आज दिन भर की बड़ी खबरें 30 jan 2020


 

1. UN के एक प्रमुख अध्ययन के अनुसार भारत ने लोगों के बीच असमानताओं को कम करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का सफलतापूर्वक उपयोग किया है. इसके अनुसार असमानता को कम करने के लिए आधार पहचान प्रणाली के साथ डिजिटल तकनीक के देश के अनुभव को भविष्य में अन्य देशों में दोहराए जाने की संभावना है.

 

2. भारत की असहमति के बावजूद यूरोपीय संसद में सीएए के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव पर मतदान को मार्च तक टाल दिया गया है. गौरतलब है कि पहले इस प्रस्ताव पर आज मतदान होने की उम्मीद थी.

 

3. सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में संपन्न लोकसभा चुनाव में डीएमके नेता कनिमोई करुणानिधि के, तमिलनाडु की थूथुकुड़ी संसदीय सीट से निर्वाचन को लेकर दायर याचिका पर मद्रास उच्च न्यायालय में सुनवाई पर आज रोक लगा दी गई है. गौरतलब ह कि कनिमोई ने 2019 में थूथुकुड़ी क्षेत्र से चुनावी मैदान में थी.

 

4. असम के गुवाहाटी में एक समारोह में NDFB के विभिन्न गुटों के 1,615 कैडरों ने आत्मसमर्पण कर दिया है. गौरतलब है कि भारत सरकार ने 27 जनवरी को दिल्ली में एनडीएफबी के समूहों और असम सरकार के बीच त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

 

5. कांग्रेस के पूर् अध्यत्र और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने आज केरल में  संविधान बचाओ मार्च का नेतृत्व किया. इस दोरान उन्होने CAA को लेकर केन्द्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि आज भारतीयों को यह साबित करने के लिए कहा जा रहा है कि वे भारतीय हैं. साथ ही उन्होंने पूछा कि मैं भारतीय हूं...यह तय करने वाले नरेंद्र मोदी कौन हैं?  उन्हें यह तय करने का लाइसेंस किसने दिया है कि कौन भारतीय है और कौन नहीं?  

 

6. संसद के बजट सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक में कहा कि सरकार विपक्ष की राय सुनने और हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है. गौरतलब है कि संसद के 31 जनवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले आयोजित सर्वदलीय बैठक में विपक्षी दलों ने CAA , NPR , NRC, अर्थव्यवस्था की स्थिति, कश्मीर की स्थिति सहित कई मुद्दे उठाए और इन पर चर्चा कराने की मांग की है.

 

7. मुंबई में संजय गांधी नेशनल पार्क से जुड़े आरे कालोनी में मेट्रो कारशेड बनाने की पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की योजना पर एनजीटी ने सहमति की मुहर लगा दी है. वहीं, महाविकास आघाड़ी सरकार द्वारा गठित चार सदस्यीय समिति ने भी कहा है कि मेट्रो कारशेड आरे में ही बनना चाहिए. आपको बता दे कि इससे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को झटका लगा है.

 

8. ट्रेन  में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने एक नई सुविधा दी है जहां इसके जरिए अब लोगों को ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलेने में आसानी होगी. दरअसल, भारतीय रेलवे ने चार्ट ऑनलाइन देखने सर्विस शुरू की है. आपको बत दे कि IRCTC की वेबसाइट पर ट्रेन के बर्थ का स्टेटस देखा जा सकता है.

 

9. गोवा के एक NGO ने ‘गोवा चर्च’ से संबद्धित संगठनों द्वारा पिछले सप्ताह CAA पर असहमति जताते हुए आयोजित रैली में बच्चों की मौजूदगी को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. गौरतलब है कि गोवा चर्च से संबद्धित संगठनों ने मारगांव के लोहिया मैदान में 24 जनवरी को सीएए से असहमत होकर एक रैली आयोजित की थी.

 

10. देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक BHU ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ कर दी है. ऐसे सभी छात्र जो कि देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक बीएचयू में दाखिले का इंतज़ार कर रहे थे वे विश्वविद्यालय के ऑफिशियल अप्लीकेशन पोर्टल, bhuonline.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

 

11. मध्य प्रदेश में शहरी बेरोजगारों के लिए शुरू की गई 'मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना' के तहत बेरोजगारों को अब चार हजार रुपये की जगह पांच हजार रुपये मासिक मिलेंगे. आपको बता दे कि ये जानकारी मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार में जनसंपर्क मंत्री पी. सी. शर्मा द्वारा दी गई है.

