आज सुबह की जाता तरीन खबरें


 

1. WHO का मुख्य़ शासी निकाय WHA आज दूसरे दिन विश्व में कोरोना को रोकने के उपायो पर चर्चा के लिए ऑनलाइन बैठक करेगा. आपको बता दे कि ये पहली बार है जब WHA ऑनलाइन बैठक कर रहा है.

 

2. कर्नाटक सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं जिसके तहत राज्य के अलग-अलग जिलों में जाने के लिए बस सेवा और नगरीय बस सेवा आज से शुरू होने जा रही है.

 

3. नई दिल्ली और डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन आज से पटना के दानापुर स्टेशन के बदले पाटलिपुत्र जंक्शन पर रुकेगी. बताया जा रहा है कि ट्रेन के ठहराव में यह बदलाव जिला प्रशासन के अनुरोध पर हुआ है.

 

4.  पीएम नरेंद्र मोदी ने  ‘अम्फान’  से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की जहां इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और NDRF के अधिकारी शामिल हुए. आपको बता दे कि अम्फान से निपटने के लिए 'पश्चिम बंगाल और ओडिशा में NDRF की कुल 37 टीमों को तैनात किया गया है, जिसमें से 20 काम में जुट गए हैं और अन्य 17 पूरी तरह तैयार हैं.

 

5. कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी को कोरोना होने की खबर सामने आने के बाद मध्य दिल्ली में स्थित कृषि भवन के एक हिस्से को सील कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अधिकारी पशुपालन एवं डेयरी विभाग में निजी सचिव के तौर पर काम करता है.

 

6. राज्य सभा के अध्यक्ष एम वैंकेया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संसदीय समिति की बैठक आयोजित करने की संभावना पर चर्चा की और दोनों सदनों के सचिव जनरलों से इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिए है.

 

7. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सिलसिलेवार ट्वीट करके विपक्ष शासित राज्यों को घेरत हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों में यह देखा गया है कि विपक्षी शासित राज्यों में, सोशल मीडिया पर बीजेपी कार्यकर्ताओं और स्वतंत्र आवाजों को लक्षित करने के लिए राज्य की मशीनरी का इस्तेमाल गलत तरीके से किया गया है. साथ ही उन्होने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं को लक्षित कर उनकी आवाज को दबाना एक जीवंत लोकतंत्र में अस्वीकार्य है.

 

8. अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने प्रदेश में करीब 5000 उद्योगों को उत्पादन करने की अनुमति दे दी है. साथ ही लॉकडाउन चार को लेकर जरूरी दिशानिर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

 

9. CBSE की 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजा अब समाप्त हो गया है क्योकि बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की लंबित परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है जिसके तहत 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. 

 

10. प्रमुख शेयर बाजारों BSE और NSE ने अपने SMEs प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होने वाली छोटी एवं मझोली कंपनियों के लिए सालाना लिस्टिंग फीस में 25 फीसद की कमी का एलान किया है. आपको बता दे कि शेयर बाजारों ने कोरोना के कारण छोटी एवं मझोली कंपनियों को पेश आ रही दिक्कतों को देखते हुए यह कटौती की है.

 

11. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मनरेगा योजना को लेकर सरकार द्वारा अतिरिक्त बजट का प्रावधान करने पर ट्वीट कर कहा कि यूपीए के कार्यकाल में शुरू की गई मनरेगा योजना के लिए प्रधानमंत्री ने 40 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट को अनुमति दी है, हम उनका आभार जताते हैं कि उन्होंने मनरेगा के लक्ष्य को समझा और इसे प्रोत्साहित किया.

 

12. दुनिया के 88 नोबेल विजेताओं और प्रमुख नेताओं ने कोरोना और लॉकडाउन के कारण मुश्किलों का सामना कर रहे बच्चों की सुरक्षा के लिए विभिन्न देशों की सरकारों से एक हजार अरब डॉलर की मदद का आह्वान किया है.

 

13. ICMR की ओर से कोरोना टेस्टिंग को लेकर रणनीति में बदलाव किया गया है. ICMR के मुताबिक अब उन सभी लोगों की कोरोना जांच होगी, जिन्‍होंने पिछले 14 दिन में कोई अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा की हो और उनमें कोरोना जैसे लक्षण हों.

