आज दोपहर की फटाफट खबरें


आज दोपहर की फटाफट खबरें

1. कोरोना के मामलें भारत में लगातार बढ़ रहे है, जहां भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 11458 मामले सामने आने के बाद अब देशभर में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 3,08,993 हो गई है. आपको बता दे कि देश में लगातार 9 दिनों से 9,500 से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं और कोरोना का सबसे ज्यादा असर देखे जाने वाले देशों की सूची में भारत चौथे नंबर पर पहुंच गया है, जो चिंता की बात है.

 

2. कोरोना के मद्देनजर पीएम नरेंद्र मोदी विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा एक बार फिर चर्चा करने जा रहे है जहां प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों के बीच आयोजित होने वाली यह छठी बैठक होगी. दो दिवसीय बैठक का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है और माना जा रहा है कि पीएम मोदी सभी राज्यों से उनके यहां कोरोना से उत्पन्न स्थिति को लेकर रिपोर्ट मांग सकते हैं.

 

3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर कोरोना के मद्देनजर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है, जहां उन्होने एक ट्वीट कर कोरोना ग्राफ साझा कर लिखा कि 'भारत एक गलत रेस जीतने के रास्ते पर है. साथ ही राहुल ने अपने इस ट्विट में एक 20 सेकंड का वीडियो भी शेयर किया है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे 17 मई के बाद से लगातार बढ़ते मामलों के कारण भारत एक-एक पायदान ऊपर चढ़ता जा रहा है और अब दुनिया में कोरोना का सबसे ज्यादा असर देखे जाने वाले देश की सूची में भारत चौथे नंबर पर आ गया है.

 

4. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने घोषणा की है कि सहकारी तंत्र को सशक्त बनाने के लिए सरकार युवाओं को सहकारी क्षेत्र से जोड़ने जा रही है जहां इसके तहत पेड इंटर्नशिप के जरिये युवाओं को देश की परंपरागत सहकारी व्यवस्था और इस क्षेत्र में रोजगार सृजन की संभावनाओं के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इससे देश के युवाओं को अब कृषि और सहकारी क्षेत्र में रोजगार का अवसर प्राप्त होगा.

 

5. तमिलनाडु सरकार ने राज्य के कई शहरों और गांवों सहित एक हजार से अधिक बस्तियों के नामों के अंग्रेजी संस्करण को बदल दिया है जहां अब इन स्थानों के अंग्रेजी नाम भी तमिल वर्तनी और उच्चारण के अनुकूल होंगे. एक और जहां सरकार के इस फैसले का तमिल से प्रेम करने वालों ने स्वागत किया है को वहीं कोरोना के इस समय में  नाम बदलने पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने सवाल भी उठाया है.

 

6. देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। शनिवार को लगातार सातवें दिन दिल्ली सहित देश के कई महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी आई है जिसके कारण दिल्ली में आज पेट्रोल 59 पैसे की तेजी के साथ 75.16 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. वहीं, डीजल यहां 58 पैसे की तेजी के साथ 73.39 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है.

 

7. अगर आप भी इस गर्मी में बारिश का इंतजार कर रहे है तो आपके लिए अच्छी खबर है क्योकि मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्कावई मेट वेदर ने जानकारी दी है कि अगले 24 घंटे में गुजरात, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के पूर्वी भाग, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

8. पंजाब सरकार ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिसका उद्देश्य घर-घर निगरानी करना है. इस ऐप का नाम है 'घर घर निगरानी', है जिसे मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लॉन्च किया. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की इस पहल के बारे में बताया, जिसमें आशा कार्यकर्ताओं और सामुदायिक स्वयंसेवकों को शामिल किया गया है, जिनकी मदद से कोरोना के बारे में शुरुआत में ही पता लग सकेगा.

 

9. लॉकडाउन के दौरान पिछले 100 से अधिक दिनों से सेवाएं बंद होने की वजह से दिल्ली  मेट्रो को 500 करोड़ से अधिक का घाटा हो चुका ऐसे में इससे उबरने के लिए DMRC तमाम विकल्पों पर भी विचार कर रहा है.  

 

10. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र सरकार पर लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए अचानक और गैर-पेशेवर' रणनीति अपनाने की कहते हुए कहा कि इसके कारण ही देशभर में कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है. चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्तमान परिस्थिती को महसूस करने के लिए 'काल्पनिक से वास्तविक भारत' में आने को कहा.

