आज दिन भर की बड़ी खबरें


आज दिन भर की बड़ी खबरें

इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आये है कि नेपाल ने की ऐसी कौन सी हरकत जिससे भारत के साथ बिगड़ सकत है उसके रिश्ते, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लेकर किसने किया बड़ा दावा, चीन की कायराना हरकत को के लेकर देशभर में नाराजगी, जगन्नाथ पुरी वार्षिक रथ यात्रा को लेकर है बड़ी खबर, पार्ट टाइ जॉब की तलाश में है तो अमेजन लेकर आया है आपके लिए मौका, अम्मा कैंटीन लॉकडाउन में करवाएगी फ्री में भोजन, श्रीसंत पर से हटा बैन, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन को लेकर है बड़ी खबर, इसके अलावा और भी कई काम की खबरे हम आपके लिए लेकर आए है. इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चॅनेल को भी सब्सक्राइब कर लीजिये तथा नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

 

1. नेपाली संसद ने आज सर्वसम्मति से अपने राष्ट्रीय मानचित्र संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है जहां इस नए नक्शे में नेपाल ने भारत के तीन क्षेत्रों को अपना बताया है. दरअसल, पिछले हफ्ते ही इस विधेयक को नेपाल के निचले सदन से मंजूरी मिल गई थी. वहीं बताया जा रहा है कि नेपाल के इस कदम से नई दिल्ली और काठमांडू के बीच रिश्तों पर असर पड़ सकता है.

 

2. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपनी किताब में अपने पूर्व बॉस और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर बड़ा दावा किया है जिसमें उनका कहना है कि ट्रंप ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से निजी तौर पर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में मदद करने के लिए कहा था.

 

3. लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों की कायराना हरकत पर देश में काफी गुस्सा है जहां इस कड़ी में कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने चीनी वस्तुओं की एक सूची जारी कर व्यापारियों से आह्वान किया है कि वे इन उत्पादों की बिक्री न करें. साथ ही CAIT ने सिनेमा और खेल जगत की बड़ी हस्तियों के नाम एक खुला पत्र जारी किया है  और उनसे अपील की गई है कि वे चीनी उत्पादों के विज्ञापन करना बंद कर दें.

 

4. सुप्रीम कोर्ट ने 23 जून को ओडिशा में होने वाली जगन्नाथ पुरी वार्षिक रथ यात्रा पर कोरोना के मद्देनजर रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और नागरिकों की सुरक्षा के हित को ध्यान में रखते हुए इस साल पुरी में रथ यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती.

 

5. भारत और चीनी सेना के बीच लद्दाख के गलवान घाटी में हुए मामले में भारत के 20 सैनिको को लेकर आई खबर को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि सैनिकों के सर्वोच्च त्याग को हमेशा याद रखा जाएगा. साथ ही उन्होने कहा कि भाजपा ने डिजिटल रैलियों समेत सभी राजनीतिक कार्यक्रम अगले दो दिनों के लिए स्थगित करने का फैसला किया है.

 

6. कांग्रेस ने हाल ही में पार्टी की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करने वाले संजय झा को पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से हटा दिया है. पार्टी की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने झा को तत्काल प्रभाव से हटाए जाने को मंजूरी दी है. गौरतलब है कि संजय झा ने पिछले दिनों एक लेख के माध्यम से पार्टी की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र का अभाव है.

 

7. तमिलनाडु में अम्मा कैंटीन लॉकडाउन में मेट्रोपॉलिटन चेन्नई पुलिस सीमा के तहत लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करेगी जहां ये भोजन 19 से 30 जून तक बांटा जाएगा. आपको बता दे कि राज्य के मुख्यमंत्री  के. पलानीस्वामी ने इसका एलान किया है. गौरतलब है कि इससे पहले भी अम्मा कैंटीन के जरिये जरूरतमंदो को खाने मुहैया कराया गया है और तामिलनाडु केंटीन काफी कम कीमत पर लोगों को खाना मुहैया कराने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है.

 

8. लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों की कायराना हरकत पर पूरे देश में नाराजगी है जहां इस बीच भारतीय रेलवे ने चीन को सबक सिखाने की दिशा में कदम उठाते हुए 'बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट ऑफ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन ग्रुप' के साथ प्रोजेक्ट को समाप्त करने का फैसला किया है. आपको बात दे कि देशभर में चीन को लेकर नाराजगी है और लोग चीनी सामानों का बॉयकॉट कर रहे है.

