आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 27th August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 27th August 2019

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अगले साल होने वाले जी 7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करेंगे. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वह इस बात को लेकर निश्चिंत नहीं हैं कि पुतिन उनके निमंत्रण को स्वीकार करेंगे या नहीं.

 

2. जम्‍मू कश्‍‍‍मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने को बर्दास्त नहीं कर पा रहे पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर के मुद्दे पर तीसरी बार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान से फोन पर बात की. इस दौरान कश्मीर को लेकर दोनों के बीच बात हुई.

 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करने के मामले में कांग्रेस नेता शशि थरूर को उनकी ही पार्टी की ओर से नोटिस जारी करने की बात कही गई है. केरल कांग्रेस के अध्‍यक्ष मुलापल्‍ली रामचंद्रन ने आज कहा कि हम पीएम मोदी की तारीफ करने के मामले पर शशि थरूर से स्‍पष्‍टीकरण मांगेंगे.

 

4. प्रवर्तन निदेशालय ने खुलासा किया है कि मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी द्वारा की गई कथित बैंक गड़ब़ड़ी लगभग 1,492 करोड़ रुपये की है. यह रकम केंद्रीय बैंक द्वारा दी गई शिकायत में उल्‍लेखि‍त 354 करोड़ रुपये की कथित अनियमितता से काफी ज्‍यादा है.

 

5. आगामी दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने तैयारी करनी शुरू कर दिया है. इस कड़ी में दिल्‍ली राज्‍य की सत्‍ता पर भाजपा को काबिज करने के लिए प्रदेश प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने बूथ से लेकर विधानसभा क्षेत्र स्‍तर पर कार्यकर्ताओं को जनता के बीच जाने और उनतक भाजपा की कल्‍याणकारी नीतियों को पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.

 

6. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 राजनीतिक मुद्दा नहीं, बल्कि एक राष्ट्रीय मुद्दा है और इसको जम्मू कश्मीर से हटाने का फैसला काफी अच्छा है.

 

7. आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता पी. चिदंबरम से सीबीआई पूछताछ कर रही है लेकिन वह उनके जबावों से संतुष्ट नहीं हैं. इस सूत्रों की माने तो ऐसे में अब एजेंसी पूर्व वित्त मंत्री के लाई डिटेक्टर टेस्ट करने की तैयारी कर रही है.

 

इसे भी पढ़ें:  त्वचा निखारने के लिए एलोवेरा का भी बाप है नागफेनी

 

8. आरबीआई द्वारा सरकार को पैसे दिए जाने पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि 'प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री इसको लेकर बेखबर हैं कि उनके खुद के द्वारा पैदा की गई आर्थिक मंदी को कैसे दूर किया जाए.' राहुल ने कहा कि अब 'आरबीआई से चुराने से काम नहीं चलने वाला है.

 

9. खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने 2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी को बाहर किये जाने के मुद्दे पर बहिष्कार करने के मामले पर कहा कि इस तरह के बड़े स्तर का फैसला लेना अभी जल्दबाजी होगी.

 

10. अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापारिक तनातनी के बीच भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियम ने कहा कि सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिये सरकार ने जिन उपायों की घोषणा की है वह सही दिशा में उठाये गये कदम हैं. हालांकि, इस दौरान ‘संरचनात्मक सुधारों’ पर ध्यान देना जरूरी है.

 

11. मिर्जापुर के एक सरकारी प्राथमिक स्कूल में मिड डे मील के दौरान बच्चों को नमक रोटी परोसने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट चार सप्ताह के अंदर देने का आदेश दिया है.

 

12. समान काम के बदले समान वेतन की मांग कर रहे बिहार के नियोजित शिक्षकों को तगड़ा झटका देते सुप्रीम कोर्ट ने समान काम-समान वेतन के लिए दायर किए गए रिव्यू पिटिशन को खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि कोर्ट के इस फैसले का सीधा असर बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों पर पड़ेगा.

 

13. बाढ़ के कारण मध्य प्रदेश के 34 जिलों के हालात बेहद खराब हो गए हैं इसके अलावा यहां पर हजारों हेक्टेयर की फसल पूरी तरह से खराब हो गई है. जिससे किसानों की मेहनत पर भी पानी फिर गया है.

 

14. राजस्थान विश्वविद्याल समेत प्रदेश की 10 बड़ी यूनिवर्सिटी और इनसे संबद्ध 200 से ज्यादा सरकारी और करीब 1000 प्राइवेट कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. इस छात्र राजनीति में करीब 10 लाख स्टूडेंट अपना वोट  के अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं.

 

इसे भी पढ़ें: मैं भी हुई थी कास्टिंग काउच की शिकार : विद्या बालन

 

15. देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने 3,000 अस्थाई कर्मचारियों की छंटनी कर दिया है इसको लेकर कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव का कहना है कि ऑटो इंडस्ट्री में मंदी की वजह से ऐसा किया गया. हालांकि, स्थाई कर्मचारी प्रभावित नहीं हुए हैं.

 

16. स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनी वनप्लस हैदराबाद स्थित अपने अनुसंधान और विकास केंद्र में अगले तीन साल में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसको लेकर कंपनी के संस्थापक और सीईओ पेटे लाऊ ने बताया कि कंपनी की योजना हैदराबाद केंद्र को अगले तीन साल में उसका सबसे बड़ा अनुसंधान एवं विकास केंद्र बनाने की है.

 

17. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में हाल ही में एक शोध हुआ है, जिसमें कहा गया है कि भारत में बेचा जाने वाला पैकेज्ड फूड स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. शोध के मुताबिक भारत के पैक्ड फूड में वसा,चीनी और नमक की मात्रा अधिक होती है.

 

18 वर्ल्ड चैंपियन बनकर स्वदेश लौटीं पीवी सिंधु ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. जिसके बाद पीएम ने दुनियाभर में देश का झंडा ऊंचा करने वाली सिंधु को वर्ल्ड चैंपियनशिप का मेडल पहनाकर बधाई दी. पीएम ने कहा कि यह भारत के लिए गर्व की बात है. एक चैंपियन ने गोल्ड जीता.

 

19. ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकीं हॉलिवुड ऐक्ट्रेस नैटली पोर्टमन की आने वाली फिल्म 'लूसी इन द स्काई' का ट्रेलर रिलीज हो गया है. इस फिल्म में नैटली एक ऐस्ट्रोनॉट लूसी के किरदार में दिखेंगी. आपको बता दें कि इस ट्रेलर की शुरुआत में ही लूसी स्पेसवॉक करती दिखाई देती हैं.

 

20. फिल्म महानती के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली एक्ट्रेस कीर्ति सुरेश नए की आगामी फिल्म मिस इंडिया का टीजर रिलीज कर दिया गया है. आपको बता दें कि इस फिल्म के टीजर में कीर्त‍ि सुरेश फारेन लोकेशन में बेहद स्टाइलिश अंदाज में नजर आ रही हैं.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×