आज दिन भर की बड़ी खबरें| today top badi khabren 5th May 2020


1. इजराइल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट ने दावा किया है कि इजराइल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने कोरोना की वैक्सीन को तैयार कर लिया है और शोधकर्ता इसे पेटेंट कराने की तैयार कर रहे हैं.

 

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की अमेरिकी वकील सरिता कोमातीरेड्डी को न्यूयॉर्क की संघीय अदालत में बतौर न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के लिए नामित किया. आपको बता दे कि इस पद के लिए नामित सरिता कोमातीरेड्डी, एक अभियोजक हैं और कोलंबिया लॉ स्कूल में कानून पढ़ाती हैं.

 

3. सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना समस्या के दौरान छात्रों से किराया नहीं मांगने और श्रमिकों से मकान खाली नहीं कराने का मकान मालिकों को निर्देश संबंधी गृह मंत्रालय के आदेश पर अमल के लिए दायर याचिका को खारिज कर दिया है.

 

4. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को संसद की लोक लेखा समिति का अध्यक्ष चुना गया है और इस समिति में लोकसभा और राज्यसभा के 19 दूसरे सदस्य भी चुने गए हैं. गौरतलब है कि परंपरा के तौर पर संसद की इस समिति के अध्यक्ष का पद विपक्ष के पास रहता है.

 

5. उच्चतम न्यायालय ने कोरोना समस्या के दौरान सभी के लिए खाद्यान्न सुरक्षा सुनिश्चित करने का केंद्र और राज्यों को निर्देश देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश की याचिका पर विचार करने से आज इनकार कर दिया और कहा कि उन्हें इसके लिए केंद्र सरकार को प्रतिवेदन देना होगा.

 

6. कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री के. सुधाकर ने कांग्रेस द्वारा प्रवासी मजदूरों की यात्रा का खर्चा उठाने को लेकर ट्विट कर कहा कि कांग्रेस को सड़कों पर घूम-घूम कर मजदूरों के लिए बसों और ट्रेनों का भाड़ा देने का प्रचार करता देख, यह स्पष्ट है कि यह एक बड़ी नौटंकी है. नियमों के तहत जरूरतमंदों को पैसे देने की बजाय, कांग्रेस कैमरे के सामने चिल्ला-चिल्ला के दावे कर रहे हैं.

 

7. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने में भारत सक्षम रहा है. इसके सात ही उन्होंने आगे कहा कि हमें हर फैसला बहुत सोच समझ कर लेना चाहिए और इसके परिणामों को भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए.

 

8. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत  ने प्रवासी मजदूरों से राज्य में बने रहने की अपील करते हुए कहा कि अगर सभी प्रवासी मजदूर अपने राज्यों में चले जाएंगे तो गोवा को आर्थिक रूप से पटरी पर लाने में दिक्कत होगी और ऐसे में  गोवा के पास जब आदमी ही नहीं होंगे तो गोवा को सशक्त कैसे बनाया जा सकेगा.

 

9. दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर टेक्स में बढ़ोतरी करने के फैसल को लेकर दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने ट्विर कर आप सरकार को घेरा और कहा कि के चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी सबकुछ फ्री में दे रही थी लेकिन अब दो महीने बाद दोगुना टैक्स ले रही है. कहती है तनख़्वाह देने के भी पैसे नहीं हैं.' ये है आम आदमी पार्टी  का बेजोड़ अर्थशास्त्र.

 

10. हरियाणा में अचानक कोरोना मरीजों के ग्राफ में उछाल पर पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चिंता जताई और कहा कि ताजा हालात की समीक्षा के बाद ही सरकार लॉकडाउन में ढील पर विचार करे.

 

11. उत्तरप्रदेश के विधायक अमनमणि त्रिपाठी प्रकरण को लेकर उत्तराखण्ड कांग्रेस ने राज्य की भाजपा सरकार को घेरत हुए कहा कि सरकार को इस मामले में कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए या फिर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को त्याग पत्र दे देना चाहिए.

 

12. लॉकडाउन के बीच पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने आज खरीफ सीजन के दौरान राज्य के किसानों को धान और मक्का की खेती के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीनरी पर 50% सब्सिडी देने की घोषणा की है.

 

13. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा,  लोगो की जिन्दगी में सहारा देने वाली संबल योजना को हम फिर से शुरू कर रहे हैं जिसे पिछली सरकार ने बंद कर दिया था. उन्होने कहा कि संबल योजना की पात्र कोई गरीब किसी शिशु को जन्म देगी तो जन्म देने से पहले 4 हजार और जन्म देने के बाद 12 हजार रुपये उनके खाते में आएंगे.

 

14. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड  द्वारा आयोजित लिपिक ग्रेड सेकंड भर्ती परीक्षा 2018  के अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है जहां भर्ती में चयनित 11,322 अभ्यर्थियों को जिला विभाग आवंटन और नियुक्ति की सूचना संबंधित विभागों द्वारा दी जाएगी और दस्तावेज सत्यापन लॉकडाउन के बाद किए जा सकेंगे.

 

15. देश में लॉकडाउन 3.0 लागू होने से RBI  बैंक लोन्स पर मोरैटोरियम को तीन महीने और आगे बढ़ा  सकता है.  सूत्रों के अनुसार, इंडियन बैंक एसोसिएशन सहित कई जगहों से स्थगन को आगे बढ़ाने के बारे में सुझाव आए हैं और RBI इस पर गंभीरता से विचर कर रहा है.

 

16. लॉकडाउन में वीडियो स्ट्रीमिंग की बढ़ती मांग को देखते हुए एयरटेल ने Airtel थैंक्स के सभी ग्राहकों को जी5 का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन फ्री में दे दिया है. आपको बता दे कि एयरटेल के ग्राहकों के लिए यह मुफ्त सुविधा चार मई 2020 से लेकर 12 जुलाई 2020 तक के लिए दी गई है.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक ब्रोकली में एक खास तत्व होता है, जिसे सल्फोरैपेन कहते हैं, ये तत्व फेफड़े की कोशिकाओं में जीन्स की एक्टिविटी को बढ़ाता है, जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं.

 

18. भारतीय महिला हॉकी टीम ने कोरोना से निपटने में मदद के लिए 20 लाख रुपये की राशि जुटाई है. आपको बता दे कि भारतीय टीम ने 18 दिन के ‘फिटनेस चैलेंज’ के जरिए यह पैसा जुटाया है जो तीन मई को खत्म हुआ है.

 

19. देश के सिनेमाघरों की यूनियन मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने फिल्म निर्माताओं और कलाकारों से अपील की है कि वे इस मुश्किल की घड़ी में सिनेमाघरों पर भरोसा जताएं और अपनी फिल्में ओटीटी पर रिलीज न करें. गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण आजकल फिल्में ओटीटी पर रिलीज हो रही है जिससे सिनामघरों और मल्टीप्लेक्स का बिजनेस ठप पड़ गया है.

 

20. बॉलीवुड अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह लॉकडाउन के दौरान एक शॉर्ट फिल्म की पटकथा लिख रही हैं जिसको लेकर चित्रांगदा ने कहा कि उनके पास बहुत खाली वक्त है जिसमें वह अपना पूरा ध्यान एक शॉर्ट फिल्म की पटकथा पर लगा रही हैं और बहुत ही जल्द वह इसे पूरा कर लेंगी.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×