आज दोपहर की फटाफट खबरें


आज दोपहर की फटाफट खबरें

इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है, भारत- चीन के बीच LAC पर चीनी टेंट हटाने के लिए डिविजनल कमांडर स्तर की वार्ता फिर हुई शुरू,  भारत के 8वीं बार UNSC का अस्थाई सदस्य चुने जाने पर पाकिस्तान को लगी मिर्ची, ग्रामीण इलाको में मोदी सरकार देने जा रही है रोजगार, BSNL  लेकर आया टॉकटाइम लोन ऑफर, मणिपुर में भाजपा सरकार अल्पत में, पेट्रोल – डीजल की कीमतों मे फिर हुई  वृद्दि, दिल्ली में ३ दिन बाद मानसून देगा दस्तक, राजस्थान सरकार ने संविदा कर्मियों को दी बड़ी राहत, देश की पहली मोबाइल कोविड लैब बनकर हुई तैयार. इसके अलावा और भी कई काम की खबरे हम आपके लिए लेकर आए है. इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को भी सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1.  लद्दाख के गलवान घाटी में  भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुए मामले के बाद चीनी सैनिकों को भारतीय सिमा से अपना अस्थायी टेंट हटाने के लिए आज दोनों पक्षों के बीच डिविजनल कमांडर स्तर की तीसरी वार्ता होने जा रही है. गौरतलब है कि LAC पर हालात को सामान्य करने के लिए भारत हर संभव प्रयास कर रहा है लेकिन जिस प्रकार की हरकत चीन ने सोमवार रात LAC  पर की है, उससे चीनपर विश्वाश नहीं किया जा सकता जिसको लेकर पीएम मोदी ने भी साफ संकेत दिए हैं.


2. भारत में पिछले 24 घंटे में चीनी कोरोना के 12,881 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 3,66,946 हो गई है. आपको बता दे कि देश में कोरोना के काबू पाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार एकजुट होकर काम कर रही है जिससे चीनी कोरोना को भी हराया जा सके।


3. पाकिस्तान के विरोध के बाबजूद भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में चुन लिया गया है जहां ये 8वीं बार है, जब भारत UNSC का अस्थायी सदस्य बना है. भारत के UNSC का सदस्य चुने जाने पुर खुशी जताते हुए पीएम नरेंन्द्र मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए वैश्विक समुदाय द्वारा दिखाए गए भारी समर्थन के लिए दिल से आभारी हूं. भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा, लचीलापन और एकता को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य देशों के साथ काम करेगा.
 

4. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के अवसर बढ़ाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी 20 जून को 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' की शुरुआत करेंगे, जहां छह राज्यों के 116 जिलों में चलने वाला 125 दिनों का ये अभियान प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने का काम करेगा.
 

5. देश में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र की मोदी सरकार देश में कोरोना रैपिड जांच को बढ़ाने जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ट्रैक , ट्रेस और ट्रीट वाले फॉर्मूला का प्रयोग करते हुए जांच का दायर बढ़ाएगी, ताकि देश में कोरोना के फैलाव पर रोक लगाई जा सके.
 

6. मणिपुर में आज कांग्रेस सरकार बनाने का दावा पेश करने जा रही है जिसके लिए कांग्रेस ने आज गवर्नर से समय मांगा है. दरअसल, मणिपुर में बीजेपी के 3 विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए हैं और एनपीपी ने अपने 4 विधायको का समर्थन वापस ले लिया है. इसके अलावा 1 एलजेपी और 1 निर्दलीय भी सरकार से बाहर हो गए हैं, जिससे बीजेपी की मणिपुर सरकार अल्पमत में आती दिख रही है.
 

7. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबियत बिगड़ने के कारण उनकी अनुपस्थिती में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया अब स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे. आपको बता दे कि दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन को कोरोना हो गया है जिस कारण उनके स्वस्थ होने तक फिलहाल मनीष सिसोदिया ही दिल्ली के स्वास्थय मंत्री का कार्यभार संभालेंगे.
 

8. पिछले कुछ दिनों से दिल्लीवालों को काफी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, पर इस गर्मी में अब एक ठंडक देने वाली खबर सामने आई है. दरअसल, मौसम विभाग के कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक इस बार दिल्ली में मानसून समय से चार दिन पहले यानि 22 से 23 जून को दिल्ली में पहुंच जाएगा. गौरतलब है कि दिल्लीवाले बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे है ताकि इस गर्मी से राहत मिल सके.
 

9.  पेट्रोल और डीजल की कीमत में आज भी इजाफा देखने को मिला है जिसके तहत आज  पेट्रोल की कीमत में 53 पैसे की वृद्धि की गई, जिसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.81 प्रति लीटर हो गई. वहीं, डीजल की कीमतों में 64 पैसे की वृद्धि होने के कारण 76.43 रुपये का मिल रहा है.


