में ही है.

 

13. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की प्रस्तावित  सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट मामले पर सुनवाई की जहां  प्रोजेक्ट के लिए काम रोकने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि कानून के अनुसार,काम करने से प्राधिकरण को नहीं रोका जा सकता है. वहीं दूसरे शब्दों में कहे तो संसद की नई बिल्डिंग और अन्य सरकारी भवनों के निर्माण के प्रोजेक्ट पर काम नहीं रोका जा सकेगा.

 

14. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल जल्द ही 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा कर सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार MPBSE 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा 22 जून 2020 के दिन की जा सकती है. हालांकि मध्यप्रदेश बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की घोषणा बोर्ड द्वारा आधिकारिक तौर पर नहीं की गई है. 

 

15. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने चीन पर मोदी सरकार के सख्त रुख अपनाए जाने का संकेत देते हुए कहा  एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान कहा कि हमें सरकार के अगले कदम के लिए इंतजार करना होगा. प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि हमारे सैनिको का त्याग व्यर्थ नहीं जाएगा तो निश्चित रूप से व्यर्थ नहीं जाएगा. साथ ही उन्होने कहा चीन की इस कायराना हरकत की पार्टी लाइन से ऊपर उठकर हर किसी को निंदा करनी चाहिए.

 

16. भारत और चीन के बीच जारी मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बयान आया है जहां अपने बयान में केजरीवाल ने कहा है कि हम इस वक्त अपने देश और सेना के साथ खड़े हैं और चीन के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. गौरतलब है कि जिस तरह की हरकत चीन ने LAC पर की है उसको लेकर देशभर से आवाज उठ रही है कि चीन को अब सबक सिखाने का समय आ गया है.

 

17. दुनिया की सबसे कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाल यूसुफजई ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है. आपको बता दे मलाला ने परिवार के साथ जश्न मनाती दो तस्वीरें ट्वीटर पर साझा कर अपनी खुशी जाहिर की है.

 

18. दिल्ली उच्च न्यायालय ने अनाथ बच्चों की शिक्षा, रहन-सहन और जीवन यापन की अन्य संभावनाओं के लिए विस्तृत योजना का अनुरोध करने वाली एक याचिका पर केंद्र और दिल्ली सरकार से जवाब मांगा. वहीं अदालत ने मामले में अगली सुनवाई दो जुलाई तय की है.

 

19. राज्‍यसभा चुनाव में झारखंड से भाजपा के दीपक प्रकाश और झामुमो के शिबू सोरेन को जीत मिली है.बीजेपी के दीपक प्रकाश को जहां 31 वोट मिले जबकि शिबू सोरेन को 30 वोट प्राप्त हुए. गौरतलब है कि देश के 8 राज्यों में 19 राज्यसभा सीटों पर कल मतदान हुआ था.

 

20.  केंद्रीय गृहमंत्रालय ने दिल्ली सरकार को आदेश दिया है कि दिल्ली सरकार अपनी होम आइसोलेशन नीति समाप्त करे. इसके साथ ही इस आदेश में ये भी है कि अब मरीजों को कोरोना की बात सामने आते ही उन्हें कम से कम पांच दिन के लिए क्वारंटीन सेंटर में रहना होगा.

 

21- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के जन्मदिन पर प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया। कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने सबसे पहले अपना रक्तदान किया। साथ ही उन्होने कोरोना के प्रति 51 लाख का एक चेक दिया।

 

22- चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे हैं कि, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शहीदों के परिजनों को अब सहायता राशि दस लाख से बढ़ाकर पचास लाख रुपए कर दिए हैं। आपको बता दें कि पहले 1999 में यह राशि दस से बारह लाख रुपए थी।

 

23- चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन  मित्तल बता रहे हैं कि हरियाणा में तीन दिन से अधिक रुकने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। सरकार ने जहां आरोग्य सेतु ऐप्प डाउनलोड करना भी अनिवार्य कर दिया है वहीं सरल पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना भी जरूरी है।

 

24- पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि, कोरोना संकट के दोरे में विपक्छ लगातार सीएम नीतीश कुमार पर आवास से बाहर नहीं निकलने का आरोप लगाता रहा है। इस बीच नीतीश कुमार शुक्रवार को पटना शहर के दोरे पर निकले ओर शहर के जलजमाव को लेकर प्रशासन की तैयारियों का जायजा लिया।

 

25- भोपाल से हमारे संवाददाता बीडी अऩुरागी बता रहे हैं कि प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि पिछली कांग्रेस सरकार के गलतियों की वजह से बासमती चावल को मद्रास उच्च न्यायालय से जीआई टैग नहीं मिल पाया। हम इसे जीआई टैग करवाएंगे जिससे किसानों को बासमती धान का उचित मूल्य मिस सके।

 

26- जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि, लद्दाख के बीजेपी सांसद जामयांग नामग्याल ने कांग्रेस पार्टी ओर राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी ओर उनके कार्यकर्ता गलवान घाटी में शहीद हुए जवानों की शहादत का जश्न मना रहे हैं। वे लोग देश तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। उनके खिलाफ देशद्रोह का केस होना चाहिए।

 

27- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, कोरोना के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए महोबा में पुलिस लाइन्स ने परेड का आयोजन किया गया। जहां पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार द्वारा परेड ग्राउन्ड में परेड की सलामी लेते हुये परेड का निरीक्षण किया गया।

 

28- up के महोबा से हमारे संवाददाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि, दलित पिछड़ा एवं युवा-बेरोजगारों के हक वह आरक्षण के साथ खिलवाड़ कर रही सरकार को घेरते हुए भाई धीरेंद्र सिंह यादव बेलाताल ने समाजसेवी ने साथियों सहित 69000 शिक्षक भर्ती गोलमाल में राष्ट्रपति, राज्यपाल व मुख्यमंत्री के नाम कुलपहाड़ तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

 

29- MP के छतरपुर से हमारे संवाददाता सूरज राजपूत बता रहे हैं, हरपालपुर में लाखों संख्या में टिड्डी दल ने किसानों के फसल को बरबाद कर दिया है जिसके कारण जिले के किसान काफी मायूस हैं. बता दें कि टिड्डीयों से निजात पाने के लिए नौगॉव तहसीलदार बीपी सिंह ने किटनाशक दवा की छिड़काव के निर्देश प्रशासन को दिए हैं.

 

30- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, जिला दण्डाधिकारी के.सी चमन ने कोरोना के मामले को लेकर जिला की अंतरराज्यीय सीमाओं पर अन्य राज्यों से आने वाले प्रदेश के निवासियों के समुचित प्रबंधन के लिए जिला के परवाणू नाका तथा टीटीआर नाका पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सेवाएं प्रदान करने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं। 

 

31- असम से हमारे संवाददाता हिरेंद्र गोगोई बता रहे हैं कि, असम में बाइस जून से शुरू हो रहे अंबूबाची मेले के दोराना सरधालुओं ओर साधुओं को कामाख्या मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इस मंदिर में बाइस जून से चार दिनों तक अंबूबाची मेला लगेगा।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×