आज दोपहर की फटाफट खबरें| today 16th march 2020


आज दोपहर की फटाफट खबरें| today 16th march 2020

 

1.  कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक ईरान से 53 भारतीयों का चौथा जत्था आज भारत पहुंचा.  गौरतलब है कि अभी तक कुल 389 भारतीयों को ईरान से भारत लाया जा चुका है.

 

2. कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला के लिए राज्यसभा की उम्मीदवारी का प्रस्ताव पेश किया था लेकिन शुक्ला ने संगठन को मजबूत करने का बयान देते हुए उम्मीदवारी को नकार दिया है.  उनका कहना है कि वह वर्तमान में संगठन में मजबूती लाना चाहते हैं, इसलिए वह राज्यसभा नहीं जाना चाहते.

 

3. मप्र विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन यानि आज कमलनाथ सरकार का फ्लोर टेस्ट होगा या नहीं, इसे लेकर सस्पेंस बना हुआ है. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में जारी सियासी उथल- पुथल के बीच सीएम कमलनाथ लगातार यह कहते आ रहे हैं कि वे फ्लोर टेस्ट को तैयार हैं.

 

4. कोरोना को देखते हुए विदेश मंत्री एस.जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से फोन पर बातचीत की है. जानकारी के मुताबिक बातचीत के दौरान दोनों शीर्ष राजनयिकों ने उन तरीकों पर बातचीत की जिनके जरिए भारत और अमेरिका इस वैश्विक समस्या से निपटा जा सके.

 

5. दिल्ली मामले  पर तल्ख टिप्पणी करने वाले जस्टिस डॉ. एस मुरलीधर ने वकीलों से आग्रह किया है कि वे उन्हें माई लॉर्ड या योर लॉर्डशिप कहकर संबोधित न करे.  गौरतलब है कि जस्टिस मुरलीधर ने 6 मार्च को पंजाब एंड हरियाण हाईकोर्ट के जज के तौर पर शपथ ली थी.

 

6. . RBI ने डेबिट तथा क्रेडिट कार्ड से होने वाले ट्रांजैक्शंस को और आसान तथा पहले से अधिक सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से दोनों कार्ड को इश्यू/रीइश्यू करने के लिए नए नियम जारी किए हैं जहां ये नियम आज से लागू हो रहे हैं.

 

7. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क वृद्धि को लेकर केंद्र पीएम मोदी को घेरते हुए कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट का लाभ उपभोक्ताओं को देने को कहा, लेकिन ‘हमारे समझदार’ ने इसके बजाय ईंधन पर उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया.

 

8. नवगठित “जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी” के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह  ने आश्वासन दिया है कि जम्मू कश्मीर में PSA के तहत हिरासत में रखे गए राजनेताओं को ‘‘बहुत जल्द’’ ही रिहा किया जायेगा. आपको बता दे कि कल बुखारी के नेतृत्व वाली अपनी पार्टी के 24 सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों की मौजूदगी में शाह से विस्तृत चर्चा की.

 

9. सीजेआई शरद अरविंद बोबडे ने स्पष्ट कर दिया कि कोरोना के चलते  सुप्रीम कोर्ट को पूरी तरह से बंद नहीं किया जा सकता. गौरतलब है कि कोरोना के मद्देनजर शीर्ष अदालत आजकल काफी जरूरी केस पर ही सुनवाई कर रहा है.

 

10. राजस्थान में कोरोना के सभी तीन मरीज ठीक हो गए हैं लेकिन राज्य में कोरोना का एक नया मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक कोरोना से प्रभावित नए मरीज की उम्र 24 साल है और फिलाहल उसका इलाज जारी है. 

 

11. देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 110 हो गई है, जिनमें से 93 मरीज भारतीय जबकि 17 विदेशी हैं.

 

12.चीन की वेबसाइट साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट  ने दावा किया है कि चीन ने हुबेई प्रांत में पिछले साल 17 नवंबर को ही कोरोना से प्रभावित पहले मरीज का पता लगा लिया था. बताया जा रहा कि इस मरीज की उम्र 55 साल थी.

 

13.  कोरोना का असर टूरिज्म पर व्यापक रूप से पड़ा है. दरअसल, मसूरी छोटे-बड़े तमाम होटलों में 70 से 80 प्रतिशत कमरे खाली हैं और टूरिस्टों का आना इस समय काफी कम होता दिख रहा है. आपको बता दे कि विदेशी टूरिस्ट और देश के अन्य हिस्सों से आने वाले पर्यटक स्थलों पर जाने से कतरा रहे हैं.

 

14.  दिल्ली स्थित JNU की सड़क का नाम बदलकर विनायक दामोदर सावरकर रोड कर दिया गया है  जहां ये मामला यह मामला तूल पकड़ता नजर आ रहा है. आपको बता दे कि  जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष ने ने इसको लेकर नारजगी जताई है.

 

15. हरियाणा सरकार ने कोरोना के चलते सभी जिलों के सरकारी और निजी स्कूलों, सिनेमा हॉल , स्कूल, जिम, स्विमिंग पूल, नाइट क्लबों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेशे दिए हैं. गौरतलब है कि देश के कई राज्यों ने कोरोना के मद्देनजर एहतियात के तौर पर इस तरह के कदम उठाए है.

 

16. छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के पात्र किसानों की संख्या आठ महीने में करीब 19 लाख बढ़ गई है. जानकारी के मुताबिक जून 2019 में राज्य के करीब ढाई लाख किसान ही इस योजना के पात्र थे, जबकि अब यह आंकड़ा 21 लाख 45 हजार के पार पहुंच गया है।

 

17. झारखण्ड के जमशेदपुर पूर्वी के निर्दलीय विधायक और पूर्व मंत्री सरयू राय ने कहा है कि झारखंड की राजनीति को एक स्वस्थ और सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए कांग्रेस को चाहिए कि वह अपना प्रत्याशी वापस ले ले. गौरतलब  है कि राज्यसभा चुनाव को लेकर चर्चा इनदिनों जोरों पर है.

 

18. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन आज शेयर बाजार में फिर से जबरदस्त गिरावट देखने को मिली जहां शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1591.80 अंक यानी 4.67 फीसदी की ढलान के साथ 32,511.68 के स्तर पर खुला. वहीं NSE का निफ्टी 446.85 अंक यानी 4.49 फीसदी की गिरावट के साथ 9508.35 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

 

19. कोरोना के कारण खेल आयोजनों को टाला जा चुका है या फिर रद्द कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक इससे अभी तक 38 देशों के 150 से ज्यादा खेल इवेंट प्रभावित हुए हैं, जबकि चुनिंदा इवेंट्स खाली स्टेडियम में करवाए जा रहे हैं.

 

20. HMD Global  ने नोकिया सी1 के अपग्रेडेड वर्जन Nokia C2 को चीन में लॉन्च कर दिया है. आपको बता दे कि यूजर्स को नोकिया सी2 स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 9 पाई, गूगल असिस्टेंट, दमदार कैमरा और प्रोसेसर मिला है.

 

   

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×