आज दोपहर की फटाफट खबरें


आज दोपहर की फटाफट खबरें

इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है,  यूपी में रोजगार ही रोजगार, मोदी सरकार ने इनके वेतन में की वृद्धि, 50 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को लोने देने की तैयारियां तेज, व्यापारियों को लोन देगा गूगल पे, जेपी नड्डा ने कांग्रेस को घेरा, टेलीग्राम के जरियों लोगों से जुड़ेगे राहुल, भारत ने OIC को  दी नसीहत, चीन पर अब अमेरिका कसेगा नकेल, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर हुई बढ़ोतरी, राम मंदिर निर्माण को लेकर VHP की बैठक, शेयर बाजार की शुरुआत आज हरे निशान से.  इसके अलाव और भी कई काम की खबरें हम आपके लिए लेकर आए है, इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1.  केंद्र सरकार ने भारत की सीमाओं के साथ सड़क और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में शामिल कर्मियों को वेतन वृद्धि देने का फैसला किया है जिसके तहत इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए न्यूनतम वेतन में 100 से 170 प्रतिशत की वृद्धि की गई है.
 

2. बीजेपी अध्य़क्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष को लेकर कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष को लोगों की मदद करने के लिए बनाया गया था, लेकिन UPA कार्यकाल में राजीव गांधी फाउंडेशन में  दान लिए जा रहे थे. जेपी नड्डा ने सवाल किया की PMNRF के बोर्ड में कौन बैठा था? आरजीएफ का अध्यक्ष कौन है?  सब जानते है कि वो सोनिया गांधी है. साथ ही उन्होने इसको लेकर कहा कि उस समय पूरी तरह से निंदनीय, नैतिकता की उपेक्षा, प्रक्रियाओं और पारदर्शिता को लेकर किसी को फिक्र नहीं थी.
 

3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अब टेलीग्राम के माध्यम से अपने समर्थकों से जुड़ेंगे.  पार्टी सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक राहुल ने अपना एक ‘टेलीग्राम’ चैनल शुरू किया है, जिसके माध्यम से वह लोगों से सीधे जुड़ना शुरू करने जा रहे है. साथ ही बताया जा रहा है कि राहुल गांधी, संसद सदस्य का आधिकारिक टेलीग्राम चैनल जल्द ही सत्यापित हो जाएगा और फिलहाल उनके टेलीग्राम चैनल से करीब 3,500 सदस्य जुड़े है.
 

4.  भारत मे पिछले 24 घंटे में कोरोना के 17296 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 4,90,401 हो गई है. वहीं राहत की बात ये है कि देशभर में अब तक कोरोना के 2,85,637 मरीज ठीक भी हुए है.  
 

5. रेहड़ी-पटरी वालों के लिए एक जुलाई से शुरू होने जा रही “प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना” को लागू करने में राज्यों की सहायता करने और इस पर निगरानी के लिए 34 वरिष्ठ नौकरशाहों को नोडल अधिकारी बनाया गया है. आपको बता दे कि इस योजना से करीब 50 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.  

6. भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चर्चा के लिए OIC  के एक संपर्क समूह की बैठक को लेकर स्पष्ट रूप से कहा कि OIC को  भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने सोमवार को  OIC से अनुरोध किया था कि वह कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए अपनी कोशिशें तेज करे.
 

7. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि भारत और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के लिए असहज स्थिती  उत्पन्न कर रहे चीन के कारण अमेरिका यूरोप से अपनी सेनाएं कम करके अन्य जगहों पर तैनात कर रहा है. पोंपियो ने ब्रसेल्स फोरम में अपने एक वर्चुअल संबोधन के दौरान एक सवाल के जवाब में यह बात कही. गौरतलब है कि पोंपियो की  ये टिप्पणी भारत और चीन के बीच जारी मामले के संदर्भ में बेहद अहम है.
 

8. राम मंदिर के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद निर्माण कार्य में हो रही देरी को लेकर आज विश्व हिंदू परिषद की अयोध्या में महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है जिसमें पूर्वी क्षेत्र के 27 महत्वपूर्ण पदाधिकारियों को बुलाया गया है. आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट से राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने के बाद विश्व हिंदू परिषद इसके निर्माण में देरी नहीं करना चाहता है, लेकिन कोरोना के कारण इसमें कोई न कोई बाधा आती रही है इसीलिए विश्व हिंदू परिषद की यह महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है.

 

9. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला आज 20वें दिन भी जारी है जहां आज पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे की तेजी आने से राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत  79.92 हो गई है. वहीं आज डीजल की कीमतों में आज 14 पेसै की बढ़ोतरी हुई है जिससे दिल्ली में एक लीटर डीजल 80.02 रूपये का बिक रहा है.
 

10. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ने वाशिंगटन में सर्वोच्च अदालत के न्यायाधीश के पद के लिए भारतीय मूल के विजय शंकर को नामित करने की मंशा जताई है. बताया जा रहा है कि अगर सीनेट शंकर के नाम की पुष्टि करती है तो वह डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया कोर्ट ऑफ अपील्स में एसोसिएट जज के पद पर काम करेंगे. आपको बता दे कि डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया कोर्ट ऑफ अपील्स वाशिंगटन डीसी के लिए सर्वोच्च अदालत है.

 

11. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरवात की जहां इस दौरान लखनऊ से सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये मौजूद रहे. इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गोंडा से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से बात की और जानकारी ली कि किस तरह से महिलाएं खुद को आत्मनिर्भर बना रही हैं. आपको बता दे कि इस रोजगार योजना के जरिए 1.25 करोड़ मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा.  
 

12. भूटान द्वारा असम की ओर पानी रोके जाने की खबर को भूटान ने गलत बताया और कहा कि असम में पानी की निर्बाध आपूर्ति के लिए वह बांध पर मरम्मत का काम कर रहा है. दरअसल, बताया जा रहा है कि भूटान ने असम के बक्सा जिले के किसानों का पानी रोक दिया है जहां बक्सा जिले के 26 से ज्यादा गांवों के करीब 6000 किसान सिंचाई के लिए डोंग परियोजना पर निर्भर हैं.
 

13.  एक तरफ LAC और LOC से सटे केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में रोड कनेक्टिविटी के साथ अब संचार नेटवर्क भी मजबूत होने जा रहा है क्योकि केंद्र की मोदी सरकार ने यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड के तहत यहां 54 नए मोबाइल टॉवर लगाने को मंजूरी दे दी है. इसको लेकर लद्दाख के सांसद जाम्यांग सेरिंग ने केंद्र की मोदी सरकार  का आभार जताया है.
 

14. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 309.62 अंक ऊपर 35151.72 के स्तर पर खुला तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 91.60 अंकों की तेजी के साथ 10380.50 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.
 

15. टी-20 क्रिकेट वर्लड कप का इंतजार कर रहे लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है क्योकि ICC   बोर्ड की बैठक में इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया.  आपको बता दें कि अब इसपर जुलाई में एक बार फिर से बैठक कर कोई ठोस निर्णय लिया जाएगा।
 

16. रेलवे ने रेलटेल के साथ आपसी सहमति के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं जहां यह करार देश भर के 6,049 रेलवे स्टेशनों पर IP-based CCTV cameras स्थापित करने के लिए किया गया है. आपको बता दे कि रेलटेल भारतीय रेल के A1, A, B, C, D और E श्रेणी के तहत 6,049 स्टेशनों पर IP-based CCTV cameras  लगाएगी.
 

17. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये आयात करने में कुछ भी गलत नहीं है पर गणेश की मूर्तियों का चीन से आयात किया जाना समझ से परे है. उन्होंने भाजपा की तमिलनाडु इकाई के कार्यकर्ताओं को वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि जो कच्चा माल देश में उपलब्ध नहीं है और उद्योग को उसकी जरूरत है, उसके आयात में कोई समस्या नहीं है.
 

18. CBSE और ICSE की परीक्षाओं को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जहां इस दौरान सीबीएसई और आईसीएसई दोनों बोर्ड ने कहा है कि 10वीं और 12वीं क्लास के नतीजे 15 जुलाई तक जारी कर देंगे. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को 10वीं और 12वीं क्लास के बचे हुए एग्जाम कैंसिल करने के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की इजाजत दे दी है.
 

19. उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से लॉकडाउन के दौरान पूर्ण बंद का समय रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक कर दिया गया है जहा पहले यह समय रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक था. गौरतलब है कि दिल्ली – एनसीआर में कोरोना के बढ़ रहे है  जिसको नियंत्रण में करने का प्रयास तेज गति से जारी है.
 

20. “गूगल पे” लॉन्च होने के बाद भारत के फाइनेंशियल मार्केट में गूगल की पकड़ काफी मजबूत हो गई है. इस बीच अपनी पैठ को और मजबूत बनाने के लिए गूगल ने भारत में व्यापारियों को लोन देने का एलान किया है जहां गूगल ने अपने एक बयान में कहा है कि गूगल पे के बिजनेस एप के जरिए लोगों को लोन दिया जाएगा.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×