आज दोपहर की ख़बरें | 11th November 2019


आज दोपहर की ख़बरें | 11th November 2019

1. महराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच जारी कहासुनी के कारण राज्य में सरकार बनने की तस्वीरे साफ नहीं हो पाई है. इसी बीच शिवसेना सांसद संजय राउत ने भाजपा को लेकर कहा कि अगर दोनों पार्टियों में जो बातचीत हुई थी, उसको माना जाता, तो यह स्थिति नहीं बनती. हालांकि बीजेपी के सरकार बनाने से इनकार करने के बाद राज्यपाल ने शिवसेना को आज शाम 7:30 तक सरकार बनाने का दावा पेश करने का वक्त दिया है.

 

2. महराष्ट्र में सरकार का गठन अभी तक नहीं हो पाया है क्योकि भाजपा और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर अभी तक कहासुनी जारी है. इसी बीच शिवसेना के कोटे से केंद्र सरकार में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री का पदभार संभालने वाले अरविंद सावंत ने पद से इस्तीफा देने का एलान करते हुए ट्वीट कर कहा कि 'लोकसभा चुनाव से पहले सरकार गठन को लेकर एक फॉर्मूला तय हुआ था, लेकिन अब इस फॉर्मूले को मना किया जा रहा है.  इसके साथ ही उन्होने कहा कि भाजपा ने झूठ की जरिए महाराष्ट्र में काफी प्रगति की है लेकिन शिवसेना हमेशा सच के साथ खड़ी होती है.

 

3. अयोध्या मामले पर फैसला सुनाने वाले सुप्रीम कोर्ट के पांचों जजों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने  कहा कि एहतियातन इन जजों की सुरक्षा में अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है. आपको बता दे कि अयोध्या मामले का फैसला सुनाने वाली पीठ में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस शरद अरविंद बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर शामिल हैं.

 

4. कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से 18 नवंबर तक चलेगी. राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि इसके साथ ही सोमवार से चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी.

 

5. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस ने अक्तूबर में कुल 3.70 करोड़ रुपये कमाए है जिसमें 70 लाख रुपये यानी करीब 20 प्रतिशत का मुनाफा हुआ है. आपको बता दे कि  दिल्ली-लखनऊ के बीच 5 से 28 अक्तूबर के दौरान इस ट्रेन को 21 दिन चलाया गया और इस पर प्रति दिन 14 लाख रुपये लागत आई तो  वहीं 17.5 लाख रुपये की कमाई सवारियों से हुई.

 

6. महराष्ट्र मे भाजपा और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर जारी कहासुनी के कारण सरकार का गठन अभी तक नहीं हो पाया है. इसी बीच महाराष्ट्र सरकार के गठन पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे  का कहना है कि महाराष्ट्र की जनता ने हमें विपक्ष में बैठने का जनादेश दिया है और यही हमारा फैसला है. हालांकि हम हाईकमान से निर्देश के अनुसार आगे बढ़ेंगे.

 

7. सिख धर्मगुरु गुरुनानक के 550वें प्रकाश पर्व से एक दिन पहले ही जश्न की तैयारियां जोरों पर है. प्रकाश पर्व से एक दिन पहले ही पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर की फूलों से सजावट की गई. आपको बता दे कि मंदिर की सजावट 85 तरह के अलग अलग फूलों से की गई है और स्वर्ण मंदिर की सुंदरता देखते ही बन रही है.

 

8. चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स  कंपनी अलीबाबा  ने 24 घंटे के मेगा शॉपिंग सिंगल डे सेल के पहले डेढ़ घंटे में 1.15 लाख करोड़ रुपये का सामान बेच दिया. वहीं कंपनी का दावा है कि सिंगल डेल सेल के पहले 9 घंटे में उसने कुल 1.60 लाख करोड़ रुपये की बिक्री की है.

 

9. हिमाचल की चोटियों में तीन दिन तक भारी बर्फबारी के बाद लाहौल के मुख्यालय केलांग का पारा पहली बार माइनस सात डिग्री तक लुढ़क गया है. इसके अलावा चोटियों पर पारा माइनस 15 डिग्री तक पहुंच गया है जिससे जनजातीय जिले में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

 

10.  महराष्ट विधानसभा चुनाव के नतीजे आए दो हफ्ते से अधिक का समय बित गया है पर राज्य में सरकार अभी तक नहीं बन पाई है. इसी बीच कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने आज कहा कि राज्य में राजनीतिक अस्थिरता से इन्कार नहीं किया जा सकता. इसके साथ ही निरुपम ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में 2020 में शुरुआती चुनाव संभावित हैं. 

