दिन भऱ की बड़ी खबरें 8th oct. 2019


दिन भऱ की बड़ी खबरें 8th oct. 2019

1 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि वैश्विक निकाय कोष की कमी से जूझ रहा है. संयुक्त राष्ट्र के पास 23 करोड़ डॉलर नकदी की कमी है और अक्टूबर के अंत तक उसके पास रखा पैसा पूरी तरह खत्म हो जाने की आशंका है. आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में 37,000 कर्मचारी कार्य करते हैं.

 

2 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने राज्य को मदीना की तरह कल्याणकारी बनाने के लिए महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्घाटन किया. आपको बता दे कि खान ने कहा कि मुफ्त में दी जाने वाली भोजन योजना पाकिस्तान का सबसे बड़ा गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम है. इस योजना का विस्तार देश के छोटे शहरों में होगा. हम कोशिश करेंगे कि कोई भूखा ना रहे.

 

3 सौर मंडल में शनि ग्रह ने चांद की संख्‍या के मामले में बाजी मार ली है. अब तक 79 चांद के साथ बृहस्‍पति सौर मंडल का विजेता था. अब 20 नए के साथ शनि के चांद की संख्‍या 82 हो गई है. बता दे कि अमेरिका में वाशिंगटन के कार्नेजी इंस्‍टीट्यूट फॉर साइंस के खगोलविद स्‍कॉट शेफर्ड ने कहा, 'यह पता करना मजेदार था कि शनि चांद की संख्‍या के मामले में सौर मंडल का राजा बन गया है.'

 

4 भारत के बाद अब पाकिस्तान में भी प्याज का रेट आसमान छू लिया है. आपको बता दे कि इसकी कीमत यहां सौ रुपये किलो तक पहुंच गई है. दूसरी तरफ पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि संबंधित विभाग और व्यापार मंत्रालय की गलत नीतियों के कारण पाकिस्तान में प्याज का दाम नब्बे से सौ रुपये किलो तक पहुंच गया है.

 

5 हिंदी साहित्य को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले मुंशी प्रेमचंद की पुण्यतिथि आज मनाई जा रही है. उन्होंने अपनी कहानियों के माध्यम से किसानों की हालत का वर्णन किया है. बता दे कि प्रेमचंद की कहानियों से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है.

 

6 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 87वें भारतीय वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह बल वीरता और पराक्रम का प्रतीक है. शाह ने ट्वीट में कहा कि भारतीय वायुसेना जिस समर्पण और प्रतिबद्धता से भारत मां की रक्षा करती है उस पर पूरे राष्ट्र को गर्व है.  आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना की स्थापना 1932 में हुआ था.

 

7 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने पीएम मोदी के नाम पत्र लिख कर उन पर निशाना साधा है. पत्र में उन्होंने कहा कि हमारा लोकतंत्र हमें किसी की आलोचना करने का अधिकार देता है. ऐसे में किसी की आलोचना को देशद्रोह की तरह देखना और ऐसा करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करना गलत है.

 

8 शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी पार्टी पिछले पांच साल से महाराष्ट्र में सरकार का हिस्सा है. उसके पास कोई खास शक्तियां नहीं हैं लेकिन इसके बावजूद उसने कभी धोखा नहीं दिया और न ही सरकार गिराने के लिए कोई षडयंत्र रचा. आपको बता दें कि पहली बार ठाकरे परिवार को कोई सदस्य चुनाव लड़ रहा है और मुख्यमंत्री का दावेदार भी है.

 

9 योगी सरकार ने एक बड़ा एलान किया है. इसमें उत्तर प्रदेश में 4.09 लाख निराश्रित महिलाओं के खातों में दिवाली से पहले पेंशन की राशि भेज दी जाएगी. इनमें 87 हजार वे महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले वित्त वर्ष में ट्रेजरी में देरी से बिल लगाए जाने के कारण भुगतान नहीं हो सका था. बता दे कि सरकार ने महिला कल्याण निदेशालय को हर हाल में त्योहार के सीजन में पेमेंट करने के निर्देश दिए हैं.

 

10 कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश की नई टीम का एलान कर दिया है. अजय कुमार लल्लू जहां कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है वहीं आराधना मिश्रा को विधायक दल का नेता नियुक्त किया गया. आपको बता दें कि प्रिंयका गांधी ने लखनऊ में अपने लिए घर का भी चुनाव कर लिया है.

