आज दोपहर की फटाफट खबरें 8th October 2019


आज दोपहर की फटाफट खबरें 8th October 2019

 

1 राजधानी दिल्ली में दशहरा पर्व को लेकर रामलीला कमेटियों की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM नरेंद्र मोदी पहली बार लालकिला की जगह द्वारका श्रीरामलीला कमेटी के मंच पर मौजूद रहेंगे. वहीं, लालकिला स्थित माधव दास पार्क में श्री धार्मिक रामलीला में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उपस्थित रहेंगी.

 

2 केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को लेकर कहा की यह हमेशा केंद्र शासित प्रदेश नहीं रहेगा और  यहाँ सबकुछ ठीक होने पर  राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा.

 

3 अमेरिका और चीन के मामले को लेकर ट्रंप प्रशासन ने बताया कि उसने चीन के 28 संगठनों को संयुक्त राज्य अमेरिका की ब्लैकलिस्ट में शामिल किया है. 

 

4 आज भारतीय वायुसेना अपना 87 वां दिवस मना रहा है इस अवसर पर गाजियाबाद स्थित हिंडन में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

 

5 बांग्लादेश की PM शेख हसीना का चार दिवसीय दौर खत्म हो गया है. अपने दौरे के आखिरी दिन उन्होने पूर्व PM मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी से भी मुलाकात की. बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच अछे सम्बन्ध रहे है  वर्ष 1975-1981 के दौरान इंदिरा गांधी ने ही उन्हें भारत में शरण दी थी.

 

6 जिन उम्मीदवारों ने 30वीं बिहार न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा दी थी अब उनका इंतेजार खत्म हो गया है. दरअसल बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बता दे कि इसका रिजल्ट आप बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

 

7 आज विजयादशमी और मौके पर भारत को पहला राफेल जेट मिलने वाला है. इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस पहुंच चुके हैं. और जल्द ही राफेल भारत के पास होगा. 

 

8 मौसम विभाग ने आज पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, अरुणाचल और असम में बारिश की संभवाना है. तो वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश हो सकती है. बता दें की छत्तीसगढ़, सिक्किम, उड़ीसा, मेघालय, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र बारिश का पूर्वानुमान लगाया है.

 

9 केंद्र सरकार ने एसपीजी से नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बदलाव को लेकर कवायद भी शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि जिन लोगों को एसपीजी सुरक्षा हासिल है उनके साथ विदेशी दौरों के दौरान भी SPG के जवान साथ रहेंगे. और कांग्रेस इसे राहुल और सोनिया गाँधी से जोर कर देख रही है. 

 

10 दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा की आप के मुखिया केजरीवाल ने पूर्वाचल के लोगों को लेकर बार बार गलत बोला है , आगे उन्होंने कहा की  पूर्वाचल के लोगों  ने  पिछले चुनाव में आप को समर्थन दिया था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

 

11 श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान को 3 मैचों की टी20 सीरीज में मात देकर इतिहास रच दिया है. सीरीज का पहला मुकाबला जीतने के बाद श्रीलंका ने पाकिस्तान को दूसरे मैच में 35 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई. बता दे कि इस जीत के साथ ही श्रीलंका पाकिस्तान में टी20 सीरीज जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है.    

 

12 'द फैमिली मैन' के बाद अब एक बार फिर अमेज़न प्राइम नई वेब सीरीज़ लेकर आ रहा है. इसको लेकर जैक रायन ने अपनी ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्रेलर भी रिलीज़ कर चुका है. वहीं, अमेज़न ने जैक रायन किरदार के 35 साल को सेलिब्रेट करते हुए इस सीरीज़ की घोषणा की है. बता दे कि इससे पहले साल 2018 में जैक रायन को लेकर अमेज़न ने एक सीरीज़ बनाई थी, जो काफी हिट साबित हुई थी.

 

11 ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लगातार दूसरे मुकाबले में जीत दर्ज की. आपको बता दे कि इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया का सीरीज पर कब्जा हो गया वहीं लगातार 17वीं वनडे जीत का रिकॉर्ड भी बना डाला.

 

12 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संघर्षों के दौरान देश की रक्षा करने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की मदद करने में भारतीय वायुसेना की सराहना की है. प्रधानमंत्री ने 87वें वायुसेना दिवस के मौके पर अपने ट्विटर हैंडल पर छोटा वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने ‘‘ हवाई योद्धाओं’’ के योगदान को रेखांकित किया है.

 

13 आज देशभर में बड़े धूमधाम से विजयदशमी का त्यौहार मानाया जा रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथा कोविंद ने देशवासियों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दी हैं. आपको बता दे कि पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज समाज में जो भी बुराइयां व्याप्त हैं उन्हें समाप्त करने के लिए सभी को एकजुट होना होगा.

 

14 आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने दिल्ली स्थित सरकारी बंगले खाली नहीं कर रहे पूर्व सांसदों के घर पुलिस की मदद से जबरन खाली कराने की कार्रवाई शुरू कर दी है. दरअसल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि आवास खाली करने के नोटिस का तीन दिन में पालन नहीं करने या इसका उचित कारण नहीं बताने पर संशोधित कानून के तहत पुलिस द्वारा उक्त संपत्ति को सख्ती से खाली कराने का प्रावधान है. बता दे कि अभी तक 40 पूर्व सांसदों ने बार-बार नोटिस भेजने के बावजूद सरकारी बंगले खाली नहीं किए हैं.

 

15 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने महाराष्ट्र के नागपुर शहर में विजयादशमी के मौके पर ‘शस्त्र पूजा’ की. इस मौके पर स्वयंसेवकों के पथ संचलन के बाद संघ के बैंड ने प्रस्तुति दी. मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाने का मोदी और शाह का कदम सराहनीय है.

 

16 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 87 वें वायुसेना दिवस के मौके पर टिवटर हैंडल पर छोटो वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने हवाई योद्धाओं के योगदान को रेखाकित कुया है. नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में कहा कि आज वायुसेना दिवस पर गौरवान्वित देश हमारे हवाई योद्धाओं और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करता है. भारतीय वायुसेना पूरे समर्पण और उत्कृष्टता के साथ भारत की सेवा करती आ रही है. आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 के होई थी. हर वर्ष इस दिन हिंडन बेस में वायुसेना दिवस मनाया जाता है.

 

17 दशहरा के अवसर पर अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार और कमोडिटी बाजार में कारोबार बंद रहा. दशहरा हिंदुओं का प्रमुख पर्व है. आपको बता दें कि कहा जाता है कि भगवान राम ने इसी दिन लंका के राजा रावण पर विजय प्राप्त की थी. इसलिए इसे विजयादशी भी कहते हैं.

 

18 कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लखनऊ में अपने लिए घर ढूंढ लिया है. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री शीला कौल के बंगले का उपयोग अपने आवास के तौर पर करेंगी. आपको बता दें कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को खड़ा करने के लिए लगातार कार्यकर्ताओं के बीच रहती है.

 

19 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्थापना दिवस पर आयोजित विजयादशमी उत्सव में एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर ने कहा कि देश तमाम चुनौतियों का सामना कर रहा है, मगर सरकार अकेले सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकती. निजी क्षेत्रों, नागरिकों और एनजीओ को भी देश के सामने खड़ी चुनौतियों से निपटने में योगदान देना होगा.

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×