 

11. यूपी में बिजली विभाग ने बड़े बकाएदारों को किस्तों में बिल जमा करने की सुविधा दी है जिसके लिए आसान किस्त योजना शुरू हो गई है. आपको बता दे कि इस योजना से उपभोक्ता किस्तों में अपने बकाया बिल का भुगतान कर सकेंगे और यह योजना 30 नवंबर तक चालेगी.

 

12. एक और और जहां आज पेट्रोल की कीमतों में आज बढ़ोतरी देखने को मिली है तो वहीं आज डीजल 6 से 7 पैसै सस्ता हुआ है. पेट्रोल की कीमतों में 15 से 16 पैंसे की बढ़ोतरी हो जाने के कारण राजधानी दिल्ली में आज प्रति लीटर 73.20 का मिल रहा है तो वहीं डीजल आज दिल्ली में 65.85 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है.

 

13. राजधानी दिल्ली मे आज और कल यानि 12 नवंबर को ऑड – इवन योजना लागू नहीं होगी. दरअसल, श्री गुरूनानक जी के 550वे प्रकाशपर्व के उपलक्ष में दिल्ली में कई सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होना है जिसे देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने यह फैसला किया है.

 

14. मध्यप्रदेश की कलमनाथ सरकार ने राज्य IAS अधिकारी एसोसिएशन से कहा है कि वह यहां के महंगे आवासीय इलाके में बने दो बंगलों का लंबित चल रहा 34 लाख किराया चुकाए या फिर इन्हें खाली करने को तैयार रहे.  आपको बता दै कि यह जानकारी इस मामले में दायर आरटीआई के जवाब में सामने आई है.

 

15. सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या में राम मंदिर के पक्ष में फैसला देने के बाद से अब वहां भव्य मंदिर निर्माण की तैयारी है. इसके लिए शीर्ष कोर्ट से केंद्र सरकार को ट्रस्ट बनाने का निर्देश दिया गया है जबकि मंदिर बनाने के लिए काफी लोग बड़ी धनराशि देने की घोषणा का रहे हैं. इसी कड़ी में पटना के महावीर सेवा ट्रस्ट की ओर से प्रस्तावित शासकीय न्यास को दस करोड़ रुपये दिए जाने का एलान किया गया है. आपको बता दे कि यह जानकारी यह जानकारी ट्रस्ट के अध्यक्ष पूर्व आइपीएस अधिकारी आचार्य किशोर कुणाल द्वारा दी गई है.

 

16. हरियाणा में सीएम मनोहर लाल कैबिनेट की सूची पर भाजपा हाईकमान की मुहर लग गई है. महाराष्ट्र के राजनीतिक उथलपुथल और अयोध्या फैसले के चलते मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से पांच दिन के इंतजार के बाद मुलाकात हुई. आपको बता दे कि शाह के निवास पर इस बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारी जेपी नड्डा,पार्टी के प्रदेश प्रभारी डॉ.अनिज जैन, प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला सहित प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश भट्ट भी मौजूद थे.

 

17. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि मैंने वर्ष 2019 में अयोध्या में मंदिर निर्माण की भविष्यवाणी की थी जो अब सत्य साबित हो रही है. उस वक्त कुछ लोगों ने ने मेरी बातों का मजाक उड़ाया था. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने अपने फैसले में सभी वर्गों के हितों का पूरा ध्यान रखा है.

 

18.  छत्तीसगढ़े के सीएम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपना यह वादा फिर दोहराया कि किसानों का धान हर हाल में 2500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा जाएगा. साथ ही सीएम ने कहा कि इसके लिए कोई हमें सहयोग करे अथवा ना करे लेकिन हम किसानों से किया हुआ वादा जरूर निभाएंगे और प्रति क्विंटल 2500 रुपये के हिसाब से खरीदी करते हुए किसानों की जेब में इतना रुपये डालेंगे.

 

19. मध्यप्रदेश में एक बार फिर सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए ई-अटेंडेंस अनिवार्य करने की तैयारियां शुरू कर दी गई है और आगामी शिक्षा सत्र से यह व्यवस्था सख्ती से लागू की जा सकती है. अधिकारियों का मानना है सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति बहुत कम है, इससे पढ़ाई पर सीधा असर पड़ रहा है.

 

20. ऐसा बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में तैनात होमगाडर्स को प्रदेश में अब 600 रुपये मानदेय देने की तैयारी चल रही है जहां सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के क्रम में यह कदम उठाया जा रहा है.  हालांकि, अभी यह निर्णय नहीं लिया गया है कि इन्हें उत्तर प्रदेश की भांति अलग से डीए दिया जाएगा या नहीं. 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×