 

14. कोरोना से बचाव के लिए छत्तीसगढ़ में धारा 144 आगामी 3 महीने के लिए बढ़ा दी गई है जहां इस संबंध में छत्तीसगढ़ सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं.

 

15. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन-4 को लेकर दिल्ली के लिए गाइडलाइन की घोषणा करते हुए कहा कि 'मुझे यकीन है कि कोरोना का हम सामना कर जीत हासिल करेंगे. साथ ही उन्होने कहा कि कोरोना अगले 1-2 महीने में समाप्त नहीं होने वाला है.

 

16. हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि प्रदेश सरकार राज्य के निजी स्कूलों की फीस कम करने के मामले को लेकर पूरी तरह से गंभीर है और इसी सप्ताह फीस को लेकर फैसला ले लिया जाएगा.

 

17. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार द्वारा भामाशाह कार्ड की जगह लाए गए जन आधार कार्ड को पहचान दस्तावेज के तौर पर से मान्यता मिल गई है. गौरलब है कि इसके लिए गहलोत सरकार ने केंद्रीय आधार प्राधिकरण को पत्र लिखा था और सरकार ने जन आधार कार्ड को पहचान के तौर पर मान्यता दिलाने का अनुरोध किया था.

 

18. हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्य के स्कूलों के लेकर बड़ा फैसला किया है जहां इस फैसले के मुताबिक राज्य सरकारन ने कोरोना के नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश का सही से अनुपालन सुनिश्चित करते हुए सरकारी स्कूलों को तत्काल और अपरिहार्य प्रशासनिक कार्य करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है.

 

19. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया और इस दौरान उन्होने देश की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र की ओर से जारी 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज को सिरे से नकारते हुए कहा कि पूरा आर्थिक पैकेज एक बड़ा जीरो है.

 

20. केरल सरकार  ने कुछ रोक-टोक के साथ राज्य में सार्वजनिक यातायात को मंजूरी देने का फैसला किया है. वहीं यात्रियों के कम होने के मद्देनजर किराए बढ़ाए जाएंगे ताकि घाटे की भरपाई हो सके.

 

21. चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता रमन मित्तल बता रहे है कि कुछ मंत्री और विधायक पंजाब के चीफ सेक्रेटरी करन अवतार सिंह को हटाने की डिमांड कर रहे हैं। वहीं पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अधिकारी के सपोर्ट में बोलते हुए कहा कि ब्यूरोक्रेट तीसरी उंगली की तरह, कट जाए तो हाथ बेकार।

 

22. मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि भाजपा उपचुनाव में इंदिरा गृह ज्योति योजना बंद करने और बिजली कटौती को मुद्दा बनाएगी।

 

23. पटना से हमारे संवाददाता अंबुज कुमार बता रहे हैं कि बिहार में जदयू और राजद के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने जेडीयू को झूठा दल अनलिमिटेड कहा है वहीं भाजपा को भी बड़ा झूठा पार्टी करार दिया है।

 

24- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि, सोलन में पुलिस के चार सदस्यों को डीजीपी डिस्क अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। जिसमें से दो एसआईयू टीम के सदस्य है, वहीं  एक पीओ  सैल  की टीम का सदस्य है, जबकी एक धर्मपुर थाना  से है।

 

25- up के महोबा से हमारे संवाददाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे हैं कि, पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार ने महोबा शहर का भ्रमण किया गया। इस दौरान उन्होने कोरोना के प्रति स्थितियों का जायजा लिया और कहा की सभी लोग सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करें।

 

26- up के महोबा से हमारे संवाददाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि, कोरना के दृष्टिगत नगर पंचायत कबरई द्वारा चलाये जा रहे सामुदायिक किचेन तथा कस्तूरबा बालिका विद्यालय में बनाये गए आश्रय स्थल का डीएम ने किया निरीक्षण किया और कोरोना के प्रति जागरुक किया.

