आज दोपहर की फटाफट खबरें


आज दोपहर की फटाफट खबरें

1.  भारत में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है जहां भारत में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 2,66,598 हो गई है. आपको बता दे कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9987 मामले सामने आए है.

 

2. चीन के साथ सीमा पर चल रहे मामले के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को घेरते हुए ट्विट कर कहा कि  'रक्षा मंत्री का हाथ पर टिप्पणी करना खत्म हो जाए, तो वह इस सवाल का जवाब दे सकते हैं कि क्या लद्दाख में चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया है ?

 

3.  सुप्रीम कोर्ट ने आज आदेश दिया है कि प्रवासी मजदूरों को 15 दिन के अंदर उनके गृह राज्य वापस भेजा जाए. इसके अलावा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत प्रवासियों पर दर्ज लॉकडाउन के आदेशों की अनदेखी करने वाले सभी मामले वापस लिए जाएं.

 

4. स्वास्थ्य पर वित्त आयोग के 15वें उच्च स्तरीय पैनल का ऐसा मानना है कि देश में कोरोना शायद अलग-अलग समय पर अपने चरम पर आएगा. साथ ही आयोग ने कोरोना से निपटने के लिए राज्यों को सलाह दी है कि संसाधनों को इकट्ठा कर लें ताकि हर राज्य में बेहतर स्वास्थ्य इंफास्ट्रक्चर बन पाए.

 

5. AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम नरेंद्र मोदी को कोरोना मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि देश के मौजूदा हालात के लिए प्रधानमंत्री ज़िम्मेदार हैं और कोरोना के फैलाव को रोकने में पीएम मोदी नाकाम रहे हैं.

 

6. JNU प्रशासन ने एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि दिल्ली में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए विश्वविद्यालय के सभी शैक्षणिक संस्थान 15 अगस्त तक बंद रहेंगे. इसलिए छात्रों से अपील है कि जो भी कैंपस में रह रहे हैं, वे घर लौट जाएं. वहीं जो लोग घर पर हैं, वे अभी वहीं रहें, वापस ना आएं.

 

7. कोरोना के इस दौर में कारोबारियों को GST के मासिक रिटर्न जीएसटीआर - 3बी भरने के मामले में बड़ी राहत दी गई है जहां सरकार ने सोमवार को शून्य मासिक जीएसटी रिटर्न भरने वाले करदाताओं के लिए SMS सेवा शुरू की है  जिससे  करीब 22 लाख रजिस्टर्ड करदाताओं को लाभ होगा.

 

8. मुंबई में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट कोर्ट ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी को बड़ा झटका देते हुए कोर्ट ने उसकी 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच करने का आदेश दिया. आपको बता दे कि वर्तमान में, नीरव मोदी 19 मार्च, 2019 को अपनी गिरफ्तारी के बाद से लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद हैं.

 

9. देश में लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत में 54 पैसे का उछाल आया है जिसके कारण दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल 73 रुपये का मिल रहा है. वहीं, डीजल 58 पैसे की बढ़त के साथ 71.17 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है.

 

10. राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज एक अहम बैठक बुलाई है जहां दोपहर बाद 3 बजे होने वाली इस बैठक में आम आदमी पार्टी ,  भारतीय जनता पार्टी, और कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रतिनिधि शामिल होंगे.

 

11. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज पश्चिम बंगाल में जन संवाद वर्चुअल रैली के जरिए कार्यकर्ताओं और लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बंगाल में जब सत्ता बदलेगी तो शपथ के एक मिनट के अंदर आयुष्मान भारत योजना यहां लागू हो जाएगी. मैं बंगाल की जनता से कहना चाहता हूं कि भले ही भाजपा को देशभर से 303 सीटें मिली हैं, लेकिन मेरे जैसे कार्यकर्ता के लिए बंगाल की 18 सीटों पर मिली जीत अहम है.

 

12. केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कई अधिकारियों के सकारात्मक परीक्षण के बाद, भारत सरकार ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

 

13. गले में खराश और हल्का बुखार आने के बाद आइसोलेशन में गए दिल्ली के सीएम केजरीवाल का आज सुबह उनके घर पर कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया. बताया जा रहा है कि उनका सैंपल लिया जा चुका है और आज रात या कल सुबह तक उनकी रिपोर्ट आ जाएगी.

 

14. यूपी में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है जहां सोमवार को राज्य में कोरोना के 412 और आज सुबह हरदोई में 5 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 10,959 हो गई है.

 

15. बिहार में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव है, लेकिन विपक्षी महाठबधंन में सीट शेयरिंग व नेतृत्‍व को लेकर चर्चा जारी है. बताया जचा रहा है कि चुनाव को देखते हुए महागठबंधन  में सीट शेयरिंग के पहले समन्‍वय समिति  के गठन की मांग फिर जोर पकडऩे लगी है.


16. उत्तर प्रदेश हाई स्कूल रिजल्ट 2020 की घोषणा इस माह के अंतिम सप्ताह तक की जा सकती है. यूपी बोर्ड ऑफिशियल और उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 को लेकर दी गयी जानकारियों के अनुसार यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2020 की घोषणा 27 जून तक किये जाने की पूरी उम्मीद है.

 

17. बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही नेताओं द्वार एकदूसरों को घेरने का दौर शुरू हो चुका है जहां इसी कड़ी में जेडीयू के संगठन प्रभारी आरसीपी सिंह ने जेडीयू कार्यकर्ताओं से वर्चुअल संवाद के दौरान कहा कि लालू-राबड़ी देवी के शासनकाल में बिहार में विकास के काम नहीं हुए. सिर्फ 113 चरवाहा विद्यालय खोलने का काम दोनों की सरकार ने किया, जो उनकी सरकार के कार्यकाल में बंद होने शुरू हो गए.

 

18. पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज जावेद मिंयादाद ने युवा बल्लेबाज बाबर आजम को सलाह दी है कि आने वाले इंग्लैंड दौरे पर उनको बतौर कप्तान ज्याजा प्रेशर नहीं लेना है. मिंयादाद का मानना है कि बाबर आजम पाकिस्तान टीम की कप्तानी करने में सक्षम है.

 

19. एचडीएमडी ग्लोबल जल्द ही भारत में अपना नया फीचर फोन Nokia 5310 लॉन्च करने वाली है जहां इस फोन को इसी साल मार्च में Nokia 8.3 5G, Nokia 5.3 और Nokia 1.3 के साथ ग्लोबल बाजार में लॉन्च किया गया था.

 

20. फिल्म निर्माता  करण जौहर की फ़िल्म “गुंजन सक्सेना” नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ की जाएगी जहां स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने इसका एलान कर दिया है. हालांकि रिलीज़ डेट अभी घोषित नहीं की गयी है.

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×