आज दोपर की फटाफट फबरें


 

1.  भारत में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है जहां अब भारत में कोरोना के मामले की संख्या बढ़कर 101139 हो गई है. आपको बता दे कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4970 मरीज सामने आए है.

 

2. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कोरोना के कारण अब सबका जीवन पहले जैसा नहीं रहेगा. कोरोना से मिले सबक के आधार पर मनुष्य को प्रकृति के साथ तालमेल बनाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि हमें अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने की आवश्यकता है.

 

3. महाराष्ट्र में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है जहां अब राज्य में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 35 हजार के पार हो गई.  आपको बता दे कि कोरोना के प्रसार को देखते हुए महराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में इसी कारण से राज्य में ज्यादा ढील नहीं दी है.

 

4. सरकार ने लॉकडाउन के दौरान काम नहीं कर पा रहे कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का पुराना निर्देश वापस ले लिया है. गौरतलब है कि  देश में 25 मार्च से लॉकडाउन है और गृह सचिव ने लॉकडाउन लगाये जाने के कुछ ही दिन बाद 29 मार्च को जारी दिशानिर्देश में सभी कंपनियों व अन्य नियोक्ताओं को कहा था कि वे प्रतिष्ठान बंद रहने की स्थिति में भी महीना पूरा होने पर सभी कर्मचारियों को बिना किसी कटौती के पूरा वेतन दें.

5. केंद्र ने उपसचिव स्तर से नीचे के अपने 50 फीसद जूनियर कर्मचारियों से कार्यालय आने को कहा है. आपको बता दे कि लॉकडाउन के कारण अभी तक इस श्रेणी के महज 33 फीसद कर्मचारियों को ही कार्यालय आने के लिए कहा गया था.

 

6. लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों नागरिको को भारत लाने का सिलसिला जारी है जहां वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत एक एयर इंडिया एक्सप्रेस की विशेष उड़ान से 166 यात्रियों को ओमान के मस्कट से हैदराबाद लाया गया और स्वदेश पहुंचने पर लोग काफी खुश नजर आए.

 

7. नेपाल सरकार ने उत्तराखंड स्थित लिपुलेख और कालापानी को अपना क्षेत्र बताते हुए नया नक्शा जारी किया. गौरतलब है कि  भारत और नेपाल के बीच इस इलाके को लेकर चर्चा जारी है.

 

8. देश में 5जी नेटवर्क के लिए उपभोक्ताओं को और इंतजार करना पड़ेगा. बताया जा रहा है कि दूरसंचार विभाग ने अक्तूबर तक हर हाल में स्पेक्ट्रम नीलामी की समयसीमा तय की है लेकिन इसमें 5जी फ्रीक्वेंसी को शामिल नहीं किया गया है.

 

9. लॉकडाउन के कारण उद्योगों पर हुए असर को देखते हुए EPFO ने नियोक्ताओं को ईपीएफ अंशदान देरी से करने की छूट दे दी है.  बताया जा रहा है इस फैसले का कर्मचारियों की बचत पर दोहरा असर हो सकता है.

10. लॉकडाउन-4  में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में रोक में ढील देते हुए अब राहत के तमाम रास्ते खोल दिए हैं. आपको बता दे कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के सुझाव और निर्देशों के आधार पर मुख्य सचिव आरके तिवारी ने सोमवार देर रात राज्य की गाइडलाइन भी जारी कर दी.

 

11. केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुख्य सचिव अजय भल्ला ने आज सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर श्रमिकों की समस्याओँ को कम करने के लिए कदम उठाने के साथ कई सुझाव दिए हैं। साथ ही उन्होंने राज्यों और रेलवे मंत्रालय के बीच सक्रिय समन्वय द्वारा और अधिक विशेष ट्रेनों का संचालन करने को कहा है.

 

12. ICMR  ने एक दिन में एक लाख टेस्ट करने में सफलता हासिल कर ली है. गौरलब है कि भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है और अब तक भारत में कोरोना के 101139 मामले सामने आ चुके है.

 

13. मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के वाणिज्यिक केंद्र में कोरोना से निपटने के लिए 1000 बेड का मेगा अस्पताल बनाकर तैयार कर लिया है जहां MMRDA ने सोमवार को इस हॉस्पिटल को BMC को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजित पवार की उपस्थिति में सौंप दिया.

 

14. अम्फान से निपटने के मद्देनजर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तैयारियों का जायजा लेने को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज NCMC की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. आपको बता दे कि NDRF और रक्षा बलों की तत्परता के अलावा, बिजली और दूरसंचार विभागों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है.

 

15. लॉकडाउन के दौरान NGT  ने भोपाल में स्मार्ट सिटी कंपनी को बड़ा झटका दिया है.  दरअसल, एनजीटी NGT ने आदेश दिया है कि जब तक स्मार्ट सिटी के मास्टर प्लान में बदलाव कर ग्रीन बेल्ट एरिया नहीं बढ़ाया जाता तब तक निर्माण कार्य पर रोक रहेगी.

 

16. लॉकडाउन – 4 के दौरान दिल्ली के मार्केट और मार्केट कॉम्पलेक्स खुलने जा रहे हैं. लेकिन इसका आधार ऑड-ईवन रहेगा. यानी अब दुकानें हर दूसरे दिन यानी एक दिन के बाद खुलेंगी. आपको बता दे कि मार्केट क़ॉम्पलेक्स में मौजूद दुकानों के खुलने का आधार दुकान के नंबर को माना जाएगा.

 

17. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में राज्य के 55 पुलिसकर्मी को कोरोना होने की खबर सामने आई है जिसके बाद राज्य में पुलिस बल में कोरोना के मामलों की संख्या अब  बढ़कर 1328 हो गई है.

 

18. बिहार में कोरोना के लगातार मामले सामने आ रहे है जहां बिहार में कोरोना के 19 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 1442 हो गई है.

19.  लॉकडाउन 4 की गाइडलाइंस के तहत दिल्ली में डीटीसी ने बस सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है जहां एक बार में सिर्फ 20 सवारियों को ही ले जाने की इजाजत है. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के अभी तक 10  हजार से अधिक मामले सामने आ चुके है.

 

20. कोरोना लगातार देश के विभन्न राज्यों में अपने पैर पसार रहा है जहां इसी बीच राज्स्थान में कोरोना के 122 नए मामले सामने आए है जिसके बाद राज्य में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 5629 हो गई है.

 

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×