आप दोपहर की फटाफट खबरें- 17th Nov 2019


आप दोपहर की फटाफट खबरें- 17th Nov 2019

 

1.  सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश रंजन गगोई आज रिटायर हो रहे है. वहीं उन्होने शनिवार को देशभर की अदालतों में बड़ी संख्या में लंबित पड़े मामलों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इन मुद्दे का इस्तेमाल संस्थान को नीचा दिखाने के लिए किया जाता है. आपको बता दे कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में उनका अंतिम कार्यदिवस था और अब सुप्रीम कोर्ट का नए मुख्य न्याधीश जस्टिस शरद अरविंद बोबडे होंगे.

 

2. महाराष्ट्र में सियासी हलचल के बीच भाजपा और शिवसेना के अलग होने का असर अब राज्यसभा में भी दिखेगा. राज्यसभा सूत्रों के मुताबिक शिवसेना के सांसद संजय राउत और अनिल देसाई के बैठने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है औऱ शिवसेना अब विपक्ष में बैठगी.

 

3. कांग्रेस ने कर्नाटक में आगामी विधानसभा उप-चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की सूची जारी की है. गौरतलब है कि कर्नाटक में 5 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होंगे जिसकी तैयारियों में सभी राजनीतिक पार्टियां लगी हुई है.

 

4. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश के आदिवासियों की बदहाली के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया है. राष्ट्रीय आदिवासी पर्व ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन करते हुए अमित शाह ने कहा, ने कहा कि कांग्रेस ने आदिवासियों का इस्तेमाल सिर्फ वोट बैंक के लिए किया लेकिन उनके विकास के लिए कुछ काम नहीं किया .इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  मोदी सरकार ने एक के बाद एक पहल के साथ आदिवासियों के जीवन को सुधारने के कदम उठाए है..

 

5. राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 39वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू हो चुका है जो कि 27 नवंबर तक चलेगा.  इस मैलै में आम जनता को मंगलवार से प्रवेश मिलेगा. आपको बता दे कि मेले में 800 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

 

6. बद्रीनाथ धाम के कपाट आज शाम 5 बजकर 13 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे जहां भगवान बद्रीविशाल के दर्शन का आज आखिरी दिन है. आज सुबह भगवान बद्रीविशाल का फूलों से श्रृंगार किया गया तो वहीं आज कोई रत्न जड़ित मुकुट या माला भगवान बद्री विशाल को नहीं पहनाई जाएगी.

 

7. दिल्ली में आज प्रदूषण का स्तर थोड़ा सुधरा है लेकिन वह अब भी खराब श्रेणी में बना हुआ है. एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबकि दिल्ली में लोधी रोड पर पीएम 2.5 का स्तर 218 और पीएम 10 का स्तर 217 आंका गया जो कि खराब श्रेणी में आता है. गौरतलब  है कि इनदिनों वायु प्रदूषण के कारण दिल्लीवालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

8. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सरकार मार्च 2020 तक देश की सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया और ऑयल मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को बेचने की प्रक्रिया पूरी कर लेगी. वित्त मंत्री कहा कि अगले साल की शुरुआत में ही ये दोनों काम पूरे हो जाने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि सरकार को इन दो कंपनियों को बेचने से इस वित्त वर्ष में 1 लाख करोड़ का फायदा होगा.

 

9. पेट्रोल की कीमतें में आज 12 पैंसे की बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर पेटोल 73.89 रूपये का मिल रहा है. वहीं डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव न होने के कारण दिल्ली में एक लीटर डीजल 65.79 रूपये पर उपलब्ध है.

 

10. केंद्र सरकार ने दिल्ली के लिए बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने कहा है कि दिल्ली में घरेलू उद्योगों को लेबर, प्रदूषण  और उद्योग विभाग से NOC लेने की जरूरत नहीं होगी. आपको बता दें कि दिल्ली में अगले साल की शुरुआत में ही विधानसभा चुनाव भी होने हैं.

 

11.  संसद के शीतकालीन सत्र से पहले केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी द्वारा आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है जहां इस बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत अन्य दल के नेता मौजूद है. आपको बता दे कि इससे पहले संसद के शीतकालीन सत्र से पहले कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने विभिन्न दलों के नेताओं की कल सर्वदलीय बैठक बुलाई थी

 

12. अगर आपके पास देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC की पॉलिसी है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. दरअसल, LIC 30 नवंबर से दो दर्जन से अधिक पॉलिसी बंद कर रही है. आपको बता दे कि IRDA के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की नई गाइडलाइंस के कारण LIC  अपनी पुरानी पॉलिसी बंद करने जा रही है.

 

13. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ADMM  Plus की बैठक में हिस्सा लेने के लिए बैंकाक पहुंचे गए है जहां आसियान देशों और आठ अन्य देशों के रक्षा मंत्री इकट्ठा होंगे और सुरक्षा सहयोग को आग ले जाने के तौर तरीकों पर चर्चा करेंगे.

 

14 RRB NTPC CBT-I और RRC ग्रुप डी की परीक्षा की तिथियां बहुत जल्द जारी होने वाली हैं. रिपोर्ट्स की माने तो रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा परीक्षा की तिथि के साथ एडमिट कार्ड शेड्यूल और परीक्षा केंद्र को लेकर पूरी जानकारी जल्द ही जारी कर दी जाएगी.

 

15. महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बीच आज होने वाली बैठक टल गई है. जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में नई साझा सरकार के गठन को लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार दिल्ली में अब सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे.

 

16. झारखंड विधानसभा चुनाव  के पहले चरण के लिए BJP ने अपने स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में पीएम  नरेंद्र मोदी  और केन्द्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित 40 नाम शामिल हैं. गौरतलब है कि झारखण्ड विधानसभा के आगामी चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लग गई है.

 

17. तेलंगाना के सीएम ने राजेश्वर रेड्डी को राज्य किसान समन्वय समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है. राजेश्वर रेड्डी गुथा सुखेंदर रेड्डी का स्थान लेंगे, जिन्हें तेलंगाना राज्य विधान परिषद के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. आपको बता दे कि सीएम के चंद्रशेखर राव ने कहा है कि जल्द ही किसान समन्वय समिति में अन्य सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी.

 

18. हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को बड़ी राहत मिली है. दरअसल, पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने उनको डिप्‍टी सीएम बनाने के खिलाफ दायर याचिका को रद कर दिया है. आपको बता दे कि जननायक जनता पार्टी के संयोजक दुष्यंत चौटाला ने 27 अक्‍टूबर को मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल के साथ हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी.

 

19. छत्तीसगढ़े के पूर्व सीएम डॉ. रमण सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में राफेल मामले में केन्द्र की मोदी सरकार को क्लीन चिट मिलने के बाद कहा कि राफेल मामले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कोर्ट और जनता से माफी मांगे. इसके साथ ही उन्होने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से राहुल गांधी और कांग्रेस की हार हुई है. गौरतलब है कि कांग्रेस हमेशा से राफेल मामलो को लेकर केन्द्र पर निशाना साधती रही है.

 

20.  राजस्थान के 49 नगर निकायों में शनिवार को हुए चुनाव में 71.53 प्रतिशत मतदाताओं ने वोटिंग की है.  राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि सभी निकायों में मतदान शांतिपूर्ण रहा. सबसे ज्यादा मतदान अजमेर जिले की नसीराबाद नगरपालिका में 91.57 प्रतिशत दर्ज हुआ है.

    

top mid-day news, taza mid-day news, Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×