आज दोपर की टॉप खबरें| Today mid-day top news 9th march 2020


आज दोपर की टॉप खबरें| Today mid-day top news 9th march 2020

 

1. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 17 मार्च को बांग्लादेश का दौरा रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले कोरोना के चलते ही प्रधानमंत्री ने अपना ब्रुसेल्स दौरा रद्द कर दिया था, जहां यूरोपीय संघ की बैठक में उन्हें हिस्सा लेना था.

 

2. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ TMC ने इस महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अपने चार उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. आपको बता दे कि टीएमसी ने अपने कोटे की चार सीटों पर पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी, मालदा की पूर्व सांसद मौसम नूर, अर्पिता घोष और सुब्रत बख्शी को उम्मीदवार बनाया है.

 

3. कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने कहा कि  राहुल गांधी को फिर संभालनी चाहिए, क्योंकि वह पार्टी में सबसे ज्यादा स्वीकार्य नेता हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी में युवा नेताओं के लिए जगह बनानी चाहिए.

 

4. यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर को लेकर लगातार नए खुलासे हो रहे हैं. ED ने कहा है कि कपूर ने लोन के बदले कंपनियों से 600 करोड़ की रिश्वत ली. गौरतलह है कि रविवार को मुंबई की एक अदालत ने उन्हें 3 दिनों के लिए ED की हिरासत में भेज दिया है.

 

5. भगवान जगन्नाथ का 545 करोड़ रुपया, नकदी समस्या से जूझ रहे यस बैंक में जमा कराने पर विपक्षी दलों की आलोचना का सामना कर रही ओडिशा सरकार ने केंद्र सरकार से मदद मांगी। ओडिशा सरकार ने केंद्र सरकार से श्रद्धालुओं के हित में यस बैंक के खाते से भगवान जगन्नाथ का यह पैसा रिलीज कराने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है.

 

6. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 30 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है. बताया जा रहा है कि कच्चे तेल की कीमतों में यह गिरावट सऊदी अरब द्वारा रूस के साथ प्राइस वार शुरू करने की वजह से आई है.

 

7. यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर द्वारा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से 2 करोड़ की पेंटिंग खरीदने का मामला अब तूल पकड़ने लगा है. आपको बता दे कि BJP ने इस मामले में कांग्रेस और यस बैंक संस्थापक दोनों को आड़े हाथों लिया और कहा कि भारत में हर वित्तीय हेराफेरी मामला गांधी परिवार से जुड़ा होता है.

 

8. CPIM के महासचिव सीताराम येचुरी तीसरी बार राज्यसभा नहीं जाएंगे. दरअसल,  पार्टी की केंद्रीय समिति ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल से कांग्रेस के समर्थन से उन्हें उच्च सदन में भेजने की मांग को रद्द कर दिया.

 

9. यस बैंक  मामले में देश के सबसे बड़े बैंक SBI के रेस्क्यू प्लान पेश किया है जहां SBI के रेस्क्यू प्लान आने के बाद आज यस बैंक के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली. आपको बता बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर यस बैंक का शेयर 31 फीसदी चढ़कर 21.20 रुपये के भाव पर पहुंच गया.

 

10. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार सैनिटरी पैड बनाने वाली कंपनियों के लिए अगले साल जनवरी से ऐसे बैग मुहैया कराने को अनिवार्य बनाएगी, जिन्हें जैविक रूप से समाप्त किया जा सके. 

 

11. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज एक बार फिर गिरावट देखी गई है. दरअसल आज पेट्रोल की कीमतों में 23 से 25 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है जिसके कारण दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल आज 70.59 का मिल रहा है. वहीं डीजल आज 25 से 26 पैसे सस्ता होकर दिल्ली में 63.26 रूपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है.

 

12. कोरोना के कारण इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट को टाल दिया गया है. गौरतलब है कि इंडियन वेल्स टूर्नामेंट को ग्रैंड स्लैम और टूर फाइनल्स के बाद सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट माना जाता है.

 

13. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने लखनऊ में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव से उनके आवास पर मुलाकात की. बताया जा रहा है कि ओमप्रकाश राजभर होली की बधाई देने के लिए सपा संरक्षक के आवास पर पहुंचे थे, लेकिन इसे विधानसभा चुनाव 2022 से जोड़कर भी देखा जा रहा है.

 

14. दरभंगा के वरिष्ठ जेडीयू नेता और पूर्व एमएलसी विनोद चौधरी की बेटी पुष्पम प्रिया चौधरी ने बिहार विधानसभा चुनाव के चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान किया है. आपको बता दे कि उन्होंने खुद को मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार बताते हुए बिहार के लगभग सभी अखबारों के पहले पेज पर विज्ञापन भी दिया है.

 

15. यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो गई है और अब कॉपियों के मूल्यांकन की तैयारी की जा रही है। खबरों के मुताबिक लखनऊ में चार मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं और इन  केंद्रों में कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं की कॉपियां 16 मार्च  2020 से सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में जांची जाएंगी.

 

16. उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए मामले की जांच के लिए कांग्रेस की ओर से गठित पांच सदस्यीय टीम आज अपनी रिपोर्ट पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपेगी. बताया जा रहा है कि कमेटी की इस रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाने की बात शामिल किए जाने के आसार हैं.

 

17. बीजेपी हरियाणा में राज्यसभा की तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. जानकारी के मुताबिक हरियाणा भाजपा की चुनाव कमेटी की बैठक में इस बारे में फैसला किया गया है.

 

18. क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड  के सचिव पद के चुनाव में महिम वर्मा ने जीत हासिल की है. आपको बता दे कि बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष वर्मा ने 18 मतों के अंतर से अपने विपक्षी संजय गुसाईं पर एकतरफा जीत दर्ज की.

 

19. झारखंड विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास को उनकी सीट जमशेदपुर पूर्वी से हराने वाले पूर्व मंत्री सरयू राय ने बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर उनका आभार जताया है. बताया जा रहा है कि इस दौरान सरयू राय ने नीतीश कुमार की ओर से बिहार में चलाई जा रही जल-जीवन-हरियाली अभियान की खुलकर तारीफ की.

 

20. बीजेपी  के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने भरोसा जताया कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल में 2021 के विधानसभा चुनाव में जीतकर वहां सरकार बनाएगी.  गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में होने वाले है जिसको लेकर राजनीतिक पार्टियों ने भी से तैयारियां शुरू कर दी है. 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×