आज दोपहर की फटाफट खबरें| today mid-day top news 17th march 2020


आज दोपहर की फटाफट खबरें| today mid-day top news 17th march 2020

 

1.  CJI रंजन गोगोई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा के लिए नामित किया है. वहीं रंजन गोगोई के राज्यसभा के लिए नामित किए जाने पर अब राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी है.

 

2- केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा है कि कोरोना के कारण देश में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए हरसंभव एहतियात बरती जा रही है.

 

3- राष्ट्रपति द्वारा भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई को राज्यसभा का सदस्य मनोनीत किए जाने पर यशवंत सिन्हा ने ट्वीट किया, "मुझे उम्मीद है कि पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई इतनी समझदारी रखते होंगे कि राज्यसभा सीट की पेशकश को 'ना' कहें वरना उनके हां कहने से न्यायपालिका की प्रतिष्ठा प्रभावित होगी.

 

4- केरल के सीएम पी. विजयन ने बताया है कि राज्य में कोरोना के 3 नए मामलों की पुष्टि हुई है और राज्य में अब कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. गौरतलब है कि कोरोना को लेकर देश के  हर राज्य में एहतियात तो बरती ही जा रही साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.

 

5- AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के राज्यसभा के लिए मनोनीत होने पर कहा है, "क्या यह किसी काम के बदले दिया गया तोहफा है?" उन्होंने कहा, "जनता न्यायाधीशों की स्वाधीनता पर कैसे भरोसा करेगी? बहुत से सवाल हैं. 

 

6. राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान दिल्ली, श्री लाल बहादुर शास्त्री विद्यापीठ दिल्ली और राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ तिरुपति की पहचान अब केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में होगी. आपको बता दे कि सोमवार को राज्यसभा से केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक, 2019 ध्वनिमत से पारित हो गया है.

 

7. देश में आज कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं जहां देश में अब तक कोरोना के मरीजों की संख्या 127 हो गई है. आपको बता दे कि महाराष्ट्र में 39 मामले सामने आए है  जोकि देश में सबसे ज्यादा है.

 

8. कांग्रेस विधायक इमरती देवी ने मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ को घेरते हुए कहा कि, ‘मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के पास दूसरो से मिलने का समय है, हमसे मिलने का समय नहीं. साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया जी हमारे नेता हैं और उन्होंने हमें राजनीति करना सिखाया है.

 

9. RBI ने कहा है कि कोरोना  को फैलने से रोकने के लिए लोगों को भुगतान के लिए डिजिटल मोड का इस्तेमाल करना चाहिए. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि सामानों या सेवाओं की खरीद, बिल के पेमेंट तथा फंड ट्रांसफर के लिए NEFT, IMPS, UPI and BBPS जैसे कई विकल्प चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं जिसका लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

 

10. आयकर विभाग ने एक सार्वजनिक संदेश जारी करते हुए कहा कि पैन और आधार को लिंक करना ‘अनिवार्य’ है और लोगों को सलाह दी जाती है कि 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से लिंक करवा ले. गौरतलब है कि विभाग ने पिछले महीने ही कहा था कि अगर तय तारीख तक आधार के साथ लिंक नहीं किया गया तो पैन ‘निष्क्रिय’ हो जाएगा.

 

11. अमेरिका स्थित यूएसए इंडिया चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स ने कोरोना से निपटने के लिए SAARC देशों के साथ बनाई गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्य योजना की प्रशंसा की है. यूएसएआईसी ने कहा है कि ऐहतियाती कदम उठाने को लेकर बनाई गई यह नीति इस अभूतपूर्व स्थिति से निपटने के लिए एक शानदार पहल है.

 

12. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए नामित किए जाने को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने दावा किया है कि गोगोई न्यायपालिका और खुद की ईमानदारी से समझौता करने के लिए याद किए जाएंगे. गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व सीजेआई को राज्यसभा के लिए मनोनित किया है.

 

13. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट बैठक आज लखनऊ स्थित लोक भवन में हो रही है. बताया जा रहा है कि योगी सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर केबिनेट की मीटिंग में 10 से ज्यादा प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है.

 

14. कोरोना से बचाव के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक प्रदेश में सभी सार्वजनिक स्थलों पर 50 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं जहां रोक फिलहाल 31 मार्च तक लागू रहेगा.

 

15. कोरोना के कारण अब तीन लोगों ने भारत में अपना जीवन खो दिया है. जानकारी के मुताबिक मुंबई में कोरोना से प्रभावित 64 साल के एक व्यक्ति ने अपना जीवन खो दिया है.

 

16. सुप्रीम कोर्ट ने आज नौसेना में महिला अधिकारियों को स्थाई कमिशन दे दिया है. अपने फैसले में अदालत ने कहा कि महिला और पुरुषों अधिकारियों में समान दक्षता होती है और उनके साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं होना चाहिए.

 

17. मध्‍य प्रदेश जारी सियासी चर्चा के बीच प्रदेश के कानून मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि बेंगलुरू से जब तक विधायक वापस नहीं आएंगे, फ्लोर टेस्‍ट नहीं कराए जाएंगे. गौरतलब है कि इससे पहले राज्‍यपाल लालजी टंडन ने कमलनाथ सरकार को 17 मार्च को फ्लोर टेस्‍ट कराने का निर्देश दिया था.

 

18. कोरोना के मद्देनजर पंजाब सरकार ने राज्य के सभी चिड़ियाघरों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश जारी किये हैं. गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य और केंद्र सरकार हरसंभव एहतियात बरत रही है.

 

19. हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर ने 1 अप्रैल 2017 से पहले के गठित सभी किसान क्लबों को तुरंत प्रभाव से हटाने का निर्देश जारी किया है. मनोहर लाला खट्टर ने कहा कि पिछले तीन साल में जिन क्लबों के चुनाव होकर उनका पुर्नगठन हुआ है वही मान्य होंगे.

 

20. केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव सुनील शर्मा ने झारखण्ड के देवीपुर में निर्माणाधीन एम्स  का जायजा लिया और ओपीडी निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने देवघर एम्स को 45 महीने में तैयार करने का दावा किया है और निर्माणकार्य तेजी से जारी है.

 

   

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×