आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 6 Oct. 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 6 Oct. 2019

 

1 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कटु आलोचक एवं रिपब्लिक पार्टी के सीनेटर मिट रोमनी के खिलाफ महाभियोग चलाने की अपील की है. आपको बता दे कि रोमनी ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप को धोखेबाज कहा था और यूक्रेन मुद्दे को संभालने को लेकर उनकी आचोलना की थी.

 

2 उत्तर कोरिया के मुख्य वार्ताकार किम म्योंग-गिल ने कहा कि निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर अमेरिका से वार्ता स्थगित हो गई है लेकिन अमेरिका के विदेश विभाग ने अभी भी यही बयान दिया है कि दोनों पक्षों में अच्छी बात हुई और अगले दो सप्ताह में एक और बैठक की योजना है.

 

3 भारतीय रिजर्व बैंक दिसंबर की द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा में भी ब्याज दरों  में कटौती कर सकता है. ब्रोकरेज कंपनियों का मानना है कि दिसंबर में  केंद्रीय बैंक रेपो रेट में चौथाई फीसदी की और कटौती करेगा. उसके बाद वह कटौती का सिलसिला रोक देगा. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने शुक्रवार को रेपो दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 5.15 प्रतिशत कर दिया है.

 

4 जम्मू-कश्मीर में शांति बहाली की बड़ी कोशिश की जा रही है. इस बीच श्रीनगर में नजरबंद पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला से उनकी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं ने आज मुलाकात की. आपको बता दे कि फारूक और उमर को 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 पर फैसले के बाद से नजरबंद किया गया है.

 

 5 कांग्रेस से चार बार विधायक रहे प्रह्लाद सिंह साहनी आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में आम आदमी पार्टी में शामिल हो गये. साथ ही उन्होने कहा की आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने के लिये टिकट पाने के मकसद से वह पार्टी में शामिल नहीं हो रहे हैं, बल्कि दिल्ली के विकास की दिशा में काम करने के इरादे से पार्टी में शामिल हो रहे हैं­­­­.

 

6 मेक्सिको  के गैर सरकारी संगठन ‘सेंटर अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन’ ने कहा है कि मेक्सिको द्वारा किसी विदेशी नागरिेक को दिए जाने वाला सर्वोच्च सम्मान कुशनर को देने के देश के फैसले को चुनौती देने वाली उनकी याचिका को न्यायाधीश ने खारिज कर दिया है. बता दे कि मेक्सिको द्वारा विदेशी नागरिकों दिया जाने वाला आर्डर ऑफ़ द एज़्टेक ईगल पुरस्कार एक सर्वोच्च सम्मान है जो मेक्सिको विदेशियों को देता है.

 

7 ऑस्ट्रेलिया के एक चिड़ियाघर में दुनिया के एक ऐसी प्रजाति के बंदर का जन्म हुआ हैजिसका राग रंग नारंगी है, और यह फ्रांसुआ लंगूर के नाम जाना जाता है. इस लंगूर का जन्म ऑस्ट्रेलिया के सिडनी तरोंगा चिड़ियाघर में हुआ है. बता दे कि सिडनी चिड़ियाघर के सीनियर जू कीपर जेन मार्शल ने बताया कि नारंगी कलर के बच्चे को देखना हमारे लिए एक अद्भुत अनुभव था.  

 

8 तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत ने नवरात्र के आठवें दिन कोलकाता के सुरुचि संघ पंडाल में दुर्गा पूजा किया जहां उनके साथ पति निखिल जैन भी मौजूद रहे. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में बंगाल के बसीरहाट सीट से तृणमूल कांग्रेस की ओर से नुसरत जहां सांसद चुनी गईं. तो वहीं दूसरी तरफ नुसरत जहां बंगाली सिनेमा की दिग्‍गज अभिनेत्री है.

 

9 बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन के दौरे पर भारत दौरे पर है. उन्होंने PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए. बता दे कि शेख हसीना ने आज कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व PM डॉक्टर मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और आनंद शर्मा से मुलाकात की.  

