आज दोपहर की फटाफट खबरें 6th October 2019


आज दोपहर की फटाफट खबरें 6th October 2019

 1. प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के सभी भारत वासिओं को आज शारदीय  महाष्टमी की बधाई देते हुए कहा की माँ सबके सुख सोभाग्य और समृधि दे. आपको बता दे की देश के मदिरों में सुबह से की भक्तों की तांता लगा हुआ है.  

 

२. जजों की नियुक्ति को लेकर केंद्र सरकार कलीजियम के बीच बात बनती हुई नहीं दिखाई दे रही है. दरअसल, कलीजियम कर्नाटक हाई कोर्ट में 4 वकीलों की बतौर जज नियुक्ति की सिफारिश की थी जिसे केंद्र सरकार ने कलीजियम को वापस लौटा दिया.

 

3. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव जोरो पर है और इस बीच खबर है की कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कंबोडिया चले गए है. आपको बता दे की दोनों राज्यों के चुनाव में महज दो हफ्ते का वक्त ही बचा है इसबीच राहुल गांधी कंबोडिया जाने को लेकर सोशल मीडिया पर लोग राहुल गाँधी की खचाई कर रहे है.  
 

4. आइजोल में मिजोरम के दौरे पर गए गृह मंत्री अमित शाह ने यहाँ के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा के साथ बैठक कीं और आश्वासन दिया कि नागरिकता संशोधन विधेयक में एक स्पेशल क्लॉज शामिल किया जाएगा. आपको बता दे की अगर यह क्लॉज लागु होता है तो इसमें मिजोरम के लिए विशेष प्रावधान होंगे.

 

5. हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर ने अपने सभी पदों से इस्तीफा देने कहा की कांग्रेस पार्टी में कुछ लोग हैं जो भारत और हरियाणा को कांग्रेस मुक्त करना चाहते हैं. आपको बता दे की २१ अक्टूबर को हरयाणा और महारास्त्र में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे इस बिच कई कांग्रेसी नेता पार्टी ने नाराज चल रहे हैं.

 

6. हरियाणा में कभी सरकार बनाने का दावा करने वाली  आम आदमी पार्टी ने राज्य की कई विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. फरीदाबाद के पृथला, तिगांव, गुरुग्राम के बादशाहपुर और पटौदी की सीट शामिल है जहा आप ने अपने प्रत्याशी खड़े नहीं किए हैं. इसको नेकर  आम आदमी पार्टी कहना है की दिल्ली चुनाव को देखते हुए पार्टी फ़िलहाल हरियाणा के बजाए पार्टी दिल्ली पर फोकस कर रही है.

 

7. उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर के चंपा देवी पार्क में आयोजित संत मोरारी बापू की रामकथा का शुभारंभ किया. इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ कहा कि प्रभु श्री राम हमारे आदर्श हैं, और हमें भगवान राम के जीवन से जुड़ी प्रसंग से प्रेरणा मिलती है.

 

8. इससाल होने वाले 50वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का आयोजन गोवा में किया जाएगा. गोवा में आयोजित होने वाले यह फेस्टिवल 20 से 28 नवंबर तक चलेगा. जहां इसमें पिछले 50 सालों में रिलीज हुई फिल्में और साथ ही दुनियाभर की 200 फिल्मों को दिखाया जाएगा. आपको बता दे कि सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने इस बात की जानकारी दी है.

 

9. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को सरकारीमेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स में विदेशी और उत्तर पूर्व राज्यों केअभ्यर्थियों को अप्रूवल की जानकारी 15 दिन पहले देने का निर्देश दिया है.

 

10.  यु पी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर पर हो रही सुनवाई पर इशारों-इशारों में कहा कि हम सबका विश्वास है कि आने वाले समय में हम लोगों को बहुत अच्छी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है.

 

11. लखनऊ-आनंद विहार डबल-डेकर ट्रेन आज सुबह करीब साढ़े दस बजे मुरादाबाद के पास पटरी से उतरा.  आपको बता दे की यह ट्रेन लखनऊ से राजधानी दिल्ली आ रही थी.

 

12. सुप्रीम कोर्ट ने केरल हाईकोर्ट के उस आदेश निरस्त कर दिया है जिसमे केरल हाईकोर्ट सरकार को आजीविका खोने वाले मजूदरों को रोजगार मुहैया कराने के लिए कहा था. आपको बता दे की सुप्रीम कोर्ट ने कहा की अदालत द्वारा सरकार को ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया जाना चाहिए जो की वास्तविकता से परे हो.

 

13.  भारत के ऐतिहासिक चंद्र मिशन Chandrayaan 2 की बेहद खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं. जहां इसरो ने चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर में लगे हाई रिजोल्यूशन कैमरों की मदद से खींची गईं चांद की सतह और मिशन से जुड़ी कुछ तस्वीरों को जारी किया है.

 

14. RBI ने ग्रेड बी में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. जिसमें DR, DEPR और सीनियोरिटी ग्रुप (CSG) स्ट्रीम्स में DSIM पद पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है. बता दे कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 11 अक्टूबर, 2019 है.

 

15. रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फ़िल्म ने रिलीज़ के तीन दिनों में ही 100 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है. वहीं दूसरी तरफ रिलीज़ के चौथे दिन फ़िल्म ने लगभग 28 करोड़ का कलेक्शन किया. आपको बता दे कि कुल मिलाकर चार दिनों में का नेट बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन 128 करोड़ के पार पहुंच गया है.

 

16. बैंक ऋण मेला में शनिवार को गाजियाबाद के 870 लोगों को करीब 117 करोड़ रुपये का लोन अप्रूव्ड किया गया. इस मौके पर पहुंचे केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्यमंत्री वी.के.सिंह ने कहा कि बैंक अधिकारी किसानों की उन्नति और खुशहाली के लिए जनता के बीच जाएं और उन्हें सरकार की योजनाओं के अनुसार ऋण मुहैया कराएं.

 

17. आज एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. जहां देश की राजधानी दिल्ली में को पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर और डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. आपको बता दें कि चार दिनों में पेट्रोल 72 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. वहीं डीजल के दाम 46 पैसे प्रति लीटर तक कम हुए हैं.  

 

18. केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह जोर दे रही है. इस सिलसिले में भारतीय रेल में केटरिंग की सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी IRCTC ने भी एक बड़ा कदम उठाया है. आपको बता दे कि आईआरसीटीसी अब रेल नीर की पैकेजिंग बायोडिग्रेडेबल मैटेरियल से करेगा. इसकी सप्लाई पाइलट प्रोजेक्ट के तौर पर लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ रूट पर शुरू कर दी गई है.

 

19. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा पटना में जलभराव वाले वयान पर जदयू ने गिरीराज को लेकर कहा की गिरिराज सिंह नीतीश कुमार की पैरों की धूल के बराबर भी नहीं हैं। कोई भी जब-तब सिर्फ महादेव का नाम जप कर नेता नहीं बन जाता है.

 

20. पी एम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह धर्मशाला में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. आपको बता दे की निवेशकों की यह बैठक सात और आठ नवंबर को होनी है. इस बात की जानकरी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने दी है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×