आज दोपहर की फटाफट खबरें| today mid-day news 9th Apr 2020


1. कोरोना के मामले में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है जहां अब तक देशभर में कोरोना के 5734 मामले सामने आ चुके है और इसने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

 

2. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्पेन के अपने समकक्ष “अरांचा गोंजालेज” के साथ फोन पर बात की  इस दौरान दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि कोरोना से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग की आवश्यकता है.

 

3. कोरोना से निपटने  के बीच वित्त मंत्रालय ने राज्यों को राहत देने के लिए जीएसटी प्रणाली के अंतर्गत जीएसटी मुआवजे के मद में दो चरणों में 34 हजार करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं. आपको बता दे कि यह मुआवजा राज्यों को जीएसटी व्यवस्था में हुई राजस्व घाटे की भरपाई के लिए दिया जाता है.

 

4. मुंबई  का वर्ली इलाका कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है जहां एक दिन में कोरोना के 55 नए मामले सामने आए है और इसी के साथ महराष्ट्र में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1135 हो गई है.

 

5. लॉकडाउन के चलते लोगों को हो रही दिक्‍कतों से निजात दिलाने के लिए डाक विभाग ने अपनी सेवाओं में बड़ा विस्‍तार किया है जिसके तहत अब डाक विभाग चिट्ठियों के साथ-साथ दवा, फल, सब्‍जी सहित दैनिक इस्‍तेमाल में आने वाली तमाम वस्‍तुओं को भी लोगो  के घर तक पहुंचाएगा.

 

6. राजधानी दिल्ली में कोरोना के 20 हॉटस्पॉट को सील करने का फैसला किया गया है और इन इलाकों में रह रहे लोग अब जरूरी सामान अब ऑनलाइन  या फोन करने की मगां पाएंगे. आपक बता दे कि राजधानी दिल्ली अब तक कोरोना के 576 मामले सामने आ चुके हैं.

 

7. केरल में कोरोना के 9 और मामलों सामने आए है जहां इसके साथ ही राज्य में अब तक 345 मामले सामने सामने आ चुके है.

 

8. SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट  से जुड़े एक नियम को बदला है, जिससे ग्राहकों को फायदा होगा. दरअसल, SBI ने अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है, जिसके तहत अब कोई भी ग्राहक फॉर्म 15G/15H होम ब्रांच के अलावा किसी भी ब्रांच में जमा कर सकता है.

 

9. मध्यप्रदेश में इंदौर, भोपाल और उज्जैन, शहरों को पूरी तरह से सील किया गया है. एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान के कहा है कि इन तीनों शहरों में कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं इसलिए इन्हें पूरी तरह से बंद किया किया जाएगा.

 

10. दक्षिण रेलवे ने डिविजनल रेलवे हॉस्पिटल, आराक्कोणम में सर्टिफाइड मेडिकल प्रैक्टिशनर्स और पैरा-मेडिकल स्टाफ के विभिन्न पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. आपको बता दे कि इन पदों के लिए दक्षिण रेलवे द्वारा वॉक-इन-इंटरव्यू 15, 16 और 17 अप्रैल 2020 को आयोजित किया जाएगा.

 

11. लॉकडाउन से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए जल्द ही केंद्र सरकार एक और बड़े राहत पैकेज घोषित कर सकती है. सूत्रों के अनुसार इसकी घोषणा लॉकडाउन खत्म होने से पहले ही हो जाएगी. गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण देश की अर्थव्वस्था काफी प्रभावित  हो रही है.

 

12. बिहार के सीवान जिले में आज कोरोना के चार मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही राज्य में अब कुल मामलों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है.

 

13. कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा का कहना है कि हमारी सरकार उन जिलों से लॉकडाउन हटाने के पक्ष में है, जहां कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि इस पर केंद्र सरकार से अनुमोदन जरूरी है.

 

14. राजस्थान में आज कोरोना के मामलों की संख्या 413 हो गई है जिसमे से 129 मामले राज्य की राजधानी जयपुर से हैं. आपको बता दे कि कोरोना के मद्देनजर राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने पूरी स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है.

 

15. यूपी के आगरा जिले में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है जहां आज सुबह एक साथ 19 मामले सामने आए हैं. आपको बता दे कि इसके साथ ही आगरा जिले में अब तक कोरोना के कुल 84 मामले सामने आ चुके है जो कि यूपी के किसी भी जिले में कोरोना के मामले में सबसे अधिक है.

 

16. कोरोना मरीजो के इलाज में कारगर साबित हो रही दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के दुनिया के कई देशों से मांग आने के बाद उत्तराखण्ड स्थिक सेलाकुई स्थित कंपनी के प्लांट में इनका प्रोडक्शन बढ़ा दिया गया है. आपको बता दे कि वर्तमान में इस प्लांट में पांच करोड़ टैबलेट प्रति माह बनाई जा रही हैं.

 

17. लॉकडाउन के दौरान  राजस्ता में प्राइवेट स्कूल बच्चों की फीस वसूल नहीं कर सकेंगे. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को निर्देश दिया है. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अभिभावकों से फीस वसूली नहीं की जा सकेगी और इस दौरान स्‍कूलों को अपने स्‍टाफ को वेतन भी देना होगा.

 

18. कोरोना से उत्पन्न हुए हालात से निपटने के लिए हरियाणा में विधायकों के वेतन से एक साल तक हर माह 30 फीसद की कटौती की जाएगी. आपको बता दे कि हरियाणा में कोरोना से निपटने के लिए सभी राजनीतिक दल एकजुट हो गए हैं.

 

19. छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट की स्थापना के दो दशक बाद आज पहला अवसर होगा जब जस्टिस प्रशांत मिश्रा व जस्टिस गौतम भादुड़ी की डिवीजन बेंच में छह जनहित याचिका की बारी-बारी सुनवाई होगी.  आपको बता दे कि ये सभी सुनवाई वीडियो कांफ्र्रेंसिंग के जरिए होगी.

 

20. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन  ने राज्य के चिकित्सकों और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की है और इस दौरान कोरोना की रोकथाम के लिए विचार-विमर्श किया गया. बताया जा रहा है कि बैठक में चिकित्सकों ने सीएम को राज्य में लॉकडाउन  की अवधि बढ़ाने की सलाह दी  है. 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×