 

11. केंद्र की मोदी सरकार के एक साल पूरे होने पर दिल्ली में दूसरी बार होने जा रही वर्चुअल रैली को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी संबोधित करेंगी जिसे सोशल मीडिया के सभी माध्यमों से लाइव किया जाएगा. आपको बता दे कि भाजपा की इस लाइव रैली के जरिये तकरीबन 25 लाख लोगों के साथ संवाद करने की तैयारी है.

 

12. दिल्लीवासियों को अगले तीन महीने के भीतर  DDA के  दो हजार नए फ्लैटों की योजना का लाभ मिल सकता है जहां इसके लिए द्वारा ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है, जिसको जल्द ही उपराज्यपाल के पास अनुमति के लिए भेजा जाएगा  और अनुमति मिलने के बाद इसे बोर्ड के सदस्यों के आगे पेश किया जाएगा.

 

13. कोरोना के बीच अमरनाथ यात्रा का सीमित और सांकेतिक होना तय है जहां यात्रा 21 जुलाई से 3 अगस्त तक केवल बालटाल ट्रैक से कराने की तैयारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि सीमित यात्रा में रोजाना सिर्फ 2000 यात्रियों को ही शामिल करने पर विचार किया जा रहा है और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से जल्द ही बैठक कर यात्रा की तिथि पर अंतिम फैसला लिया जाएगा.

 

14. देहरादून में आज भारतीय सैन्य अकदमी की पासिंग आउट परेड आयोजित हुई जिसमें सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे  ने परेड की सलामी ली. इस मौके पर सेना प्रमुख ने लद्दाख में जारी सीमा मामले पर कहा कि चीन से बातचीत जारी है और दोनों देश इस मुद्दे को बातचीत के जरिये सुलझा लेंगे. वहीं उन्होने नेपाल के मुद्दे पर कहा कि नेपाल से हमारे संबंध मजबूत हैं.

 

15. बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर पीठ ने तब्लीगी जमात के उन नौ सदस्यों को जमानत दे दी, कजाकिस्तान  और किर्गिजस्तान के नागरिक हैं तथा महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में रह रहे थे. गौरतलब है कि  इन सभी सदस्यों को वीजा शर्तों और लॉकडाउन के कथित अनदेखी के मामले में 29 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था.

 

16. अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में है तो उत्तराखंड के पशु पालन विभाग आपके लिए मौका लेकर आया है. दरअसल, उत्तराखंड के पशु पालन विभाग में पशुधन प्रसार अधिकारी, ओवरसियर और इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए 149 वैकेंसी निकली है. इक्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

 

17. फेसबुक ने अपने उस कर्मचारी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है जिसने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पोस्ट का फैक्ट चेक ना करने पर ऐतराज जाहिर किया था. जानकारी के मुताबिक कर्मचारी ने पिछले महीने डोनाल्ड ट्रंप के एक पोस्ट के पर कार्रवाई नहीं करने के फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के फैसले की आलोचना की थी.

 

18. हरियाणा के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी एग्जाम की तैयारी में जुट जाएं, क्योंकि पहली जुलाई से परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं. आपको बता दे कि सरकार उच्च व तकनीकी शिक्षा की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं पहली से 31 जुलाई तक करवाएगी जहां इस दौरान दौरान सोशल डिस्टेंस का विशेष ख्याल रखा जाएगा.

 

19. लॉकडाउन के कारण असम के शक्तिपीठ कामाख्या मंदिर का प्रसिद्ध अंबुवाची मेला 500 सालों में पहली बार इस साल नहीं लगेगा और पहली बार मंदिर के सबसे बड़े पर्व में कोई बाहरी साधक शामिल नहीं होगा. आपको बता दे कि कोरोना के चलते इस बार इस पर्व की परंपराओं को मंदिर परिसर में चंद लोगों की उपस्थिति में पूरा किया जाएगा.

 

20. केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलते ही हिमाचल प्रदेश में 90 शिक्षा खंडों से स्कूल खोलने की शुरुआत होगी. दरअसल,  प्रदेश के कुल 128 शिक्षा खंडों में से 90 ऐसे हैं जो ग्रीन जोन में ही रहे हैं और ऐसे में प्रदेश सरकार इन स्कूलों को खोलकर शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करने की योजना बना रही है ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो.

 

 

     

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×