आज दोपहर की फटाफट खबरें


आज दोपहर की फटाफट खबरें

इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है,  LAC  पर चीन की हर चाल पर भारत रखा रखा कड़ी नजर, एक सर्वे में 73.6 प्रतिशत लोगो ने माना पीएम मोदी के राज में सुर्क्षित है देश, राजनाथ सिंह ने कहा भारत औऱ रूस के रिश्ते मजबूत, थलसेना प्रमुख के लद्दाख दौर का आज दूसरा दिन, संबित पात्रा ने कांग्रेस को फिर घेरा, देश में पहली बार डीजल हुआ पेट्रोल से महंगा, अमेरिका को पछाड़ जापान ने तैयार किया दुनिया का सबसे तेज सुपरकंप्यूटर, दिल्ली सहित उत्तर भारत में अगेल दो दिनों में मानसून देगा दस्तक, यूपी में कोरोना पर नियंत्रण के लिए ‘एंटीजन टेस्ट’ की शुरवात, कोरना इलाज के नाम पर अधिक पैसा लेने वाले नीजी अस्पतालों पर हरियाणा सरकार करगी कार्वाई.  इसके अलाव और भी कई काम की खबरे हम आपके लिए लेकर आए है. इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1. गलवांन घाटी में चीन के साथ जारी मामले बीच सिक्किम सरकार ने दोनों देशों की सीमाओं के पास पूर्व और उत्तर सिक्किम में स्थित गांवों में भारतीय रिजर्व बटालियन के जवानों की तैनाती की है. आपको बता दे कि ये जानकारी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को दी और साथ ही बताया कि इन गांवों में नागरिकों की एक बड़ी आबादी है और ये अंतरराष्ट्रीय सीमा के बहुत करीब स्थित हैं.

 

2. गलवांन घाटी में हुए मामले के बाद भारत और  चीन के बीच वर्तमान में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है और पूरे देश में चीन को सबक सिखाने की मांग उठ रही है. इसी बीच खबर है कि जिन देशों का चीन से मतभेद हैं, उनके साथ भारत  टैरिफ बाधाओं और अन्य बाधाओं को दूर करने पर विचार कर रहा है. इसके अलावा भारत सरकार स्थानीय बिजली उपकरण के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देने पर विचार कर रही है ताकि इनका उत्पादन भारत में और तेजी से हो और इन उत्पादों के लिए हमे किसी और देश की और ना देखना पड़े.

 

3. महाराष्ट्र के औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों की कमी को पूरा करने के लिए राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है, जिसमें स्थानीय युवाओं को अलग-अलग श्रेणी की नौकरी के ऑफर दिए गए हैं. आपको बता दे कि इस पोर्टल में जहां सरकारी नौकरियों का उल्लेख है तो वहीं निजी कंपनियों में भी नौकरियों का सिलसिलेवार ब्योरा उपलब्ध कराया गया है.

 

4. कांग्रेस राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्र सरकार पर भले ही लगातार घेर रही है लेकिन 73 फीसदी देशवासियों को अब भी पीएम नरेंद्र मोदी पर अधिक भरोसा है. दरअसल, सी वोटर के हालिया सर्वे के मुंताबिक महज 14.4 फीसदी लोगों ने ही राहुल गांधी पर थोड़ा भरोसा जताया है जबकि 73.6 फीसदी लोग मानते है  की मोदी सरकार के राज में देश सुरक्षित है.

 

5. भारत में कोरोना के मामलों का बढ़ना तेजी से जारी है जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 15968 मामले सामने आने के बाद देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 4,56,183 हो गई है. राहत की बात ये है कि देशभर में अब तक दो लाख 58 हजार लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके है.

 

6. वंदे भारत मिशन  के तहत विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने का काम जारी है.  इसी बीच केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि मिशन के तहत विभिन्न देशों से करीब 1,25,000 भारतीय स्वदेश लौटे हैं और लगभग 43 हजार लोग भारत से बाहर भेजे गए हैं जो की एक बड़ी उपलब्धि है.

 

7. तीन दिवसीय दौर पर रूस पहुंचे भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत-रूस संबंध एक 'विशिष्ट एवं विशेष सामरिक भागीदारी' है और दोनों देशों के बीच मौजूदा सैन्य अनुबंध बरकरार रहेंगे तथा कई मामलों को दोनों देश कम समय में आगे लेकर बढ़ेंगे. आपको बता दे कि राजनाथ सिंह आज मास्को में विक्ट्री डे परेड में हिस्सा लेंगे.

 

8. देश के इतिहास में पहली बार डीजल की कीमतों ने पेट्रोल की कीमतों को पीछे छोड़ दिया है. दरअसल, आज पेट्रोल की कीमतों में तो कोई बदलाव नहीं हुआ है पर डीजल की कीमतों  में 48 पैसे की तेजी आई है जिसके साथ ही दिल्ली में डीजल की कीमत पेट्रोल के मुकाबले 12 पैसे ज्यादा हो गई है. आपको बता दे कि दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल 79.76 औऱ एक लीटर डीजल 79.88 रूपये का मिल रहा है.

