आज दोपहर की फटाफट खबरें


आज दोपहर की फटाफट खबरें

1.  भारत में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है जहां देश में कोरोना के मामलो की संख्या बढ़कर अब 2,36,657 हो गई है. आपको बता दे कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9887 नए मामले सामने आए है.

 

2. कोरोना समस्या के मद्देनजर केंद्र सरकार इस साल विश्व योगा दिवस डिजिटल मंच पर मनाने की तैयारी कर रही है. आयुष मंत्रालय ने कहा कि इस वर्ष की थीम ‘योगा एट होम, योगा विद फैमिली’ होगी और एक जगह लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे.

 

3. भारत में कोरोना के  मामलों का लगातार बढ़ना जारी है जहां पिछले एक हफ्ते में 61,000 नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यदि हालात बेकाबू हुए तो लॉकडाउन फिर से लागू करना पड़ सकता है. साथ ही विशेषज्ञों का कहना है  कि ऐसी स्थिति में शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थलों को खोलना जल्दबाजी होगी.

 

4. नागरिकों की निजता और डाटा सुरक्षा को लेकर देशभर में लगातार सवाल उठ रहे हैं और हाल ही में सरकार द्वारा जारी किए गए आरोग्य सेतु ऐप को लेकर भी कई तरह चर्चाएं हुई थीं. अब इसी को देखते हुए 17 जून को संसदीय समिति द्वारा सूचना तकनीक पर बैठक होने वाली है, जिसमें सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों को बुलाया जाएगा.

 

5. वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत एयर इंडिया ने शुक्रवार को अमेरिका और ब्रिटेन सहित विभिन्न देशों के लिए करीब 300 फ्लाइट्स के लिए बुकिंग शुरू की है जहां बुकिंग शुरू होते ही यात्रियों की तरफ से अत्यधिक मांग बढ़ गई और पहले दो घंटे के अंदर ही इसकी वेबसाइट को छह करोड़ लोगों ने देखा.

 

6. CBI के बाद ED में कोरोना  ने दस्तक दे दी है. जानकारी के मुताबिक ED के कम से कम 6 अधिकारियों को कोरोना हो गया है. वहीं अब इनके संपर्क में आए करीब दो दर्जन लोगों के टेस्ट करवाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं.

 

7. हज को जानेवाले यात्रियों का जमा पैसा वापस किया जाएगा जहां हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सऊदी सरकार के फैसले के बाद ऐलान किया. आपको बता दें कि कोरोना के मद्देनजर सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रा रद्द करने का फैसला किया है.

 

8. महराष्ट्र में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है जहां शुक्रवार को राज्य में कोरोना के 2436 मामले सामने आए है और इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजो की संख्या बढ़कर 80 हजार के पार कर गई है.

 

9. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 15 जून तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी और तेज धूप से राहत मिलती रहेगी. मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में आज भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे औऱ हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

 

10.  दिल्ली की केजरीवाल सरकार आज ये निर्णय लेगी कि राजधानी का बॉडर खोला जाए या नहीं. आपको  बता दे कि इसे लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से सुझाव मांगा था जहां तकरीबन 7.5 लाख से अधिक लोगों ने दिल्ली सरकार को सुझाव भेजा है.

 

11- कासगंज UP पुलिस ने कथित तौर पर 25 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में एक साथ नौकरी कर 13 महीनों में ₹1 करोड़ वेतन लेने वाली अनामिका शुक्ला नामक शिक्षिका को गिरफ्तार कर लिया है। कासगंज की बेसिक शिक्षा अधिकारी अंजलि अग्रवाल ने कहा, "वह (अनामिका) अपना इस्तीफा सौंपने मेरे ऑफिस आई थी...जिसके बाद उसे पुलिस को सौंप दिया गया।"

 

12- आईआईटी-हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने 20 मिनट में नतीजा देने वाली कोरोना की टेस्ट किट बनाने का दावा किया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि किट ₹550 में बनाई गई है और बड़े पैमाने पर उत्पादन होने पर इसकी लागत ₹350 तक भी पहुंच सकती है।

 

13- बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने बताया है कि शनिवार रात मुंबई के घाटकोपर, पवई, विखरोली के निवासियों ने गैस रिसाव की शिकायत की। जांच के बाद मुंबई के दमकल विभाग ने कहा, "इन लोकेशन्स पर कोई रिसाव नहीं मिला फेक खबर है।

 

15- भाजपा आज बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी बिगुल फूंकने जा रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज फेसबुक लाइव पर रैली कर बिहार में भाजपा का चुनावी बिगुल फूंकेंगे। तो वहीं दूसरी तरफ RJD के कार्यक्रताओं ने ताली और थानी बजाकर बिहार से भाजपा को उखाड़ फेकने का संकल्प लिया।

 

16- लॉकडाउन के चलते 74 दिन तक मुंबई हवाई अड्डे पर फंसे रहे घाना के फुटबॉलर रैंडी जुआन मुलर को होटल भेज दिया गया है। अब वह उड़ान सेवाएं शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं ताकि अपने देश वापस जा सकें। बता दें कि मुलर केरल में एक क्लब के लिए खेलने भारत आए थे लॉकडाउन के कारण यहां फंस गए.

 

17- दिल्ली एनसीआर समेत आज देश के कई हिस्सों में बरसात देखने को मिली. जिससे तापमान में काफी कमी आई है. वहीं आज दिल्ली एनसीआर में सुबह हल्की बारिश हुई, अभी भी बादल छाए हुए हैं.

 

18- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की रिहाई की मांग की है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि लोगों की सेवा करने के कारण उन्हें ऐसा किया गया.

 

19- एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने दावा किया है कि कोरोना के मामले अभी और बढ़ सकते हैं. कम्युनिटी ट्रांसफर पर एम्स के डायरेक्टर ने कहा कि देश के 10 से 12 ऐसे शहर हैं, जहां पर लोकल ट्रांसमिशन के चांसेज हैं और 70 से 80 फीसदी केस वहीं से आ रहे हैं.

 

20- NGT ने तेलंगाना सरकार के नगर प्रशासन मंत्री केटी रामा राव पर लगे अवैध फार्महाउस बनाने के आरोप की जांच के आदेश दिए थे. अब एनजीटी के इस फैसले पर सियासत शुरू हो गई है. देश के पूर्व पर्यावरण मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस खबर को ट्वीट करते हुए कहा है कि यही समय है, जब एनजीटी जाग जाए और सरकारों से सलाह लेना बंद कर दे.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×