आज दिन भर की बड़ी खबरें


आज दिन भर की बड़ी खबरें

इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है, चीन से निपटने को इंडियन एयरफोर्स ने लद्दाख में तैनात किए अपने विमान, सर्वदलीय बैठक में चीन को घेरने की रणनीति तैयार कर रहे पीएम मोदी, जानिए ट्रम्प ने कैसे बढ़ाई चीन की चिंता, राहुल गांधी ने फिर पीएम मोदी को घेरा, जानिए आम आदमी पार्टी क्यों हुई मोदी सरकार से नाराज, दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सतेन्द्र जैन की बिगड़ी हालत, हिमाचल प्रदेश TET  परीक्षा 2020 के लिए आवेदन शुरू, LIC के विनिवेश की प्रक्रिया आरंभ, सुशांत सिंह राजपूत के मामले में मुंबई पुलिस की जांच हुई तेज, इसके अलावा और भी कई काम की खबरे हम आपके लिए लेकर आए है. इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1. संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता के कार्यालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर चुना गया भारत अगस्त 2021 में 15 देशों वाली शक्तिशाली परिषद के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी निभाएगा. आपको बता दे कि UNSC  का हर सदस्य देश बारी-बारी से एक माह के लिए परिषद की अध्यक्षता करता है.

 

2. अमेरिकी कांग्रेस में पहले ही सर्वसम्मति से पारित हो चुके उइगर मुसलमान मानवाधिकार कानून पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दस्तखत कर दिए हैं. बताया जा रहा है कि दक्षिण चीन सागर और ताइवान को लेकर चीन से चल रही कहासुनी के बीच इस बिल पर ट्रंप के हस्ताक्षर से चीन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

 

3. भारत और चीन के बीच सीमा मामले और हाल ही में गलवान घाटी में हुए मामले को लेकर पीएम नरेंन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सर्वदलीय बैठक कर रहे है जिसमें 20 राजनीतिक दल हिस्सा ले रहे है. आपको बता दे कि इस बैठक में  सिर्फ उन राष्ट्रीय दलों को ही न्योता दिया गया है, जिनके लोकसभा में पांच से अधिक सांसद हैं.  

 

4. भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे मामले के बीच भारतीय वायु सेना ने अपने विमानों और अपनी सैन्य संपत्ति को हवाई ठिकानों पर तैनात करना शुरू कर दिया है ताकि समय आने पर पूर्वी लद्दाख में किसी भी अभियान को अंजाम दिया जा सके.

 

5. लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सेना के बीच हुए मामले को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाईक के एक बयान से जुड़ी खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया कि  ‘यह बात पूरी तरह स्पष्ट हो चुकी है कि गलवान घाटी में चीनी कार्यवाई पूर्व नियोजित था.सरकार सो रही थी और समस्या से इनकार किया औऱ हमारे जवानों को इसकी कीमत चुकानी पड़ी.

 

6. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा चीन के साथ गलवान घाटी में हुए मुद्दे पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में आम आदमी पार्टी को नहीं बुलाए जाने पर AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने नाराजगी जताई और पीएम मोदी को घेरते हुए कहा कि पीएम केवल 'सबका साथ सबका विकास' का जाप करते हैं, लेकिन सभी को साथ लेकर चलने की इच्छा नहीं रखते हैं.

 

7. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को देश में कोरोना मरीजों के इलाज व बॉडी के प्रबंधन के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए आदेश दिया है कि कोरोना टेस्ट के लिए रियायती दर निश्चित की जाए जो देशभर में एक समान हो. साथ ही कोर्ट ने सभी वार्ड में सीसीटीवी कैमरा लगाने की बात भी कही है. 

 

8. देश की राजधानी दिल्ली के लोगों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत देने का ऐलान किया है जिसके तहत अब मध्यवर्ग भी कोरोना का इलाज प्राइवेट अस्पताल में करा सकेंगे, क्योंकि केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पताल में इलाज की दरें तय कर दी हैं. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है जिसको नियंत्रित करने के लिए केजरीवाल सरकार और केंद्र सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है.