 

9. राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि हाल ही में सम्पन्न हुए राज्यसभा चुनाव में राज्य में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों की जीत से यह स्पष्ट हो गया है कि चुनाव से पहले जो भी कुछ कहा गया उसका कोई औचित्य नहीं था. पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर संवाददाताओं से बातचीत में पायलट ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में हमारी अपेक्षा के अनुसार सभी निर्दलीय और सहयोगी पार्टियों के विधायकों ने हमारे पक्ष में मतदान किया है.

 

10. हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनकी सरकार ऐसे मजदूरों को वापस लौटने पर वित्तीय सहायता मुहैया कराएगी जो पंजीकृत निर्माण स्थलों पर काम करते थे और लॉकडॉउन के चलते अपने घर चले गए हैं. गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान हरियाणा, पंजाब, दिल्ली समेत उत्तर भारत के भी कई राज्यों से प्रवासी श्रमिक अपने घरों को लौट गए थे.

 

11. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि कोरोना पर काबू के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का सरकार, समुदायों व संबद्ध पक्षों द्वारा जमीनी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन करना जरूरी है. औद्योगिक निकाय फिक्की की तरफ से 'स्वस्थ जीवन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य' विषय पर आयोजित वेबिनार में पॉल ने कहा कि निगरानी, नियंत्रण व बीमारी को काबू में करना प्राथमिकता होनी चाहिए।

 

12. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर हैं जहां आज अपनी यात्रा के दूसरे दिन वे लद्दाख क्षेत्र में अग्रिम मोर्चे का दौरा करेंगे और सेना प्रमुख यहां तैनात सैनिकों के साथ बातचीत भी करेंगे. गौरतलब है कि चीन के साथ चल रहे मामले के बीच सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे कल लद्दाख पहुंचे थे.

 

13. मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने सरकारी पोर्टल जेम पर विक्रेताओं के लिए उत्पाद का मूल देश बताना अनिवार्य कर दिया है. वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के तहत विशेष पोर्टल गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस पर बिकने वाले उत्पादों में स्थानीय मैटेरियल की हिस्सेदारी बताने का भी प्रावधान किया गया है.

 

14. भारत-चीन सीमा मामले के बीच बीजेपी ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार के समय पाकिस्तान और चीन ने 78000 वर्ग किमी की जमीन पर कब्जा कर लिया था लेकिन कांग्रेस सरकार ने कुछ नहीं किया. साथ ही बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि 2013 में कांग्रेस सरकार ने बॉर्डर पर सड़क नहीं बनाने की बात कही थी.

 

15. मौसम विभाग ने मॉनसून के दो दिनों के भीतर उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पहुंचने की संभावना जताई है जिसके मद्देनजर आज और कल दिल्ली में बारिश होने का अनुमान है. गौरतलब है कि आज सुबह से ही दिल्ली में मौसम सुहावना है और बारिश के आसार लग रहे है.

 

16. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की जांच नई तकनीक ‘एंटीजन टेस्ट’ से करने के निर्देश दिए हैं  जिसके तहत आज से पूरे प्रदेश में इनके माध्यम से जांचें शुरू होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक एंटीजन टेस्ट लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर नगर और मेरठ मंडल के जिलों में शुरू किया जाएगा.

 

17. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने देश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में व्यावसायिक क्षमता एवं इन्क्यूबेटेड स्टार्टअप से सम्बन्धित सूचनाओं को व्यवस्थित एवं एक जगह उपलब्ध कराने के उद्देश्य से युक्ति 2.0 पहल की शुरुआत की है. बताया जा रहा है कि इससे आइडियाज को आंत्रप्रेन्योरशिप  तक ले जाने में मदद मिलेगी.

 

18. हरियाणा के निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज के नाम पर अधिक पैसे लेने के मामले को लेकर हरियाणा के स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने कहा कि निजी अस्पतालों के मनमाने दाम लेने की शिकायतें मिली हैं, जिनका समाधान हम निकाल रहे हैं. उन्होने कहा कि कोरोना टेस्ट का रेट पहले ही 2400 रुपये किया जा चुका है, और वर्तमान समय में कमाई के बजाय जनसेवा को महत्व देने की जरूरत है.

 

19. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा के लिए आज शाम दिल्ली  के लिए रवाना हो सकते है. जानकारी के मुताबिक सीएम मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह  से चर्चा करेंगे, क्योंकि मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अंतिम फैसला केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से ही लिया जाएगा.

 

20. जापान ने अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे तेज सुपरकंप्यूटर तैयार कर लिया है जहां इस सुपरकंप्यूटर का नाम Fugaku है जिसमें 48 कोर A64FX चिप लगा है. साथ ही ये दुनिया का पहला सुपरकंप्यूटर है जिसमें ARM प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है और इसे टॉप500 की लिस्ट में जगह मिली है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×