 

27- हिमाचल के सोलन से हमारे संवाददाता महेद्र वर्मा बता रहे हैं कि, हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट और अन्य अधीनस्थ न्यायालय में 18 मई से कुछ शर्तों कर साथ सुचारु रूप से कार्य शुरु हो जाएगा। बता दें कि लॉकडाउन के चलते हाईकोर्ट व अधीनस्थ न्यायालयों में 24 मार्च से कार्य स्थगित हो गया था।

 

28- राजस्थान के चितौदगढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि, महेश ईनाणी द्वारा पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाव हेतु फेस शिल्ड उपलब्ध करवाये. बता दें कि उन्होने कोरोना से बचाने हेतु 950 फेस शिल्ड निम्बाहेड़ा ड्युटी में तैनात जिला पुलिस चित्तौड़गढ़ को नि:शुल्क उपलब्ध करवाये हैं। 

 

29- up के रामपुर से हमारे संवाददाता यासीन खान बता रहे हैं कि, लॉक डाउन के दौरान रामपुर में फ़र्ज़ी पलक हॉस्पिटल में जबरन प्रसव ऑपरेशन करने पर झोलाझाप और तीमारदार के बीच कहा सूनी हो गया. जहां सूचना पर सीएमओ विभाग और पुलिस पहुंचकर मामले की छान बीन की.

 

30- up के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि, देश में बढ़ते कोरोना के बीच महोबा जनपद के रिछा गांव में एक व्यक्ति को कोरोना के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है. कुछ लोगों का कहना है कि बाहर से लौटे व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव है किंतु अभी तक प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

 

31- जम्मू कश्मीर से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि कोरोना के नमूने और क्वारेंनटाइन सेंटर में लोगों की संख्या का उचित रिकार्ड सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मोबाइल आधारित प्रबंधन प्रणाली की शुरुआत की गई है।

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार


बेबाक पत्रकार रवीश कुमार को मिला ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार

हिंदी पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके NDTV के रवीश कुमार को बेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवार्ड 2019 के ‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस अवार्ड को ‘रैमॉन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

आपको बता दें कि, सम्मान के लिए पुरस्कार संस्था ने ट्वीट कर बताया कि रवीश कुमार को यह सम्मान “बेआवाजों की आवाज बनने के लिए दिया गया है.” रवीश कुमार का कार्यक्रम ‘प्राइम टाइम’ ‘आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.” साथ ही प्रशस्ति पत्र में कहा गया की, ‘अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.’ 

आपको बता दें कि, रवीश कुमार ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है. इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह सम्मान मिल चुका है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज


28,000 और जवानों को कश्मीर में किया गया तैनात, हाई अलर्ट पर फोर्सेज

हाल ही में जम्मू कश्मीर में 10,000 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के एक हफ्ते के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने कश्मीर 28,000 और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर रहने को कहा है.

जिसके चलते स्थानीय नागरिकों में पहचल शुरु हो गई है और लोगों ने तेजी से राशन पानी जुटाना शुरु कर दिया है. इस बीच राज्य के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने सरकार के इस अप्रत्याशित कदम पर ट्वीट कर कहा कि “ऐसी कौन सी वर्तमान परिस्थिति है जिसके चलते केंद्र सरकार ने सेना और वायुसेना को ऑपरेशनल अलर्ट पर ऱखा हुआ है, निश्चित तौर पर यह मामला 35ए अथवा परिसीमन से जुड़ा नहीं हैं. अगर सच में इस तरह का कोई अलर्ट जारी किया गया है तो यह बिल्कुल अलग चीज है.”

खास बात यह है कि इन सभी सुरक्षाबलों की राज्य के अति संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में भारी मात्रा में तैनाती की गई हैं. इसके अलावा राज्य के सभी जगहों पर अर्धसैनिक बलों ने कब्जा कर लिया है और प्रदेश पुलिस सिर्फ प्रतीकात्मक बन कर रह गई है.

घाटी में इतनी अधिक मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हमारे सूत्रों का कहना है कि सरकार 370 और 35ए को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. हालांकि सरकार का कहना है कि सीमापार से आतंकवादी कश्मीर में बड़ा हमला करने की फिराक में हैं जिसके मद्देनजर किया है.

लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि सरकार यह सब ध्यान भटकाने के लिए कह रही है जबकि असल में सरकार कुछ अलग और बड़ा करने की तैयारी कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×