 

9. तमिलनाडु बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए आवश्यक खबर है. दरअसल, तामिलनाडु बोर्ड के कक्षा 12वीं के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य लगभग पूरा होने की स्थिति में है औऱ बताया जा रहा है कि कक्षा 12वीं के परिणाम जुलाई 2020 के पहले सप्ताह में घोषित कर दिए जाएंगे.

 

10. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की हालत बिगड़ गई है जहां उनका कोरोना का इलाज दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में चल रहा है। बताया जा रहा है कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है और उनका निमोनिया भी बढ़ गया है तथा उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है.

 

11. आज आरजेडी संसदीय दल की बैठक के बार में  जानकारी देते हुए आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने बताय कि बैठक में  एमएलसी उम्मीकदवारों के नामों पर चर्चा हुई है और पार्टी ने उम्मीेदवारों के चयन के लिए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को अधिकृत कर दिया है.

 

12. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने आज कोरोना अस्पतालों का जायजा लिया जहां इस दौरान मुख्यमंत्री ने वहां मौजूद डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों से अस्पताल में मरीजों की सुविधा को लेकर जानकारी ली और आदेश दिए की मरीजें  के इलाज में कोई लापरवाही ना बरती जाएं.

 

13. देश में 6 से 14 साल की आयु के सभी बच्चों के लिए समान पाठ्यक्रम वाली एक समान शिक्षा प्रणाली लागू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट  में एक जनहित याचिका दायर की गई है. आपको बता दे कि ये याचिका भाजपा नेता एवं अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने दायर की है.

 

14. हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कर दी है. आवेदन के लिए स्टूडेंट्स हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइ्ट hpbose.org पर विजिट कर सकते है.

 

15. LIC के विनिवेश की प्रक्रिया को शुरू करते हुए, वित्त मंत्रालय ने आज IPO पर उसे सलाह देने के लिए परामर्श फर्मों, निवेश बैंकरों और वित्तीय संस्थानों से बोलियां आमंत्रित की है. आपको बता दे कि सरकार LIC के आईपीओ के लिए प्रारंभिक प्रक्रियाओं में निवेश व सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग की सहायता के लिए दो पूर्व-आईपीओ लेनदेन सलाहकारों को संलग्न करने का प्रस्ताव लाई है.

 

16. मैसेजिंग ऐप Telegram पर दो साल से लगे रोक को रूस ने हटा दिया है.  गौरतलब  है कि अप्रैल 2018 में रूस की कोर्ट ने Telegram ऐप को उस वक्त ब्लॉक कर दिया था, जब Telegram ने अपनी encryption Key को सरकार के साथ साझा करने से इनकार कर दिया था.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक, ज्यादा पसीना आना कोई खराब बात नहीं है क्योकि पसीने में अधिक मात्रा में भारी धातुएं मौजूद होती है औऱ साथ ही ये दर्शाती है कि ये प्रक्रिया शरीर से भारी धातु सांद्रता से राहत दिलाने में मदद करती है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक पसीना आना असल में शरीर को सेहतमंद और ठंडा रखता है.

 

18. मिजोरम के खेल मंत्री रोबर्ट रोमाविया रोयटे ने जानकारी दी है कि मिजोरम को उन आठ राज्यों में शामिल किया गया है जहां खेलो इंडिया स्टेट सेंटर आफ एक्लसीलेंस का गठन किया जाएगा. गौरतलब है कि देश में खेलों को बढावा देने और नई प्रतिभाओं को तलाशने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा राजीव गांधी खेल योजना, शहरी खेल संरचना योजना और प्रतिभा खोज योजना को मिलाकर इनके स्थान पर ‘खेलो इंडिया’ योजना पेश की गई है.

 

19. भारतीय सिनेमा के कलाकार सुशांत सिंह ने सिने एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन के महासचिव पद पर पांच साल तक तैनात रहने के बाद इस्तीफा दे दिया है. दरअसल, सुशांत का मानना है कि इस संस्था के विकास के लिए अब उनका इस पद को छोड़ देना बहुत जरूरी है.

 

20. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले को लेकर मुंबई पुलिस लगातार जांच कर रही है और इस मामले में पुलिस अब तक कुल 12 लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है. आपको बता दे कि मुंबई पुलिस ने सुशांत सिंह राजपूत की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती से करीब 10 घंटों को पूछताछ की है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×