आज दिन भर की बड़ी खबरें


आज दिन भर की बड़ी खबरें

इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है, थलसेना प्रमुख ने किया लद्दाख का दौरा, चीन की हर चाल पर भारत की पैनी नजर, शिवराज सिंह चौहान बोले सैना का लगातार अपमान कर रहे राहुल, इस साल कोई भी भारतीय नहीं जा पाएगा “हज” जानिए क्यों,  लालू के खास नेता ने छोड़ा पद, जम्मू कश्मीर में अब ऑनलाइन मिलने लगा हैं डोमिसाइल प्रमाण पत्र, आप के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के ठिकानों पर ED  की तलाशी, जियो फाइबर के यूजर्स को फ्री में मिलेगा Zee5 प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन, जानिए तीन केले खाने के फायदे. इसके अलाव और भी कई काम की खबरे हम आपके लिए लेकर आए है. इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1. ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनक ने भारतीय मूल के निखिल राठी को इंग्लैंड का वित्तीय आचरण प्राधिकरण का नया सीईओ नियुक्त किया और कहा कि हमने इस महत्वपूर्ण नियुक्ति के लिए लंबी प्रक्रिया अपनाई है. आपको बता दे कि राठी वर्तमान में लंदन स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख भी हैं.

 

2. भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में जारी मामले पर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि  रूस को नहीं लगता कि भारत और चीन को सीमा मामला सुलझाने के लिए किसी तीसरे देश की मदद की जरूरत है. साथ ही उन्होंने आगे कहा,'' हम आशा करते हैं कि दोनों देशों में स्थिति शांतिपूर्ण बनी रहेगी और वे मामलों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे.''

 

3. रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच आभासी बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, 'दुनिया की प्रमुख आवाजों को हर तरह से अनुकरणीय होना चाहिए. साथ ही उन्होने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करना, साझेदारों के वैध हित को पहचानना, बहुपक्षवाद का समर्थन करना और अच्छाई को बढ़ावा देना ही एक टिकाऊ विश्व व्यवस्था का निर्माण करने का रास्ता है.

 

4. चीन के साथ चल रहे मामले के बीच मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे लद्दाख पहुंचे जहां वह सबसे पहले लेह स्थित सैनिक अस्पताल पहुंचे जहां जवानों का इलाज चल रहा है. आपको बता दे कि उनका यह दौरा दो दिन का है.

 

5. मैसूर में रेलवे संग्रहालय ने एक कोच रेस्त्रां की शुरुआत की है जिसमें 20 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. दरअसल, ये कोच उन लोगों के लिए खुला है जो केवल संग्रहालय देखने के लिए आते हैं. आपको बता दे कि यहां से ट्रेन पकड़ने में भी यात्रियों को आसानी रहेगी और रेस्त्रां में बैठकर चाय-कॉफी जैसी पेय पदार्थों का लुफ्त उठा सकते हैं.

 

6. भारत- चीन मामले में केंद्र की मोदी सरकार को लगातार घेर रहे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राहुल गांधी सेना का मनोबल गिरा रहे हैं और उनका अपमान कर रहे हैं. बीजेपी मुश्किल समय में कांग्रेस का समर्थन करती थी, लेकिन वे अब गंदी राजनीति कर रहे हैं. साथ ही उन्होने कहा कि राहुल गांधी को चीन को घेरना चाहिए, लेकिन उन्हें पीएम मोदी के अलावा और कोई नहीं दिखाई देता.

 

7. केंद्र सरकार ने इस साल भारत से हज के लिए यात्रियों को नहीं भेजने का फैसला किया है. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि कोरोना के कारण ऐसा फैसला लिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हज के लिए सभी चयनित 2 लाख 30 हजार यात्रियों का पैसा लौटा दिया जाएगा. गौरतलब है कि भारतीय हज कमेटी ने भी पिछले दिनों हज पर नहीं जाने के इच्छुक लोगों को पैसे वापस लेने का विकल्प दिया था.

 

8. पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच राज्य के शिक्षा मंत्री पार्था चटर्जी ने 31 जुलाई तक राज्य के सभी बंद स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने के आदेश दिए हैं. गौरतलब है कि वर्तमान में पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 14358 हो गई है.  