 

10 बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में लिस्टेड टॉप 10 कंपनियों में से 7 के एम-कैप में पिछले हफ्ते कुल एक लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है. आपको बता दे कि बैंक के बाजार पूंजीकरण में सबसे अधिक 30 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की गिरावट हुई है.

 

11 पूर्वांचल के दिग्गज नेता रमाकांत यादव समेत कई नेता आज समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. जहां सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उन्हें प्राथमिक सदस्यता दिलाई. इस मौके पर बड़ी संख्या में उनके समर्थक मौजूद थे. बता दे कि इसपर अखिलेश यादव उन्होंने कहा कि इसी ताकत की बदौलत 2022 में बीजेपी को हम हरा पाएंगे.

 

12 लखनऊ में अवैध बांग्लादेशी और विदेशी नागरिकों को लेकर अभियान पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के आदेश के बाद लखनऊ पुलिस ने अवैध रूप से रह रहे नागरिकों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चलाया. बता दे कि यह अभियान लखनऊ के गोमती नगर इलाके में विभूतिखंड पुलिस ने कठौता इलाके में चलाया गया.

 

13 देश भर में इन दिनों मां दुर्गा का जश्न बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा हैं. इस बीच बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और पत्नी जया बच्चन नॉर्थ बॉम्बे सर्बोजनीन दुर्गा पूजा पंडाल में जाकर माता दुर्गा के दर्शन और पूजा अर्चना किया.

 

14 सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू ने कहा है कि कि देश में बड़े राजनीतिक बदलावों के लिए वाल्टेयर और रूसो की विचारधारा वक्त की जरूरत है. बता दे कि काटजू ने अपनी किताब में लिखा है कि, भारत के सामंती विचारों और रीति-रिवाजों को अपनाना जरूरत है, ताकि सदियों से चली आ रही सामंती और तर्कहीन और झूठ को दूर किया जा सके.

 

15 देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Toyota ने अपनी हैचबैक कार Glanza का नया सस्ता वेरिएंट Toyota Glanza G MT लॉन्च कर दिया है. अगर अब तक आप अधिक कीमत होने की वजह से इस वेरिएंट को नहीं खरीद पा रहे थे तो आपके लिए लिए यह मौका सही साबित हो सकता है. बता दे कि Glanza का सबसे सस्ता वेरिएंट काफी आकर्षक फीचर्स से लैस है.

 

16 वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा विकसित की है, जो हार्ट से सम्बंधित बीमारी से आपको बचा सकती है. दरअसल नेचर कम्युनिकेशन बायोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि अब एसआर 90009 नामक दवा का उपयोग करने से इससे बचा जा सकता है.

 

17 अंतिरक्ष विज्ञान के इतिहास में पहली दो महिला एस्ट्रोनॉट्स एकसाथ अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक करेंगी. आपको बता दे कि नासा ने इसके लिए 15 महिलाओं की टीम को अंतरिक्ष में भेजने का प्लान बनाया है. इस टीम को अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर लीड करेंगी.

 

18 मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने आज पहले टेस्ट के पांचवें दिन साउथ अफ्रीका को 203 रनों से हरा दिया. दरअसल 395 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम लंच के बाद 191 रनों पर सिमट गई. बता दे कि सीरीज का दूसरा टेस्ट पुणे में 10 अक्टूबर से खेला जाएगा.

 

19 फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना ने अपने बच्चों विराजवीर और वरुष्का को लेकर कहा है कि वह उन्हें 'सामान्य परवरिश' देना चाहते हैं. उन्होंने कहा, "बच्चों को यह नहीं सोचना चाहिए कि वे पहले से ही स्टार्स हैं." आयुष्मान ने कहा कि उनके बच्चों को सबकुछ 'कठिन रास्ते' से सीखना होगा और ऐसा तभी संभव है जब बच्चे 'चकाचौंध' से दूर रहेंगे. 

 

20 साल की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म "सई रा नरसिम्हा रेड्डी" आखिरकार रिलीज़ हो गयी है आपको बता दे कि रिलीज के पहले दिन, इस फिल्म ने 2.60 करोड़ रुपये की कमाई के साथ अपनी शानदार शुरुआत कर ली है.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×