 

12. आज हुई उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए है. सचिवालय में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी मिली है तथा सरकार ने फैसला लिया कि प्राविधिक सेवाओं में अब आवेदक 40 की वजाए 42 साल तक की उम्र तक आवेदन कर सकेंगे.

 

13.बिहार के बेतिया जिले के भितिहरवा आश्रम में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को हिरासत में लिया गया है. दरअसल, वह यहां ‘संविधान बचाओ-नागरिकता बचाओ यात्रा की शुरूआत करने वाले थे. जानकारी के मुताबिक यह यात्रा पश्चिमी चंपारण के बापूधाम से शुरू होकर 29 फरवरी को पटना के गांधी मैदान में खत्म होनी थी.

 

14. झारखण्ड के सीएम हेमंत सौरेन के आवास पर बड़ी संख्‍या में आम लोग पहुंचे और सीएम हेमंत सोरेन से अपनी अपेक्षा-परेशानी बताई. इस दौरान हेमंत सोरेन लोगों से मिले और लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप समस्याओं के हल के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया.

 

15.  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिली जहां राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत में 24 पैसे की कमी आई जिसके कारण दिल्ली में प्रति लीटर आज 73.36 रुपये का मिल रहा है. वहीं, दिल्ली में डीजल आज 22 पैसे की कमी के साथ 66.36 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है.

 

16. BSNL ने बाजार में बढती प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए 108 और 1,999 रुपये वाले प्रीपेड प्लान लॉन्च किए हैं जहां इन दोनों प्लांस में उपभोक्ताओं को डाटा, कॉलिंग के साथ लंबी वैधता की सुविधा मिलेगी. हालांकि, इन दोनों प्लांस को केवल केरल, चेन्नई और तमिलनाडु के यूजर्स रिचार्ज करा सकेंगे.

 

17. डिजिटल टेक्नॉलजी का एक लिमिट से ज्यादा इस्तेमाल करने वाले स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के प्रति कम रुचि रखते हैं और टेस्ट से बेचैन हो जाते हैं. दरअसल, इस बात का पता एक स्टडी में चला है, जिसमें बताया गया है कि ऐसे छात्र एक समय पर अकेला भी महसूस करने लगते हैं.

 

18. विराट कोहली ने टी-20 में बतौर भारतीय कप्तान सबसे अधिक रन बनाने के मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है. आपको बता दे कि कप्तान कोहली ने हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में यह खास उपलब्धि हासिल की है.

 

19. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म 'बेल बॉटम में कृति सेनन की छोटी बहन नुपुर सेनन मुख्य भूमिका में होंगी और बताया जा रहा है कि इस फिल्म में नुपुर, अक्षय की पत्नी की भूमिका निभा सकती हैं. गौरतलब है कि अभिनेत्री कृति सेनन की बहन नुपुर सेनन इससे पहेल एक वीडियों सान्ग “फिलहाल” में अक्षय के साथ नजर आ सकती है.

 

20. बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के हाथ जल्द ही एक बड़ा हॉलीवुड प्रोजेक्ट लग सकता है. रिपोर्ट्स की मानें तो वो सुपरहिट फिल्म 'मैट्रिक्स' की अगली सीरीज में नजर आ सकती हैं. ऐसी खबर हे कि 'मैट्रिक्स' फ्रैंचाइजी की चौथी किश्त में हॉलीवुड अभिनेता कानू रीव्स के विपरीत काम करने के लिए प्रियंका चोपड़ा के साथ बातचीत जारी है.

 

din bhar ki badi khabar,db live din bhar ki badi khabar,aaj ki taza khabar,db live ki report,'sau baat ki ek baat,breaking news,hindi news,daily news,aaj tak live,news live,ibnkhabar.com,hindi news headlines,india news,hindi news india,latest news,indian news,maharashtra,haryana news,news in india,allahabad news,india 24 7,hindi newspaper,top trending news india,hindi news live india tv,news india

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×