आज दिनभर की बड़ी खबरें | 18th march 2020


आज दिनभर की बड़ी खबरें | 18th march 2020

 

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा और इलिनोइस से प्राइमरी चुनाव जीत लिया है. जहां इस जीत से ट्रंप की नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार होने की दावेदारी तय मानी जा रही है.

 

2. पाकिस्तान ने लंबे समय से रुकी 100.68 अरब की अनुमानित लागत वाली छह प्रमुख विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी है. जानकारी के मुतबिक इनमें 16.5 अरब की राशि वाली करतारपुर कॉरिडोर की वास्तविक पोस्ट क्लीयरेंस परियोजना भी शामिल है.

 

3. कांग्रेस ने आज केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से देश के नागरिकों के कॉल रिकॉर्ड मांगे हैं जो सुप्रीम कोर्ट के फैसले की अनदेखी और निजता के अधिकार का हनन है.

 

4. मध्यप्रदेश में जारी सियासी चर्चा के बीच कमलनाथ सरकार ने राज्य में तीन नए जिलों के गठन को मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि कांग्रेस विधायक काफी समय से इसकी मांग कर रहे थे और अब चाचौड़ा, नागदा और मैहर नए जिले बनेंगे.

 

5. भीमा हिंसा मामले की जांच कर रहे आयोग ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार को गवाह के तौर पर चार अप्रैल को पेश होने के लिए सम्मन भेजा है. आपको बता दे कि पैनल के वकील आशीष सातपुते ने आज इस बात की जानकारी दी.

 

6. संसद में केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने BSNL को लेकर जवाब देते हुए कहा कि 'हम दृढ़ता से मानते हैं कि BSNL जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम का अस्तित्व सार्वजनिक सेवा और संचार की संपूर्ण प्रणाली में निष्पक्षता दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही उन्होन कहा कि 2014-15, 2015-16 में BSNL में सकारात्मक दिखाई दी.

 

7. कोरोना को रोकथाम के  मद्देनजर रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे और IRCTC  को एक गाइडलाइंस जारी किया है  जिसमें कहा  गया है कि खांसी, बुखार, या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण वाले किसी भी कर्मचारी को भोजन बनाने, परोसने या बेचने के लिए नहीं तैनात करना चाहिए.

 

8. पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री हरीश रावत  ने कहा है कि अगर मोदी सरकार में किसानों की आय बढ़ी है तो सरकार उसे बताती क्यों नहीं ?  साथ ही उन्होने कहा कि मौजूदा सरकार भी उसी 2013 के आंकड़े से काम चलाती है जो कांग्रेस के समय आया था.

 

9. कोरोना के मद्देनजर दुनिया की सबसे बड़ी होटल चेन मैरियट इंटरनेशनल ने अपने 10,000 कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज दिया है. जानकारी के मुताबि ये छुट्टियां अनपेड होंगी यानी कर्मचारियों को इन छुट्टियों की सैलरी नहीं मिलेगी.

 

10. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे कर लिए है. सरकार के तीन साल पूरे होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन तीन वर्षों में हमने प्रदेश में हर एक क्षेत्र में सफलता हासिल की है और हमने यहां निवेश की संभावनाओं को बढ़ाया है.

 

11. कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा आज से बंद कर दी गई है. आपको बता दे कि जम्मू-कश्मीर से आने और जाने वाली सभी अंतर्राज्यीय बसों के परिचालन पर रोक लगा दिया गया है.

 

12. कोरोना के बढ़ते मामले के बीच आज दिल्ली से सटे  नोएडा में एक और कोरोना प्रभावित मरीज का पता चला है. बताया जा रहा है कि 26 वर्षीय संक्रमित युवक नोएडा की ही कंपनी में काम करता है और चार दिन पहले इंडोनेशिया से घूम कर वापस आया था.

 

13. बिहार के सीएम नीतीश कुमार से कल हिंदुस्तान आवाम मोर्च के मुखिया जीतनराम मांझी की मुलाकात की चर्चा बिहार की राजनीति के गलियारों में  जोरो पर है. माना जा रहा है कि मांझी, RJD  द्वारा उनकी उपेक्षा किए जाने की प्रतिक्रिया में नई राजनीतिक संभावनाओं को तलाश रहे हैं.

 

14. भगवान राम की नगरी अयोध्या में 25 मार्च को रामलला को नए अस्थाई मंदिर में शिफ्ट किया जाना है जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं. बताया जा रहा है कि रामलला को शिफ्ट करने से पहले ट्रस्ट वैदिक ब्राह्मणों के द्वारा नए मंदिर का शुद्धिकरण कराएगा.

 

15. फिच सॉल्यूशंस ने ऐसी उम्मीद जताई है कि  कोरोना के कारण आर्थिक मोर्चे पर निपटने के लिए RBI 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष के दौरान ब्याज दरों में 175 आधार अंकों की कमी कर सकता है. साथ ही फिच ने अनुमान जताया है कि तेल की कीमतें गिरने से आने वाले महीनों में महंगाई से बहुत हद तक निजात मिल सकती है.

 

16. कोरोना के मद्देनजर फेसबुक ने बड़ा एलान करते हुए कहा है कि वो घर से काम कर रहे अपने सभी कर्मचारियों को 1,000 डॉलर का बोनस देगा. गौरतलब है  कि फेसबुक में करीब 45,000 फुल टाइम कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं.

 

17. एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ज्यादा टेशन लेने से न सिर्फ व्यक्ति मानसिक तौर पर बीमार रहता है बल्कि इससे उसकी आयु भी कम हो सकती है.

 

18. कोरोना के मद्देनजर भले ही फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट को आगे खिसका दिया गया है, लेकिन विंबलडन के आयोजक अब भी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टूर्नामेंट आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. आपको बता दे कि विंबलडन का आयोजन 29 जून से 12 जुलाई के बीच होना है.

 

19. दुनिया भर में सबसे ज्यादा सराही गई कोरियाई फिल्म “पैरासाइट”  को अब सिनेमाघरों के बाद मोबाइल पर देखा जा सकेगा क्योकि अमेजॉन प्राइम वीडियो इस फिल्म को अपने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए कोरियाई और अंग्रेजी सब्टाइटल के साथ अपने प्लेटफॉर्म पर 27 मार्च से प्रसारित करने की तैयारी की है.

 

20. अपने सादे अंदाज और खूबसूरत स्माइल से दर्शकों का दिल जीतने वाले अभिनेता शशि कपूर का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें याद किया है. भले ही आज शशि कपूर हमारे बीच न हो पर उनकी फिल्मों का जादू आज भी लोगों के सर चढ़कर बोलता है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×