आज दोपहर की बड़ी खबरें | 28th October 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 28th October 2019

 

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना होंगे. जहां इस दौरान पीएम सऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड की ओर से कल यानि कि 29 से 31 अक्तूबर के बीच होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

 

2. युवा स्वाभिमान पार्टी के विधायक रवि राणा ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखकर बिना शर्त अपना समर्थन देने की बात कही है. आपको बता दें कि रवि राणा अमरावती के बदनेरा विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं.

 

3. आंध्र प्रदेश के गन्नवरं से तेलुगु देशम पार्टी के विधायक वल्लभानेनी वामसी ने विधायक के पद और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. विधायक ने शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी के साथ उनके निवास पर अपने निर्वाचन क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात भी की थी.

 

4. पाकिस्तान ने रविवार को कहा कि उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने के भारत के आग्रह को ठुकरा दिया है. आपको बता दें कि उसने अपने इस कदम के पीछे जम्मू-कश्मीर के मुद्दे का हवाला दिया है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना होंगे.

 

5. पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में गुरुनानक देव महाराज के 550वें प्रकाशोत्सव को याद करते हुए गुरुद्वारा गुरुबाग का जिक्र किया था. इसी बीच सिख समाज ने पीएम मोदी की सराहना करते हुए उन्हें संत की उपाधि से नवाजा है.

 

6. अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए JDU ने प्रदेश कार्यकारिणी की नई टीम की घोषणा कर दी है जहां जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने सामाजिक संतुलन को ध्यान में रखते हुए टीम बनाई है. आपको बता दें कि जंबो टीम में 10 लोगों को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया है तो वहीं 19 को महासचिव और 11 सचिव बनाए गए हैं.

 

7. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच चर्चा जारी है. खासकर मुख्यमंत्री के पद को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच समहति नहीं बन पा रही है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री और आरपीआई प्रमुख रामदास आठवले ने कहा कि शिवसेना को आदित्य ठाकरे के लिए उप मुख्यमंत्री पद पर मान जाना चाहिए.

 

Breaking News : देश के रक्षा मंत्री से मिलने पहुंचे तीनों सेना प्रमुख, होगी चर्चा



8. दिल्ली के कनॉट प्लेस में दिवाली के मौके पर 'दिल्ली की दिवाली' कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली सरकार ने किया था. आपको बता दें कि लेजर शो इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण केंद्र रहा जिसको देखने के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने  को मिली.

 

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को काशी आएंगे. दरअसल, यहां वे गुरु श्री नानक देव जी के 550 वें प्रकाशोत्सव और देव दीपावली के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. आपको बता दें कि पीएम के आगमन की सूचना पर सिख समाज ने खुशी जताई है.

 

10. उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के राज्य शिक्षक पुरस्कार के मानकों को और कड़ा किया जाएगा. दरअसल, राज्य पुरस्कार की नियमावली में संशोधन के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन भी कर दिया गया है. कमेटी 15 दिन के अंदर नियमावली में बदलाव के सुझाव देगी और इसके बाद इसमें संशोधन किया जाएगा

 

11. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में भाजपा सरकार को हटाने की कोशिश नहीं करेगी जैसे उसने उनकी गठबंधन सरकार को हटाया था जिसके बाद कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के इस कदम पर पर ऐतराज जाहिर किया है.

 

12. बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों के आसमान पर सोमवार को हल्के बादल छाए हुए हैं तथा मौसम सुहावना बना हुआ है. आपको बता दें कि आज सोमवार को पटना का न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

 

13. बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए LJP के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान पार्टी की पूरी कमान युवाशक्ति को सौंपने वाले हैं. दरअसल, इस कड़ी में उन्होंने समस्तीपुर लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद और अपने भतीजे प्रिंस राज को पार्टी की बिहार प्रदेश इकाई की कमान सौंप दी है और बताया जा रहा है कि अब वह अपने पुत्र और जमुई से सांसद चिराग पासवान को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपने वाले हैं.

 

14. श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समारोह के साझा आयोजन को लेकर जारी चर्चा के हल के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक नया फॉर्मूला सुझाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को 12 नवंबर के कार्यक्रम में राज्य सरकार के साथ रहना चाहिए जहां इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति शामिल होने वाले हैं. इसके साथ ही उन्होने कहा कि एसजीपीसी 11 नवंबर के कार्यक्रम का आयोजन अपने मुताबिक कर सकती है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के शिरकत करने की संभावना है.

 

Hindi News : मोटापा घटाने से पहले, इस वीडियो को जरूर देखें वर्ना

 

15. उत्तराखंड भाजपा ने काफी चर्चा के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख प्रत्याशियों के नामों की पहली सूची जारी कर दी. आपको बता दें कि इस में पांच जिला पंचायत अध्यक्ष और 35 ब्लॉक प्रमुख प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं.

 

16. झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा कभी भी की जा सकती है. ऐॅसा बताया जा रहा है कि निर्वाचन आयोग तमाम तैयारियों को परखने के बाद आज-कल में तारीखों का एलान कर सकता है. उम्मीद की जा रही है कि राज्‍य चुनाव आयोग से मिले फीडबैक के आधार पर चार-पांच चरणों में झारखंड में चुनाव होगा.

 

17. मध्यप्रदेश के जबलपुर में आयुध निर्माणी खमरिया के कर्मचारियों को मकान किराया भत्ता लेने के लिए अब एनओसी देना अनिवार्य नहीं होगा. इसके साथ ही निर्माणी के सुरक्षा कर्मचारियों को एक सप्ताह में 51 घंटे की ड्यूटी करने का मौका मिलेगा. आपको बता दें कि शनिवार को OFK महाप्रबंधक रविकांत ने प्रशासनिक कक्ष में जेसीएम-4 की बैठक में यह निर्णय लिया है.

 

18. दिवाली के बाद हिमाचल पथ परिवहन निगम के धर्मशाला डिपो की दिल्ली समेत चार रूटों पर स्पेशल बसें दौड़ेंगी. आपको बता दें कि दिवाली उत्सव मनाकर काम पर लौटने वाले लोगों व पर्यटकों की सुविधा के लिए एचआरटीसी प्रबंधन ने स्‍पेशल बसें चलाने का निर्णय लिया है.

 

19. प्रयागराज से विमानन कंपनी इंडिगो का दिल्ली, मुंबई, रायपुर, बंगलूरू और कोलकाता और एयर इंडिया की दिल्ली जाने वाली फ्लाइट का समय बदल गया है. प्रयागराज से आने और यहां से जाने वाली सभी फ्लाइटों का समय पांच माह के लिए बदला है. आपको बता दें कि यह व्यवस्था मार्च 2020 तक लागू रहेगी.

 

20. MTNL ने लंबे समय के बाद दिल्ली के यूजर्स के लिए दो नए ब्रॉडबैंड प्लान्स को लॉन्च किए हैं जहां उपभोक्ताओं को इन लेटेस्ट डाटा प्लान में 1 जीबीपीएस की डाउनलोडिंग स्पीड मिलेगी. इसके साथ ही मुंबई के उपभोक्ता इन डाटा पैक्स का लाभ उठा सकेंगे और कपनी ने अपने दोनों प्लान की 2,990 और 4,990 रुपये कीमत रखी हैं.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×