 

9. CBI ने 2 लाख रुपये की रिश्वत लेने के मामले में दिल्ली के रोहिणी जिले के विजय विहार थाने में तैनात SHO एसएस चहल के साथ ही दो सिपाहियों को भी गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि एक प्लॉट पर कथित कब्जे को लेकर एसएचओ ने 5 लाख रुपये की रकम मांगी थी और बाद में सौदा 2 लाख रुपये में तय हुआ था.

 

10. सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है जिसमें पूरी दुनिया में कोरोना फैलाने के लिए चीन पर अंतरराष्ट्रीय न्‍यायालय में 600 अरब अमेरिकी डॉलर के मुआवजे का मुकदमा करने का केंद्र को निर्देश दिए जाने की मांग की गई थी. सुप्रीम कोर्टन ने कहा कि इस याचिका पर विचार नहीं किया जा सकता है.

 

11. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम आज घोषित कर दिया है जहां 12वीं की परीक्षा में 86633 छात्र बैठे थे, जिनमें से 65654 पास हुए हैं. आपको बता दे कि परीक्षा परिणाम 76.07 फीसदी रहा है.

 

12. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन पर कोरोना के साथ ही भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी मामले का भी असर पड़ रहा है. दरअसल, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने एक पत्र जारी कर बिना तिथि का नाम लिए संभावित 2 जुलाई को होने वाले भूमि पूजन की खबर को खारिज कर दिया है.

 

13. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश में कोरोना से निपटने की मुहिम अब और तेज कर दी है जहां इसके तहत आज सीएम योगी ने टीम-11 की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में जून के अंत तक कोविड अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या डेढ़ लाख होनी चाहिए. साथ ही सीएम ने 20 जून तक कोविड सैंपल टेस्टिंग क्षमता भी बढ़ाकर 20 हजार प्रतिदिन करने के अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि कोरोना पर जल्द काबू पाया जा सके.

 

14. कल कांग्रेस  पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  का 50वां जन्मदिन है जहां इस मौके पर बिहार में कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी के जन्मदिन को 'सेवा दिवस' के रूप में मनाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही, कांग्रेस इसी दिन पूरे बिहार में डिजिटल सदस्यता अभियान की शुरुआत करेगी.

 

15.  ABD ने गुरुवार को अपने एशियन डेवलपमेंट आउटलुक में कहा कि कोरोना के गहरे असर के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था में मौजूदा वित्त वर्ष में 4 फीसद का संकुचन रहने का अनुमान है. एडीबी के पूर्वानुमान के अनुसार, विकासशील एशिया के देश 2020 में बमुश्किल ही ग्रोथ करेंगे.

 

16. अमेजन इंडिया ने आज देश के 35 से ज्यादा शहरों में अमेजन फ्लेक्स डिलीवरी प्रोग्राम के विस्तार की घोषणा की है जिसको लेकर कहा जा रहा है कि इससे देश में पार्ट टाइम जॉब का रास्ता खुलेगा. आपको बता दे कि इस वैश्विक डिलीवरी प्रोग्राम को जून 2019 में लॉन्च किया गया था और इसका लक्ष्य पार्ट टाइम काम के अवसर निर्मित करना था.

 

17. एक रिसर्च के मुताबिक ऐसे वयक्ति जिन्हें गुनगुनाना पसंद होता है वे दूसरों की तुलना में अधिक खुश रहते है. शोधकर्ताओं की माने तो गाना, गाने और म्यूजिक सुनने की आदत खुश रहने का एक तरीका है और इससे अशांत मन को शांति मिलती है.

 

18. सात साल के बैन के बाद केरल क्रिकेट एसोसिएशन ने तेज गेंदबाज श्रीसंत को फिर से राज्य की टीम में शामिल करने का फैसला किया है. मिली जानकार के मुताबिक 37 साल के एस श्रीसंत का बैन सितंबर में समाप्त हो रहा है और इसके बाद वे राज्य की रणजी क्रिकेट टीम में खेल सकते हैं.

 

19. कोरोना के कारण ऑस्कर और बाफ्टा जैसे बड़े पुरस्कार समारोह को टाल दिए जाने के बाद अब फिल्म इंडिपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड्स को भी टाल दिया गया है. द हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार, अब ये पुरस्कार समारोह शनिवार, 24 अप्रैल, 2021 को ऑस्कर से एक दिन पहले होगा.

 

20. टेलीविजन के सबसे चर्चित शो बिग बॉस सीजन 13 के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला ने अपनी एक थ्रोबैक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की है जहां इस तस्वीर में सिद्धार्थ अपने जिम में वर्कआउट के दौरान शर्टलेस नजर आ रहे हैं. आपको बता दे कि सिदार्थ की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×