 

11 मोदी सरकार एक बार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉंड 2019-20 में निवेश का मौका दे रही है. आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश 7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच कर सकते हैं. आपको बता दें कि मोदी सरकार यह पांचवीं बार आम आदमी के लिए गोल्ड में निवेश की स्कीम लेकर आई है.

 

12 सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक को अब 2.83 लाख करोड़ रुपये (4 करोड़ डॉलर) का जुर्माना देना होगा. दरअसल, कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर चल रहे वीडियो विज्ञापनों के समय की गणना करने में गलती की थी. बता दे कि अमेरिका की फेडरल ट्रेड कमीशन ने कंपनी को विज्ञापनदाताओं की याचिका पर यह फैसला दिया है.

 

13 कर्नाटक में मैसूर शाही परिवार के तत्कालीन वंशज यदुवीर कृष्णादत्ता चमराज वादियार ने विजय दशमी के मौके पर परंपरा निभाते हुए महल में शमी पेड़ की पूजा-अर्चना की. इसके अलावा मैसूर महल में 'वज्रमुष्टी कलगा' का आयोजन किया गया है. आपको बता दे कि यह मार्शल आर्ट का एक प्राचीन रूप है.

 

14 कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देशवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दीं. आपको बता दे कि राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि बुराई पर अच्छाई की विजय सार्वभौमिक सत्य है. आज हम इसका उत्सव मना रहे हैं और सत्य में अपना विश्वास एक बार फिर प्रकट करते हैं.

 

15 बफैलो और टेट्रा थेरेप्यूटिक्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक नई दवा को खोज निकाला है जिससे भूलने की बीमारी से छुटकारा मिलेगा. इस दवा का नाम बीपीएन 14770 है और यह एमेलायड बीटा नाम के प्रोटीन के दुष्प्रभाव को कम करती है, जो दिमाग की नसों और उतकों को नुकसान पहुंचाकर अल्जाइमर को बढ़ावा देती है. बता दे कि शोधकर्ताओं ने दावा किया है यह दवा याददाश्त जाने, तंत्रिका क्षति और अल्जाइमर रोग के अन्य लक्षणों से बचा सकती है.

 

16 भारत की स्टार शटलर सायना नेहवाल को अगने हफ्ते डेनमार्क ओपन में हिस्सा लेना है, लेकिन उन्हें अभी तक डेनमार्क का वीजा नहीं मिला है. जिसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए विदेश मंत्रालय से मदद की मांगी है.

 

17 Motorola One Macro 9 अक्टूबर को लांच किया जाएगा. मैक्रो फोटोग्राफी के लिए खास होगा जिसमें एक डेडीकेटेड मैक्रो लैंस दिया गया है. आपको बता दें कि यह फोन एंड्रायड सॉफ्टवेयर पर चलेगा और इसमें फास्ट चार्डिंग सपोर्ट भी मिलेगा.

 

18 सलमान खान की अपकमिंग फिल्म इन दिनों खूब सुर्खियों में हैं. फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई हैं और अब सलमान ने इस फिल्म के विलेन को इंट्रोड्यूस किया है. सुदीप किच्चा फिल्म में विलेन का रोल निभाएंगे. बता दे कि सलमान खान ने खुद सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर कर इस बात की जानकारी दी है.

 

19 साउथ के सुपरस्‍टार चिरंजीवी की फिल्‍म 'सेरा नरसिम्‍हा रेड्डी' इन दिनों बॉक्‍स ऑफिस पर कमाल कर रही है. इस फिल्‍म में एक्‍ट्रेस तमन्ना भाटिया भी अहम किरदार में नजर आ रही हैं. तमन्ना की एक्टिंग से चिरंजीवी की बहू इतनी एक्‍सप्रैस हुई हैं कि उन्‍होंने तमन्ना को दुनिया के सबसे महंगे और कीमती हीरों में से एक गिफ्ट किया है. बता दे कि तमन्ना को गिफ्ट में मिला ये हीरा पूरे दुनिया का 5वां सबसे बड़ा ब्‍लैक डायमंड है, जिसकी कीमत लगभग 2 करोड़ रुपये है.

 

20 अभिनेता संजय दत्त का कहना है कि 1999 में आयी उनकी फिल्म वास्तव ने उन्हें अभिनेता होने का असली मतलब समझाया. ‘वास्तव’ के 20 साल पूरे होने के मौके पर संजय दत्त ने ट्वीट कर यह बात कही 60 वर्षीय अभिनेता ने ट्वीट में रीमा लागू के साथ फिल्माया गया पचास तोला दृश्य भी साझा किया. आपको बता दें कि मुंबई अंडरवर्ल्ड पर यह फिल्म बनी थी.

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×