10. कोरोना जांच के लिए देश की पहली मोबाइल कोविड लैब तैयार हो चुकी है . आपको बता दे कि आंध्र प्रदेश की एक कंपनी ने महज आठ दिन में इस लैब को तैयार किया है, जिसे आज पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन हरी झंडी दिखाकर देशभर के दूरगामी क्षेत्रों में इस सुविधा को शुरू करने के लिए रवाना करेंगे .

 
11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत निजी क्षेत्र के लिए 41 कोयला खदानों की नीलामी की प्रक्रिया की शुरुआत की और अपने संबोधन में कहा कि भारत कोरोना से निपटेगा और इससे आगे भी बढ़ेगा. साथ ही उन्होने कहा कि भारत इस समय को अवसर में बदलेगा क्योकि इस परिस्थिती ने भारत को आत्मनिर्भर होने की सीख दी है.
 

12. देशभर में कोरोना का सबसे ज्यादा असर देखे जाने वाले मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों और अस्पतालों के बारे में सही जानकारी नहीं मिलने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके मद्देनजर अब एक एप लॉन्च किया गया है जिससे लोगों को अस्पतालों के बारे में सही जानकारी मिलेगी. आपको बात दे कि कोरोना के मामले में मुंबई, चीन के वुहान से भी आगे निकल गया है जिसे  राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार निपटने में लगी हुयी है.
 

13. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुए मामले में राज्य के दो सैनिकों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये अनुदान के रूप में देने की घोषणा की है. गौरतलब है कि लद्दाख में चीन की इस कायराना हरकत पर पूरे देश में नाराजगी है और लोग केंद्र की मोदी सरकार से चीन को सबक सिखाने की मांग कर रहे है.
 

14. कोविड अस्पतालों में वेंटिलेटर की कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने अब राज्यों की मदद करना शुरू कर दिया है जहां पहली खेप में तीन हजार वेंटिलेटर भेजे जा चुके हैं.वहीं, अब दूसरी खेप के जरिए सात हजार वेंटिलेटर उपलब्ध कराने की तैयारी है ताकि कोरना से निपटने में कोई कसर ना रहे.
 

15. राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली में ना केवल होटल, स्कूल, गुरुद्वारा और धार्मिक परिसर को कोविड केयर अस्पताल के तौर पर विकसित किया जा रहा है बल्कि इसमें रेलवे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. आपको बता दे कि दिल्ली के नौ स्टेशन कोविड केयर सेंटर के रूप में तब्दील किए गए हैं जहां हॉस्पिटल ऑन व्हील के तहत कोविड केयर कोच लगाए गए हैं ताकि कोरोना से निपटने की मुहिम तेज़ किया जा सके.
 

16. छत्तीसगढ़ सरकार के एक आधिकारिक बयान में दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार ने फसलों की सुरक्षा और किसानों की आय बढ़ाने के लिए पारंपरिक 'रोका-छेका' पद्धति को प्रभावी तरीके से लागू करने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में रोका-छेका की व्यवस्था पहले से प्रचलित है और  अब राज्य सरकार ने इसे और अधिक व्यवस्थित और असरदार बनाने का निर्णय लिया है.
 

17. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे और छिंदवाड़ा से सांसद नकुलनाथ की शिवराज सरकार ने सुरक्षा घटा दी है. दरअसल, नकुलनाथ के पास अभी तक Y+ की सुरक्षा थी लेकिन अब सरकार ने उन्हें X श्रेणी की सुरक्षा दी है जहां बीजेपी सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस ने नाराजगी जताते हुए, शिवराज सरकार की नीयत पर सवाल उठाए हैं.
 

18. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के संविदा कर्मियों को बड़ी राहत देते हुए लॉकडाउन पीरियड का मानदेय देने का फैसला लिया है. आपको बता दे कि वित्त विभाग ने लॉक डाउन पीरियड को ऑन ड्यूटी मानते हुए अनुबंध पर लगे संविदा कर्मियों को पूरा मानदेय देने के निर्देश दिए हैं.
 

19. कोरोना के इस समय में छत्तीसगढ़ बुरे दौर से गुजर रहा है जहां ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी इलाकों में आर्थिक चुनौतियां सामने आ रही है. इसमे सुधार करने के लिए केंद्र की ओर से राज्य सरकार को छत्तीसगढ़ के पंचायतों के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा 363.50 करोड़ रुपये जारी की गई है.
 

20. BSNL अपने यूजर्स की सुविधा के लिए टॉकटाइम लोन ऑफर लेकर आई है, जिसमें यूजर्स 10 रुपये से लेकर 50 रुपये का टॉकटाइम प्राप्त कर सकते हैं. गौरतलब है कि ये लोन सुविधा खराब स्थिति में लाभदायक साबित होगी और कोरोना के इस समय में लोगो को रिचार्ज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×