 

9. प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज बताया कि पीएम केयर्स फंड के अंतर्गत मेड इन इंडिया के तहत 50 हजार वेंटिलेटर बनाए गए हैं और अब तक 2923 वेंटिलेटर निर्मित किए गए हैं, जिसमें से 1340 वेंटिलेटर पहले ही राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों में पहुंचा दिए गए हैं. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने के लिए केंद्र की मोदी सरकार हर स्थिती पर नजर बनाए हुए है और लगातार सहायता राज्य सरकारों तक पहुंचाई जा रही है.

 

10. RJD के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, हालांकि उन्होंने अभी पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया है. बताया जा रहा है कि रघुवंश सिंह के करीबी ने बताया कि वह पार्टी में चल रही गतिविधियों से नाराज हैं. आपको बता दे कि वर्तमान में रघुवंश प्रसाद सिंह को कोरना हो गया है और उनका इलाज पटना के एम्स में चल रहा है.

 

11. इस साल फरवरी महीने में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए मामले में आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के ठिकानों पर ED की टीम ने तलाशी ली है .समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, ईडी की टीम दिल्ली-एनसीआर में 6 ठिकानों पर छापेमारी की है और ये कार्रवाई Prevention of Money Laundering Act के तहत की गई है.

 

12. बिहार में वैसे मतदाता जिन्हें कोरोना हो गया है उन्हें इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों में पोस्टल बैलट का उपयोग करके अपना वोट डालने की अनुमति दी जाएगी. एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय कानून मंत्रालय के विधायी विभाग ने चुनाव नियमों में बदलाव किया है ताकि कोरना होने वाले लोगो को पोस्टल बैलेट का उपयोग करने की अनुमति दी जा सके.

 

13.दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि दिल्ली में नई होम क्वारंटीन व्यवस्था से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही सिसोदिया ने बताया कि वह एलजी को पत्र लिखकर लोगों की परेशानी से अवगत कराएंगे और पुरानी होम क्वारंटीन की व्यवस्था लागू करने की मांग करेंगे.

 

14. जम्मू कश्मीर के लोगों को अब डोमिसाइल प्रमाणपत्र भी ऑनलाइन मिलने लगा हैं जहां अब आवेदकों को किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होगी. आपको बता दे कि उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने डोमिसाइल प्रमाणपत्र जारी करने व इसके आवेदन के लिए ई-एप लांच किया है.

 

15. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने SEBI से अनुमोदन मिलने के बाद बादाम का वायदा अनुबंध शुरू कर दिया है. इस संदर्भ में बीएसई ने एक बयान में कहा कि, 'यह बादाम में व्यापार के लिए दुनिया का एकमात्र उपलब्ध डेरिवेटिव अनुबंध है.  आपको बता दे कि भारत बादाम का वायदा शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है.

 

16. रिलायंस जियो ने अपने ब्रॉडबैंड जियो फाइबर के यूजर्स को बड़ा तोहफा देते हुए Zee5 प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन फ्री में दे दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले हाल ही में जियो फाइबर यूजर्स को एक साल के लिए अमेजन प्राइम वीडियो का भी फ्री सब्सक्रिप्शन मिला था.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक तीन छोटे केले खाने से उतनी ही एनर्जी मिलती है जितनी 90 मिनट वर्कआउट करने से मिलती है.  शोधकर्ताओं के मुताबिक केला खाने से सिर्फ एनर्जी ही नहीं मिलती बल्कि इसको खाने से आप फिट और हेल्दी भी रहते हैं.

 

18. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में अपनी 14-दिन की आइसोलेशन अवधि पूरी कर ली और मैनचेस्टर में तीन दिवसीय आंतरिक वार्मअप मैच खेलकर 8 जुलाई से शूरू हो रहे टेस्ट सीरीज़ के लिए अपनी तैयारियों को पूरा करेगा. आपको बता देकि विंडीज की टीम 9 जून को ब्रिटेन पहुंचने के बाद से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड और आसपास के होटल में क्वारंटीन में हैं.

 

19. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और राजनेता राज बब्बर का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उन्हें बॉलीवुड जगत से लेकर राजनीति जगत की बड़ी हस्तियों ने जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. गौरतलब कि 23 जून 1952 को राज बब्बर का जन्म यूपी के टुंडला में हुआ था.

 

20. बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन स्टारर वेब सीरीज 'आर्या' रिलीज हो चुकी है और इसने दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह भी बना ली है. आपको बता दे कि इस वेब सीरीज से सुष्मिता सेन ने डिजिटल डेब्यू किया है और बीते कुछ समय से एक्टिंग दूर रहीं सुष्मिता सेन ने इस सीरीज के साथ दमदार वापसी की है.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×